Connect with us
leaderboard image

EDUCATION

इंटर का रिजल्ट जारी, नेहा कुमारी साइंस में , कौसर फातमा और सुधांशु नारायण चौधरी कॉमर्स एवं साक्ष्य कुमारी बनी आर्ट में टॉपर

Ravi Pratap

Published

on

बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 जारी हो गया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2020 का परीक्षाफल जारी कर दिया गया है। कोरोना वायरस महामारी की स्थिति में इस परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया गया, बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 जारी हो गया है।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनन्द किशोर ने बताया इंटरमीडिएट वार्षिक परीक्षा 2020 का परीक्षाफल जारी कर दिया गया है। कोरोना वायरस महामारी की स्थिति में इस परीक्षाफल की घोषणा के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन नहीं किया गया.

यहां देखें टॉपर की लिस्ट

Input : Before Print

EDUCATION

NEET 2020: JEE Main के बाद एनटीए नीट परीक्षा भी टली

Himanshu Raj

Published

on

इंजीनियरिंग के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) टलने के बाद अब एमबीबीएस में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (नीट) को भी टाल दिया गया है। यह परीक्षा 3 मई को होने वाली थी। 27 मार्च को नीट के एडमिट कार्ड जारी होने वाले थे लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने प्रवेश पत्र जारी करने पर रोक लगा दी थी। अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन की स्थिति के चलते नीट और जेईई मेन दोनों प्रवेश परीक्षाओं को मई के अंतिम सप्ताह तक स्थगित कर दिया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा, ‘परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को विभिन्न जगहों पर स्थित परीक्षा केंद्रों तक यात्रा करनी पड़ेगी। किसी तरह की असुविधा से बचने के लिए मैंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को NEET (UG) 2020 और JEE Main 2020 मई के अंतिम सप्ताह तक टालने का निर्देश दिया है।’

पिछले कुछ दिनों से मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट के अभ्यर्थी परीक्षा तिथि और आगे के शेड्यूल को लेकर काफी कंफ्यूज थे। कोरोना वायरस के संक्रमण व लॉकडाउन के मद्देनजर जेईई मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम व सरकारी नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। सीबीएसई, राजस्थान, एमपी बोर्ड, आईसीएससी समेत कई बोर्डों को अपना संशोधित शेड्यल जारी शेष परीक्षाएं करवानी हैं।

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस ( MBBS ) और बीडीएस ( BDS ) कोर्सेस में इसी प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला होता है। नीट (यूजी) परीक्षा-2020 अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

शैक्षणिक वर्ष 2020 से,  AIIMS और JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) सहित सभी मेडिकल कॉलेजों / संस्थानों में MBBS व BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए NEET अनिवार्य हो गया है। पहले AIIMS और JIPMER के MBBS और BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से यहां भी NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के जरिए ही दाखिला होगा।

नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर देशभर के मेडिकल कालेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में एडमिशन मिलेगा।

Input:Live Hindustan

Continue Reading

EDUCATION

मैट्रिक की परीक्षा का मूल्यांकन कार्य बंद, देर से आएंगे 10वीं के नतीजे!

Himanshu Raj

Published

on

कोरोना महामारी (Corona) के मद्देननजर लॉकडाउन (Lock Down) के बाद बिहार में मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य भी 31 मार्च तक स्थगित कर दिया गया है. इसका फैसला बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) ने लिया है.

जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे को लेकर यह फैसला लिया गया है. इसकी जानकारी देते हुए बीएसईबी यानी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन के साथ ही बोर्ड ने सभी क्षेत्रीय कार्यालयों को भी 31 मार्च तक बंद कर दिया है.

मालूम हो कि बिहार में मैट्रिक की परीक्षा के नतीजे इसी महीने के अंत तक आने की उम्मीद थी, लेकिन कोरोना को लेकर किए गए लॉक डाउन के बाद अब इसके आगे जाने की संभावना है. बोर्ड के जिम्मे बिहार में दसवीं और 12वीं के परीक्षा के नतीजे जारी करने का काम होता है. बिहार में इंटर की कॉपियां पहले ही जांच ली गई हैं.

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने रविवार की देर शाम बिहार के सभी जिलों समेत अनुमंडल प्रखंड मुख्यालयों को 31 मार्च तक लॉक डाउन करने का फैसला लिया है. बिहार में कोरोना महामारी के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इसक बीमारी के संदिग्धों की संख्या में जहां लगातार इजाफा हो रहा है वहीं तीन लोगों में इसके लक्षण पॉजिटिव पाए गए हैं. बिहार का पूरा स्वास्थ्य महकमा इस बीमारी को लेकर हाई अलर्ट पर है.

Input:News18 Bihar

Continue Reading

EDUCATION

SSC CHSL परीक्षा नहीं टलेगी, एहतियात के बीच परीक्षा शुरू

Himanshu Raj

Published

on

कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की संयुक्त हायर सेकेंड्री स्तरीय भर्ती 2019 (सीएचएसएल) के पहले चरण की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई। कोरोना के खतरे को देखते हुए परीक्षा के दौरान तमाम एहतियात बरती जा रही है। परीक्षार्थियों को मास्क लगाने के साथ ही सेनिटाइजर, अपना पेन और पानी की बोतल लाने की छूट तो दी ही गई है। बायोमीट्रिक हाजिरी को बंद कर दिया गया है।

एसएससी मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय निदेशक राहुल सचान ने बताया कि मंगलवार को प्रदेश कैबिनेट की बैठक में परीक्षा स्थगित किए जाने संबंधी हुए निर्णय के बाद उनके पास परीक्षा को लेकर लगातार फोन आ रहे हैं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि सीएचएसएस परीक्षा तमाम एहतियात बरतते हुए पूरे देश में आयोजित की जा रही है इस पर किसी भी प्रकार की रोक नहीं है। परीक्षा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आगे भी जारी रहेगी।

उन्होंने बताया कि पहले दिन मध्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले यूपी और बिहार के 19 शहरों में बनाए गए 103 परीक्षा केंद्रों पर 92984 परीक्षार्थियों को परीक्षा देनी थी। तीन शिफ्ट में हुई परीक्षा में 44777 यानी 48.17 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। पटना में सर्वाधिक 60.63 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। उपस्थिति के मामले में दूसरे स्थान पर दरभंगा रहा, जहां 53.20 प्रतिशत परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। मुजफ्फरपुर में 52.98 प्रतिशत परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी।





Continue Reading
dgp-gupteshwar-pandey
BIHAR7 mins ago

बिहार: तब्लीगी जमात वालों को डीजीपी ने चेताया-पुलिस-डॉक्टर से बेजा हरकत बर्दाश्त नही करेंगे

MANTRA30 mins ago

शनिवार विशेष : शनि की पूजा में तांबे के बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए, नीले फूल चढ़ाएं

INDIA36 mins ago

भारत में सितंबर तक बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन का समय: रिपोर्ट

MUZAFFARPUR56 mins ago

लॉक डाउन में फंस गई है 1300 एमफिल छात्रों की परीक्षा

BIHAR1 hour ago

बिहार में 6 अप्रैल तक तापमान में गिरावट, कई जगहों पर बारिश की संभावना

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर से संदिग्ध की पटना के पीएमसीएच में मौत

MUZAFFARPUR2 hours ago

एमआईटी मुजफ्फरपुर के पूर्ववर्ती छात्र ओपी सिंह बने ओएनजीसी में डायरेक्टर

INDIA3 hours ago

कोरोना से निपटने के लिए किसान ने एक एकड़ जमीन दान देने का किया ऐलान

BIHAR3 hours ago

लॉकडाउन में कुछ सरकारी अधिकारियों की कट रही चांदी, मोबाइल स्विच ऑफ कर सरकारी कामों से बना ली दूरी

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर : राशन-किरासन हड़पने वालों के खिलाफ 22 FIR , 35 राशन दुकानों के लाइसेंस रद्द

BIHAR1 week ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA4 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA2 weeks ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA1 week ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR3 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

INDIA5 days ago

Lockdown के दौरान युवक ने फोन करके कहा 4 समोसे भिजवा दो, डीएम ने भिजवाए 4 समोसे और साफ कराई नाली

BIHAR1 week ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA4 days ago

COVID-19 के बीच सलमान खान के भतीजे की मौत, परिवार में शोक की लहर

BIHAR1 week ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending