स्नातक पार्ट टू व थ्री का परीक्षा फॉर्म पहले भरा जाएगा
Spread the love

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के स्नातक पार्ट टू व थ्री का परीक्षा फॉर्म पहले भरा जाएगा। पार्ट वन का फॉर्म बाद में भरा जाएगा। इसके अलावा पीजी फ‌र्स्ट थेमेस्टर की परीक्षा का रिजल्ट वेबसाइट पर शुक्रवार को दिखेगा। इनके अलावा कई और महत्वपूर्ण निर्णय परीक्षा बोर्ड की बैठक में लिए गए। इसकी अध्यक्षता कुलपति डॉ.अमरेंद्र नारायण यादव ने की। कुलसचिव डॉ. अजय कुमार श्रीवास्तव, परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओपी रमण, डीन मानविकी डॉ. विजेंद्र प्रसाद सिंह, छात्र कल्याण परिषद के अध्यक्ष डॉ. सच्चिदानंद सिंह व अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

फ‌र्स्ट पार्ट में सर्वाधिक छात्र

विवि के पास स्नातक सेकेंड व थर्ड पार्ट के लिए आवश्यक परीक्षा फॉर्म उपलब्ध है। इसलिए दोनों पार्ट के फॉर्म पहले भरा दिए जाएंगे। प्रथम पार्ट में 1.80 लाख छात्र हैं। इतनी संख्या में फॉर्म उपलब्ध नहीं है। इसके लिए टेंडर कराया जाएगा। इसमें विलंब होगा।

मुख्य एजेंडा

नियम है कि परीक्षा बोर्ड से मंजूरी लेकर ही रिजल्ट जारी होता है। इसे देखते हुए गुरुवार को बोर्ड की बैठक का एजेंडा पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर व एम.एड फ‌र्स्ट सेमेस्टर सत्र 2016 – 18 की परीक्षा के रिजल्ट की मंजूरी का था। दोनों ही जारी करने की अनुमति बोर्ड द्वारा मिल गई। बीआरए बिहार विवि की वेबसाइट पर रिजल्ट आज जारी हो जाएगा।

ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली होगी

गुरुवार की बैठक में ऑनलाइन परीक्षा प्रणाली करने के लिए परीक्षा विभाग का कम्प्यूटराइजेशन किया जाएगा। इस बाबत सारी प्रक्रिया नए सिरे से होगी।

दूध का जला ..

एम.फिल के पुराने कोर्स की राजभवन से मंजूरी न मिलने से हाईकोर्ट से परीक्षा कराए जाने पर रोक लगी। इससे सबक लेते हुए विवि प्रशासन ने एमबीए सत्र 2015-17 के सेकेंड सेमेस्टर व एमबीए सत्र 2014 – 16 के फोर्थ सेमेस्टर के कोर्स की परीक्षा कराने के पूर्व विधिक राय लेने का निर्णय हुआ। इन तीनों सत्र के कोर्स की उस समय राजभवन से मंजूरी नहीं थी। राजभवन ने रेगुलेशन मंजूरी के बाद एमबीए सत्र 2016 – 18 से कोर्स चलाने की अनुमति दी है।

इसी प्रकार एमसीए सत्र 2015-18 के थर्ड सेमेस्टर, सत्र 2014-17 के फोर्थ सेमेस्टर व सत्र 2013-16 के सिक्स सेमेस्टर की परीक्षा कराने पर भी विधिक राय ली जाएगी।

जांच कमेटी का गठन

एलएन मिश्र बिजनेस मैनेजमेंट कॉलेज में बिना राजभवन की अनुमति के एमबीए की परीक्षा कराने और रिजल्ट जारी करने को लेकर प्रति कुलपति डॉ. आरके मंडल की अध्यक्षता में कमेटी का गठन हो गया है। कमेटी में परीक्षा नियंत्रक डॉ. ओपी रमण, सीसीडीसी विजय कुमार, डीन मैनेजमेंट डॉ. रामचंद्र सिंह, मानविकी डॉ. विजेंद्र प्रसाद सिंह शामिल हैं।

Source : Dainik Jagran

 

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter