अमरनाथ यात्रा के दौरान नहीं लगा सकेंगे जयकारे, मोबाइल और घंटी बजाने पर पाबंदी
Spread the love

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी ने अमरनाथ की यात्रा पर लगाए जाने वाले जयकारे और मंत्रों के उच्चारण पर रोक लगाने का आदेश दिया है। एनजीटी का मानना है कि अमरनाथ के यात्रियों द्वारा लगाए गए जयकारों और घंटिया-मंजीरे बजाने से पर्यावरण को खतरा पहुंच रहा है।

NGT, Amarnath

एनजीटी ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड को आदेश देते हुए कहा है कि अमरनाथ की यात्रा पर लगाए जाने वाले जयकारों और मंत्रों के उच्चारण पर तत्काल रोक लगाई जाए। इसके साथ ही एनजीटी ने यात्रा के दौरान आखिरी चेक पोस्ट के बाद मोबाइल और  घंटियां ले जाने पर पाबंदी लगाने का आदेश दिया है।

बीजेपी ने बताया ऐंटी-हिंदु एजेंडा
एनजीटी द्वारा दिए गए इस विवादित फैसले के बाद सियासत भी तेज हो गई है। एनजीटी के इस आदेश को पूर्णता एंटी हिंदु एजेंडा करार दिया। भाजपा के दिल्ली प्रदेश प्रवाक्ता तेजिंदर पाल बग्गा के कहा कि एनजीटी के फैसले जिस तरह से हिंदुओं के खिलाफ आते हैं, जिसका हम विरोध करते हैं।सोशल मीडिया पर एनजीटी का बना मजाक
एक ओर जहां एनजीटी के इस फैसले से सियासी गलियारा एक बार फिर से गर्म हो गया है वहीं सोशल मीडिया पर भी इस मुद्दे को लेकर लोगों के अलग अलग प्रतिक्रिया सामने आ रही है।किसी ने एनजीटी को हिंदु विरोधी तो किसी ने सरकार से एनजीटी के इस फैसले में दखल देने की मांग की है। लोगों ने अलग अलग प्रकार से एनजीटी के इस फैसले का मजाक उड़ाया।

वैष्णो देवी यात्रा पर भी दिया था निर्देश
इसरे पहले एनजीटी ने माता वैष्णो देवी की यात्रा पर आदेश जारी करते हुए कहा था कि दरबार में एक दिन के भीतर केवल 50 हजार यात्री दर्शन कर सकते हैं। एनजीटी के अनुसार वैष्णो देवी के भवन की क्षमता 50,000 से अधिक क्षद्धालुओं की नहीं है, इससे अधिक लोगों को वहां जाने की अनुमति देना खतरे से खाली नहीं होगा।

हालांकि एनजीटी के इस आदेश के खिलाफ वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। जिसके बाद उच्चतम न्यालय ने एनजीटी के इस आदेश पर रोक लगा दी थी।

दिल्ली भाजपा के प्रवक्ता तजिंदर बग्गा ने ट्वीट करते हुए एनजीटी पर निशाना साधा है। बग्गा ने लिखा है, ‘एनजीटी एंटी हिंदू एजेंडा चला रही है। आर्ट ऑफ लिविंग से लेकर दिवाली, मंदिर की घंटियों से लेकर अब अमरनाथ यात्रा। एनजीटी को अपना एंटी हिंदू एजेंडा रोक देना चाहिए।’

इसके साथ ही एक अन्य ट्वीट में बग्गा ने लिखा है, ‘मैं अमरनाथ यात्रा जाऊंगा और ‘बम बम भोले’ और ‘हर हर महादेव’ के जयकारे लगाऊंगा। मैं एनजीटी को चुनौती देता हूं कि अगर वे रोक सकते हैं तो मुझे रोकें।’

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter