GOOD NEWS: नए साल में बिहार पुलिस में खुलेगा नौकरियों का पिटारा
Spread the love

या साल बिहार पुलिस में नौकरियों का पिटारा लेकर आने वाला है। वर्ष 2018 में सिपाही से लेकर दारोगा के पदों पर भारी पैमाने पर नियुक्तियां होनी हैं। जबकि पिछले कई वर्षों से बिहार पुलिस में सिपाही चालक के करीब 700 से भी अधिक रिक्त पदों पर भी नए साल में नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। इसके अलावा करीब पांच हजार संविदा आधारित पदों पर भी नियुक्ति की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। इनमें अधिकतर पद कंप्यूटर व अन्य तकनीकी जानकारों के लिए होंगे।

Morari Bapu, Bihar, Sitamadhi, Katha

कुल मिलाकर अगले साल बिहार पुलिस व अग्निशाम सेवाओं में 13 हजार स्थाई तथा करीब पांच हजार पदों पर संविदा के आधार पर नियुक्तियां संभावित हैं। यहां बता दें कि बिहार पुलिस में फिलहाल डीएसपी से लेकर सिपाही तक 48 हजार पद रिक्त हैं।

बिहार में आबादी की अनुपात में पुलिसकर्मियों की संख्या को राष्ट्रीय औसत तक पहुंचाने के लिए बिहार सरकार ने सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि आने वाले दिनों में रिक्त पदों के खिलाफ बड़े पैमाने पर नियुक्ति की जाएंगी। बिहार पुलिस में 1734 पुलिस अवर निरीक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन लिए जा चुके हैं।

दारोगा की नियुक्ति बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग द्वारा की जा रही है। सूत्र बताते हैं कि अगले साल फरवरी से लेकर मार्च के बीच दारोगा पद के लिए लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। दारोगा पद पर 1717 अभ्यर्थियों की नियुक्ति परीक्षा के आधार पर तथा 17 पदों पर राज्य के प्रतिभावान खिलाडिय़ों की नियुक्ति की जाएगी।

Morari Bapu, Bihar, Katha, Sitamadhi

इसी तरह, 9090 सिपाहियों की नियुक्ति के लिए ली गई लिखित परीक्षा का परिणाम भी अगले एक सप्ताह में घोषित होने की संभावना है। सिपाही बहाली के लिए केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही नियुक्ति) अगले साल फरवरी के दूसरे सप्ताह में शारीरिक जांच व दौड़ की परीक्षा का आयोजन करने जा रहा है।

पुलिस मुख्यालय के सूत्रों की मानें तो बिहार पुलिस में सिपाही चालक के पद पर नियुक्ति की प्रक्रिया भी जल्द ही शुरू होगी। चालक सिपाही पद पर नियुक्ति केंद्रीय चयन पर्षद करेगा। जबकि पर्षद को अगले साल अग्निशाम सेवाओं में चालक के 900 पदों पर भी नियुक्ति करने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Source : Dainik Jagran

यह भी पढ़ें -» बिहार के लिए खुशखबरी : मुजफ्फरपुर में अगले वर्ष से हवाई सेवा

यह भी पढ़ें -» खुदीराम बोस की जीवनी – जरुर पढ़े और शेयर करे

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter