Connect with us

BIHAR

एसकेएमसीएच में डेढ़ हजार लोग पहुंचे जांच कराने

Published

on

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोना के खतरे के बीच देश के दूसरे राज्यों से लौटे 1460 लोग कोरोना की जांच कराने एसकेएमसीएच पहुंचे। इससे सोमवार को कोरोना आइसोलेशन वार्ड में अफरातफारी मच गयी। वार्ड के बाहर तैनात गार्ड व कर्मी भीड़ देखकर डर से फरार हो गए। स्थिति संभालने के लिए पुलिस बल को तैनात किया गया। दो जगह स्क्रीनिंग करनी पड़ी। जांच कराने पहुंचे अधिकतर लोगों में सर्दी-खांसी व बुखार की शिकायत थी। इनमें अधिकतर प्रवासी मजदूर थे। इनकी स्क्रीनिंग के लिए एक दर्जन से अधिक डॉक्टर लगाए गए थे। टीम में कई नर्स व स्वास्थ्यकर्मी भी शामिल थे।

मेडिकल टीम ने रात साढ़े सात बजे तक स्क्रीनिंग की। मुजफ्फरपुर के अलावा उत्तर बिहार के सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण और खगड़िया के लोग जांच कराने पहुंचे थे। भीड़ के कारण सोशल डिस्टेंसिंग की अनदेखी की गई। एक साथ काफी संख्या में लोग लाइन में सटकर खड़े थे। इसपर पुलिस को कड़ा रुख अख्तियार करना पड़ा। थर्मल स्कैनर की कमी के कारण भी परेशानी हुई। बाद में एक मेडिकल टीम सदर अस्पताल से दो थर्मल स्कैनर लेकर पहुंची और एमसीएच भवन में दूसरी स्क्रीनिंग हुई। इससे राहत हुई। इसमें सदर अस्पताल की मेडिकल टीम के साथ एसकेएमसीएच के मेडिसिन के वरीय डॉक्टर भी शामिल थे। इसकी मॉनिटरिंग खुद एसकेएमसीएच अधीक्षक डॉ. एसके शाही ने की।

पंजाब, यूपी, दिल्ली व कोलकाता से लौटे

अधीक्षक डॉ. एसके शाही ने बताया कि इतने अधिक लोग अचानक आएंगे, इसकी उम्मीद नहीं थी। अधिकतर लोग पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली व कोलकाता से लौटे हैं। इधर, सदर अस्पताल में भी 110 की स्क्रीनिंग हुई। हालांकि, एसकेएमसीएच में दोनों थर्मल स्कैनर भेजने से कुछ देर तक स्क्रीनिंग बंद हुई। सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि बैरिया में दूसरे राज्यों से काफी संख्या में लोग आ गए। इसका सीधा दबाव एसकेएमसीएच पर पड़ गया। रिजर्व मेडिकल टीम भेजनी पड़ी।

पैथोलॉजी जांच की सुविधा भी आज से मिलेगी

एसकेएमसीएच में दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग के साथ पैथोलॉजी जांच की सुविधा बहाल होगी। मेडिसिन विभाग के डॉक्टरों की राय पर प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने पैथोलॉजी विभाग के कर्मियों को तैनात कर दिया है। इसमें नॉर्मल जांच जिनके लिए आवश्यक होगी, करायी जाएगी। वायरल बुखार, सर्दी-खांसी में कई रूटीन की जांच की जरूरत हो रही थी। इसको देखते हुए यह व्यवस्था की गयी है।

Input:Live Hindustan

MUZAFFARPUR

सदर अस्पताल में 100 बेड के नए मातृ-शिशु अस्पताल व एसकेएमसीएच में 102 बेड की पिकू का आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

Published

on

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार शनिवार काे सदर अस्पताल परिसर में नए 100 बेड के मातृ शिशु अस्पताल और एसकेएमसीएच में 102 बेड की पीडियाट्रिक इंटेंसिव केअर यूनिट यानी पिकू का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम शनिवार सुबह 11:30 बजे वीडियाे कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हाेगा। पिछले साल 25 सितंबर काे सीएम ने ही पिकू का शिलान्यास किया था। दाेनाें अस्पतालों की शुरुआत से एईएस पीड़ित मरीजों और  मातृ-शिशु मृत्यु दर में काफी कमी आएगी। गर्भावस्था से प्रसव के बाद तक महिलाओं काे अत्याधुनिक इलाज और स्वास्थ्य की देखभाल की सुविधा मिल सकेगी। उद्घाटन काे लेकर शुक्रवार देर शाम तक जिला प्रशासन और  स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा रहा। डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने सदर अस्पताल के एमसीएच का जायजा लिया। सिविल सर्जन डाॅ. एसपी सिंह तैयारियों काे अंतिम रूप देने काे मॉनिटरिंग करते रहे।

मातृ-शिशु अस्पताल के 6 विभागों में गायनी एंड ऑब्सटेट्रिक्स, पीडियाट्रिक, पीडियाट्रिक सर्जरी, एंडोक्राइन सर्जरी, एंडोक्राइन मेडिसिन व ब्लड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग शामिल हैं।

72 कराेड़ की लागत से बनी है पिकू

72 करोड़ की लागत से बनी देश की पहली 102 बेड की पीआईसीयू में आधुनिक पद्धति से इलाज की व्यवस्था है। निर्माण कार्य रिकॉर्ड आठ माह में पूरा हुअा है। गंभीर मरीजों के लिए 10 ट्राइएज बेड, 90 पिकू बेड एवं दो आइसोलेशन बेड शामिल हैं। पीआईसीयू के सभी बेड पर पाइप के जरिए ऑक्सीजन देने की व्यवस्था है।

पीआईसीयू में 20 वेंटिलेटर, 102 कार्डियक मॉनीटर, 21 रेडिएंट वार्मर, 90 सीरिंज पंप, 51 नेबुलाइजर, 2 डिफिब्रीलेटर, 102 इन्फ्यूजन पंप, 21 पोर्टेबल सक्शन, 51 पीडियाट्रिक लेरिंजोस्कोप, 8 प्रोसड्यूरोलाइट, 34 अंबू बैग, 15 ब्रेस्ट पम्प, सीबीसी मशीन रोगियों के परिजनों के लिए यहां 50 बेड की धर्मशाला भी बनाई गई है।

पैथोलॉजी मशीन भी लगेंगी

सदर अस्पताल में अभी ब्लड बैंक ही है। अब बायो केमिस्ट्री और पैथोलॉजी की मशीनें भी लगेंगी।

इन उन्नत सुविधाओं से लैस हाेगा अस्पताल

  • 7 बेड की एनआईसीयू के साथ हाेंगे 5 वेंटिलेटर।
  • 6 बेड की पीआईसीयू के साथ भी 4 वेंटिलेटर।
  • 4 बेड की हाईडिपेंडेंसी यूनिट
  • 13 बेड का मैटरनल आईसीयू

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

BIHAR

नाइट कर्फ्यू में भी ऑटो, निजी वाहन से एयरपोर्ट, बस स्टैंड, स्टेशन जाने की छूट, रखना होगा टिकट

Published

on

नाइट कर्फ्यू (रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक) में भी बस, ऑटो रिक्शा, टैक्सी, प्राइवेट वाहन से यात्री बस स्टैंड, एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन आ-जा सकेंगे। यात्रियों को आई-कार्ड तथा टिकट साथ रखना होगा। यात्रियों की सुविधा को देखते हुए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की बैठक में यह निर्णय लिया गया। परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने कहा कि नाइट कर्फ्यू में बसों आदि का परिचालन प्रथम स्थान बिंदू से प्रारंभ नहीं होगा। पर बसें अपने गंतव्य स्थल या बीच के स्टैंड तक आ-जा सकेगी। टैक्सी, ऑटो-रिक्शा, प्राइवेट वाहन से रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड और एयरपोर्ट पर जाने एवं आने की छूट होगी। नाइट कर्फ्यू के कारण यात्रियों को परेशानी हो रही थी। रेलवे स्टेशन/एयरपोर्ट पर पर लोग रात गुजार रहे थे। अन्य मामलों में रात्रि कर्फ्यू लागू रहेगा।

Input : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

दाता कंबल शाह के सालाना उर्स पर चादरपोशी की रस्म हुई अदा

Published

on

मुजफ्फरपुर : हजरत दाता असगर अली खान उर्फ दाता कंबल शाह का सालाना उर्स की उमंग भी कोरोना वायरस की भेंट चढ़ी। उर्स पर आकर्षण का केंद्र रहने वाली सरकारी चादरपोशी भी लॉकडाउन की भेट चढ़ी। इसकी औपचारिक रस्म अदा की गई। नगर थानाध्यक्ष ओम प्रकाश पुलिस बल के साथ आकर सरकारी चादर मजार के गद्दीनशीं मौलाना निजामुद्दीन रजा खां को सौंपी। काजी मोहम्मदपुर व मिठनपुरा थाना प्रभारी, शांति समिति सदस्य तनवीर आलम, डॉ.एम.राजू नैयर, रेयाज अंसारी, मो. चांद, मो. इकबाल आदि ने कोरोना वायरस के कहर से हंिदूुस्तान व पूरे देश की सलामती की दुआ की।

एसएसपी व अन्य अधिकारी शामिल नहीं हो सके

मेयर के नेतृत्व में निकला चादर जलूस, शामिल हुए मेयर-उप मेयर : नगर निगम की ओर से भी चादरपोशी की रस्म अदा की गई। निगम के कर्मियों ने भी गद्दीनशीं को चादर सौंपी। इससे पहले नगर निगम से मेयर सुरेश कुमार, उप मेयर मानमर्दन शुक्ला आदि ने चादर जुलूस को रवाना किया।

Input : News18

 

Continue Reading
MUZAFFARPUR39 mins ago

सदर अस्पताल में 100 बेड के नए मातृ-शिशु अस्पताल व एसकेएमसीएच में 102 बेड की पिकू का आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

BIHAR48 mins ago

नाइट कर्फ्यू में भी ऑटो, निजी वाहन से एयरपोर्ट, बस स्टैंड, स्टेशन जाने की छूट, रखना होगा टिकट

MUZAFFARPUR53 mins ago

दाता कंबल शाह के सालाना उर्स पर चादरपोशी की रस्म हुई अदा

MUZAFFARPUR56 mins ago

मौसम नरम, फिर भी पहुंचा एईएस पीड़ित एक बच्चा

INDIA59 mins ago

सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा 4 अक्टूबर को

JAYNAT-KANT-SSP-IPS
MUZAFFARPUR1 hour ago

तुर्की में आर्म्स फैक्ट्री का भंडाफोड़, तीन गिरफ्तार

BIHAR1 hour ago

Rising India: बिहारी लाल का एक और कमाल, सॉफ्टवेयर बताएगा भीड़ में किसने नहीं पहना मास्क

INDIA1 hour ago

स्वच्छ भारत के समर्थन में फिर उतरे सलमान खान, यूलिया से भी लगवाई झाड़ू

WORLD1 hour ago

चीन पर सबसे बड़ा सर्वे: 84 फीसदी लोगों ने माना चीन खराब देश

Patna Mahavir Temple
BIHAR9 hours ago

बिहार में सोमवार से खुलेंगे धार्मिक स्‍थल, पटना महावीर मंदिर में अल्‍फाबेट सिस्‍टम से होगा दर्शन; जानें

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH4 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

TECH1 week ago

आ रहा नोकिया का 43 इंच का TV, जानें कितनी होगी कीमत

INDIA3 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

INDIA4 weeks ago

महाराष्ट्र: औरंगाबाद में मालगाड़ी ने 19 मजदूरों को कुचला, 16 की मौत, सभी पटरी पर सो रहे थे

Trending