बाईपास में बनेगा फ्लाईओवर जुड़ेगा आईएसबीटी: नीतीश

0
43

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आवागमन की सहूलियत को लेकर बाइपास में भी फ्लाईओवर बनेगा. बैरिया में अंतरराष्ट्रीय स्तर का बस टर्मिनल बन रहा है. वहां आने- जानेवाले लोगों की सुविधा के लिए उसे भी फ्लाईओवर से जोड़ा जायेगा. हाजीपुर की ओर जानेवाले को भी सहूलियत मिलेगी.

पटना की बढ़ती आबादी को लेकर एक-एक चीज पर ध्यान देकर निर्माण हो रहा है, ताकि आनेवाले दिनों में आवागमन को लेकर लोगों को परेशानी नहीं हो. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंगलवार को मीठापुर आरओबी व चिरैयाटांड़ फ्लाईओवर के बीच सौ करोड़ की लागत से 854 मीटर लंबे नवनिर्मित स्टेशन रोड फ्लाईओवर के उद्घाटन के बाद लोगों को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा कि पटना जंकशन के उत्तर तो सुविधा हो गयी अब दक्षिण करबिगहिया साइड में भी फ्लाईओवर निर्माण का काम शुरू होगा. नये फ्लाईओवर के चालू होने से कंकड़बाग की ओर आना-जाना और आसान होगा.

उन्होंने कहा कि एक्जीविशन रोड फ्लाईओवर के साथ इस फ्लाईओवर को जोड़ने के लिए रिंग रोड बनाकर कनेक्टविटी दी जायेगी. इससे एक्जीविशन रोड फ्लाईओवर पर आने-जाने की सुविधा मिलेगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि जमीन अधिग्रहण कर सड़क निर्माण में दिक्कतें आती हैं.

सड़क पर फ्लाईओवर बनाने में कोई परेशानी नहीं है. उन्होंने बताया कि हवाईअड्डे पर यात्रियों की बढ़ती भीड़ व अधिक फ्लाइट के आने-जाने से अब बिहटा में नया एयरपोर्ट बनेगा. टर्मिनल बिल्डिंग के लिए राज्य सरकार जमीन उपलब्ध करायी है. बिहटा जाने में लोगों को सुविधा मिले इसके लिए भी एक नये फ्लाईओवर के निर्माण पर विचार हो रहा है. स्टेशन फ्लाईओवर की खूबसूरती पर मुख्यमंत्री ने कहा कि स्टेशन के पास मंदिर व मस्जिद है तो उसके दूसरी ओर बुद्ध स्मृति पार्क है. पार्क में मल्टी लेवल पार्किंग शुरू हो गयी है.

अब रेस्तरां खोला जायेगा. जहां हर प्रकार का बिहारी व्यंजन मिलेगा. उन्होंने कहा कि शुकराना समारोह में बाहर से आये लोगों की सेवा को लेकर बिहार को तारीफ मिल रही है. इसके लिए समस्त बिहारवासी धन्यवाद के पात्र हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि आधारभूत संरचना के निर्माण करने में केवल बाहर की एजेंसी आती है. वे चाहते हैं कि बिहार के लोग आगे आयें.

अगले साल शुरू होगा करबिगहिया फ्लाईओवर का निर्माण: नंद किशोर

समारोह की अध्यक्षता करते हुए पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि अगले साल करबिगहिया फ्लाईओवर का निर्माण काम शुरू हो जायेगा. वहीं अगले साल तक मीठापुर पुल के पश्चिमी साइड का काम पूरा हो जायेगा. उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार छह घंटे के लक्ष्य को पूरा कर अब पांच घंटे के लक्ष्य पर काम कर रही है. आनेवाले दिनों में और सड़कों व पुल-पुलिया का निर्माण होगा.

>समारोह में पुल निर्माण निगम के अध्यक्ष विनय कुमार ने स्वागत भाषण करते हुए निगम के कार्यकलापों की जानकारी दी. पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि समय पर काम पूरा करने के लिए विभाग तत्पर है. समारोह में सांसद शत्रुघ्न सिन्हा, विधायक संजीव चौरसिया, नीतिन नवीन व अरुण कुमार सिन्हा, उषा विद्यार्थी सहित अन्य लोग उपस्थित थे. पुल निर्माण निगम के प्रबंध निदेशक उमेश कुमार ने धन्यवाद ज्ञापन किया.

मेट्रो प्रस्ताव को शीघ्र मिलेगी मंजूरी: सीएम

मुख्यमंत्री ने कहा कि पटना में  मेट्रो  के  लिए  भी  हम  लोग  प्रयासरत  हैं. केंद्र को प्रस्ताव भेजे जाने पर वहां शीघ्र मंजूरी मिल जायेगी. स्टेशन रोड फ्लाईओवर के उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मेट्रो को लेकर पॉलिसी  में  बदलाव  हुआ  है.

इसलिए दुबारा प्रस्ताव  केंद्र  सरकार  को  भेजा  जायेगा.   नगर  विकास  विभाग  इसमें  लगा  हुआ  है. शुकराना समारोह में केंद्रीय शहरी व आवासन  मंत्री हरदीप सिंह  पुरी  आये  हुए थे.

उनसे विस्तार से चर्चा  हुई  है. उन्होंने  कहा कि  जब  नया  प्रस्ताव  पहुंचेगा तो उसे न्यूनतम समय  में  मंजूरी  दे  दी  जायेगी.   हमलोग  पहले से  ही  इस  तरह की योजना बनाये  हुए  हैं  कि  फ्लाई  ओवर  व मेट्रो  के  रूट  में  कोई  परेशानी नहीं हो. फ्लाई  ओवर  के  नीचे  खुला  रखा  गया  है, ताकि मेट्रो को लेकर कोई दिक्कत नहीं हो. 148 मीटर फ्लाईओवर  केबल स्टे ब्रिज के सहारे है. मुख्यमंत्री ने कहा कि लोहिया  पथ  चक्र  बन  रहा  है, जिससे  लोगों की  परेशानी  दूर  हो  जायेगी.

सड़क निर्माण पर खर्च होगी बड़ी राशि : मोदी

उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि एक समय था जब सड़कों के निर्माण पर 50 करोड़ भी खर्च नहीं होते थे जबकि इस साल 14,280 करोड़ खर्च किये जायेंगे. सभी जिला मुख्यालयों को फोर लेन व अनुमंडल तथा प्रखंड को टू लेन सड़कों से जोड़ने का काम प्रारंभ कर दिया गया है.
बीच के थोड़े समय के लिए पथ निर्माण विभाग के मंत्री बने. कुछ लोग एनडीए के कार्यकाल में बनी तमाम सड़कों का श्रेय लेने लगे थे, अच्छा हुआ कि मुख्यमंत्री ने ऐसे लोगों की छुट्टी कर दी. उन्होंने कहा कि राजद सरकार के कार्यकाल में ही अलकतरा घोटाला हुआ था. ऐसे लोगों के परिवार ने ही एक समय बिहार की सड़कों को गड्ढों में तब्दील कर दिया था.

एनडीए के शासनकाल में न केवल बिहार में सड़कों का जाल बिछा बल्कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित पैकेज की 53 हजार करोड़ की सड़क परियोजनाओं का विभिन्न स्तर पर काम शुरू हो चुका है.
Source : Prabhat Khabar

यह भी पढ़ें -» बिहार के लिए खुशखबरी : मुजफ्फरपुर में अगले वर्ष से हवाई सेवा

यह भी पढ़ें -» खुदीराम बोस की जीवनी – जरुर पढ़े और शेयर करे