सुमन के कलम से – मुज़फ़्फ़रपुर एयरपोर्ट का विकास एक नजर में

0
55
Airport, Muzaffarpur, Bihar, Darbhanga, Patahi
Share Now
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मुज़फ़्फ़रपुर एयरपोर्ट का विकास एक नजर में : मुज़फ़्फ़रपुर एक ऐसा शहर जो उत्तर बिहार की अघोषित राजधानी है, साथ ही व्यवसाय का एक महत्वपूर्ण केंद्र है. यहाँ की लीची, लहठी दुनिया भर में मशहूर है, और बिहार का दूसरा सबसे बड़ा शहर होने का दर्जा प्राप्त है, लेकिन बीते कुछ महीनों से मुज़फ़्फ़रपुर के लोगो के साथ यहाँ के जनप्रतिनिधि छल करने में लगे है, कल दिल्ली स्थित बिहार भवन में सुशील मोदी ने जानकारी दिया के जून में आरसीएस योजना के तहत दरभंगा से दिल्ली मुंबई और अन्य जगहों के लिए नियमित उड़ाने शुरू हो जाएंगी.

इसके लिए दो विमानन कंपनियां निविदा डाल दी है, तो सवाल यह उठता है के मुज़फ़्फ़रपुर में जो इतने दिन से हवाई सेवा का हल्ला किया जा रहा है वो किस आधार पे किया जा रहा है?? क्योंकि राज्य सरकार और केंद्र सरकार को मुज़फ़्फ़रपुर से हवाई सेवा शुरू करने में कोई दिलचस्पी नही है, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आज के विमानन नीति में 150 किमी के दायरे में दूसरा एयरपोर्ट नही होने वाला नीति खत्म हो गया है.

आज उड़ान योजना के तहत 50 किमी से भी कम दायरे में एयरपोर्ट को रीजनल कनेक्टिविटी के लिए उपयोग किया जा सकता है इस वजह से मुज़फ़्फ़रपुर के एयरपोर्ट की जरूरत बढ़ गयी. लेकिन हैरानी की बात है एक बार हमारे एमएलए महोदय ने राइट्स की टीम को पताही हवाई अड्डा के निरीक्षण के लिए बुलाया टीम आयी भी जांच भी हुआ उसके बाद खबर आई के कुछ मीटर रनवे और बढ़ेगा जिसके लिए 60 करोड़ रुपये पताही हवाई अड्डे के लिए आवंटित हो गए है.

काम जल्दी शुरू होगा और मार्च तक सेवा शुरू हो जाएगा, फिर कुछ दिनों बाद विधायक जी का एक बयान आया के उड़ान योजना के तहत अगर विमान कंपनिया मुज़फ़्फ़रपुर एयरपोर्ट के लिए निविदा डालती है तो पैसा मिलेगा और फरवरी से काम चालू होगा. विमानन सूत्रों से पता चला के विमानन कंपनियां सिर्फ पूर्णिया और दरभंगा से उड़ान में दिलचस्पी ले रही है. केंद्र या राज्य सरकार भी इन दोनों शहरों में ही ज़ोर लगा रही है तो फिर किस बात के लिए विधायक महोदय झूट बोल रहे है के मुज़फ़्फ़रपुर से विमान सेवा शुरू होगा ?? फिर क्यों दिमाग का दही कर रहे है यहाँ के लोगों का?

मुज़फ़्फ़रपुर की जनता यहाँ के एमपी, एमएलए, मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री जैसे नेताओं की हैसियत समझ चुकी है बारी चुनाव की है, जवाब चुनाव में मिलेगा हमे खुशी है के कम से कम दरभंगा के जनप्रतिनिधि तो मर्द है जिन्होंने सरकार को झुकाया, और एक यहाँ मुज़फ़्फ़रपुर के नेता है जो सिर्फ माखन साह की मिठाई खाने और फीता काटने में व्यस्त है!

 

Photo Source : Madhab Kumar

 

यह भी पढ़ें -» बिहार की इस बेटी ने मॉस्को में लहराया तिरंगाबनीं ‘राइजनिंग स्टार

यह भी पढ़ें -» यह भी पढ़ें -» पटना स्टेशन स्थित हनुमान मंदिरजानिए क्यों है इतनाखास

यह भी पढ़ें :ट्रेन के लास्ट डिब्बे पर क्यों होता है ये निशानकभी सोचा है आपने ?

यह भी पढ़ें -» गांधी सेतु पर ओवरटेक किया तो देना पड़ेगा 600 रुपये जुर्माना

यह भी पढ़ें -» अब बिहार के बदमाशों से निपटेगी सांसद आरसीपी सिंह की बेटी IPS लिपि सिंह

यह भी पढ़ें -» बिहार के लिए खुशखबरी : मुजफ्फरपुर में अगले वर्ष से हवाई सेवा

 

(मुज़फ़्फ़रपुर नाउ के यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैंआपहमें फ़ेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)


Share Now
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •