रेलवे यात्रियों के लिए अत्यावश्यक सूचना
Spread the love

रेलवे ने रिजर्वेशन कराने के कई तरह के नियम में बदलाव किया है। विभाग द्वारा किए गए एक नए बदलाव में ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को अब प्राथमिकता दी जाएगी। अगर पहले से खाली बर्थ है, तो काउंटर से रिजर्वेशन कराने वालों को कंफर्म टिकट नहीं मिलेगा, लेकिन ऑनलाइन टिकट बुक कराने वालों को कंफर्म रिजर्वेशन टिकट दिया जाएगा।

पूर्वोतर रेलवे के पीआरओ अशोक कुमार ने बताया कि सभी रिजर्वेशन वाली ट्रेनों का दो बार चार्ट तैयार किया जाता है। फर्स्ट चार्ट ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले तैयार होता है, जहां से जो भी ट्रेन बनकर खुलती है। उस समय से चार घंटे पहले चार्ट को तैयार कर दिया जाता है, लेकिन एक दूसरा चार्ट स्टेशन पर ट्रेन पहुंचने के आघे घंटे पहले तैयार होता है। फर्स्ट चार्ट बनने के बाद भी स्लीपर व एसी में कोई बर्थ खाली है तो उसे टीटीई बुक नहीं कर सकते हैं। जबकि पहले यह प्रावधान था कि ट्रेन में खाली बर्थ को मैनुअल के आधार पर टीटीई बुक कर देते थे, लेकिन अब टीटीई से मैनुअल टिकट बुक करने का अधिकार छिन लिया गया है।

स्लीपर वालों को मिलेगा एसी थ्री का मौका नई व्यवस्था के तहत अब ऑन लाइन टिकट वालों का 10 प्रतिशत ही रिजर्व टिकट अपग्रेड हो पाता था, लेकिन अब नई व्यवस्था के तहत स्लीपर श्रेणी के यात्रियों को एसी थ्री या चेयरकार श्रेणी में बैठने का मौका मिल सकेगा। इतना ही नहीं एसी थ्री वालों को एसी टू श्रेणी में सफर करने की भी सुविधा मिलेगी। इसी प्रकार एसी टू वालों को एसी वन में अपग्रेड कर दिया जा सकेगा। पहले यह सुविधा आॅनलाइन टिकट वालों को कम ही मिलती थी। सीवान में लिच्छवी का निकलता है दो चार्ट सीवान रेलवे स्टेशन पर लिच्छवी एक्सप्रस का ही दो चार्ट निकलता है। एक चार्ट रोज रात में निकलता है। यानी लिच्छवी एक्सप्रेस सीतामढ़ी स्टेशन से खुलती है। इसलिए सीवान से इस स्टेशन से सवार होने वाले यात्रियों का चार्ट रात में निकाल कर स्टेशन पर लगा दिया जाता है। साथ ही दूसरा चार्ट दिन में निकलता है। हालांकि अन्य सभी ट्रेनों का फर्स्ट चार्ट सीवान स्टेशन पर भी निकलता है।

क्या कहते हैं पीआरओ पूर्वोत्तर रेलवे :

अशोक कुमार ने बताया कि ट्रेन खुलने के चार घंटे पहले फर्स्ट चार्ट तैयार होता है। जबकि ट्रेन स्टेशन पर पहुंचने के आधे घंटे पहले तक दूसरा चार्ट तैयार होता है। पहला व दूसरा चार्ट के बीच की अवधि में अगर कोई बर्थ खाली है तो उसे ऑनलाइन बुकिंग पर ही बर्थ मिलेगा। इसी प्रकार अब मैनुअल टिकट वालों की तरह ही ऑन लाइन टिकट लेने वालों का रिजर्व टिकट अपग्रेड कर दिया जाएगा।

Source : Abhimanyu Tiwari

Total 5 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter