Connect with us

WORLD

अमेरिका में एक दिन में सामने आए कोरोना के 19000 नए केस, ट्रंप का लॉकडाउन से इनकार

Published

on

वाशिंगटन. अमेरिका (USA) बुरी तरह कोरोना संक्रमण (Coronavirus) की चपेट में है और इसके केंद्र न्यूयॉर्क (New York) शहर है. अमेरिका में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,23,000 से ज्यादा हो गयी है जबकि इससे 2,200 से ज्यादा मौतें भी हो चुकी हैं. हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट में लॉकडाउन नहीं लागू करने की घोषणा से सभी को चौंका दिया है. ट्रंप ने पहले इसकी घोषणा की थी लेकिन शनिवार देर रात ट्वीट कर ये फैसला वापस ले लिया.

ट्रंप ने शनिवार देर रात ट्वीट कर कहा कि यात्रा परामर्श जारी करना बेहतर उपाय है. राज्य की सीमाएं सील करने की ट्रंप की टिप्पणी पर न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्र्यू कुओमो ने इसे अवैध और ‘युद्ध की संघीय घोषणा’ बताया था. यात्रा परामर्श में इन तीन राज्यों के निवासियों से अगले दो हफ्ते तक बहुत जरूरी न होने पर किसी भी तरह की यात्रा से बचने की अपील की गई है. इस बीच, कुओमो ने न्यूयॉर्क में होने वाली प्राइमरी (प्राथमिक चुनाव) को अप्रैल से टाल कर जून में कर दिया है. वहीं नर्सों ने और अधिक सुरक्षित उपकरण मुहैया कराने की अपील की है तथा अधिकारियों के उन दावों को गलत बताया कि आपूर्ति पर्याप्त है.

अमेरिका में कल कोरोना से हुईं 525 मौतें

विश्व में कोरोना वायरस से संक्रमित सबसे ज्यादा लोग फिलहाल अमेरिका में हैं और शनिवार को इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई. सिर्फ 24 घंटों में अमेरिका में 525 लोगों की मौत दर्ज की गई है. वैश्विक महामारी फैलने के बाद से यहां अब तक 2200 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. अमेरिका में कोरोना से मौत के मामले सिर्फ तीन दिन में बढ़कर दोगुने हो गए हैं. मृतकों में एक नवजात भी शामिल है. इलिनोइस राज्य के अधिकारियों ने बताया कि वैश्विक महामारी के कारण एक साल से भी कम उम्र के बच्चे की कोविड-19 से मौत का यह दुर्लभ मामला है.

ट्रंप ने 15 दिन का प्लान बताया था जो फेल हुआ

ट्रंप ने 16 मार्च को अपना प्लान बताया था जिसमें उन्होंने संक्रमण की गति को धीमा करने के उपायों पर काम करने की बात कही थी. हालांकि उस दिन के बाद से अब तक अमेरिका में दुनिया के सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज मौजूद हैं. अमेरिका में संक्रमण की गति पहले से कई गुना हो गयी है. हालांकि ट्रंप ने रेस्ट्रिक्शन लगाने की जगह पहले से जारी प्रतिबंधों में ढील देने की बात कही है. ट्रंप सरकार ने अर्थव्यवस्था को संभालने और कोरोना से निपटने के लिए 2 ट्रिलियन डॉलर के पैकेज की भी घोषणा की है.

WORLD

WHO ने जारी किए मास्क पहनने के नए निर्देश, भीड़ वाले इलाकों में जरूर लगाए

Published

on

विश्व स्वास्थय संगठन ने मास्क पहनने के नियमों में बदलाव किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नए गाइडलाइन में बताया कि मास्क कहां पहनना चाहिए और फेस मास्क किन लोगों को पहनना चाहिए. इसके साथ ही इनकी बनावट और सामग्री क्या होना चाहिए.

वैश्विक स्वास्थ्य एजेंसी की नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि लोगों को उन जगहों पर मास्क पहनना चाहिए जहां पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन नहीं किया जा सकता. नए दिशानिर्देश में जानकारी दी गई है कि फेस मास्क किन लोगों को पहनने चाहिए.

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि फेस मास्क को बाजार से खरीदा जा सकता है और घर में भी बनाया जा सकता है लेकिन उसमें तीन परतें होनी चाहिए. सूत का अस्तर, पोलिएस्टर की बाहरी परत, और बीच में पोलिप्रोपायलीन की बनी ‘फिल्टर’ जैसी परत.

विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से कहा गया है कि देशों को अपने यहां भीड़भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना चाहिए. साथ ही ऐसी जगहों पर भी जहां पर कम्यूनिटी ट्रांसमिशन जैसी स्थितियां हों. रेल, बस जैसी भीड़भाड़ वाली जगहों पर भी मास्क का इस्तेमाल किया जा सकता है.

Input : Live Cities

Continue Reading

WORLD

चीन पर सबसे बड़ा सर्वे: 84 फीसदी लोगों ने माना चीन खराब देश

Published

on

नई दिल्‍ली. भारतीय सेना और चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के शीर्ष जनरलों की शनिवार को बैठक होने जा रही है. भारत-चीन (India-China) वार्ता से पहले Network 18 ने 4 दिन के लिए 13 भाषा की 16 वेबसाइटों और लगभग 100 सोशल मीडिया चैनलों पर एक महापोल किया. इस दौरान लगभग 31 हजार लोगों ने अपनी राय रखी.

नेटवर्क 18 के ‘चीन पर क्‍या सोचता है देश’ नाम से सबसे बड़े पोल में लगभग 70 फीसदी लोगों ने माना कि भारत चीन में सैन्‍य संघर्ष के हालात हैं. जबकि 84 फीसदी लोगों का मानना है कि चीना खराब देश है. वहीं 91 फीसदी को एलएसी पर दोनों सेनाओं के आमने सामने होने की जानकारी है. 61 फीसदी लोगों ने चीन के सामने भारत के कदम को सही माना है.

चीनी उत्‍पादों के बहिष्‍कार की उठी मांग
पोल में न्‍यूज18, मनीकंट्रोल, फ़र्स्टपोस्ट और CNBC-TV18 के ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म शामिल थे. इसमें लगभग 91 फीसदी लोगों ने राय रखी कि चीनी उत्‍पादों का बहिष्‍कार करना चाहिए. मराठी लोग ज्‍यादा इसके पक्ष में दिखे. बहिष्‍कार की राय रखने वालों में लगभग 97 फीसदी मराठी हैं.

चीनी उत्‍पादों के बहिष्‍कार पर अपनी राय रखने वालों में से 72 फीसदी लोगों ने कहा कि अगर वे इसपर कुछ कदम उठाना चाहेंगे तो कोई भी चीनी सामान नहीं खरीदेंगे. जबकि 23 फीसदी लोग चीनी सामानों की खरीद में कटौती करने को तैयार हैं. केवल 4 फीसदी का कहना है कि वे अभी भी चीनी उत्‍पाद खरीदना चाहते हैं.

चीन पर सबसे बड़ा सर्वे: 84 फीसदी लोगों ने माना चीन खराब देश

शी जिनपिंग की अपेक्षा डोनाल्‍ड ट्रंप को सबसे ज्‍यादा पसंद किया गया
पोल में शामिल 50 फीसदी लोगों ने कहा कि भारत को ताइवान को अलग देश का दर्जा देना चाहिए. पोल में करीब 90 फीसदी लोगों ने शी जिनपिंग की बजाय डोनाल्‍ड ट्रंप को तरजीह दी. सिर्फ 10 फीसदी लोगों ने शी जिनपिंग को चुना.

भारतीय समुदायों में, मलयाली और उर्दू बोलने वालों में शी जिनपिंग की रेटिंग औसत से अधिक है. दूसरी ओर मराठी और ओडिया के लोगों ने डोनाल्‍ड ट्रंप को सबसे ज्यादा पसंद किया और शी को सबसे कम. उनका औसत 98:2 का है.

भारतीय समुदायों के 94 फीसदी लोगों का मानना है कि कोरोना वायरस संकट से निपटने में चीन बेईमानी कर रहा है.

अमेरिका-चीन संघर्ष पर लोगों ने दी ये राय
अमेरिका के साथ चीन के संघर्ष के मामले में 74 फीसदी लोगों का मानना है कि भारत बीजिंग के खिलाफ दूसरे पक्ष का साथ दे. लेकिन तमिलनाडु के 51 और पंजाब के 52 फीसदी लोग चाहते हैं कि भारत को इस तरह के कदम उठाने से बचना चाहिए.

पोल में भाग लेने वाले 88 फीसदी लोग नहीं चाहते हैं कि चीनी कंपनियां भारत में 5जी के बुनियादी ढांचे का निर्माण करें. जबकि 87% भारतीय देश में और अधिक चीनी निवेश नहीं चाहते हैं.

Input : News18

Continue Reading

WORLD

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम निकला कोरोना पॉजिटिव, कराची के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती

Published

on

दुनिया के मशहूर अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम (Dawood Ibrahim) को कोरोना (Corona) हो गया है. इस घटना के बाद दाऊद के गार्ड्स और दूसरे स्टाफ को क्वारंटाइन (Quarantine) कर दिया गया है. दाऊद की पत्नी महजबीन (Mahzabeen) को भी कोरोना पॉजिटिव (Corona positive) पाया गया है. उसे और उसकी पत्नी को कराची के एक मिलिट्री हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है.

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम निकला कोरोना पॉजिटिव, कराची के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती

आपको बता दें कि पाकिस्तान के कराची में लगातार कोरोना के मामले बढ़ते जा रहे हैं. हालांकि, पाकिस्तान की ओर से इस बात को बार-बार नकारा जा रहा है. टॉप सूत्रों के मुताबिक यह खबर पूरी तरह सही है और दाऊद और उसकी पत्नी को इलाज के लिए मिलिट्री हॉस्पिटल ले जाया गया है.

https://twitter.com/CNNnews18/status/1268825439683981315

बता दें कि पाकिस्तान में काफी समय से दाऊद इब्राहिम अपने परिवार के साथ छुपकर रह रहा है. भारत ने कई बार इस बात के पुख्ता सबूत भी दिए हैं कि दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में है इसके बावजूद पाकिस्तान इस बात को मानने से इनकार करता रहा है.

जानकारी के मुताबिक कोरोना वायरस की दस्तक अब दाऊद इब्राहिम के घर तक पहुंच गई है. दाऊद इब्राहिम और उसकी पत्नी महजबीन में कोरोना के लक्षण मिले हैं. दाऊद इब्राहिम और पत्नी महजबीन को अस्पताल में भर्ती कराया गया है और उसके घर में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को क्वारंटाइन कर दिया गया है.

कौन है दाऊद इब्राहिम?

दाऊद भारत का सबसे बड़ा दुश्मन है. दाऊद 1993 में हुए मुंबई बम धमाके का मास्टरमाइंड है और अंडरवर्ल्ड डॉन है. अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बारे में सारी दुनिया जानती है. लेकिन उनके परिवार के बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है. क्योंकि उसने परिवार को हमेशा लोगों की नजरों से दूर रखा. दाऊद की पत्नी का नाम महजबीन उर्फ जुबीना जरीन है. दाऊद और जुबीना के चार बच्चे हैं. तीन बेटियां माहरुख, माहरीन और मारिया, वहीं एक बेटा है जिसका नाम मोइन है.

Input : News18

Continue Reading
BIHAR34 mins ago

सांसद वीणा देवी की बेटी का मोबाइल हुआ चोरी, बदमाशों ने कान बाली छीनने की भी की कोशिश

WORLD40 mins ago

WHO ने जारी किए मास्क पहनने के नए निर्देश, भीड़ वाले इलाकों में जरूर लगाए

INDIA42 mins ago

नहीं रहीं रेल मंत्री की मां, पीयूष गोयल ने ट्वीट कर दी जानकारी

BIHAR45 mins ago

पटना के सांसदों को सताने लगा डूबने का डर, रविशंकर दिल्ली से तो रामकृपाल ऑन ग्राउंड हुए एक्टिव

INDIA50 mins ago

ट्रेन में टिकट बुक कराने के बदल गए नियम, अब ये जानकारी देने पर ही मिलेगी यात्रा की अनुमति

BIHAR56 mins ago

खोखला है नीतीश सरकार का दावा, शुरु हो गया बिहारी मजदूरों का पलायन

MUZAFFARPUR5 hours ago

झमाझम बारिश के बाद बदला मौसम का मिजाज, टूटा बारिश का रिकॉर्ड, 7 जून तक अलर्ट

BIHAR5 hours ago

उत्तर बिहार में प्री-मानसून की झमाझम बारिश से झूमे किसान

BIHAR6 hours ago

विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले पर कोरोना संकट का साया, अब तक तैयारी नहीं हुई शुरू

MUZAFFARPUR7 hours ago

सदर अस्पताल में 100 बेड के नए मातृ-शिशु अस्पताल व एसकेएमसीएच में 102 बेड की पिकू का आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH1 week ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

INDIA4 weeks ago

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में मालगाड़ी ने 19 मजदूरों को कुचला, 16 की मौत, सभी पटरी पर सो रहे थे

Trending