Connect with us

BIHAR

आज दोपहर जारी होगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट, यहां देखें परिणाम

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (बीएसईबी) वर्ष 2019 के मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट आज (शनिवार) को जारी करने जा रहा है. बीएसईबी के मुताबिक, रिकॉर्ड 35 दिनों के अंदर 6 अप्रैल यानी आज रिज्लट जारी किया जाएगा. बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर बीएसईबी तते दफ्तर में रिजल्ट जारी करेंगे.

10वीं की परीक्षा 21 फरवरी को शुरू होकर 28 फरवरी को समाप्त हुई थी. वहीं, अब 35 दिनों बाद 6 अप्रैल को रिजल्ट जारी होने जा रहा है. मैट्रिक की परीक्षा में इस वर्ष 16 लाख 60 हजार 609 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था.

इससे पहले इंटरमीडिएट रिजल्ट को लेकर भी बीएसईबी ने इतिहास रचते हुए 42 दिनों में ही रिजल्ट जारी कर दिया था. इंटरमीडिएट की परीक्षा 6 फरवरी से शुरू होकर 16 फरवरी को समाप्त हुई थी. 30 मार्च को तीनों संकायों का रिजल्ट एक साथ जारी कर दिया गया.

बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने इंटरमीडिएट रिजल्ट के दौरान बताया था कि इस साल कॉपी का मूल्यांकन केंद्रों पर कंप्यूटर की व्यवस्था की गई थी. जिस दिन कॉपी की जांच होती थी उसके मार्क्स शाम को ही बोर्ड के पास आ जाते थे. इस व्यवस्था से रिजल्ट जारी करने में काफी कम समय लगा. उन्होंने बताया था कि बोर्ड इसके लिए अलग से सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रहा है.

ऐसे चेक करें रिजल्ट:
1.रिजल्ट चेक करने के लिए bsebinteredu.in पर लॉगिन करें.
2. पेज खुलने के बाद आपको मैट्रिक रिजल्ट पर क्लिक करना है.
3. यहां आपका रोल नंबर, स्कूल कोड समेत अन्य जानकारियां मांगी जाती हैं.
4. जानकारी भरने के बाद रिजल्ट आपके सामने होगा.
5. रिजल्ट वाले पेज को डाउनलोड कर अपने पास रख सकते हैं.


SMS के जरिए भी रिजल्ट जान सकते हैं. SMS के जरिए रिजल्ट जानने के लिए टाइप करें BSEB उसके बाद आपको रोल नंबर और उसे 56263 पर सेंड कर दें. 2018 में मैट्रिक के नतीजे 26 जून को घोषित किया गया था और कुल 68.89 फीसदी छात्र पास किए थे.

Input : Zee News

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MUZAFFARPUR

एक मां की गोद सूनी, दो बच्चों के सिर से छिन गया ममता का आंचल

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर : भीषण गर्मी, कुव्यवस्था और घंटों लेट चल रहीं ट्रेनें अब प्रवासियों की जान लेने लगी हैं। मुजफ्फरपुर जंक्शन पर सोमवार को दिल्ली से लौटे पश्चिम चंपारण के एक बच्चे व कटिहार की महिला की मौत हो गई। पहली घटना में जहां एक मां की गोद सूनी हो गई वहीं दूसरी घटना में दो बच्चों के सिर से ममता का आंचल छिन गया। मृतकों में पश्चिम चंपारण के लौरिया के लंगड़ी निवासी मो. ¨पटू का पुत्र मो. इरशाद (4 वर्ष 6 माह) व कटिहार के आजमनगर थाने के आजमनगर निवासी स्व. इस्लाम की पत्नी अरबीना खातून (31 वर्ष) हैं।

इरशाद की मौत प्लेटफॉर्म संख्या एक पर हुई। जबकि, अरबीना ने सफर के दौरान मुजफ्फरपुर पहुंचने से कुछ समय पूर्व दम तोड़ दिया। रेल पुलिस ने प्लेटफॉर्म तीन पर उसका शव उतारा। इरशाद की मौत से नाराज स्वजनों ने जमकर हंगामा किया। बच्चे की मौत के लिए बदहाल व्यवस्था को जिम्मेदार ठहराते हुए घर जाने को वाहन की मांग कर रहे थे। रेल अधिकारी व डीटीओ रजनीश लाल ने उन्हें शांत करने की कोशिश की। प्लेटफॉर्म पर एंबुलेस लाया गया। लेकिन, स्वजन मुआवजे के लिए अड़ गए। एडीएम राजेश कुमार व एडीएम आपदा अतुल कुमार वर्मा मौके पर पहुंचे। स्वजनों को आश्वासन दिया। लेकिन, वे बतौर मुआवजा नकदी की मांग पर अड़े रहे। बाद में रेल पुलिस ने बयान दर्ज कर उनके जिले के लिए रवाना किया। मो. ¨पटू ने बताया कि वह परिवार और रिश्तेदारों के साथ दिल्ली के रमा बिहार में पेंट कंपनी में काम करते थे। लॉकडाउन में फंसे थे। दिल्ली में सामान बेच मकान खाली कर दिया। चार बच्चों समेत 12 लोग सीतामढ़ी जाने वाली ट्रेन से साढ़े दस बजे सुबह मुजफ्फरपुर उतरे। इसके बाद न तो बस मिली और न ही ट्रेन। बच्चे के लिए दूध की तलाश करते रहे किसी ने भी नहीं सुनी। बेटे की मौत के बाद मां जेबा खातून बदहवास दिखी। जेबा की बहन सोनी खातून अपने तीन माह के बच्चे को गर्मी से बचाने का प्रयास कर रही थी। दूसरी ओर अहमदाबाद से मुजफ्फरपुर को चली ट्रेन में कटिहार की अरबीना खातून की मौत से तीन वर्षीय रहमत व चार वर्षीय अरमान अनाथ हो गए। अरबीना के पति इस्लाम की पहले ही मौत हो चुकी है। अरबीना बहन कोहिनूर व बहनोई वजैर के साथ अहमदाबाद की स्टील फैक्ट्री में मजदूरी करती थी। शव के पास अपने एक व अरबीना के दो बच्चों के साथ कोहिनूर विलाप करती दिखी। बताया कि वह मानसिक रूप से भी बीमार थी।

कटिहार की महिला तीन दिनों से बीमार चल रही थी। ट्रेन में ही उसकी मौत हो गई। जबकि पश्चिम चंपारण के बच्चे की मौत भी बीमारी से हो गई। प्रशासन द्वारा बच्चे के शव और स्वजनों को एंबुलेंस के जरिये उनके घर भेज दिया गया है। -कमल सिंह, जिला सूचना व जनसंपर्क पदाधिकारी, मुजफ्फरपुर

ट्रेन में सरैया के प्रवासी की मौत

समस्तीपुर/मुजफ्फरपुर : हुबली से दरभंगा आ रही विशेष ट्रेन में प्रवासी की मौत हो गई। समस्तीपुर में शव उतारा गया। समस्तीपुर रेल थानाध्यक्ष रंजीत कुमार ने बताया कि स्वजन से पूछताछ में पता चला कि पेट में दर्द हुआ। मोकामा-बरौनी के बीच तबीयत बिगड़ने पर मौत हो गई। मृतक की पहचान मुजफ्फरपुर के सरैया के गोपीनाथपुर के रामनंदन राय के पुत्र ललन राय (33) के रूप में हुई।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

आज जारी होगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार बोर्ड के मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट आज दोपहर साढ़े बारह बजे जारी होगा. लंबे इंतजार के बाद बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन प्रसाद वर्मा आज मैट्रिक परीक्षा का परीक्षाफल जारी करेंगे. मैट्रिक रिजल्ट जारी होने को लेकर कई दिनों से उहापोह की स्थिति थी. सोमवार को बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जानकारी दी कि मंगलवार की दोपरह रिजल्ट जारी किया जायेगा.

मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के बाद परीक्षार्थी अपना रिजल्ट बिहार बोर्ड के वेबसाइट onlinebseb.in/और biharboardonline.com पर देख सकते हैं.

ज्यादा छात्रों के पास होने की संभावना

इस दफे की मैट्रिक परीक्षा में ज्यादा छात्रों के पास होने की संभावना है. दरअसल छात्रों इस दफे 20 फीसदी अतिरिक्त विकल्प वाले प्रश्नों का फायदा होगा. इससे रिजल्ट में पास होने वाले छात्रों का प्रतिशत बढ़ सकता है.  मैट्रिक 2020 में पहली बार बोर्ड ने सभी विषयों में वस्तुनिष्ठ प्रश्नों में 20 फीसदी अतिरिक्त विकल्प छात्रों को दिया था. यानी 100 अंकों की परीक्षा में 60 ऑबजेक्टिव सवाल पूछे गये. इसमें से 50 सवालों का जवाब छात्रों को देना था. जानकार बता रहे हैं कि इसका फायदा इस बार के रिजल्ट में भी दिखेगा. जानकार बता रहे हैं कि इस बार 85 फीसदी छात्रों के पास होने की संभावना है. गौरतलब है कि पिछले साल 80.73 फीसदी छात्र पास हुए थे.

Continue Reading

BIHAR

बिहार में तेवर दिखा रही गर्मी , मौसम विभाग का अनुमान कल पारा पहुंचेगा 44 डिग्री के पार

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार में मौसम का मिजाज खासा गर्म है। बिहार में तापमान का पारा 42 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर चुका है। मौसम विभाग की माने तो 26 मई यानि मंगलवार को पारा 44 डिग्री के पार चला जाएगा। लॉकडाउन के प्रभाव से कम मौसम के तेवर से परेशान होकर लोग सड़कों पर नहीं निकल रहे हैं।

बिहार में सबसे अधिक गया जिले का तापमान रिकार्ड किया गया है। रविवार को गया का मई महीने का अब तक का सबसे अधिक अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26.0 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि शनिवार को गया का अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री व न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस था. शनिवार की तुलना में रविवार को अधिकतम तापमान करीब चार डिग्री सेल्सियस ऊपर गया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि बिहार में गर्मी क्या तेवर दिखा रही है। गया के अलावे राजधानी पटना भी तप रहा है। सड़कों पर लॉकडाउन से कम गर्मी के तेवर से परेशान होकर बाहर नहीं निकल रहे हैं।

वहीं मौसम विभाग के मुताबिक भीषण गर्मी के बीच बिहार के पूर्वी हिस्सों में एक-दो जगहों हल्की बारिश हो सकती है। इधर उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के लगभग सभी भागों में मौसम शुष्क और बेहद गर्म बना रहेगा। राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर, गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के कई हिस्सों में लू का प्रकोप जारी रहने की आशंका है।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक तटीय कर्नाटक और आस-पास के क्षेत्रों पर एक चक्रवाती सिस्टम दिखाई दे रहा है। दक्षिणी मध्य प्रदेश से तेलंगाना तक एक ट्रफ बना हुआ है। जिसके कारण अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है। केरल और दक्षिणी-तटीय कर्नाटक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और पश्चिमी हिमालयी राज्यों हल्की बारिश के साथ कहीं-कहीं पर मध्यम वर्षा के आसार हैं।

Input : First Bihar

Continue Reading
MUZAFFARPUR8 mins ago

एक मां की गोद सूनी, दो बच्चों के सिर से छिन गया ममता का आंचल

BIHAR42 mins ago

आज जारी होगा मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट

BIHAR12 hours ago

बिहार में तेवर दिखा रही गर्मी , मौसम विभाग का अनुमान कल पारा पहुंचेगा 44 डिग्री के पार

BIHAR12 hours ago

बिहारी मजदूरों के लिए मसीहा बने सोनू सूद की सिवान में मूर्ति लगाने की तैयारी, सोनू का जवाब सुनकर आप भी हो जायेंगे मुरीद

INDIA12 hours ago

भारत दे रहा चीन को करारा जवाब, लद्दाख में LAC पर बढ़ाई सैनिकों की संख्‍या

INDIA13 hours ago

नेपाल के प्रधानमंत्री ने कहा- भारत के कारण हमारे देश में बढ़ रहे कोरोना वायरस के केस

MUZAFFARPUR14 hours ago

बुद्धम अस्पताल में इलाजरत सभी मरीजों एवं कर्मचारियों का होगा कोरोना टेस्ट

INDIA14 hours ago

कांग्रेस राज्यों में 28 मई से चलाएगी ऑनलाइन मुहिम, लोगों के खाते में 10,000 रुपये डालने की उठाएगी मांग

MUZAFFARPUR14 hours ago

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर एक ट्रेन से निकाला गया महिला का शव, दूसरी में मासूम बच्चे की मौत

BIHAR14 hours ago

अब आसानी से घर बैठे कर सकते हैं राशन कार्ड के लिए आवेदन, ये है पूरा प्रोसेस

BIHAR2 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

क्या 4 मई से शुरू होगा ट्रेनों का संचालन? जानें रेलवे की आगे की रणनीति

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR4 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

IIT से पढ़ाई, डॉन की गिरफ्तारी, अब बिहार के IPS बने यूट्यूब गुरु

BIHAR3 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA4 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

BIHAR2 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बाहर फंसे बिहारियों की वापसी का बिहार सरकार नहीं करेगी इंतजाम, सुशील मोदी बोले- हमारे पास नहीं है संसाधन

Trending