अब तक के सबसे फास्ट प्रोसेसर के साथ Xiaomi Mi 10 5G अगले महीने होगा लॉन्च
Connect with us
leaderboard image

TECH

अब तक के सबसे फास्ट प्रोसेसर के साथ Xiaomi Mi 10 5G अगले महीने होगा लॉन्च

Santosh Chaudhary

Published

on

Xiaomi Mi 10 5G को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। ये स्मार्टफोन दुनिया का पहला स्मार्टफोन हो सकता है, जो कि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 5G चिपसेट प्रोसेसर का साथ लॉन्च होगा। इस स्मार्टफोन के बारे में कुछ दिन पहले ही जानकारी आई थी कि इसमें इस प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाएगा। दरअसल, Snapdragon Tech Summit 2020 में Xiaomi के को-फाउंडर और चेयरमैन बिन लिन ने इस बात की घोषणा की थी। हाल ही में इस स्मार्टफोन की कीमत और लॉन्च डेट के बारे में लीक आई थी, जिसमें कहा गया था कि इस स्मार्टफोन को 25 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। अब जो नई जानकारी मिली है उसके मुताबिक, इस स्मार्टफोन को अगले महीने यानि की मिड-फरवरी में लॉन्च किया जा सकता है।

Image result for mi 10

91mobiles की रिपोर्ट के मुताबिक, ये स्मार्टफोन अगले महीने 20 फरवरी को लॉन्च किया जा सकता है। इस बात अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि पिछले साल कंपनी ने 20 फरवरी को Mi 9 को लॉन्च किया था। Xiaomi Mi 10 सीरीज में दो स्मार्टफोन्स Xiaomi Mi 10 5G और Xiaomi Mi 10 Pro 5G लॉन्च किया जा सकता है। ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी भारत जैसे अन्य ग्लोबल बाजार को देखते हुए इसके LTE यानि 4G वेरिएंट को भी लॉन्च कर सकती है।

Xiaomi Mi 10 सीरीज के अन्य स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें OLED डिस्प्ले पैनल दिया जा सकता है। इसके बैक में पेंटा कैमरा सेट-अप भी दिया जा सकता है, जिसका प्राइमरी सेंसर 108 मेगापिक्सल का हो सकता है। साथ ही साथ, इस स्मार्टफोन में 66W की फास्ट चार्जिंग फीचर भी दी जा सकती है। अब तक जो जानकारी सामने आई है उसमें ये भी कहा जा रहा है कि इस स्मार्टफोन को अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा के साथ भी पेश किया जा सकता है। फिलहाल, ये सभी बातें केवल कयास के आधार पर की जा रही हैं, इस स्मार्टफोन के बारे में कंपनी की तरफ से केवल प्रोसेसर के बारे में आधिकारिक जानकारी मिली है। अन्य फीचर्स को स्मार्टफोन के लॉन्च के समय या फिर उससे पहले कंपनी द्वारा टीज किए जाने पर ही पता चलेगी।

Image result for mi 10

Xiaomi Mi 10 के अलावा कंपनी पिछले साल लॉन्च हुए अपने किलर स्मार्टफोन सीरीज Redmi K20 सीरीज के अगले मॉडल Redmi K30 सीरीज को भी लॉन्च किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन सीरीज को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस या फिर Mediatek Dimensity 1000 5G चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही साथ कंपनी इसमें 64 मेगापिक्सल का क्वाड रियर कैमरा सेट-अप भी इस्तेमाल कर सकती है। Xiaomi Mi 10 के जहां तक भारतीय बाजार में लॉन्च होने की बात है, इस सीरीज के पिछले स्मार्टफोन Mi 5 को करीब चार साल पहले 2016 में भारत में लॉन्च किया गया था। ऐसे में कंपनी इस स्मार्टफोन सीरीज को भारत में लॉन्च करेगी या नहीं, ये तो आने वाले समय में भी पता चलेगी।

TECH

Airtel की VoWiFi देगी फ्री कॉलिंग और नेटवर्क प्रॉबलम से छुटकारा

Santosh Chaudhary

Published

on

Airtel की ताज़ा तरीन VoWiFi सर्विस के बारे में अब तक तो आप सुन ही चुके होंगे। लगे हाथों आपको ये भी बता दें कि Airtel देश का पहला मोबाइल ऑपरेटर है जिसने भारत में VoWiFi सर्विस लॉन्च की है। लेकिन Airtel की VoWiFi सेवा है क्या? आइए जानते हैं वो सब कुछ जो आप जानना चाहेंगे Airtel की VoWiFi सर्विस, उसके फायदे और उसके काम करने के तरीके के बारे में।

क्या है Airtel VoWiFi?

VoWiFi का मतलब है वॉइस ओवर वाई-फाई। यानि ऐसी सर्विस जिसके ज़रिये मोबाइल ग्राहक वाई-फाई की मदद से कॉल कर सकते हैं, वो भी फ्री में। साथ ही SMS और MMS भी रिसीव कर सकते हैं। ठीक उसी तरह जिस तरह आप सेल्यूलर नेटवर्क पर करते हैं। यानि अगर आपके फोन का नेटवर्क कभी ऊपर- नीचे हो जाए, तो भी आपकी कनेक्टिविटी पर कोई असर नहीं पडेगा! बशर्ते आप वाई-फाई की रेंज में हैं।

ये सर्विस कैसे काम करती है?

Airtel की VoWiFi सेवा आधारित है वाई-फाई पर। यानि ये सेवा इस्तेमाल करने के लिए जरूरी है कि चाहे आप घर में हों या दफ्तर में, वाई-फाई स्पॉट के नजदीक रहें। अगर आपका फोन वाई-फाई कॉलिंग कम्पैटिबल है यानि उसमें वाई-फाई कॉलिंग का ऑप्शन है, तो आप बड़े आराम से Airtel की VoWiFi सेवा का इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं, जैसे कभी आपने नेटवर्क पर कॉल रिसीव की और बात करते हुए नेटवर्क कमज़ोर हो गया तो आपकी कॉल वाई-फाई पर स्विच हो जाएगी और डिस्कनेक्ट नहीं होगी। इसके लिए आपको VoLTE और WiFi दोनों स्विच ऑन रखने होंगे। या फिर अगर आप बात करते करते वाई-फाई रेंज से बाहर हो गये, तो आपकी कॉल सेल्युलर नेटवर्क पर स्विच हो जाएगी। यानि कॉल ड्रॉप और बैड नेटवर्क का सवाल ही नहीं। एक और बात ध्यान रखने वाली ये है कि ये सेवा VoLTE के साथ ही काम करेगी। ऐसे में अगर आपके पास पुराना फोन है या आपके फोन में वाई-फाई कॉल सपोर्ट नहीं है, तो आप इस सेवा का लाभ नहीं उठा सकते।

Airtel की VoWiFi सर्विस के इस्तेमाल के लिए किन चीजों की जरूरत होगी-

Airtel की VoWiFi सर्विस के लिए जिन चीजों की जरूरत है उनमें शामिल हैं-

• वाई-फाई राउटर और हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन

• स्मार्टफोन जो वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करे

• लेटेस्ट सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा

• सेटिंग में जाकर वाई-फाई कॉलिंग स्विच ऑन करना होगा

• बेहतरीन कॉलिंग एक्सपीरियंस के लिए VoLTE और WiFi दोनों स्विच ऑन रखें

क्या इस सर्विस के लिए कोई अतिरिक्त चार्ज देना होगा?

बिल्कुल नहीं। इसके लिए कोई अलग से चार्ज आपको नहीं देना होगा। यही नहीं आप रोमिंग में भी इस सुविधा की मदद से बिल्कुल फ्री में कॉल्स कर सकते हैं। लेकिन इंटरनेशनल कॉल्स और रोमिंग के लिए आपको ये सुविधा नहीं मिलेगी।

क्या ये सर्विस सभी ब्रॉडबैंड और फोन पर काम करेगी?

फिलहाल Airtel की VoWiFi सेवा केवल वो ग्राहक इस्तेमाल कर सकते हैं जिनके पास Airtel का सिमकार्ड और Airtel एक्सट्रीम फाइबर होम ब्रॉडबैंड है। कंपनी जल्द ही सभी वाई-फाई और हॉटस्पॉट पर इस सेवा को उपलब्ध कराएगी। लेकिन Airtel का सिमकार्ड आपके पास होना ज़रूरी है। और जहां तक फोन का सवाल है- फिलहाल ये सर्विस एप्पल, सैमसंग, वन प्लस और शाओमी के कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन जो कि वाई-फाई कॉलिंग को सपोर्ट करते हैं, पर इस्तेमाल की जा सकती है। आपका फोन वाई-फाई कॉल को सपोर्ट करता है या नहीं ये जानने के लिए आप www।airtel।in/wifi-calling पर जाकर चेक कर सकते हैं।

इनडोर नेटवर्क प्रॉब्लम- अब बिल्कुल नहीं होगी

Airtel की VoWiFi सर्विस अपने आप में एक बेहतरीन टेक्नॉलजी है क्योंकि इसकी मदद से अब इनडोर नेटवर्क प्रॉबलम्स को लगभग खत्म किया जा सकता है। घरों और दफ्तरों में अक्सर खराब नेटवर्क की समस्या पेश आती है। ऐसे में वाई-फाई पर कॉल करने और रिसीव करने की ये सुविधा बेसमेंट और भीड़ भाड़ भरी जगहों पर नेटवर्क की दिक्कत को दूर करने में मददगार साबित होगी।

तो Airtel की VoWiFi के साथ तैयार हो जाइए मोबाइल टेक्नॉलजी के उस युग के लिए जहां लोग कहेंगे- नेटवर्क प्रॉब्लम – ये क्या होती है!

डिस्क्लेमर: यह ब्रांडेड कंटेंट है। हमारी एडिटोरिटल पॉलिसी से इसका कोई लेना-देना नहीं है।

Continue Reading

TECH

Facebook ने Tiktok को किया कॉपी, पेश किया Instagram Reels वीडियो क्लिप फीचर

Santosh Chaudhary

Published

on

Facebook की स्वामित्व वाली कंपनी Instagram अपने यूजर्स को TikTok अनुभव उपलब्ध कराना चाहती है जिसके चलते कंपनी ने एक नया फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है। इसका नाम Instagram Reels है। इस फीचर को फिलहाल ब्राजील में रोलआउट किया गया है। इसे iOS और एंड्रॉइड यूजर्स के लिए उपलब्ध कराया गया है। यह फीचर बिल्कुल TikTok की तरह है। इसमें यूजर्स 15 सेकेंड की वीडियो बनाकर अपनी Instagram स्टोरीज पर शेयर कर सकते हैं।

Instagram Reels की डिटेल्स: इस फीचर में कंपनी ने म्यूजिक का बड़ा कलेक्शन उपलब्ध कराया है। इसे यूजर्स अपनी वीडियो स्टोरीज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। यह फीचर यूजर्स को Boomerang और Super-Zoom मोड्स के बराबर में दिखाई देगा। यह नया मोड यूजर्स को कैटेलॉग में से ऑडियो सर्च कर वीडियो बनाने की अनुमति देता है। इसमें कुछ एडिटिंग टूल्स भी दिए गए हैं।

TikTok को टक्कर देने की पहली कोशिश नहीं: आपको बता दें कि TikTok को टक्कर देने के लिए यह नया मोड Facebook की पहली कोशिश नहीं है। इससे पहले कंपनी एक शॉर्ट वीडियो शेयरिंग ऐप जिसका नाम Lasso है, पेश की थी। हालांकि, यह ऐप केवल अमेरिका में ही उपलब्ध कराई गई थी। Instagram के प्रोडॉक्ट मैनेजमेंट के डायरेक्टर रॉबी स्टीन ने यह माना है कि इस फॉर्मेट को लोकप्रिय कराने का पूरा श्रेय Musically और उसके बाद आए TikTok को जाता है।

रॉबी स्टीन ने कहा कि इसे बाकी देशों से पहले ब्राजील में इसलिए रोलआउट किया गया है क्योंकि ब्राजील में Instagram के यूजर्स काफी ज्यादा हैं। Facebook CEO मार्क जकरबर्ग ने कहा है कि हम पहले यह देखना चाहते हैं कि जिन देशों में TikTok की पहुंच ज्यादा नहीं है क्या वहां इस तरह का फीचर काम करेगा या नहीं। खबरों के मुताबिक, ब्राजील में इसके रिस्पॉन्स को देखने के बाद इस फीचर को अन्य देशों में भी पेश किए जाने की संभावना है।

Input : Dainik Jagran

 

Continue Reading

TECH

Facebook यूजर्स दें ध्यान, नहीं बना पाएंगे फेक अकाउंट

Santosh Chaudhary

Published

on

लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook पिछले काफी समय अपने यूजर्स की सुविधा के लिए नए फीचर्स पेश कर रहा है। वहीं अब खबर है कि कंपनी अपने यूजर्स के अकाउंट की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम पर काम कर रहा है। इस नई तकनीक की मदद से Facebook अकाउंट लॉगइन करते समय आपके चेहरे की पहचान की जाएगी और इसके बाद ही अकाउंट ओपन होगी। यह तकनीक काफी हद तक फेक और नकली यूजर्स पर लगाम लगाने में मदद करेगी।

Image result for facebook face recognition"

Facebook के ऐप रिवर्स इंजीनियर Jane Manchun Wong के जरिए ट्वीटर पर दी गई जानकारी के अनुसार कंपनी यूजर्स की प्राइवेसी और सिक्योरिटी को मजबूत करने के लिए फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम को डेवलप कर रही है। इस तकनीक की मदद से असली व नकली Facebook यूजर की पहचान की जाएगी।

बता दें कि Facebook पिछले काफी समय से फेक प्रोफाइल्स पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहा है। क्योंकि आए दिन ऐसी कई खबरें देखने व सुनने को मिलती है कि किसी के Facebook अकाउंट का इस्तेमाल कोई अन्य व्यक्ति गलत तरीके से कर रहा है। ऐसे ही फेक प्रोफाइल्स को ऐल्गोरिद्मिक फिल्टरिंग और यूजर्स द्वारा की गई प्रोफाइल रिपोर्ट के माध्यम से ब्लॉक करता है। हालांकि कंपनी द्वारा इतनी सावधानी बरतने के बाद भी फेक प्रोफाइल्स की समस्या खत्म नहीं हुई है। अब उम्मीद की जा रही है कि फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम की मदद से फेक अकाउंट पर रोक लगाने में काफी मदद मिलेगी।

 

वहीं सामने आई रिपोर्ट के अनुसार Facebook फेशियल रिकॉग्निशन सिस्टम को फिलहाल मोबाइल ऐप के लिए तैयार कर रहा है। उम्मीद है कि बाद में डेस्कटॉप व लैपटॉप वर्जन के लिए भी पेश कर दिया जाएगा। लेकिन अभी तक इसकी रिलीज को लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है। यह सिस्टम यूजर के फेस की पहचान करके बताएगा लॉगइन किया जाने वाला अकाउंट आपका है या किसी और का।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
Advertisement
BIHAR7 hours ago

पुलिस अधिकारियों से जो काम नीतीश नहीं करवा पाये वो DGP गुप्तेश्वर पांडेय करवायेंगे

INDIA7 hours ago

एक्टिंग छोड़ रवीना टंडन अब करने जा रही हैं ये काम, कहा- दोनों काम साथ नहीं कर सकती

MUZAFFARPUR7 hours ago

मुजफ्फरपुर : मोबाइल छी’न रहा ब’दमाश च’ढ़ा लोगों के ह’त्थे

JOBS7 hours ago

एक इंटरव्यू क्वालिफाई कर यहां पा सकते हैं 50 हजार की सरकारी नौकरी

INDIA8 hours ago

आजादी मिलने के बाद हिमालय क्यों जाना चाहते थे सुभाष चंद्र बोस

BIHAR8 hours ago

100 साल पुराने पटना म्यूजियम का होगा मॉडिफिकेशन

IPS GUPTESHWAR PANDEY
BIHAR8 hours ago

बिहार में लागू होगा भागलपुर पुलिस मॉडल, DGP से लेकर थानेदार करेंगे ये काम

BIHAR9 hours ago

NIOS से DELED पास शिक्षकों को पटना हाईकोर्ट से मिली बड़ी रहत, पक्ष में आया फैसला

MUZAFFARPUR10 hours ago

मुजफ्फरपुर : 23 जनवरी तक जारी रहेंगी छुट्टियां, डीएम ने बढ़ाई छुट्टी की तारीख

INDIA10 hours ago

जीएसटी के दायरे में आ सकते हैं प्लंबर और इलेक्ट्रिशन भी

MUZAFFARPUR4 days ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गो’ली मा’रकर ह’त्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पु’लिस से मांगी थी सु’र’क्षा

INDIA1 day ago

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA1 week ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

INDIA2 days ago

बड़ी खबर : 1 जून से शुरू होगी ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’, देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन

BIHAR2 weeks ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR2 weeks ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

Trending

0Shares