Connect with us
leaderboard image

BIHAR

इंटर परीक्षा शुरू होते ही Physics का प्रश्न पत्र वायरल, मचा हड़कंप

Santosh Chaudhary

Published

on

राज्य के सभी जिलों में 1283 केंद्रों पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित इंटर की परीक्षा सोमवार से सभी परीक्षाकेंद्रो पर शुरू हो गयी है। परीक्षा दो पालियों में हो रही है। पहली पाली में भौतिकी की परीक्षा ली जा रही है। परीक्षा शुरू होते ही मुजफ्फरपुर के एक परीक्षाकेंद्र से भौतिकी का प्रश्नपत्र वायरल होने की सूचना मिल रही है।

मुजफ्फरपुर में भौतिकी का प्रश्नपत्र वायरल, मचा हड़कंप

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार से मुजफ्फरपुर जिले के 47 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा शुरू हो गई। परीक्षा शुरू होने के कुछ ही देर बाद भौतिकी का प्रश्न पत्र वायरल होने लगा। परीक्षा के पहले दिन पाली में प्रश्न पत्र वायरल होने की सूचना पर हड़कंप मच गया है। परीक्षार्थी और उनके अभिभावक मोबाइल पर प्रश्न पत्र देखने में लग गए । प्रश्नपत्र तेजी से कई ग्रुप में शेयर किए जाने लगे। हालांकि प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है। पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद ही के इसकी सच्चाई का पता चल पाएगा।

परीक्षा को लेकर सभी परीक्षाकेंद्रों के बाहर धारा 144 लागू है। इस बार इंटर की परीक्षा में12 लाख पांच हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल हों रहे हैं। इसमें पांच लाख 48 हजार 736 छात्राएं एवं छह लाख 56 हजार 654 छात्र हैं। सुबह से ही परीक्षाकेंद्रों पर छात्रों की काफी भीड़ लगी रही।

पटना में 82 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं, कुछ परीक्षाकेंद्र हैं खास

पहली पाली में भौतिकी की परीक्षा हो रही है। इसके लिए राजधानी पटना में 82 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। चार केंद्रों को मॉडल केंद्र का दर्जा दिया गया है। यहां जल जीवन हरियाली के तर्ज पर परीक्षा केंद्रों को सजाया गया है। मॉडल केंद्रों पर केवल छात्राएं परीक्षा देंगी। यहां वीक्षक, दंडाधिकारी, सुरक्षा गार्ड आदि भी महिलाएं ही होंगी। यह पटना के जेडी विमेंस कॉलेज, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय गर्दनीबाग एवं राजकीय उच्च माध्यमिक बालिका विद्यालय बांकीपुर को बनाया गया है।

परीक्षा को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश जारी

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि समिति की ओर से परीक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली है। सभी केंद्रों पर जोनल, सब जोनल तथा सुपर जोनल स्तर पर मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गई है। परीक्षा में शामिल होने से पहले परीक्षार्थियों की दो बार जांच करने के बाद ही प्रवेश दिया गया।

परीक्षा को लेकर दिए गए दिशानिर्देश में कहा गया है कि जूते-मोजे पहनकर पहुंचे, तो केंद्र के बाहर ही खोलना होगा, अन्यथा प्रवेश से वंचित कर दिया जाएगा। परीक्षा आरंभ होने से 10 मिनट पहले तक ही छात्रों को प्रवेश मिलेगा। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगे रहेंगे।

13 फरवरी तक चलने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने 38 जिलों में 1,283 केंद्र बनाये हैं, जहां 12,05,390 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इनमें 6,56,654 छात्र और 5,48,736 छात्राएं हैं। परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों पर धारा 144 लगा दी गयी है।

परीक्षा में सभी  जिलों में दंडाधिकारी, जोनल दंडाधिकारी, सुपर जोनल दंडाधिकारी तैनात  रहेंगे। कदाचारमुक्त परीक्षा के आयोजन के लिए बोर्ड ने सभी जिला पदाधिकारी और एसपी को आवश्यक  निर्देश दे दिये गये हैं।प्रत्येक केंद्र पर पर्याप्त संख्या में स्टैटिक  दंडाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की गई है।

पहली पाली में 9:20 व दूसरी पाली में 1:35 बजे के बाद प्रवेश बंद

पहली पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट पहले केंद्र पर प्रवेश कर लेना होगा। 9:30 सुबह की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को 9:20 तक केंद्र पर प्रवेश कर लेना होगा। दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 से शुरू होगी, इसके लिए 1:35 बजे तक परीक्षा भवन में प्र‌वेश करना होगा।

दिव्यांग परीक्षार्थियों को प्रति घंटा 20 मिनट का अतिरिक्त समय मिलेगा। साथ ही स्टूडेंट्स को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कामों के लिए बोर्ड ने अलग से 15 मिनट का समय दिया है।

पहली पाली में ओएमआर शीट 11 बजे और दूसरी पाली में ओएमआर शीट 3:15 में लिया जायेगा। एनआरबी और एमबी विषय की परीक्षा अलग-अलग तिथि व पाली में होगी। इस विषय की प्रत्येक परीक्षा के लिए एक घंटा 30 मिनट का समय दिया गया है। इस विषय की ओएमआर शीट परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट के बाद ले लिया जायेगा।

Input : Dainik Jagran

BIHAR

जानिए कल आपके बीच कौन-कौन रहेंगे लाइव मुजफ्फरपुर नाउ पर

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

corona-ghar-par-raho-na

“कोरोना” घर पर रहो ना – कल जनता कर्फ्यू के दिन मुजफ्फरपुर नाउ रहेगा दिनभर फ़ेसबुक लाइव –

– जी हाँ! कोरोना आपके घर तब तक नहीं आयेगा जबतक आप इसे लेने ख़ुद बाहर नहीं जायेंगे, और कल हैं, जनता कर्फ्यू – हमें खुद को कोरोना से सुरक्षित ऱखने के लिये कल पूरे दिन अपने आप को घर के भीतर रखना है और कोरोना को भगाना है.

लेकिन कल हम यानी मुजफ्फरपुर नाउ आपको बोर नही होने देंगे, इसलिये खास आपके लिए जनता कर्फ्यू को शानदार बनाने के लिये 22 मार्च को हम लेकर आ रहे है पूरे दिन का लाइव कार्यक्रम- “कोरोना” घर पर रहो ना – आपके सुरक्षा और मनोरंजन का पूरा ख़्याल रखते हुये, हम लेकर आ रहे है कल अपने फेसबुक पेज़ पर दर्जनों शानदार और प्रसिद्ध लोगों को लाइव – जो आपके ये तो बताएंगे ही कि आपको कोरोना से कैसे बचना हैं, साथ ही होगा आपके मनोरंजन का पूरा इंतजाम. मुजफ्फरपुर के इतिहास में ये पहली बार है, जब एक दिन में इतने सारे गायक, अभिनेता, डॉक्टर, जिम ट्रेनर , कवियत्री , मोटीवेसनल स्पीकर आएंगे लाइव और आप उनसे कर सकेंगे डायरेक्ट सवाल.

है ना – शानदार आगाज़ जब मुजफ्फरपुर नाउ दिनभर ला रहा है, शानदार लाइव कार्यक्रम तो क्या जरूरत है आपको घर से बाहर जाने की, पूरे दिन बैठे घर पर रहे और आनंद उठाये दिनभर मुजफ्फरपुर नाउ के साथ लाइव शेषन, कल हमने आपके लिए दर्जनों लाइव अरेंज किया है जो आपके लिए बहुत लाभकारी होगा , अपने सेहत से जुड़े सवाल हो या अपने पसंदीदा गायक से अपनी फरमाइस की गीत सुनने की चाहत, मगधी बॉयज विश्वजीत प्रताप लगाएंगे मनोरंजन का तड़का और फिटनेस से जुड़ा हर सवाल के लिए जिम ट्रेनर भी होंगे लाइव.

जानिए कौन और कितने बजे होंगे लाइव-

सुबह 10 बजे 

डॉक्टर सानंदा सिंह 

-आयुर्वेद स्पेसलिस्ट डॉक्टर जो आपको लाइव बताएगी की कैसे कोरोना से दूर रहना है और आप पूछ सकते है अपने सेहत से जुड़े अन्य सवाल

सानंदा सिंह

11 बजे दिन में

राकेश शांडिल्य

-मोटीवेशनल स्पीकर

राकेश शांडिल्य

12 बजे दिन में

एक्टर विश्वजीत प्रताप सिंह

-विश्वजीत का चैनल मगधी बॉयज बहुत फ़ेमस है साथ ही विश्वजीत स्क्रीन पत्ती जैसे फ़ेमस यूट्यूब चैनल के लिए स्क्रिप्ट भी लिखतें है

विश्वजीत प्रताप सिंह

1 बजे दिन में

अनुराग प्रतीक

-जिम ट्रेनर और संस्थापक फिट स्टेशन जिम

अनुराग प्रतीक

2 बजे दिन में

प्रसिद्ध गायिका – रज़िया नाज

-सुरीली आवाज की मल्लिका

रज़िया नाज

3 बजे दिन में

डॉक्टर अनमोल रत्न

-( MBBS) जो देंगे आपके सेहत का हर जवाब

अनमोल रत्न

शाम 4 बजे

फेमस गायिका – कृतिका सिंह

-सुनाएगी आपको आपका फेवरेट सॉन्ग

कृतिका सिंह

शाम 5 बजे

फेमस गायिका –  अनामिका झा 

-सुनाएगी आपको आपका फेवरेट सॉन्ग

अनामिका झा

शाम 6 बजे –

सिंगर अनन्या मिश्रा

-आपको अपनी मनमोहक आवाज़ मे सुनाएगी आपका फेवरेट सॉन्ग

अनन्या मिश्रा

शाम 7 बजे 

विज्ञानी किरण

-ओपेन माइक स्टेज की जानी मानी नाम

विज्ञानी किरण

रात 8 बजे

आर्या नंदनी

-प्रसिद्ध गायिका और इंटरनेट म्यूजिक सेन्सेसन

Image may contain: 1 person

आर्या नंदनी

रात 9 बजे

वैभव साक्षी 

– प्रसिद्ध गायिका- सुनाएगी आपको आपका पसंदीदा गीत

वैभव साक्षी

रात 10 बजे

हिमांशु कुमार 

-प्रसिद्ध गायक और इंटरनेट म्यूजिक सेन्सेसन

हिमांशु कुमार

– जब हमने किया है आपके लिए इतने रंगारंग लाइव कार्यक्रम का आयोजन तो रहिये घर पर जनता कर्फ्यू का लुत्फ उठाये हमारे शानदार लाइव के साथ और हमारे साथ मिलकर कहे- “कोरोना” घर पर रहो ना 

 

Continue Reading

BIHAR

CoronaVirus: बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक सभी बस सेवाएं, होटल-रेस्टोरेंट किए गए बंद

Muzaffarpur Now

Published

on

कोरोना वायरस को लेकर एहतियातन बड़ा कदम उठाते हुए बिहार सरकार ने महामारी रेगुलेशन के तहत बिहार में सभी बसों के परिचालन के साथ ही राज्य के सभी रेस्टूरेंट, होटलो के बैंक्वेट हाल को 31 मार्च तक बंद कर दिया है। अब रेस्टोरेंट में बैठकर कोई खाना नहीं खा सकेगा। बैंक्वेट हाल की बुकिंग अगले 31 तक बंद रहेंगे और किसी समारोह के लिए बुकिंग नहीं होगी।

31 मार्च तक सिटी सर्विस एवं अंतरराज्यीय बसों का परिचालन रहेगा बंद

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण से बचाव के लिए परिवहन विभाग ने पटना में सिटी सर्विसेज की बसों के साथ अंतरराज्यीय बसों के परिचालन पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। शनिवार से सिटी सर्विसेज की बसों का परिचालन बंद कर दिया गया है वहीं रविवार से अंतरराज्यीय बसें भी नहीं चलेगी।

परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि कोरोना वायरस के संभावित संक्रमण के फैलने से बचाव के लिए एहतियात के तौर पर 31 मार्च तक सिटी बसों के साथ अंतरराज्यीय बसों के परिचालन पर रोक लगाई गई है।

31 मार्च तक सरकारी एवं प्राइवेट सभी तरह के सिटी बसों एवं अंतरराज्यीय बसों का  परिचालन नहीं किया जाएगा। बसों का परिचालन पूरी तरह से बंद रहेगा। स्थिति सामान्य होने के बाद ही बसों के परिचालन शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा।

परिवहन सचिव  संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि पटना-दिल्ली-पटना के बीच चलने वाली वोल्वो बसों के परिचालन पर भी 31 मार्च तक के लिए रोक लगाई गई है। दिल्ली के लिए 7 बसों का परिचालन किया जा रहा था।

बताते चलें कि बिहार राज्य पथ परिवहन निगम द्वारा पटना में 120 सिटी बसों का परिचालन प्रतिदिन किया जा रहा है । हर दिन लगभग 50 हजार यात्री सिटी बसों से सफर करते हैं।इसके पूर्व 31 मार्च तक काठमांडू और जनकपुर के लिए चलने वाली बसों को बंद किया जा चुका है।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट के वाहनों को सेनेटाइज कराना सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित जिलों के डीटीओ, एमवीआई और ईएसआई को निर्देश दिया गया है। कोरोना वायरस  के संक्रमण की रोकथाम एवं बचाव  हेतु प्रमंडलीय आयुक्त पटना ने एहतियाती , महत्वपूर्ण एवं प्रभावी फैसला लिया है।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

बैंक लूट के पैसे के बटवारे के विवाद को लेकर हुई शिवम कि निर्मम हत्या

Abhay Raj

Published

on

जिले में अपराधी बेलगाम हो गए है. हत्या,लूट व छिनतई जैसी घटना चरम पर है. पुलिस अपराधियो पर लगाम लगाने में विफल है. शनिवार की अहले सुबह फिर से एक बार अपराधियों ने पुलिस को खुली चुनौती दी है. बेलगाम अपराधियों ने मुजफ्फरपुर में मर्डर की वारदात को अंजाम दिया है.बैंक लूट के पैसे के बटवारे के विवाद को लेकर हुई निर्मम हत्या हुई है.

शनिवार की अहले सुबह सदर थाना क्षेत्र के गोबरसहि डुमरी रोड के दुबे टोला में एक अज्ञात शव मिला. बताया जाता है कि शख्स की गोली मारकर हत्या करने के बाद धारधार हथियार से बर्बरता पूर्वक उसके पेट से आंत वगैरा निकाल लिया.सूचना के आलोक में सदर पुलिस मौके पर पहुँची. छानबीन में जुट गई.उसी क्रम में सूत्रों से पता चला कि बीते दिनों ज़िले में कई लूट कांड को अंजाम दिया गया है.जिसमे मृतक शिवम के गैंग का हाथ था.लूट के पैसे के बटवारे को लेकर शिवम के गैंग में विवाद होने लगा.जिसको लेकर शिवम के गैंग के अपराधियों ने उसे गोलीमार कर हत्या कर दिया.बता दे कि मृतक अपराधी प्रविर्ती का था.ज़िले के साहेबगंज थाना क्षेत्र का निवासी था.

गौरतलब है कि एक तरफ प्रशासन व सरकार अपराध पर लगाम लगाने की लाख दावे करते हो.लेकिन इस तरीके से बढ़ते अपराध से ज़मीनी हकीकत का सामने है.

Continue Reading
corona-ghar-par-raho-na
BIHAR1 hour ago

जानिए कल आपके बीच कौन-कौन रहेंगे लाइव मुजफ्फरपुर नाउ पर

BIHAR4 hours ago

CoronaVirus: बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक सभी बस सेवाएं, होटल-रेस्टोरेंट किए गए बंद

MUZAFFARPUR6 hours ago

बैंक लूट के पैसे के बटवारे के विवाद को लेकर हुई शिवम कि निर्मम हत्या

INDIA9 hours ago

Coronavirus को लेकर सरकार अब और सख्त, नियम तोड़ने पर 6 महीने की जेल और जुर्माने की सजा

BIHAR9 hours ago

कनिका कपूर के खिलाफ मुजफ्फरपुर के कोर्ट में याचिका दर्ज, 31 मार्च को सुनवाई

MUZAFFARPUR11 hours ago

मुजफ्फरपुर में अपराधी बेलगाम ; हत्या के बाद बर्बरता पूर्वक निकाला आंत

BIHAR14 hours ago

पीएम नरेंद्र मोदी ने किया बिहार की जनता को नमन, कहा- अभी से कर ली ‘जनता कर्फ्यू’ की तैयारी

BIHAR14 hours ago

भक्त और भगवान के बीच अब ऑनलाइन कनेक्शन

BIHAR14 hours ago

बिहार में दस पैसे प्रति यूनिट सस्ती हुई बिजली, मीटर रेंट भी खत्म

BIHAR23 hours ago

आज शयन आरती के बाद बंद हो जाएगा बाबा गरीबनाथ धाम का पट

BIHAR4 weeks ago

बिहार में 6 लोगों का म’र्डर, 24 घंटे के अंदर अ’पराधियों ने 12 लोगों को मा’री गो’ली

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA2 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

BIHAR5 days ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

INDIA4 weeks ago

दं’गा’ईयों को दे’खते ही गो’ली मा’रने के आ’देश, ला’उडस्प’कर से पु’लिस कर रही ऐ’लान

MUZAFFARPUR4 weeks ago

बदहाली के दिनों में मुजफ्फरपुर रहते थे, महान फ़िल्म निर्माता और अभिनेता – राज कपूर

INDIA4 weeks ago

दिल्ली हिं’सा के दौरान फाय’रिंग करने वाले उप’द्रवी शा’हरुख को पु’लिस ने किया गिर’फ्तार

BIHAR4 weeks ago

आम्रपाली दुबे को होली में लग रहा है देवर से डर, र‍िलीज होते ही छाया गाना

BIHAR4 weeks ago

पहले दिन से हीं दरभंगा में एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना मेरी ज़िद : सीएम नितीश कुमार

BIHAR2 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR4 days ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

Trending