Connect with us

MUZAFFARPUR

एईएस के लक्षण दिखते ही लाएं अस्पताल

Published

on

मुजफ्फरपुर : एईएस का लक्षण दिखते ही समय पर बच्चे को अस्पताल लेकर पहुंचे। इसमें किसी तरह की कोताही नहीं बरते। अगर आप समय से बच्चे को अस्पताल लेकर पहुंच जाएंगे तो उसकी जान बच जाएगी। उक्त बातें प्रेस वार्ता में जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने कही। उन्होंने कहा कि सभी पीएचसी में एईएस वार्ड बनाया गया है। ग्रामीण इलाके के बच्चे की तबीयत बिगड़ते ही समय के अंदर पीएचसी पर पहुंचे। वहां पर डॉक्टरों के साथ पूरी दवाई उपलब्ध करा दी गई है। निजी क्लीनिक व ग्रामीण डॉक्टर के पास जाने की जरूरत नहीं है। एईएस को लेकर सारी सुविधाएं पीएचसी में बहाल कर दी गई है। वाहन किराया के बारे में भी सोचने की जरूरत नहीं है। सरकार की तरफ से एईएस बच्चे के इलाज के लिए वाहन किराया के मद में चार सौ रुपये भी दिए जाएंगे। डीएम ने कहा कि शनिवार को एसकेएमसीएच का निरीक्षण किया था। वहां पर एईएस पीड़ित एक बच्चा भर्ती है। उसकी हालत में सुधार है।

बच्चे को रात में भूखा न सोने दें : डीएम ने कहा कि सभी अभिभावकों से अपील है कि वे बच्चे को रात में भूखे नहीं सोने दें। बच्चे को रात में भर पेट खाना खिलाकर ही सुलाएं। कटे गिरे हुए फल बच्चे को नहीं खाने दें। रात में सोने के बाद सुबह में बच्चे के शरीर में ग्लुकोज की मात्र कम जाती है। इसके वजह से तबीयत खराब होने लगती है। इसलिए इन सभी बातों को ध्यान रखने की जरूरत है।

  • एईएस पीड़ित बच्चे को अस्पताल लाने के लिए चार सौ रुपये वाहन किराया के रूप में मिलेंगे
  • जिलाधिकारी ने कहा – एईएस से निपटने को लेकर डॉक्टरों की पूरी टीम तैनात

Input : Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर नगर निगम के वार्ड 20 के पार्षद संजय केजरीवाल जदयू छोड़कर बने युवा राजद के प्रदेश महासचिव

Published

on

मुज़फ़्फ़रपुर नगर निगम वार्ड नं 20 के पार्षद संजय उर्फ संजू केजरीवाल जदयू पार्टी को छोड़कर राजद पार्टी ज्वाइन किया। इस कड़ी में संजू केजरीवाल ने पत्रकारों से वार्तालाप करते हुए कहा कि हमारे नश में ही राजद का खून हैं।

हमारे पिता जी राजद के स्थापना से लेकर अपने जीवन काल में राष्ट्रीय जनता दल को मजबूत करने के लिए बहुत कार्य कर चुके थे, बिहार में एक ही ऐसे व्यक्ति है जो वैश्य समाज को देखने का काम किया है। वह लालू प्रसाद यादव जिन्होंने वैश्य समाज की अधिकार के लिए लड़ने और सम्मान देने का कार्य किये है।

हलाकि मै पहले जदयू पार्टी ज्वाइन कर लिए थे लेकिन पार्टी के द्वारा नही कोई विकास का कार्य किया गया और नहीं किसी कार्यकर्ताओं को सम्मान दिया जाता है। इस बात को ही लेकर मैंने करीब 7 से 8 महीने पहले ही जदयू पार्टी से इस्तीफा दे दिए हैं।

वहीं केंद्र एवं राज्य सरकार पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि इस कोरोना वायरस महामारी के बीच सरकार ने लोगों को बचाने के कार्य छोड़ कर NDA के दोनो (BJP एवं JDU) घटक दलों ने एक दूसरे पर ठीकरा फोरने का काम किया है। जिससे केंद्र और राज्य सरकार का पोल खुल गया है। युवा राष्ट्रीय जनता दल के प्रदेश अध्यक्ष कारी सोहैब ने संजू केजरीवाल को प्रदेश महासचिव पद पर मनोनीत किया है।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

बिहार में गिरती हुई कानून व्यवस्था एवं STET परीक्षा रद्द होने के विरोध में CM का पुतला फूंका

Published

on

मुजफ्फरपुर शहर के मुख्य चौराहा सरैयागंज टावर चौक के समीप बिहार में गिरती हुई कानून व्यवस्था और सीटीईटी परीक्षा रद्द होने के विरोध में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के युवा मोर्चा ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला दहन किया।

इस दौरान पुतला दहन कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे युवा रालोसपा के जिला अध्यक्ष दिलीप कुशवाहा ने बताया कि लॉक डाउन के दौरान बेलगाम हुए अपराधियों ने जिस तरह हत्या, लूट और बलात्कार जैसी घटनाओं को अंजाम दिया गया है। जिसको लेकर बिहार सरकार की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया और साथ ही साथ बिहार के छात्रों के भविष्य के साथ बिहार सरकार ने सीटीईटी परीक्षा रद्द कर खिलवाड़ करने का काम किया है। इसी बात को लेकर आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का पुतला दहन युवा राष्ट्रीय लोक समता पार्टी के नेताओं ने किया है। साथ ही साथ मैं आप मीडिया लोगों के माध्यम से बिहार वासियों से कहना चाहते हैं कि नीतीश कुमार अपने सरकार को सुशासन की सरकार बताकर जो पीठ थपथपा ने का काम करते हैं, लेकिन असलियत में इस सरकार में अपराधियों का बोलबाला है और अफसरशाही कि सरकार है। अब यह ज्यादा दिन नहीं चलेगा। जिस प्रकार लॉक डाउन के अवधि में भी अपराध चरम पर था, जिससे इस सरकार की असलियत लोगों को पता चल गया है।

इस कार्यक्रम में मौजूद रहे युवा रालोसपा नेता संतोष प्रसाद चौधरी, अमरेंद्र, विकास, सरोज, अमन और गणेश भगत आदि मौजूद थे।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

प्रधानमंत्री समेत अन्य गण्यमान्यों को लीची भेजने की परेशानी खत्म, उद्यान रत्न किसान ने की व्यवस्था

Published

on

प्रधानमंत्री समेत अन्य गण्यमान्यों को भेजने के लिए शाही लीची भेजने की परेशानी कुछ हद तक कम हो गई है। शाही लीची की तलाश में जुटे प्रशासनिक तंत्र की परेशानी को समाप्त किया है उद्यान रत्न से सम्मानित इलाके के चर्चित किसान भोलानाथ झा ने। भोलानाथ झा ने अच्छी गुणवत्ता वाली शाही लीची प्रशासन को उपलब्ध कराई है।

Litchi business in the red in Lucknow after Bihar government ...

किसान श्री झा के बाग से पूर्व में भी पीएम समेत गण्यमान्यों को शाही लीची भेजी जा चुकी है। एसकेएमसीएच के पास स्थित लीची बगान में गुरुवार को आयोजित प्रेस वार्ता ने उद्यान रत्न ने इसकी जानकारी दी। हालांकि, इस दौरान उन्होंने प्रशासनिक व्यवस्था पर सवाल भी उठाए। अनुसंधान केंद्र, कृषि विभाग, उद्यान विभाग और प्रशासन को घेरा। उन्होंने कहा कि इस बार बेमौसम बारिश और लॉकडाउन के चलते लीची किसानों और कारोबारियों को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। वैज्ञानिकों ने भी सही मार्गदर्शन नही दिया। इसके चलते देश-विदेश में मुजफ्फरपुर की पहचान बनी शाही लीची की गुणवत्ता प्रभावित हुई।

इस बार आकार छोटा और मिठास कम रही। लीची में मौजूद ग्लुकोज सूुक्रोज में नही बदल सका। इस पर शोध करने की जरूरत है। शाही लीची इस बार समय के पहले ही बिक गई। हालांकि, इसका दाम नही मिल सका। कहा कि किसानों को हुई इस क्षति का अध्ययन करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वे पहले भी लीची टास्क फोर्स की बैठक में क्षति का सर्वे कराने की मांग कर चुके हैं।

Shahi litchi grown in Bihar's Muzaffarpur areas gets GI tag ...

उन्होंने केंद्र और बिहार सरकार से आपदा मद से किसानों की क्षति की भरपाई व बीमा की व्यवस्था कराने की भी मांग की। कहा कि किसान सालोभर लीची की देखभाल करते हैं। इस पर मोटी रकम खर्च होती है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक लीची को खट्टा बताने के तीन दिन बाद ही पूरी तरह तैयार बताते है। और एक दिन में ही लीची का जीवन समाप्त हो जाता है। यह कैसा शोध है। उन्होंने वैज्ञानिकों से जलवायु परिवर्तन के मद्देनजर फसल को बचाने के लिए उपाय बताने की मांग की तो केंद्र व राज्य सरकार से एक्शन लेने की अपील की।

उन्होंने पीएम समेत अन्य गण्यमान्योंं को लीची नही भेजे जाने को लेकर प्रशासन और विभाग पर सवाल खड़े किए। कहा कि जब सारे बागों की लीची टूट गई तो सरकारी स्तर पर शाही लीची की तलाश शुरू हुई। जबकि, 28 मई को ही जब शाही लीची भेज दी जानी चाहिए थी।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
BIHAR8 mins ago

प्रवासी मजदूरों को अपराधी बताकर फंसी नीतीश सरकार का नया पत्र, कहा- गलती से जारी हो गयी थी पहली चिट्ठी

BIHAR12 mins ago

बिहार में रोजगार के लिए 10 लाख रुपये देगी नीतीश सरकार, जानें नियम व शर्त

WORLD15 mins ago

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम निकला कोरोना पॉजिटिव, कराची के मिलिट्री अस्पताल में भर्ती

MUZAFFARPUR1 hour ago

मुजफ्फरपुर नगर निगम के वार्ड 20 के पार्षद संजय केजरीवाल जदयू छोड़कर बने युवा राजद के प्रदेश महासचिव

MUZAFFARPUR1 hour ago

बिहार में गिरती हुई कानून व्यवस्था एवं STET परीक्षा रद्द होने के विरोध में CM का पुतला फूंका

BIHAR1 hour ago

पुष्पम प्रिया चौधरी पहुंची अणे मार्ग, नीतीश को बताया जेपी का नकली चेला

INDIA1 hour ago

लॉकडाउन में तंगी से गुजर रहे हैं मशहूर अभिनेता, घर का सामान बेच कर चला रहे काम

BIHAR3 hours ago

बिहार के DGP गुप्तेश्वर पांडेय हुए हाईटेक, यूट्यूब चैनल के बाद अब वेबसाइट भी बनाया

INDIA5 hours ago

AAP में शामिल हो सकते हैं नवजोत सिंह सिद्धू, केजरीवाल बोले उनका स्वागत है

BIHAR5 hours ago

UP के प्रतापगढ़ में भीषण सड़क हादसा, बिहार के नौ लोगों की मौत, हरियाणा से लौट रहे थे घर

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH7 days ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

Trending