अब डाकघरों में बनेगा मुफ्त में आधार कार्ड
Spread the love

जिन लोगों का आधार कार्ड अभी तक नहीं बना है, उन लोगों के लिए अच्छी खबर है। अब वे अपने नजदीकी डाकघरों में जाकर आधार कार्ड बनवा सकते हैं। प्रधान डाकघर सहित 24 उप डाकघरों में आधार बनवाने की सुविधा शुरू होने जा रही है। प्रवर डाक अधीक्षक नरसिंह महतो के मुताबिक, इसके लिए लगभग सारी तैयारी कर ली गई है।

aadhar card, post office, enrol, free, muzaffarpur

70 लोगों को प्रशिक्षण दिया गया है। जरूरी उपक्रमों का क्रय भी कर लिया गया है। संभवत: इसी सप्ताह से लोग इस सुविधा का लाभ पाने लगेंगे। इसके लिए लोगों को कोई शुल्क भी नहीं देना होगा। गौरतलब है कि अभी तक सीएससी या अन्य कंपनियों के सेंटरों पर आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया चल रही थी। लेकिन, अब केवल सरकारी कार्यालयों में ही आधार कार्ड बनाने का काम होगा। अब इसे और गोपनीय बनाने की कवायद शुरू कर दी गई है। इस कड़ी में सरकार ने डाक विभाग को जिम्मेदारी सौंपी है। बता दें कि अभी प्रधान डाकघर में आधार कार्ड सुधरवाने की सुविधा मिल रही है। इसके लिए डाकघर में अलग से काउंटर उपलब्ध है।

डाकघरों में भी आधार अनिवार्य : बता दें कि अब डाकघर में भी आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है। प्रदेश के किसी भी डाकघर में अगर खाता खुलवाना है तो आधार कार्ड देना होगा। इसके बिना खाता नहीं खुलेगा। इसके अलावा पुराने खाताधारकों का खाता भी आधार कार्ड से लिंक किया गया है।

इन डाकघरों में बनेंगे आधार : प्रधान डाकघर, रमना, एमआइटी, चंदनपट्टी, ग्यासपुर, पीयर, बोचहां, करनौर, बाघी, कटरा, मोतीपुर, पारु, सफरुद्दीनपुर, औराई, बखरा, ढोली, जैंतपुर इस्टेट, कुढ़नी, मीनापुर, तुर्की, पताही, सरैया फैक्ट्री, सिलौत, देवरिया व कांटी उप डाकघर।

इंटरनेट से जोड़े जा रहे डाकघर : जानकारी के मुताबिक, प्रदेश के डाक सर्किल के अंदर आने वाले सभी डाकघरों को इंटरनेट से जोड़ा जा रहा है। ताकि डाकघर खाता धारकों को भी बैंक की तरह सुविधा मिले। इस कड़ी में मुजफ्फरपुर प्रधान डाकघर सहित कई डाकघरों को कोर बैकिंग से जोड़ दिया गया है। शेष डाकघरों को मार्च 2018 तक कोर बैकिंग से जोड़ दिया जाएगा।

Sorce : Dainik Jagran

 

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?

News Reporter