घाटों की आज से होगी निगरानी, सुरक्षा के पुख्ता उपाय
Spread the love

सुरक्षा के मद्देनजर बूढ़ी गंडक नदी किनारे स्थित छठ घाटों एवं पोखर-तालाबों की आज से निगरानी होगी। इसके लिए वहां पुलिस बल की तैनाती होगी। साथ ही घाटों पर सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था होगी, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना नहीं हो सके। डीएम धमेंद्र सिंह एवं एसएसपी विवेक कुमार ने दलबल के साथ मंगलवार को सिकंदरपुर सीढ़ी घाट, अखाड़ाघाट, आश्रम घाट समेत शहर के अन्य घाटों का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान नगर आयुक्त रमेश प्रसाद रंजन, सिटी एसपी उपेंद्र नाथ वर्मा, एसडीओ पूर्वी सुनील कुमार, डीएसपी टाउन आशीष आनंद उपस्थित रहे।

निरीक्षण के दौरान डीएम ने घाटों पर की जा रही व्यवस्था में कई खामियां पकड़ीं और दूर करने का निर्देश दिया। उन्होंने घाटों की निगरानी बुधवार से ही करने का निर्देश दिया। साथ ही घाटों की खरीद-बिक्री पर पूरी तरह से नजर रखने को कहा। कहा कि दलदली जमीन एवं तीन फीट गहरे पानी से आगे कोई नहीं जाए, इसके लिए मजबूत घेराबंदी की जाएगी एवं खतरे का निशान लगाया जाएगा। साथ ही घाट पर प्रकाश की विशेष व्यवस्था होगी। दलदली जमीन पर भी प्रकाश की व्यवस्था होगी, ताकि लोग गलती से उधर नहीं जा सकें। नदी के पानी में बांस से घेराबंदी की जाएगी। पूजा के दौरान निजी नावों का परिचालन पूरी तरह से प्रतिबंधित होगा। घाटों तक पहुंचने वाले मार्ग पर ड्रॉप गेट लगाए जाएंगे एवं वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी। घाट पर वाहनों को जाने से रोका जाएगा। घाटों तक पहुंचने के सभी मार्गों को दुरुस्त करा लेने का निर्देश दिया।

 

महापौर एवं उपमहापौर ने भी किया घाटों का निरीक्षण

मुजफ्फरपुर : महापौर सुरेश कुमार एवं उपमहापौर मानमर्दन शुक्ला ने भी मंगलवार को अलग-अलग छठ घाटों का निरीक्षण किया। निगम द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखा। महापौर ने निरीक्षण के बाद सफाई व्यवस्था पर संतोष जताया। उन्होंने कहा कि पूजा के दौरान निगम के कर्मचारी पूरी तरह से सक्रिय रहे। किसी को भी परेशानी नहीं हो इसका ख्याल रखा जाए। वहीं उपमहापौर ने घाटों के निरीक्षण के बाद कर्मचारियों की मेहनत को सराहा। नदी के पानी में की गई घेराबंदी पर असंतोष जताया। साथ ही उन्होंने सिकंदरपुर बांध पर चल रहे मरम्मत कार्य को लेकर नाराजगी जताई। उन्होंने मरम्मत कार्य को ठीक से कराने का निर्देश दिया।

 

छठ घाटों को अंतिम तैयारी देने में लगा निगम

मुजफ्फरपुर : नगर निगम शहर के सभी छठ घाटों की तैयारी को अंतिम रूप देने में लगा है। साफ-सफाई के साथ अन्य सुविधाओं को बहाल किया जा रहा है। नगर आयुक्त रमेश प्रसाद रंजन एवं सिटी मैनेजर रविश चंद्र वर्मा नगर निगम की पूरी टीम के साथ घाटों पर कैंप कर रहे हैं। घाटों तक पहुंचने के सभी मार्गो को दुरुस्त किया जा रहा है। नगर आयुक्त ने कहा कि सफाई का काम पूरा कर लिया गया है। प्रकाश, पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था की जा रही है। अखाड़ा घाट एवं आश्रम घाट पर नि:शुल्क चिकित्सा शिविर लगाया जा रहा है। जिला प्रशासन के साथ-साथ निगम का नियंत्रण कक्ष स्थापित किया जा रहा है।

 

पोखर-तालाबों की सजावट में लगीं समितियां

मुजफ्फरपुर : पोखर एवं तालाबों की साफ-सफाई का काम पूरा होने के बाद पूजा समितियों ने अपने-अपने स्तर पर सजावट का काम शुरू कर दिया है। साहू पोखर, पड़ाव पोखर, तीन पोखरिया समेत शहर के सभी पोखरों की सजावट एवं सुविधा बहाली का जिम्मा समितियों ने लिया है।

Source : Dainik Jagran

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter