बूढ़ी गंडक का गिरने लगा जलस्त
Spread the love

 

जिले में बूढ़ी गंडक के जलस्तर में कमी आने लगी है। पानी स्थिर हो रहा है। जलस्तर में बीते 24 घंटे में करीब छह सेमी की कमी आई है। हालांकि, शनिवार को भी कई नए इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया। शहरी क्षेत्र के धीरनपट्टी, धीरन छपरा व बेला गांव, बेला इंडस्ट्रियल एरिया, तरौरा व दीघरा में पानी तेजी से बढ़ रहा है। वहीं, शास्त्रीनगर, रामबाग चौरी व कन्हौली में स्थिति यथावत है। बीएमपी-6, फैज कॉलोनी, सर सैयद कॉलोनी व मालीघाट में पानी में तीन से चार इंच की कमी आई है। गोशाला रोड, बावन बीघा व मिठनपुरा इलाके में भी बाढ़ का पानी नाले के सहारे धीरे-धीरे प्रवेश कर रहा है।

 

रघुनाथपुर जगदीश में घुसा पानी

 

मुशहरी प्रखंड के रघुनाथपुर जगदीश में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है। हालांकि, प्रखंड में करीब छह इंच पानी में कमी आई है। मुजफ्फरपुर-पूसारोड पर कई जगह दो-तीन फीट पानी का बहाव हो रहा है। रजवाड़ा, मणिका, मणिका हरिकेश, नरौली, डुमरी, बैकठपुर, बेदौलिया, मणिका विशुनपुर, द्वारिकानगर में स्थिति यथावत है। नरौली चौक सहित कई इलाकों की सड़कों पर अब भी नाव चल रही है। प्रभावित क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-व्यस्त है। दस हजार से अधिक लोग शिविरों में शरण लिए हैं।

 

कई इलाकों में फैला पानी

 

मुरौल प्रखंड के पिलखी गजपति पंचायत में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया। मोहम्मदपुर कोठी-तितरा आशानंद सड़क पर करीब एक फीट पानी है। बोचहा प्रखंड में बागमती नदी का पानी गोसाईपुर, कन्हारा आदि गोपालपुर व रामदास मझौली में प्रवेश कर गया है। बूढ़ी गंडक के जलस्तर में दो-तीन इंच की कमी आई है। मीनापुर, गायघाट, बंदरा व मोतीपुर प्रखंड के बाढ़ प्रभावित इलाकों के जलस्तर में दो-चार इंच की कमी आई है।

 

हर दो घंटे पर एक सेमी की गिरावट

 

बूढ़ी गंडक के जलस्तर में शनिवार की दोपहर दो बजे के बाद गिरावट होने लगी। जलस्तर 53.54 मीटर पर जाकर थमा। हालांकि, अब भी नदी खतरे के निशान से करीब 1.09 मीटर ऊपर बह रही है। खतरे का निशान 52.53 मीटर है। सुबह छह से लेकर दोपहर 12 बजे तक जलस्तर 53.56 मीटर पर ठहरा था। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने कहा कि नेपाल से आने वाली नदियों के जलग्रहण क्षेत्र में इधर बारिश कम होने से लगातार जलस्तर में गिरावट दर्ज की जा रही है। इस बीच वाल्मीकिनगर बराज से एक लाख दो हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया।

 

 

Source : Dainik Jagran

Total 2 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter