Connect with us

TECH

अब तक के सबसे फास्ट प्रोसेसर के साथ Xiaomi Mi 10 5G अगले महीने होगा लॉन्च

Santosh Chaudhary

Published

on

Xiaomi Mi 10 5G को अगले महीने लॉन्च किया जाएगा। ये स्मार्टफोन दुनिया का पहला स्मार्टफोन हो सकता है, जो कि क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 5G चिपसेट प्रोसेसर का साथ लॉन्च होगा। इस स्मार्टफोन के बारे में कुछ दिन पहले ही जानकारी आई थी कि इसमें इस प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाएगा। दरअसल, Snapdragon Tech Summit 2020 में Xiaomi के को-फाउंडर और चेयरमैन बिन लिन ने इस बात की घोषणा की थी। हाल ही में इस स्मार्टफोन की कीमत और लॉन्च डेट के बारे में लीक आई थी, जिसमें कहा गया था कि इस स्मार्टफोन को 25 जनवरी को लॉन्च किया जाएगा। अब जो नई जानकारी मिली है उसके मुताबिक, इस स्मार्टफोन को अगले महीने यानि की मिड-फरवरी में लॉन्च किया जा सकता है।

Image result for mi 10

91mobiles की रिपोर्ट के मुताबिक, ये स्मार्टफोन अगले महीने 20 फरवरी को लॉन्च किया जा सकता है। इस बात अंदाजा इससे भी लगाया जा सकता है कि पिछले साल कंपनी ने 20 फरवरी को Mi 9 को लॉन्च किया था। Xiaomi Mi 10 सीरीज में दो स्मार्टफोन्स Xiaomi Mi 10 5G और Xiaomi Mi 10 Pro 5G लॉन्च किया जा सकता है। ये भी कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी भारत जैसे अन्य ग्लोबल बाजार को देखते हुए इसके LTE यानि 4G वेरिएंट को भी लॉन्च कर सकती है।

Xiaomi Mi 10 सीरीज के अन्य स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो इसमें OLED डिस्प्ले पैनल दिया जा सकता है। इसके बैक में पेंटा कैमरा सेट-अप भी दिया जा सकता है, जिसका प्राइमरी सेंसर 108 मेगापिक्सल का हो सकता है। साथ ही साथ, इस स्मार्टफोन में 66W की फास्ट चार्जिंग फीचर भी दी जा सकती है। अब तक जो जानकारी सामने आई है उसमें ये भी कहा जा रहा है कि इस स्मार्टफोन को अंडर-डिस्प्ले सेल्फी कैमरा के साथ भी पेश किया जा सकता है। फिलहाल, ये सभी बातें केवल कयास के आधार पर की जा रही हैं, इस स्मार्टफोन के बारे में कंपनी की तरफ से केवल प्रोसेसर के बारे में आधिकारिक जानकारी मिली है। अन्य फीचर्स को स्मार्टफोन के लॉन्च के समय या फिर उससे पहले कंपनी द्वारा टीज किए जाने पर ही पता चलेगी।

Image result for mi 10

Xiaomi Mi 10 के अलावा कंपनी पिछले साल लॉन्च हुए अपने किलर स्मार्टफोन सीरीज Redmi K20 सीरीज के अगले मॉडल Redmi K30 सीरीज को भी लॉन्च किया जा सकता है। इस स्मार्टफोन सीरीज को क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 855 प्लस या फिर Mediatek Dimensity 1000 5G चिपसेट प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। साथ ही साथ कंपनी इसमें 64 मेगापिक्सल का क्वाड रियर कैमरा सेट-अप भी इस्तेमाल कर सकती है। Xiaomi Mi 10 के जहां तक भारतीय बाजार में लॉन्च होने की बात है, इस सीरीज के पिछले स्मार्टफोन Mi 5 को करीब चार साल पहले 2016 में भारत में लॉन्च किया गया था। ऐसे में कंपनी इस स्मार्टफोन सीरीज को भारत में लॉन्च करेगी या नहीं, ये तो आने वाले समय में भी पता चलेगी।

TECH

बड़ी खबर! तीन बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म Whatsapp, Facebook, Instagram हो सकते हैं मर्ज

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. दुनिया में सबसे बड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म के रूप में पहचाने जाने वाले वाट्सऐप और इंस्टाग्राम को फेसबुक (Whatsapp, Instagram and Facebook) के मर्जर की चर्चाएं तेजी से हो रही हैं. बता दें कि फेसबुक ने वाट्सऐप और इंस्टाग्राम का अधिग्रहण कर लिया था जो अभी तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है. दो लोकप्रिय प्लेटफ़ार्म को खरीदने के बाद ये अटकलें थी कि क्या कभी इन तीनों प्लेटफार्म को एक साथ काम करने के लिए एकीकृत किया जाएगा? पिछले साल, फेसबुक के प्रमुख जुकरबर्ग (Facebook Chief Zuckerberg) ने यह स्पष्ट किया था कि उनके पास भविष्य में एक अद्वितीय सेवा प्रदान करने के लिए तीन प्लेटफार्मों को मर्ज करने का प्लान है.

Facebook seeks to knit Instagram and WhatsApp with core app ...

 

फेसबुक का यह थ्री इन वन प्लेटफॉर्म- अब फेसबुक वाट्सऐप, इंस्टाग्राम और मैसेंजर को एक साथ मर्ज करने की तैयारी कर रहा है. यानी इस प्लेटफॉर्म पर वाट्सऐप, इंस्टाग्राम के यूजर्स भी आपस में संवाद कर सकेंगे. इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की जबरदस्त पहुंच को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि फेसबुक का यह थ्री इन वन प्लेटफॉर्म वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के क्षेत्र में भी एक गेम चेंजर होगा.

How Facebook could target ads in age of encryption | Financial Times

तैयार कर रहा डेटाबेस- WABetaInfo की एक रिपोर्ट में इस तरह के संभावित फीचर की ओर इशारा किया गया है. WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक मैसेंजर का उपयोग करके तीनों प्लेटफार्मों के बीच एक कनेक्शन बनाने की दिशा में कदम उठाया जा रहा है. फेसबुक एक लोकल डेटाबेस में टेबल बना रहा है जो वाट्सऐप यूजर के मैसेज और सर्विस को व्यवस्थित करने में सहायक होगी. इनका इस्तेमाल करके फेसबुक कॉन्टेक्ट नंबर और मैसेज को इकट्ठा कर पाएगा, यहां तक की पुश नोटिफिकेशन के साउंड को भी.

यह प्रक्रिया बहुत ही शुरुआती स्तर पर है और इसलिए अभी यह कह पाना मुश्किल होगा की फेसबुक अपने यूजर को दूसरे प्लेटफार्म के साथ कम्यूनिकेट करने की इस सुविधा को कब तक विकसित करता है. यह भी हो सकता है कि भविष्य में इस योजना को आगे ना भी बढ़ाया जाए.

Input : News18

Continue Reading

TECH

महंगे फोन बिल के लिए रहें तैयार, बढ़ सकती है कॉल व इंटरनेट की दरें

Muzaffarpur Now

Published

on

नई दिल्ली. दूरसंचार क्षेत्र (Telecom Sector) की मौजूदा संरचना लाभप्रद नहीं होने के कारण अगले एक से डेढ़ साल में फोन कॉल व इंटरनेट (Phone Calls and Interned Bills) समेत सभी सेवाओं की दरों को दो बार बढ़ाया जा सकता है. EY ने यह अनुमान व्यक्त किया है. EY के लीडर (उभरते बाजारों की प्रौद्योगिकी, मीडिया एवं मनोरंजन और दूरसंचार) प्रशांत सिंघल ने कहा कि दरों में तत्काल वृद्धि अभी के हिसाब से उचित नहीं लग रहा है.

दो दौर में हो सकती है बढ़ोतरी

यह अगले 12 से 18 महीने में दो दौर में किया जा सकता है तथा पहली वृद्धि अगले छह महीने में की जा सकती है. उन्होंने कहा, ‘‘दरों में वृद्धि अपरिहार्य है. उपभोक्ताओं के लिये दूरसंचार खर्च ठीक-ठाक कम है और अगले छह महीने में दरों में वृद्धि की जा सकती है. मैं यह नहीं कह रहा कि यह होगा ही, लेकिन जितना जल्दी हो उतना बेहतर.’’

यह भी पढ़ें: SBI ग्राहक हैं तो तुरंत जान लें ये बात, वरना देना पड़ेगा भारी-भरकम टैक्स

बाजार में कंपनियों का टिके रहना भी जरूरी

उन्होंने कहा, ‘‘कंपनियों को आर्थिक स्थिति तथा किफायत के बारे में भी सोचना होगा, लेकिन बाजार में टिके रहना सुनिश्चित करने के लिये 12 से 18 महीने में दो बार में दरें बढ़ायी जा सकती हैं और पहली वृद्धि अगले छह महीने में भी हो सकती है.’’

पिछले साल दिसंबर में ही बढ़ी हैं दरें

सिंघल ने कहा कि यह नियामकीय हस्तक्षेप के माध्यम से होता है या दूरसंचार उद्योग खुद ही यह करती है, यह देखना होगा, लेकिन यह स्पष्ट है कि दूरसंचार कंपनियों की वित्तीय स्थिति शुल्क वृद्धि को अपरिहार्य बना रही है. उल्लेखनीय है कि दूरसंचार कंपनियां पिछले साल दिसंबर में कॉल, इंटरनेट आदि सेवाओं की दरें बढ़ा चुकी हैं.

Continue Reading

TECH

Reliance Jio का विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप JioMeet लॉन्च, गूगल मीट और जूम को देगा टक्कर

Muzaffarpur Now

Published

on

रिलायंस जियो (Reliance Jio) यूजर्स के लिए खुशखबरी है। विडियो कॉलिंग के बढ़ते क्रेज को देखते हुए कंपनी ने अपना खुद का विडियो कॉन्फ्रेंसिग ऐप JioMeet लॉन्च कर दिया है। गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर के साथ ही इस ऐप को डेस्कटॉप यूजर्स के लिए भी लॉन्च किया गया है। जियो मीट HD विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप के जरिए एक साथ 100 लोगों से कनेक्ट हुआ जा सकता है।

NBT

मल्टी डिवाइस लॉगइन सपॉर्ट

जियो मीट ऐप का यूजर इंटरफेस काफी साफ सुथरा है। यह काफी हद तक जूम की तरह ही है। जियो मीट ऐप में मल्टी डिवाइस लॉगइन सपॉर्ट दिया गया है। इसे अधिकतम 5 डिवाइसेज के साथ कनेक्ट किया जा सकता है। ऐप में कॉल के दौरान आप एक से दूसरे डिवाइस पर स्विच भी कर सकते हैं। जियो मीट में स्क्रीन शेयरिंग के साथ सेफ ड्राइविंग मोड फीचर भी मिलता है।

Reliance launches 'Made in India' JioMeet video-conferencing app ...

गूगल मीट और जूम को टक्कर

रिलायंस ने जियो मीट ऐप को गूगल मीट, माइक्रोसॉफ्ट टीम्स और जूम की टक्कर में लॉन्च किया है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट पंकज पवार ने कहा, ‘जियो मीट कई खास सर्विस वाला प्लैटफॉर्म है। यह किसी भी डिवाइस और ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम कर सकता है। इसकी एक और खास बात है कि यह किसी आम विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप की तरह कोलैबोरेशन को लिमिट नहीं करता।’

Video calling apps | Image credit: Pexels

हेल्थ और एजुकेशन के लिए खास

जियो ने हाल में कहा था कि उसका eHealth प्लैटफॉर्म मीट ऐप के साथ इंटिग्रेटेड है। इसके जरिए यूजर वर्चुअली डॉक्टर्स से कनेक्ट हो सकते हैं और दवाई की पर्ची ले सकते हैं। इसके साथ ही इससे ऑनलाइन लैब टेस्ट और दवाईयां भी ऑर्डर की जा सकती हैं। ऐप में डॉक्टर्स के लिए डिजिटल वेटिंग रूम भी उपलब्ध है। इसमें दिए गए eEducation प्लैटफॉर्म की सहायता से स्टूडेंट्स और टीचर्स के लिए वर्चुअल क्लासरूम को क्रिएट किया जा सकता है। इसमें सेशन को रिकॉर्ड करने के साथ ही स्टूडेंट्स नोट्स भी ले सकते हैं। इसी ऐप से टीचर होमवर्क दे सकते हैं और स्टूडेंट्स अपने होमवर्क सबमिट कर सकते हैं।

Input : NBT

Continue Reading
BOLLYWOOD12 mins ago

रेखा का मुंबई का बंगला हुआ सील, सिक्यॉररिटी गार्ड निकला कोरोना पॉजिटिव

BOLLYWOOD43 mins ago

अमिताभ बच्चन हुए कोरोना पॉजिटिव, खुद ट्वीट कर दी जानकारी, मुंबई के नानावती अस्पताल में भर्ती

INDIA2 hours ago

कांग्रेस विधायकों की खरीद-फरोख्त के मामले में 3 निर्दलीय विधायकों के खिलाफ शिकायत, 2 भाजपा नेता हिरासत में

SPORTS3 hours ago

पैसों की कमी के कारण कोरोना संकट में BMW बेचने को मजबूर एथलीट दुती चंद

INDIA3 hours ago

लॉकडाउन में खोल ली स्टेट बैंक की फर्जी ब्रांच, तीन गिरफ्तार

BIHAR5 hours ago

विकास दुबे एनकाउंटर के बाद पप्पू यादव भड़के हुए हैं, योगी राज में 600 ब्राम्हणों की हत्या का लगाया आरोप

INDIA5 hours ago

दिवाली 2020 से पहले लॉन्च होगी सेकंड जनरेशन फोर्स गोरखा, अपकमिंग नई महिंद्रा थार को चुनौती देगी

MUZAFFARPUR5 hours ago

मुजफ्फरपुर में खतरे के निशान से ऊपर बह रही बागमती, NDRF-SDRF को किया गया अलर्ट

BIHAR5 hours ago

ड्राइविंग के वक़्त भी मास्क लगाइये, वरना कट जाएगा चालान

BIHAR5 hours ago

विक्रमशिला सेतु के समानांतर बनेगा नया पुल, केंद्र सरकार ने दी हरी झंडी

BIHAR4 weeks ago

सुशांत के परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़, सदमा नहीं झेल पाईं भाभी, तोड़ा दम

ENTERTAINMENT2 weeks ago

सामने आया चंद्रचूड़ सिंह के फिल्म इंडस्ट्री छोड़ने का असली रीजन

BIHAR4 weeks ago

प्रिय सुशांत – एक ख़त तुम्हारे नाम, पढ़ना और सहेज कर रखना

INDIA4 weeks ago

सुशांत स‍िंह राजपूत की सुसाइड पर बोले मुकेश भट्ट, ‘मुझे पता था ऐसा होने वाला है…’

MUZAFFARPUR1 week ago

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत खुदकुशी मामले में सलमान के अधिवक्ता मुजफ्फरपुर कोर्ट में हुए हाजिर

INDIA6 days ago

महिला सब इंस्पेक्टर गिरफ्तार, रेप के आरोपी को बचाने के लिए 35 लाख रुपए लिया रिश्वत

BIHAR2 weeks ago

बिहार में नहीं चलेंगी सलमान खान, आलिया भट्ट, करण जौहर की फिल्में

MUZAFFARPUR3 weeks ago

सुशांत सिंह राजपूत की मौत पर एकता कपूर ने तोड़ी चुप्पी, कहा- मेरे खिलाफ मुकदमा करने के लिए शुक्रिया

INDIA3 weeks ago

सुशांत के व्हॉट्सऐप चैट आये सामने, उनको फिल्म करने में हो रही थी परेशानी

BOLLYWOOD1 week ago

निधन से पहले सरोज खान ने सुशांत सिंह राजपूत को लेकर शेयर की थी आखिरी पोस्ट

Trending