GOOD NEWS : जनरल बोगी में हुई चोरी तो रेलवे को देना होगा मुआवजा
Spread the love

नेशनल कंज्यूमर कमीशन ने रेल यात्रियों के हित में एक अहम फैसला दिया है. आयोग ने रेलवे के अनारक्षित कोचों में सफर कर रहे यात्रियों को राहत देते हुए कहा है कि ऐसे कोचों में सफर रहे यात्रियों का सामान गायब या चोरी होने पर रेलवे को मुआवजा देना होगा. कंज्यूमर कमीशन ने रेलवे की उन दलीलों को खारिज करते हुए यह व्यवस्था दी है, जिनमें रेलवे ने सामान की सुरक्षा की जिम्मेदारी संबंधित यात्रियों की होने की बात कही थी. शीर्ष संस्था ने स्पष्ट किया कि ट्रेनों से यात्रा करने वाले लोगों की सुरक्षा की जिम्मेदारी रेलवे की है.

रेखा गुप्ता की अध्यक्षता वाली पीठ ने उपभोक्ताओं के हक में फैसला दिया है. पीठ ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेलवे अपनी जिम्मेदारियों से नहीं बच सकता है. यात्रियों को सुरक्षित और आरामदेह यात्रा मुहैया कराने का दायित्व रेलवे का है. कंज्यूमर फोरम ने कहा कि चलती ट्रेन में चोरी या डकैती की घटना के लिए संबंधित रेलवे जोन को नुकसान की भरपाई करनी होगी. कोच में किसी अवांछित व्यक्ति को घुसने से रोकने की जिम्मेदारी अटेंडेंट और कंडक्टर की है. नेशनल कंज्यूमर कमीशन ने कोच का गेट खुला रहने पर भी सवाल खड़ा किया.

बता दें कि आरक्षित कोच में यात्रियों की सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है, लेकिन अनारक्षित बोगियों में सुरक्षा की स्थिति बहुत खराब रहती है. आए दिन चोरी और डकैती की घटनाएं होती रहती हैं. सुरक्षाकर्मियों की कमी और लापरवाही का खामियाजा यात्रियों को भुगतना पड़ता है.

गौरतलब है कि नेशनल कंज्यूमर फोरम ने वर्ष 2011 के एक मामले में यह फैसला दिया है. दरअसल, महिला यात्री जैश्मिन मान फरवरी 2011 में दिल्ली से श्रीगंगानगर की यात्रा कर रही थीं. कुछ लोगों ने उन पर हमला कर उनका पर्स छीन लिया था. उन्होंने कंज्यूमर फोरम में अर्जी दाखिल कर रेलवे से मुआवजे की मांग की थी. उन्होंने कोच अटेंडेंट से किसी भी तरह की मदद नहीं मिलने का भी आरोप लगाया था. कंज्यूमर फोरम ने उनके हक में फैसला सुनाते हुए रेलवे को ब्याज समेत 2.7 लाख रुपये का मुआवजा देने का आदेश दिया था. उत्तर-पश्चिम रेलवे ने इस फैसले को नेशनल कंज्यूमर फोरम में चुनौती दी थी.

Source : Live Cities

यह भी पढ़ें -» बिहार की इस बेटी ने मॉस्को में लहराया तिरंगाबनीं ‘राइजनिंगस्टार

यह भी पढ़ें -» यह भी पढ़ें -» पटना स्टेशन स्थित हनुमान मंदिरजानिए क्यों हैइतना खास

यह भी पढ़ें :ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर क्यों होता है ये निशानकभी सोचा है आपने ?

यह भी पढ़ें -» गांधी सेतु पर ओवरटेक किया तो देना पड़ेगा 600 रुपये जुर्माना

यह भी पढ़ें -» अब बिहार के बदमाशों से निपटेगी सांसद आरसीपी सिंह की बेटीIPS लिपि सिंह

यह भी पढ़ें -» बिहार के लिए खुशखबरी : मुजफ्फरपुर में अगले वर्ष से हवाई सेवा

 

(मुज़फ़्फ़रपुर नाउ के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहांक्लिक कर सकते हैंआपहमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter