EXCLUSIVE : बच्‍चों की 150 रुपये की वैक्‍सीन Pfizer पब्लिक को बेचती है 3800 रुपये में

0
131

डा. श्रवण कुमार पटना के बड़े डाक्‍टर हैं. बच्‍चों के स्‍पेशलिस्‍ट हैं. पटना के राजेन्‍द्र नगर में न्‍यू बोर्न केयर सेंटर प्रा. लि. के नाम से बड़ा अस्‍पताल है. कारण जो भी हो पब्लिक के फायदे में मंगलवार 23 जनवरी को उन्‍होंने बड़ा खुलासा किया है. अपने खुलासे से उन्‍होंने फार्मास्‍युटिकल्‍स कंपनी Pfizer को नेकेड कर दिया है. Pfizer देश की बड़ी दवा कंपनी है.

डा. श्रवण कुमार के खुलासे से यह भी स्‍पष्‍ट हो रहा है कि केन्‍द्र सरकार सब कुछ जानती है, फिर भी दवा की अधिक कीमतों के मामले में आंखें मूंदे रहती है. डा. कुमार ने राजफाश करने के लिए सच को अपने फेसबुक वाल पर ही बयां कर दिया है. वे बच्‍चों के इलाज के लिए जरुरी वैक्‍सीन PREVNAR 13 की चर्चा कर रहे हैं. इसे Pfizer कंपनी बनाती है.

सरकार PREVNAR 13 मात्र 150 रुपये में लेती है

डा. श्रवण कुमार बता रहे हैं कि Pfizer कंपनी सरकार को PREVNAR 13 वैक्‍सीन मात्र 150 रुपये प्रति डोज के माध्‍यम से देती है. पर, पब्लिक के लिए यह खुले मार्केट में करीब 3800 रुपये में मिलती है. ऐसा आखिर क्‍यों, सवाल बड़ा है. एक ही दवा की कीमत गवर्नमेंट और पब्लिक के लिए अलग-अलग कैसे हो सकती है, ऐसी टिप्‍पणी लोगों ने डा. श्रवण कुमार के स्‍टेटस पर करना शुरु कर दिया है.

बहस में भाग ले रही पब्लिक का मानना है कि यह सरासर गलत है. इस तरह तो दवा कंपनियों को पब्लिक से ऐंठने का अधिकार मिल गया है.

जांच में यह बात भी सामने आई है

लाइव सिटीज ने जब डा. श्रवण कुमार के स्‍टेटस की पड़ताल शुरु की तो मालूम हुआ कि खेला और भी होता है. सरकारी कीमत पर खरीद की गई यह जरुरी वैक्‍सीन खुले मार्केट में चली आती है और इसे फिर बाजार की कीमत पर बेच दिया जाता है.

Source : Live Cities