पारू में हुए कालाजार के 127 मरीज
Spread the love

31 मार्च तक पूरी तरह से जिले से कालाजार के उन्मूलन का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लेकिन, अभी भी जिले के 6 पीएचसी डेंजर जोन के रूप में चिह्नित हैं। आश्चर्य की बात तो यह है कि पारू में 60 दिनों में मरीजों की संख्या में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है। इस प्रखंड में 60 दिनों में 94 से मरीजों की संख्या बढ़ कर 127 हो गई है। इसमें त्वचा कालाजार के 13 मरीज शामिल हैं। 60 दिनों में सिर्फ एक पीएचसी में 33 कालाजार मरीज मिलने पर पीएमओ ने चिंता जताई है। पीएमओ की नाराजगी के बाद पारू, कुढ़नी और सरैया के कालाजार समन्वयक को हटा दिया गया है। पारू समेत डेंजर जोन वाले पीएचसी में मानक के अनुसार छिड़काव व समन्वय की कमी सामने आई है। बताया जा रहा है कि स्थानीय अधिकारी जिलास्तरीय अधिकारी के साथ समन्वय नहीं बनाते। वहीं, उनके निर्देशों का पालन भी करना उचित नहीं समझते। प्रतिवर्ष एक करोड़ खर्च के बाद भी इस बीमारी के उन्मूलन पर प्रश्नचिह्न लगता दिख रहा है।

डेंजर जोन में ये प्रखंड
साहेबगंज, पारू, मोतीपुर, कुढ़नी, मीनापुर और सरैया।

चलेगा खोजी अभियान 

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि पिछले माह पीएमओ में भी मामले को उठाया जा चुका है। फिर भी स्थानीय अधिकारी से सहयोग नहीं मिल रहा है। छिड़काव नहीं हो पाता है। वैसे कालाजार के डेंजर जाेन के रूप में चिह्नित 6 प्रखंडों के 15 गांवों में घर-घर खोजी अभियान चल रहा है। 14 दिनों से अधिक समय से बुखार वाले को स्वास्थ्य कार्ड दिया जाएगा।

Source : Dainik Bhaskar

 

(मुज़फ़्फ़रपुर नाउ के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआपहमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter