Connect with us

BIHAR

ऐसी है बिहार की इस बेटी की संघर्ष भरी कहानी

जिले के खुश्कीबाग रेलवे कॉलोनी की रहने वाली पुष्पा कुमारी ने दरोगा भर्ती की परीक्षा में सफलता पाई है। पुष्पा के पिता सुबोध मेहता पूर्णिया जंक्शन में स्वीपर हैं, जबकि मां गीता देवी हाउस वाइफ हैं। पुष्पा दो बहन और एक भाई में सबसे बड़ी है। पुष्पा ने बताया, घर की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि […]

Santosh Chaudhary

Published

on

जिले के खुश्कीबाग रेलवे कॉलोनी की रहने वाली पुष्पा कुमारी ने दरोगा भर्ती की परीक्षा में सफलता पाई है। पुष्पा के पिता सुबोध मेहता पूर्णिया जंक्शन में स्वीपर हैं, जबकि मां गीता देवी हाउस वाइफ हैं। पुष्पा दो बहन और एक भाई में सबसे बड़ी है। पुष्पा ने बताया, घर की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं थी कि आगे की पढ़ाई कर सकूं। फिर भी हर कदम पर मेरे घरवालों ने मुझे सपोर्ट किया। यही वजह है कि आज दरोगा पद के लिए मेरा सिलेक्शन हुआ है।

बीपीएससी की तैयारी करती रहेंगी

पुष्पा ने बताया, मेरे पापा रेलवे में सफाईकर्मी हैं। सीमित सैलरी के बावजूद उन्होंने संघर्ष कर मुझे हमेशा आगे बढ़ने के लिए सपोर्ट किया। उनके इसी सपोर्ट और मनोबल के चलते आज मैं इस मुकाम पर हूं। पुष्पा का अगला टारगेट बीपीएससी है। वे इसकी तैयारी करती रहेंगी। मां गीता देवी कहती हैं, पुष्पा उनके लिए बेटे से कम नहीं है। लाडली ने उनका मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा, बेटी ने इस कामयाबी को हासिल करने के लिए काफी संघर्ष किया है। पिता सुबोध कहते हैं सरकार का नारा है, ‘बेटी बढ़ाओ, बेटी पढ़ाओ।’ मैंने भी कभी बेटा और बेटी में फर्क नहीं किया है। उन्होंने कहा, आगे वो बीपीएससी में सफलता हासिल कर हमें गौरान्वित करेगी।

ग्रेजुएशन के बाद जुट गई थी तैयारियों में

पुष्पा ने 2009 में मैट्रिकुलेशन, 2011 में इंटरमीडिएट और 2015 में नेशनल डिग्री कॉलेज, रामबाग से ग्रेजुएशन किया। इसके बाद से ही तैयारियों में जुट गई। पूर्णिया जंक्शन के रेलकर्मी भी अपने सफाईकर्मी की बेटी की कामयाबी से बेहद खुश हैं। फिलहाल, पुष्पा के घर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। स्टेशन अधीक्षक मुन्ना कुमार कहते हैं, सुबोध अपनी ड्यूटी के साथ-साथ बच्चों के प्रति भी काफी सजग हैं। बेटी की सफलता इसी का नतीजा है।

Input : Dainik Bhaskar

billions-spice-food-courtpreastaurant-muzaffarpur-grand-mall

Digita Media, Social Media, Advertisement, Bihar, Muzaffarpur

BIHAR

राबड़ी देवी का CM नीतीश को जवाब- लालू जी का शुक्रगुजार रहें कि आपको राजनीतिक जीवनदान दिया

Muzaffarpur Now

Published

on

नई सरकार के गठन के बाद बिहार विधानमंडल का पहला सत्र काफी हंगामेदार रहा. इस दौरान कई वजहों से व्यक्तिगत टिप्पणियां भी की गई जिस पर काफी बवाल मचा. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने जब सीएम नीतीश कुमार पर आपत्तिजनक टिप्पणी की तो इस पर सियासत हुई. इस पर बयानबाजियों का सिलसिला अब भी लगातार जारी है और अब इसी क्रम में अब राबड़ी देवी ने सीएम नीतीश कुमार को उस बात की याद दिलाई है जब वर्ष 2015 में 80 सीटें होने के बावजूद महागठबंधन ने नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री बनाया था.

राबड़ी देवी (फाइल फोटो)

पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी ने सीएम नीतीश कुमार पर हमला बोलते हुए ट्वीट में लिखा, नीतीश कुमार कुतर्कों के योद्धा बन गए हैं. कह रहे तेजस्वी को उपमुख्यमंत्री बनाया. इनमें लोकलाज बची ही नहीं, बताइए सबसे बड़ी पार्टी और 80 विधायकों के नेता को उपमुख्यमंत्री बना नीतीश ने कौन सा अहसान कर दिया? शुक्रगुज़ार आपको लालू जी का होना चाहिए जो आपको राजनीतिक जीवनदान प्रदान किया.

बता दें कि नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की टिप्पणी से आहत होते हुए मुख्यमंत्री ने गुस्से में सदन में खड़े होकर कहा था कि कि ये (तेजस्‍वी यादव ) मेरे भाई समान दोस्त (लालू यादव) का बेटा है इसलिए हम सुनते रहते हैं, हम कुछ नहीं बोलते हैं, बर्दाश्‍त करते रहते हैं. इसके पिता को लोकदल में विधायक दल का नेता किसने बनाया था, इसको मालूम नहीं है. मगर ये सारी बात एक-एक लोग जानते हैं.

नीतीश ने आक्रोश में पूछा, इसे (तेजस्वी यादव) डिप्‍टी सीएम किसने बनाया था? यह चार्जसीटेड है, इसपर अब कार्यवाही होगी. यह झूठ बोल रहा है. हमने कहा था – जवाब दे दो तो यह आगे नहीं आया. इसपर हम महागठबंधन से अलग हो गए. नीतीश कुमार ने थोड़ी देर बाद शांत होते हुए कहा कि आगे बढ़ना है तो मर्यादा में रहना सीखना होगा.

हालांकि सीएम नीतीश कुमार की बातों का तेजस्वी यादव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा और वे अपनी बात पर अडिग रहे. उन्होंने कहा कि हमने सीएम नीतीश की कही गई बातों का ही जवाब दिया है. गौरतलब है कि तेजस्वी यादव ने यह भी कहा था कि 1991 में सीएम नीतीश पर हत्या का मुकदमा चला जिसे बिना किसी पूछताछ के रफा-दफा कर दिया गया. कंटेंट चोरी के मामले में मुख्यमंत्री रहते 25000 का जुर्माना भरना पड़ा.

तेजस्वी ने सृजन घोटाले की भी चर्चा की और एनडीए के विधायकों की ओर इशारा करते हुए कहा था कि यह डरे हुए चोर और बेईमान लोग हैं. उस समय सदन में सीएम नीतीश कुमार भी मौजूद थे. तेजस्वी ने सीएम नीतीश की संतान को लेकर भी टिप्पणी की और कहा कि उन्होंने दूसरा बच्चा इसलिए पैदा नहीं किया क्योंकि उन्हें बेटी होने का डर था.

Source : News18

Continue Reading

BIHAR

मुजफ्फरपुर से देहरादून के लिए सात दिसंबर से चलेगी ट्रेन

Muzaffarpur Now

Published

on

Muzaffarpur Junction

यात्रियों का सफर आसान करने के लिए रेलवे सात दिसंबर से मुजफ्फरपुर से देहरादून के बीच साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। इसको लेकर पूर्व मध्य रलवे की ओर से शुक्रवार रात अधिसूचना जारी की गई।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि यह ट्रेन मुजफ्फरपुर से सात दिसंबर से जबकि देहरादून से पांच दिसंबर से चलेगी। गाड़ी संख्या 05001 मुजफ्फरपुर देहरादून साप्ताहिक स्पेशल सात दिसंबर से 28 दिसंबर तक हर सोमवार को मुजफ्फरपुर से दोपहर दो बजे खुलेगी जो चकिया, मोतिहारी, सुगौली, गोरखपुर के रास्ते देरहादून जाएगी। गाड़ी संख्या 05002 देहरादून-मुजफ्फरपुर साप्ताहिक बनकर पांच दिसंबर से 26 दिसंबर तक हर शनिवार को देहरादून से खुलेगी।

मुजफ्फरपुर से होकर गुजरेगी मुम्बई स्पेशल

मधेपुरा से मुम्बई के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन मुजफ्फरपुर होकर गुजरेगी। 29 नवंबर को मधेपुरा से सुबह नौ बजे खुलकर समस्तीपुर के रास्ते दोपहर के 2:15 बजे मुजफ्फरपुर पहुंचेगी।

-इन ट्रेनों के अवधि में हुआ विस्तार

गाड़ी संख्या 05097 भागलपुर जम्मूतवी 31 दिसंबर तक

गाड़ी संख्या 05098 जम्मूतवी भागलपुर 29 दिसंबर तक

गाड़ी संख्या 05028 गोरखपुर हटिया एक्सप्रेस 31 दिसंबर तक

गाड़ी संख्या 05027 हटिया गोरखपुर एक्सप्रेस एक जनवरी तक

गाड़ी संख्या 04185 ग्वालियर बरौनी एक्सप्रेस 30 दिसंबर तक

गाड़ी संख्या 05049 कोलकाता गोरखपुर 30 दिसंबर तक

गाड़ी संख्या 05048 गोरखपुर कोलकाता 29 दिसंबर तक

गाड़ी संख्या 04186 बरौनी ग्वालियर एक्सप्रेस 31 दिसंबर तक

Source : Hindustan

Continue Reading

BIHAR

विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला इस बार नहीं लगेगा, पशु मेले को देखने देश-विदेश से आते हैं पर्यटक

Muzaffarpur Now

Published

on

सोनपुर में लगनेवाला विश्वप्रसिद्ध पशु मेला इस बार नहीं लगेगा। कोरोना संक्रमण को देखते भीड़भाड़ वाला कोई भी बड़ा आयोजन नहीं होना है। लिहाजा सोनपुर मेला भी नहीं लगेगा।

sonepur mela  sonepur mela in bihar  sonepur pashu mela  corona virus

कार्तिक पूर्णिमा से महीने भर के लिए प्रत्येक वर्ष सोनपुर में मेला का आयोजन होता है। इसमें हाथी-घोड़ों के साथ अन्य पुश-पक्षी भी लाए जाते हैं। मेले में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है। गंडक और गंगा के संगम पर लगने वाला इस मेला में देश-विदेश के हजारों पर्यटक आते रहे हैं। मेला में काफी भीड़भाड़ होती है, इससे कोरोना का संक्रमण फैल सकता है। लिहाजा इस बार सोनपुर मेला का आयोजन नहीं होगा।

Source : Hindustan

Continue Reading
BIHAR19 mins ago

राबड़ी देवी का CM नीतीश को जवाब- लालू जी का शुक्रगुजार रहें कि आपको राजनीतिक जीवनदान दिया

INDIA3 hours ago

तृणमूल में लगातार तेज हो रहे बगावती स्वर, प्रशांत किशोर के खिलाफ नाराजगी

Muzaffarpur Junction
BIHAR3 hours ago

मुजफ्फरपुर से देहरादून के लिए सात दिसंबर से चलेगी ट्रेन

BIHAR3 hours ago

विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला इस बार नहीं लगेगा, पशु मेले को देखने देश-विदेश से आते हैं पर्यटक

BIHAR3 hours ago

अभी चलती रहेंगी कई पूजा स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

BIHAR3 hours ago

सुशील मोदी को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने पर चिराग पासवान ने साधी चुप्पी, नीतीश-तेजस्वी पर कही यह बात

BIHAR3 hours ago

सीएम नीतीश की सभा में आलू-प्याज फेंकने वाला गिरफ्तार

BIHAR3 hours ago

लालू को विपक्ष का नेता, तेजस्वी को डिप्टी CM बनाना, नीतीश की सबसे बड़ी भूल- गिरिराज सिंह

BIHAR5 hours ago

पटना हाईकोर्ट ने कहा- तिरुपति, काशी विश्वनाथ व वैष्णो देवी मंदिर जैसा हो गया के विष्णुपद मंदिर का प्रबंधन, बने कानून

BIHAR5 hours ago

बिहार: नहीं थम रहा कोरोना से मौत का सिलसिला, पटना में सबसे अधिक गई जानें

BIHAR1 week ago

सात समंदर पार रूस से छठ करने पहुंची विदेशी बहू

WORLD2 weeks ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

BIHAR5 days ago

खाक से फलक तक : 18 साल की उम्र में घर से भागे, मजदूरी की, और अब हैं बिहार के मंत्री

TRENDING6 days ago

यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस हो जाएगी बंद

BIHAR1 week ago

एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड पर आज से परिचालन शुरू, कोइलवर पुल पर आज ट्रायल रन

INDIA1 week ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

INDIA3 days ago

राजस्थान छोड़कर जम्मू-कश्मीर जाना चाहते हैं IAS टीना डाबी के पति अतहर, लगाई तबादले की अर्जी

TRENDING2 weeks ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

BIHAR2 weeks ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

BIHAR4 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

Trending