खुशखबरी : बरौनी से 259 मेगावाट बिजली का उत्पादन हो गया शुरू

0
82

बरौनी थर्मल पावर के नये यूनिट ने पूरी क्षमता के साथ बिजली का उत्पादन करना शुरू कर दिया है. बुधवार की देर रात करीब 1.35 मिनट पर बरौनी थर्मल पावर ने 250 मेगावाट क्षमता वाले यूनिट ने 259 मेगावाट बिजली के उत्पादन के लक्ष्य को पूरा कर लिया.

अब सात दिनों तक बरौनी थर्मल पावर के इस यूनिट के फूड लोड में आने में आयी तकनीकी खामियों व कमियों को दूर किया जायेगा. इसके बाद लगातार 72 घंटे तक 250 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जायेगा और इसमें पूरी तरह सफल होने के बाद उपभोक्ताओं के लिए बिजली की सुविधा बहाल कर दी जायेगी और बिहार को बरौनी थर्मल पावर के नये यूनिट से 250 मेगावाट बिजली मिलने लगेगी.

>बरौनी थर्मल पावर में पहली जनवरी को ही 250 मेगावाट बिजली के उत्पादन की शुरुआत डीजल से की गयी थी. इसके तीन दिन बाद कोयला से बिजली उत्पादन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी. करीब सौ मेगावाट बिजली का उत्पाद होने के दौरान ही तकनीकी रूप से परेशानी होने के कारण इसे रोक दिया गया था. इसके बाद बुधवार को उन खामियों को दूर कर  फिर से बिजली का उत्पादन शुरू किया गया और देर रात तक 250 मेगावाट बिजली के उत्पादन के लक्ष्य को पार कर लिया गया. बरौनी थर्मल पावर से 250 मेगावाट की एक यूनिट के शुरू होने के बाद दूसरी 250 मेगावाट के नये यूनिट को चालू कराने का काम शुरू होगा.

उम्मीद है कि अगले महीने तक दूसरा नया यूनिट भी चालू हो जायेगा. साथ ही बरौनी थर्मल पावर की 110-110 मेगावाट का पुराना यूनिट से भी बिजली का उत्पादन मार्च महीने से पहले शुरू हो जाने की उम्मीद है. इस तरह बिहार सरकार का एक मात्र यूनिट बरौनी से प्रदेश को 720 मेगावाट बिजली मिल सकेगी. इससे बिहार को बाजार से कम बिजली की खरीदारी करनी पड़ेगी.

Source : Prabhat Khabar

 

Note : Image only used for representation purpose

 

 

यह भी पढ़ें -» बिहार की इस बेटी ने मॉस्को में लहराया तिरंगाबनीं ‘राइजनिंग स्टार

यह भी पढ़ें -» यह भी पढ़ें -» पटना स्टेशन स्थित हनुमान मंदिरजानिए क्यों है इतनाखास

यह भी पढ़ें :ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर क्यों होता है ये निशानकभी सोचा है आपने ?

यह भी पढ़ें -» गांधी सेतु पर ओवरटेक किया तो देना पड़ेगा 600 रुपये जुर्माना

यह भी पढ़ें -» अब बिहार के बदमाशों से निपटेगी सांसद आरसीपी सिंह की बेटी IPS लिपि सिंह

यह भी पढ़ें -» बिहार के लिए खुशखबरी : मुजफ्फरपुर में अगले वर्ष से हवाई सेवा

 

(मुज़फ़्फ़रपुर नाउ के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहांक्लिक कर सकते हैंआपहमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)