दिल्ली में अगर बिहारी एक दिन काम नहीं करें तो ठप हो जायेगी दिल्ली : नीतीश
Spread the love

बिहार हर जगह काम करते हैं। उनकी प्रतिभा को कोई नकार नहीं सकता है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि हमने न्‍याय के साथ सूबे का विकास किया। शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, सड़क, नारी सशक्तिकरण, समाजिक न्‍याय सभी क्षेत्रों में बिहार का विकास हुआ है। विकास किसे है, यह बिहार के लोगों को हमारे कार्यकाल में मालूम हुआ। लोग कहते हैं कि बिहारी काम के लिए पलायन करते हैं। हम कहते हैं कि जिसमें टैलेंट होगा, उसे ही काम मिलेगा। यदि एक दिन बिहारी काम नहीं करे, तो दिल्‍ली ठप हो जायेगी।

आर्थिक आधार और निजी क्षेत्र में आरक्षण पर बोले नीतीश

आर्थिक आधार पर आरक्षण के मुदे पर नीतीश कुमार ने कहा कि संविधान के अनुसार, समाज के हर तबके को उठाना है। समान अवसर का सिद्धांत उस समाज को आगे बढ़ाने के लिए है, जिसे सदियों से दबाया गया है। जिसे आपने सदियों से अस्‍वस्‍थ बनाकर रखा गया है, उसे स्‍वस्‍थ लोगों के साथ कैसे दौड़ाया जा सकता है।

समय-समय पर कुछ ऐसे वातावरण बने, जिससे कुछ लोगों को आगे बढ़ने का अवसर नहीं मिला। संविधान की मूल अवधारणा के अनुसार, इन पिछड़े तबकों को आगे बढ़ाने के लिए आरक्षण दिया जा रहा है। सरकारी क्षेत्रों में रोजगार के अवसर कम हो रहे हैं, इसलिए निजी क्षेत्रों में इसे लागू करने की जरूरत है। इसके लिए डिबेट होना चाहिए।

जदयू द्वारा तेजस्‍वी और एक लड़की की तस्‍वीर पर बोले सीएम

जदयू द्वारा तेजस्‍वी की तस्‍वीर एक लड़की के साथ दिखाये जाने पर नीतीश कुमार ने कहा कि ये लोग मेरे उपर झूठा आरोप लगाते हैं। अब सभी लोग मेरी तरह तो हैं नहीं, उन्‍हें भी बुरा लगता है। जब उन्‍हें बुरा लगेगा तो वे भी उन्‍हीं की तरह करेंगे। यदि वे किसी के बारे में गंदी बातें करेंगे, गालियां देंगे, चरित्र हनन करेेंगे तो सभी लोग बर्दास्‍त नहीं करेंगे। हम अपनी तरफ से उस स्‍तर पर न जाते हैं, और न हीं जायेंगे। जितनी गालियां देनी है, दे। चुनाव आने पर पता चल जायेगा कि उनकी हैसियत क्‍या है!

दहेजबंदी पर सीएम का बयान

दहेजबंदी के मुदे पर नीतीश कुमार ने कहा कि हमने दहेज प्रथा के खिलाफ कोई नया कानून नहीं बनाया है। यह कानून 1961 से ही बना है। यह समाज के संपन्‍न तबकों से निर्धन तबकों के बीच जा रहा है। इससे उबारना हमारी जिम्‍मेवारी है। कानून को सही तरीके से लागू करने की जरूरत है।

Source : Live Bihar

Total 4 Votes
1

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter