Connect with us

BIHAR

अनोखा विश्वविद्यालय: छात्रों की परीक्षा और रिजल्ट तक निकालना भूल जाता है, मुजफ्फरपुर स्तिथ बिहार यूनिवर्सिटी

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

बी.एच.एम. एस के छात्रों की स्थिति का अंदाजा शायद बिहार विश्वविद्यालय को नहीं है. विश्वविद्यालय ना जाने किन कामो मे मग्न है कि छात्रों की परीक्षा भी समय पर नही ली गयी. छात्रों का कहना है कि उन्हें यूनिवर्सिटी का चक्कर लगाना पड़ता है तब जाकर परीक्षा होती है और परीक्षा हो जाये तब भी लापरवाही का हद ऐसा है कि साहब रिजल्ट निकालना तक भूल जाते है. विद्यार्थि कहते है कि फिर से उन्हें यूनिवर्सिटी का चक्कर लगाना पड़ता है तब जाकर कहीं परीक्षाफल प्रकाशित किया जाता है.

ऐसी ही एक होमियोपैथी के छात्र ने बताया कि बिहार विश्वविद्यालय के अन्तर्गत महाविद्यालय में पढ़ने वाले उन जैसे हजारों होम्योपैथी के छात्रों की स्थिति बेहद खराब हो गई है.

अन्य विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र इन छात्रों से 1- 1.5 वर्ष आगे हो चुके हैं, बिहार विश्वविद्यालय का ये रवैया देखकर छात्र ख़ुद को कोस रहे है कि उन्होंने बेकार ऐसे यूनिवर्सिटी में दाखिला ले लिया जिन्हें छात्रों की सूद तक नही है.

राज्य के एक मात्र सरकारी और अन्य कई प्राइवेट होम्योपैथिक चिकित्सा संस्थान बी. आर. ए. बिहार विश्वविद्यालय मुज़फ़्फ़रपुर से संचालित हो रहे है, चिकित्सा प्रणाली का मानव जीवन मे महवपूर्ण स्थान होते हुए भी चिकित्सा के इस प्रणाली के प्रति ऐसा बरताव दुखदायी है.

छात्र कहते है कि होमियोपैथी आज भी चिकित्सा की दूसरी सबसे प्रमुख पद्धति घोषित है और असंख्य लोग इससे लाभान्वित हो रहे हैं, किसी विश्वविद्यालय के लिये तो ये गौरव की बात होनी चाहिए परन्तु मुज़फ्फरपुर स्तिथ बिहार विश्वविद्यालय के प्रशासन कानों में तेल डाल कर सो जाते है.

इस देश के हर विश्वविद्यालय में जहाँ भी होमियोपैथी (बी.एच.एम. एस) की पढ़ाई होती है वहां सभी जगह सेशन 2014-2019 का ईन्टर्नसिप पुरा हो गया है, यहाँ तक कि 2015-2020 का भी फाइनल परीक्षा परिणाम आ गया, परंतु बिहार विश्वविद्यालय मुज़फ़्फ़रपुर में अभी तक 2014 बैच( Final year) के साथ-साथ 2015,2016,2018 बैच का परीक्षा परिणाम तक नही आया है जबकि हमलोगों की परीक्षा फरवरी में ही ख़त्म हो गई थी.

बिहार विश्वविद्यालय के इस रवैया से छात्रों का भविष्य अधर में लटक गया है, ये पूरे देश के छात्रों से 1-1.5 वर्ष पूर्ण रूप से पीछे हो गया है.

इस सेशन के छात्र बिहार के छात्रों से सीनियर हो चुके हैं, एक बार विश्वविद्यालय प्रसाशन खुद से सोच कर देखे छात्रों का भविष्य ऐसे में कितना मानसिक,आर्थिक प्रताड़ना हो रहा होगा.

बिहार विश्वविद्यालय मुज़फ्फरपुर का ये रवैया सिर्फ इसी कोर्स में नही है बल्कि कई कोर्सो में यह यूनिवर्सिटी छात्रों के जीवन से खेलती है यूनिवर्सिटी को तमाम खबरो से भी फर्क नही पड़ता ये कहना जायज़ होगा कि बिहार विश्वविद्यालय के प्रसाशन और कर्मचारियों ने विश्वविद्यालय को भगवान भरोसे छोड़ दिया है ऐसे में छात्र दर दर की ठोकरें खा रहे है और ख़ुद को कोस रहे है.

BIHAR

कोविड अस्पताल बनेगा पटना AIIMS, कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर हुआ फैसला

Muzaffarpur Now

Published

on

PATNA : कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बड़ा फैसला हुआ है. पटना AIIMS अब कोविड डेडिकेटेड अस्पताल बनाया जाएगा. जिसके बाद यहां सिर्फ कोविड-19 मरीजों की जांच और कोरोना संक्रमितों का ही इलाज किया जाएगा.

पटना एम्स में कोरोना मरीजों के लिए अभ 50 की बजाय 500 बेड उपलब्ध रहेंगे. अस्पताल प्रशासन ने इसकी पूरी तैयारी कर ली है. जल्द ही इसकी घोषणा भी कर दी जाएगी. जिससे बाद अगले आदेश तक यहां सिर्फ कोरोना का ही इलाज किया जाएगा. इस दौरान अन्य सेवाएं बंद रहेंगी.

राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. राज्य में कोरोना संक्रमितों की संख्या 10 हजार के पार हो गई है. जिसे देखते हुए यह फैसला लिया गया है. एम्स प्रशासन ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को भी इस निर्णय से अवगत करा दिया है. ऐसा माना जा रहा है कि मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही नई व्यवस्था शुरू हो जाएगी.

पटना एम्स के निदेशक ने बताया कि यहां सामान्य इमरजेंसी और कोरोना दोनों के मरीज यहां बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं. किसी एख तरह का समर्पित अस्पताल होने से मरीजों के साथ ज्यादा न्याय हो सकेगा.

Input : First Bihar

 

 

Continue Reading

BIHAR

चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट, पूछा- कोरोना संक्रमण के बीच कैसे होगा चुनाव

Muzaffarpur Now

Published

on

PATNA: कोरोना संकट के बीच बिहार में विधानसभा का चुनाव कैसे होगा इसको लेकर चुनाव आयोग ने निर्वाचन विभाग से रिपोर्ट मांगी है. आयोग ने पूछा है कि बिहार में कोरोना संक्रमण के हालात कैसे हैं. इस बीच कैसे चुनाव कराया जाएगा.

बूथ पर कैसे होगा सोशल डिस्टेंसिंग

आयोग ने पूछा है कि मतदान के दौरान बूथों पर कैसे सोशल डिस्टेंसिंग के पालन किया जाएगा. हांलाकि इसके बारे में अधिकारी इंकार कर रहे हैं, लेकिन बताया जा रहा है कि यह गोपनीय रिपोर्ट है.

चुनाव आयोग ने स्वास्थ्य विभाग के साथ होगी बैठक

स्थिति को लेकर चुनाव आयोग बताया जा रहा है कि स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ साथ बैठक करेगा. संक्रमण को लेकर चर्चा किया जाएगा. इसके बाद ही चुनाव कराने को लेकर फैसला किया जाएगा. अगर चुनाव होता भी है तो बिहार सरकार के गाइड लाइन का पालन कराते हुए चुनाव कराने का फैसला लिया जाएगा. बता दें कि बिहार में कोरोना संकट के बीच सभी राजनीतिक पार्टियां चुनाव की तैयारी में लग गई है. अपने-अपने कार्यकर्ताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के साथ बैठकर कर दिशा निर्देश दे रही है. चुनाव की तैयारी को लेकर रणनीति बनाई जा रही है.

Input : First Bihar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में चार चिकित्सकों समेत 54 कोरोना पॉजिटिव मिले

Muzaffarpur Now

Published

on

जिले में बुधवार को चार चिकित्सक, आधा दर्जन स्वास्थ्यकर्मी समेत 54 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इस बीच पटना में इलाजरत कोविड केयर से जुड़े चिकित्सक की हालत में लगातार सुधार हो रहा है। उनको खून देने के लिए कई लोग आगे आए हैं। संक्रमित मिले चिकित्सक एसकेएमसीएच व केजरीवाल अस्पताल से जुड़े हैं। वहीं, जूरन छपरा इलाके के एक शिशु रोग विशेषज्ञ भी कोरोना की जद में आ गए हैं।

इसके साथ एसकेएमसीएच व सदर अस्पताल से जुड़ीं आधा दर्जन एएनएम भी संक्रमित हैं। इन सभी को कोविड केयर सेंटर में भेजने की तैयारी चल रही है। एसकेएमसीएच के अधीक्षक डॉ.सुनील कुमार शाही ने बताया कि मेडिसिन और दंत विभाग से जुड़े चिकित्सकों व अन्य कर्मियों के नमूने संग्रहित किए जाएंगे। पांच चिकित्सकों ने अपने नमूना दिए हैं। तीन एएनएम संक्रमित मिली हैं। इनके भी संपर्क में आने वाले सभी लोगों के नमूने लेकर जांच कराई जाएगी।

केजरीवाल अस्पताल के कार्यपालक पदाधिकारी रंजन मिश्रा ने बताया कि उनके अस्पताल के एक चिकित्सक के संक्रमित होने की सूचना मिल रही है। उनके संपर्क में आने वालों की जांच कराई जाएगी। संक्रमित चिकित्सक काफी दिनों से अवकाश पर हैं। परिसर में आने वाले सभी मरीज व स्वजनों को मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है। परिसर को तीन बार सैनिटाइज कराया जा रहा है।

सिविल सर्जन डॉ.एसपी सिंह ने बताया कि जिले में 54 लोग संक्रमित मिले हैं। सभी के संपर्क में आने वाले लोगों की तलाश कर उनके नमूने लिए जाएंगे। सभी चिकित्सक व कर्मियों को नमूना जांच कराने की सलाह दी गई है। सुरक्षाकर्मियों की भी जांच होगी। इधर, दस लोग कोरोना की जंग जीतकर वापस घर लौट गए हैं।

एसकेएमसीएच में आई दो नई मशीनें

एसकेएमसीच में कोरोना वायरस की जांच के लिए अभी तीन मशीनें लगी हैं। दो टू नेट मशीनें और आई हैं। जल्द ही उनको चालू किया जाएगा। इससे जांच काम में तेजी आएगी।

कई महिला सिपाहियों ने दिए नमूने

सदर अस्पताल में पुलिस लाइन की आधा दर्जन महिला सिपाहियों ने जांच के लिए नमूने संग्रहित कराए। कुढ़नी की एक ममता भी संदिग्ध मिली हैं। उनका नमूना लिया गया है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
WORLD1 hour ago

चीन के खिलाफ सैनिकों में गुस्सा, कर सकते हैं विद्रोह, गलवन में झड़प की सच्चाई को छिपा रहे चिनफिंग

BIHAR1 hour ago

कोविड अस्पताल बनेगा पटना AIIMS, कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को लेकर हुआ फैसला

BIHAR2 hours ago

चुनाव आयोग ने मांगी रिपोर्ट, पूछा- कोरोना संक्रमण के बीच कैसे होगा चुनाव

Jharkhand3 hours ago

इस बार नहीं लगेगा श्रावणी मेला, बाबा बैद्यनाथ मुझे माफ करें : हेमंत सोरेन

INDIA3 hours ago

सुशांत सिंह राजपूत के जीजा ने लॉन्च किया ‘नेपोमीटर’, नेपोटिज्म से लड़ने में ऐसे करेगा मदद

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर में चार चिकित्सकों समेत 54 कोरोना पॉजिटिव मिले

BIHAR13 hours ago

चिराग पासवान के स्टैंड से NDA में भारी खलबली

BIHAR14 hours ago

समस्तीपुर की धरती पर होगी ताइवानी पपीते की खेती, जानिए इसको लेकर की जा रही तैयारी के बारे में

Uncategorized16 hours ago

मुजफ्फरपुर में 4694 मतदान केंद्रों पर डाले जाएंगे वोट, जानिए पूरा विवरण

INDIA16 hours ago

Apps पर प्रतिबंध के बाद अब हाईवे प्रोजेक्ट्स में भी चीनी कंपनियों की एंट्री होगी बंद, गडकरी का एलान

INDIA4 weeks ago

धोनी ने खरीदा स्‍वराज ट्रैक्‍टर तो आनंद महिंद्रा ने दिया बड़ा बयान, वायरल हुआ ट्वीट

BIHAR2 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

BIHAR2 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA3 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

BIHAR3 weeks ago

लालू के बेटे तेजस्वी यादव की कप्तानी में खेलते हुए बदली विराट कोहली की किस्मत!

MUZAFFARPUR2 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

BIHAR6 days ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

INDIA1 week ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

INDIA3 weeks ago

चांद पर प्लॉट खरीदने वाले पहले एक्टर थे सुशांत सिंह राजपूत!

INDIA2 weeks ago

मरने से पहले सुशांत सिंह राजपूत ने किया था ट्वीट, ‘मैं इस जिंदगी से तंग आ गया हूं, गुड बाय’

Trending