इलाहबाद हाईकोर्ट का फैसला: डेंगू से हुई मौ’त..पी’ड़ित परिवार को मिलेगा 25 लाख का मुआवजा
Connect with us
leaderboard image

HEALTH

इलाहबाद हाईकोर्ट का फैसला: डेंगू से हुई मौ’त..पी’ड़ित परिवार को मिलेगा 25 लाख का मुआवजा

Himanshu Raj

Published

on

अदालत ने सभी जिलों के डीएम से डेंगू के मामलों की मानीटरिंग करते हुए बीमारी की रोकथाम व बचाव के लिए एहतियाती कदम उठाए जाने के साथ ही पी’ड़ितों को बेहतर इलाज मुहैया कराए जाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

अदालत ने इसके साथ ही हाईकोर्ट के वकील के बेटे की डेंगू की बी’मारी से हुई मौ’त के मामले में पीड़ित परिवार को पचीस लाख रूपये का मुआवजा देने का निर्देश दिया है। कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि प्रयागराज के स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में डायलिसिस यूनिट के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध कराया जाए।

यह भी कहा है कि डेंगू से बचाव के लिए स्थापित स्पेशल हॉस्पिटल और ब्लड सिपरेशन यूनिट को पूरी तरीके से क्रियाशील रखा जाए ताकि डेंगू के मरीजों को इलाज में किसी प्रकार की परेशानी ना होने पाए।इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता बीपी मिश्रा की जनहित याचिका पर यह आदेश न्यायमूर्ति पीकेएस बघेल और न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल की खंडपीठ ने दिया है। अधिवक्ता बीपी मिश्रा के युवा पुत्र की 2016 में डेंगू से मौत हो गई थी। उन्होंने इलाज में लापरवाही बरतने की शिकायत करते हुए मुख्य न्यायाधीश को पत्र लिखा था। इस पत्र को अदालत ने जनहित याचिका के तौर पर स्वीकार करते हुए सुनवाई शुरू की।कोर्ट का कहना था की युवक की मौ’त डॉक्टरों द्वारा बीमारी का सही कारण पता न लगा पाने के कारण हुई है। डाक्टर यह जान नहीं पाए कि उसे डेंगू है और उसे ऐसी दवाएं दी गई जो डेंगू के मरीज के लिए घा’तक होती है।डॉक्टरों द्वारा एंटीबायोटिक दिए जाने के कारण बाद में मरीज की स्थिति खराब हो गई और उसे बचाया नहीं जा सका। कोर्ट ने इस मामले में राज्य सरकार से जवाब मांगा था।

Input: Live Bihar

HEALTH

आलू के छिलके के बहुत हैं फायदें, ये 5 काम जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे फेंकने की गलती

Md Sameer Hussain

Published

on

सब्जियों का राजा आलू ऐसी सब्जी है जो हर घर में बड़े आराम से मिल जाती है. स्वाद के साथ-साथ यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, पर क्या आप जानते हैं सिर्फ आलू ही नहीं इसके छिलके के भी कई जादुई फायदे होते हैं. ये आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. अगली बार आलू के छिलकों को डस्टबिन में डालने से पहले एक बार जरूर सोचिएगा.

अब अगर आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा है कि आखिर आलू के छिलकों को कैसे खाया जा सकता है तो आपको बता दें आप इसे उबाल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन आप एक बार ट्राई करके देखें. आपको खाने में ये बिल्कुल बुरे नहीं लगेंगे. आलू के छिलके खाने के कई जादुई फायदे.

शरीर को देते हैं ताकत

विटामिन बी3 से भरपूर आलू के छिलके हमें ताकत देने का काम करते हैं. इतना ही नहीं इसमें नैसीन होता है जो कार्बोज को एनर्जी में बदल देता है.

फाइबर से होते हैं भरपूर

यह तो आप सभी को मालूम होगा कि हमारे शरीर के लिए फाइबर बेहद आवश्यक होता है. आपको बता दें कि आलू के साथ-साथ इसके छिलकों में भी काफी अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो हमारी डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है.ब्लड प्रेशर को करें रेग्युलेट
आलू के छिलकों में काफी अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में मदद करता है.

मेटाबॉलिज्म करें मेंटेन

आलू के छिलके हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए बूस्टर का काम करता है. विशेषज्ञों का मानना है कि आलू के छिलके खाने से हमारी नर्व्स को मजबूती मिलती है.

एनीमिया से बचाएं

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो रही है तो ऐसे में आलू के छिलके आपके लिए बेहद फायदेमंद है. इनमें आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है.

Input : News18

Continue Reading

HEALTH

रोड ट्रिप पर बच्चों को कभी न खिलाएं ये 5 फूड, हो सकती है तबीयत खराब

Md Sameer Hussain

Published

on

बच्चों के साथ ट्रैवल करना कई बार बेहद परेशानी भरा हो जाता है. रोड ट्रिप पर बच्चों के साथ होने से जिम्मेदारी भी ज्यादा बढ़ जाती है. बड़े लोग अपनी रोड ट्रिप के लिए चिप्स, पफ, नमकीन, पॉपकॉर्न और चॉकलेट पैक कर लेते हैं लेकिन जब आप अपने बच्चों के साथ ट्रैवल कर रहे हों तो ऐसा नहीं हो पाता. हालांकि ज्यादातर पैरेंट्स इन स्नैक्स को अपने बच्चों के नखरों को संभालने का एक शानदार जरिया समझते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह के कुछ फूड् आइटम्स ट्रैवलिंग के दौरान बच्चों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं और उनके साथ-साथ आपकी भी परेशानी बढ़ा सकते हैं. अगर आप भी बच्चों के साथ किसी रोड ट्रिप पर जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको बच्चों को खिलाने के नियम जरूर जानने चाहिए और साथ ही कुछ ऐसे रोचक उपाय भी जो बच्चों को लंबे समय तक पेट भरा रखने में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो.

चिपचिपि और उल्टी-सीधी चीजों से बचें

आपके बच्चे जेली को बड़ी खुशी के साथ खाते हैं, जो फ्लेवर्स से तो भरपूर होती है लेकिन पोषक पदार्थों के नाम पर उनमें कुछ भी नहीं होता. साथ ही इनमें शुगर की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है. जेली और ऐसे दूसरे फूड्स बच्चे के पेट में दर्द पैदा सकते हैं. ऐसे में ट्रैवलिंग के दौरान अपने बच्चों के लंच बॉक्स में उनके पसंदीदा फलों को ही रखें.

पफ्ड स्नैक्स और प्रोसेस्ड फूड

चिप्स, पफ्ड स्नैक और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से आपके बच्चों को पोषक तत्व तो नहीं मिलते, उल्टा फैट अधिक मिलता है. साथ ही ये स्नैक्स आपके बच्चे के पेट को फुला सकते हैं, जिससे उन्हें लूज मोशन, पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है. इसलिए ट्रैवलिंग के दौरान खाने के लिए हेल्दी रोल बनाएं और उन्हें ऐसे पैक करें कि आपके बच्चे बिना किसी परेशानी के उन्हें खा सकें. इससे वह लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करेंगे. आपके बच्चे भी उसे पसंद करें इसके लिए रोल में उनकी पसंदीदा सब्जियां और टॉपिंग्स डालें.घर पर बनाएं बच्चों के लिए हेल्दी बार

बाजार में कई तरह के बार मौजूद होते हैं जो पोषण से भरे हुए होने का दावा करते हैं लेकिन इनमें चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो यात्रा के दौरान ब्लड शुगर बढ़ाने और जल्दी-जल्दी टॉयलेट लगने की समस्या पैदा कर सकती है. ऐसे में खुद से अपने बच्चों के लिए बार और स्नैक्स बनाना ज्यादा बेहतर है क्योंकि तब आप यह जानते हैं कि आप अपने बच्चे को क्या खिला रहे हैं. अपने बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी बार बनाने के लिए आप चॉकलेट, पीनट बटर, पीनट्स जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हाइड्रेट रहना न भूलें

लोग अकसर ट्रैवलिंग के दौरान अपनी भूख प्यास को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. इसका कारण यह है कि ट्रैवलिंग के दौरान सुंदर दृश्यों का आनंद लेते समय वह स्नैक्स खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में ज्यादा मंचिंग के दौरान वह पानी पीना भी भूल जाते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप अपनी खुद की पानी की बोतल ले जाएं ताकि आप ट्रैवल के दौरान हाइड्रेटेड रहें.

Input : News18

Continue Reading

HEALTH

सर्दियों में पालक का जूस पीने से होते हैं ये 5 फायदे, सप्ताह में तीन बार जरूर पिएं

Santosh Chaudhary

Published

on

सर्दियों में कई सब्जियां और फल ऐसे होते हैं, जिनके सेवन से न सिर्फ हम बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जैसे, सर्दियों में किसी भी रूप में पालक का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर आप इसे सलाद या इसका जूस पी सकते हैं क्योंकि इस तरह खाने से इसे ज्यादा पकाना नहीं पड़ता जिससे इसके पोषक तत्व नष्ट नहीं होते। आइए, जानते हैं पालक का जूस पीने के फायदे-

Image result for palak juice

-पालक में विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में पालक का जूस पीने से हड्डि यां मजबूत होती हैं।

-पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

-अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पालक का जूस पीने से त्वचा दाग-धब्बों से दूर और जवां बनी रहती है। यह बालों के लिए भी अच्छा है।

-गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

-कई अध्ययनों में कहा गया कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है।

 

Continue Reading
Advertisement
BIHAR6 hours ago

पीएम ने दिया छात्रों को गुरुमंत्र, बिहार के छात्रों ने कहा-वाह मोदी जी

MUZAFFARPUR6 hours ago

शानू हत्या’कांड में पुलिस ने खंगाले संदिग्ध ठिकाने, कई से की गई पूछताछ

SPORTS8 hours ago

175 KM की रफ्तार से गेंद फेंक इस गेंदबाज ने मचाई सनसनी!

BIHAR8 hours ago

प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक

INDIA9 hours ago

दुबई में 25 लाख रुपए का सैलरी पैकेज छोड़ सरपंच चुनाव लड़ने पहुंचीं गांव ‘बहू’

INDIA9 hours ago

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

MUZAFFARPUR9 hours ago

किसी फिल्मी पटकथा से कम नहीं मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड, ध्‍वस्‍त हो गया ब्रजेश का साम्राज्‍य

INDIA9 hours ago

तीनों सेना प्रमुखों ने साथ में देखी ‘तानाजी’, अजय देवगन बोले- आपका साथ मिलना मेरे लिए बड़ा सम्मान

BIHAR10 hours ago

सीएम नीतीश को है आनंद मोहन की चिंता, बाहुबली को बताया अपना पुराना साथी

shame-on-citi-bank
INDIA12 hours ago

सीटी बैंक के भारतीय सेना विरोधी मंसूबे उजागर, मुजफ्फरपुर के बेटे स्वेताभ ने किया पर्दाफाश

MUZAFFARPUR3 days ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गो’ली मा’रकर ह’त्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पु’लिस से मांगी थी सु’र’क्षा

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA1 week ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

BIHAR2 weeks ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR2 weeks ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर में दम्पति की ह’त्या मामला, साहेबगंज थाना इलाके से पकड़ा गया ह’त्यारा

INDIA2 weeks ago

बेटे की जा’न की भीख मांगती रही दो’षी की मां, पी’ड़िता की मां बोलीं- मेरी भी बेटी थी

Trending

0Shares