जहानाबाद और अररिया में RJD की जीत, भभुआ में BJP
Spread the love

भारत निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव वाली तीनों सीट पर मतगणना की पूरी कर ली है। आयोग के निर्देश पर अररिया, जहानाबाद और भभुआ में सुबह आठ बजे से शुरू हुई मतगणना लगभग समाप्‍त होने को है। भभुआ सीट पर मतगणना समाप्‍त हो चुकी है। यहां से भाजपा प्रत्याशी रिंकी रानी पांडेय ने कांग्रेस के शंभू पटेल को 15 हजार से अधिक मतों से हरा दिया है। वहीं, जहानाबाद से राजद के सुदय यादव करीब 35 हजार वोट से जीत चुके हैं। अररिया में भी राजद प्रत्‍याशी सरफराज आलम करीब 60 हजार वोट से जीत गए।

बात भभुआ विधानसभा उपचुनाव की करें तो यहां से भाजपा की रिंकी रानी पांडेय ने कांग्रेस के शंभू पटेल को 15490 से अधिक मतों से पराजित कर दिया है। नगर के सरदार वल्लभ भाई पटेल कॉलेज में मतगणना हुई। मतगणना आठ बजे से शुरू होनी थी, लेकिन आधे घंटे देर से साढ़े आठ बजे से शुरू हुई। मतगणना कार्य शुरू होने से पूर्व ही सभी 17 प्रत्याशियों को मतगणना हॉल के अंदर प्रवेश कर चुके थे।

मतगणना में प्रथम चरण से ही भाजपा की रिंकी रानी पांडेय आगे रही। उनके प्रतिद्वंदी कांग्रेस के शंभू सिंह पटेल किसी पंचायत या बूथ पर भाजपा प्रत्‍याशी के करीब नहीं पहुंच सके। प्रथम चरण से ही भाजपा प्रत्‍याशी दो हजार से अधिक मत से आगे रही। वे भभुआ के पश्चिमी छोर मनिहारी पंचायत से लेकर रामपुर प्रखंड के अंतिम छोर तक लगातार बढ़त में रही।

हालांकि टक्कर में सिर्फ भाजपा व कांग्रेस ही रही। अन्य किसी प्रत्याशी तो दस हजार के अंदर ही  रह गए। अंतिम चरण तक हुए मतदान में भाजपा की जीत सुनिश्चित हुई। भाजपा की जीत के बाद नगर में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा जगह-जगह सड़क पर उतर कर नारेबाजी शुरू कर दी गई।

वहीं, जहानाबाद विधानसभा सीट के लिए हुए उपचुनाव में राजद प्रत्‍याशी सुदय यादव ने जदयू के उम्‍मीदवार अभिराम शर्मा को 35036 वोट से पराजित किया। स्‍थानीय स्‍वामी सहजानंद कॉलेज में कड़ी सुरक्षा कके मतगणना सुबह करीब आठ बजे शुरू हुई। रूझान की बात करें तो शुरूआती दौर में सुदय यादव बढ़त बनाये हुए थे। बीच में कुछ देर के लिए काफी कम मतों से अभिराम शर्मा ने बढ़त बना ली। लेकिन इसके बाद वे लगातार पिछड़ते गए। शायद उन्‍हें अपनी हार का आभास हो गया था, इसलिए वे मतगणना के बीच में ही केंद्र से निकल गए। मीडियाकर्मियों से बात करते हुए कहा कि यह मेरी हार नहीं, बल्कि विकास की हार है।

राजद कार्यकर्ताओं को पहले ही जीत का आभास था, यही वजह रही कि सैकड़ों की संख्‍या में कार्यकर्ता सुबह से ही मतगणना केंद्र के समीप पहुंच गये थे। अपने नेता की जीत को देख कुछ कार्यकर्ता अतिउत्‍साह में आ गए और नारेबाजी शुरू की। प्रशासन को हल्‍का लाठीचार्ज करना पड़ा। आखिरकार मतगणना पूरी हुई और राजद उम्‍मीदवार सुदय यादव विजयी हुए।

सुदय ने तोड़ा अपने पिता का रिकार्ड
जहानाबाद विधानसभा उपचुनाव के महागठबंधन के प्रत्याशी कुमार कृष्णमोहन उर्फ सुदय यादव ने अपने दिवंगत पिता मुंद्रिका सिंह यादव की जीत का भी रिकार्ड तोड़ दिया। स्व. यादव 2015 के विधानसभा चुनाव में इस क्षेत्र से राजद प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़े थे। यद्यपि कि उस चुनाव के समय उनके गठबंधन में जदयू भी शामिल था। इसके बावजूद भी वे इतने मत से विजयी नहीं हुए थे।

हालांकि इस चुनाव में जदयू महागठबंधन से अलग होकर एनडीए का हिस्सा बना जबकि एनडीए से हटकर हिन्दुस्तानी अवाम मोर्चा सेक्यूलर महागठबंधन में शामिल हुआ है। 2015 के आम चुनाव में मुंद्रिका ङ्क्षसह यादव को पोस्टल वोट मिलाकर 76458 वोट मिले थे जबकि एनडीए प्रत्याशी प्रवीण कुमार को 46137 मत मिले थे। यानि मुंद्रिका सिंह यादव ने प्रवीण कुमार को 30321 मतों के अंतर से पराजित किया था।

इस चुनाव में स्व यादव के पुत्र सुदय यादव को 76577 मत प्राप्त हुए जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंदी एनडीए के अभिराम शर्मा को 41206 मत प्राप्त हुए। इसके अलावा सुदय को 21 तथा अभिराम को 49 पोस्टल वोट भी मिले हैं। इस प्रकार महागठबंधन के प्रत्याशी सुदय यादव को कुल 76598 तथा एनडीए प्रत्याशी अभिराम शर्मा को 41255 मत प्राप्त हुए। इन मतों पर गौर किया जाए तो सुदय यादव ने 35343 मतों के अंतर से एनडीए प्रत्याशी अभिराम शर्मा को पराजित किया।

बात अररिया की करें तो यहां शुरू से ही राजद प्रत्‍याशी सरफराज आलम और भाजपा प्रत्‍याशी प्रदीप सिंह के बीच कांटे की टक्‍कर बनी रही। कभी राजद प्रत्‍याशी आगे हुए तो कभी भाजपा प्रत्‍याशी। आखिरकार राजद उम्‍मीदवार ने करीब 60 हजार से अधिक वोट से भाजपा उम्‍मीदवार को पटखनी दे दी।

बता दें कि अररिया लोकसभा सीट राजद सांसद तस्‍लीमुद्दीन, जहानाबाद विधानसभा सीट राजद विधायक मु‍ंद्रिका यादव और भभुआ विधानसभा सीट अानंद भूषण पांडेय के निधन के बाद खाली हुई थी। तीनों सीटों पर उपचुनाव हुआ। उपचुनाव में जहां अररिया लोकसभा क्षेत्र में जहां 57 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया, वहीं भभुआ और जहानाबाद विधानसभा सीटों के लिए कराये गए उपचुनाव में क्रमश: 54.03 फीसदी और 50.06 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

Input : Dainik Jagran

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter