Connect with us
leaderboard image

TRENDING

कपड़े पर 9 घंटे और मोबाइल पर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

Ravi Pratap

Published

on

विशेषज्ञों (Experts) का कहना है कि अगर आपका मोबाइल (Mobile) किसी संक्रमित व्‍यक्ति ने छुआ है तो वो इंफेक्‍टेड हो सकता है. कोरोना वायरस कपड़े पर 9 घंटे तक जिंदा रह सकता है.

नई दिल्‍ली. चीन के वुहान (Wuhan) से शुरू होकर दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे हैं. हर कोई जानना चाहता है कि ये कैसे फैलता है? इससे बचने के लिए किस तरह की सावधानी बरती जाएं. लोग ये भी जानना चाहते हैं कि ये वायरस शरीर के बाहर कितने समय तक जिंदा रह सकता है. अमेरिका के सेंटर फॉर डिजिज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के मुताबिक, कोरोना वायरस शरीर से बाहर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है. सीडीसी का कहना है कि ये वायरस मेटल पर करीब 12 घंटे तक जिंदा रह सकता है.स्किन पर 10 मिनट ही जिंदा रह सकता है कोरोना वायरस

डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, स्किन पर ये महज 10 मिनट ही जिंदा रह पाता है. ऐसे में किसी मेटल या संक्रमित चीज को छूने के बाद अच्‍छे से हाथ धोकर इसकी चपेट में आने से बचाव किया जा सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपका मोबाइल किसी संक्रमित व्‍यक्ति ने छुआ है तो वो इंफेक्‍टेड हो सकता है. कोरोना वायरस मोबाइल फोन की स्‍क्रीन पर 48 घंटे और बैकपैनल के प्‍लास्टिक का होने पर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है. वहीं, अगर बैक पैनल मैटल का है तो उस पर कोरोना वायरस 12 घंटे तक बना रहेगा. इसलिए मोबाइल फोन को साफ जगह पर रखना बेहतर होगा. वहीं, किसी कपड़े पर ये वायरस 9 घंटे तक रहता है. हालांकि, कपड़े को 2 घंटे सूरज की रोशनी में सुखाने पर वायरस खत्‍म हो सकता है.

डब्‍ल्‍यूएचओ के मुताबिक, स्किन पर ये महज 10 मिनट ही जिंदा रह पाता है. ऐसे में किसी मेटल या संक्रमित चीज को छूने के बाद अच्‍छे से हाथ धोकर इसकी चपेट में आने से बचाव किया जा सकता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आपका मोबाइल किसी संक्रमित व्‍यक्ति ने छुआ है तो वो इंफेक्‍टेड हो सकता है. कोरोना वायरस मोबाइल फोन की स्‍क्रीन पर 48 घंटे और बैकपैनल के प्‍लास्टिक का होने पर 9 दिन तक जिंदा रह सकता है. वहीं, अगर बैक पैनल मैटल का है तो उस पर कोरोना वायरस 12 घंटे तक बना रहेगा. इसलिए मोबाइल फोन को साफ जगह पर रखना बेहतर होगा. वहीं, किसी कपड़े पर ये वायरस 9 घंटे तक रहता है. हालांकि, कपड़े को 2 घंटे सूरज की रोशनी में सुखाने पर वायरस खत्‍म हो सकता है.

युवाओं में संक्रमण का खतरा सबसे कम, बुजुर्ग रहें सावधान
कोरोना वायरस के संक्रमण से संबंधित WHO की एक रिपोर्ट के मुताबिक युवा इस वायरस से वृद्धों की तुलना में कम संख्या में संक्रमित हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार मात्र 2.4 प्रतिशत मामलों में ही 18 या उससे ज्यादा उम्र के लोग संक्रमित हुए हैं. 70 साल से ज्यादा के लोगों में ये प्रतिशत 8 है जबकि 80 से ज्यादा उम्र के लोगों में ये प्रतिशत 14.8 है. आंकड़ों पर प्रामाणिक जानकारी देने वाली वेबसाइट worldometers के अनुसार अब तक कोरोना के कुल रिपोर्टेड मामले 90,932 हैं, जिनमें 3,119 मौतें हो चुकी हैं. हालांकि मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है, उसमें भी काफी सारे मामले अनरिपोर्टेड माने जा रहे हैं.
पीएम ने दिलाया भरोसा, सरकार कोरोना वायरस से निपटने को तैयार

बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकारें दोनों ही अलर्ट हो चुकी हैं. पीएम नरेंद्र मोदी ने भी इस पर जनता को न घबराने और कुछ सावधानियां बरतने की सलाह दी है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भरोसा दिलाया है कि सरकार कोरोना वायरस से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है. कई राज्यों के बड़े-मंझोले शहरों के अस्पतालों में कोरोना वायरस की जांच के लिए लैब बनाए गए हैं. फिलहाल कुल 15 प्रयोगशालाओं में इस संक्रमण की जांच की जा रही है. वहीं, डब्‍ल्‍यूएचओ की चीफ साइंटिस्‍ट डॉ. सौम्‍या स्‍वामीनाथन ने भी भरोसा जताया है कि भारत इससे आसानी से निपट लेगा.

Input : News18

TRENDING

इस महिला वकील की वजह से निर्भया को मिला इंसाफ, नहीं ली हैं एक रुपया भी फीस

Ravi Pratap

Published

on

7 साल बाद आखिरकार निर्भया को इंसाफ मिल गया। आज सुबह निर्भया के चारों गुनाहगारों को फांसी दे दी गई। तिहाड़ तेल में यह पहला मौका है जब 4 अपराधियों को एक साथ फांसी पर लटकाया गया।

चारों गुनाहगारों को फांसी पर लटकाए जाने के बाद इस मामले से जुड़ी एक महिला को सोशल मीडिया पर जबरदस्त बधाई मिल रही है। अभी ये सोशल मीडिया पर सुपरहीरो के रुप में देखी जा रही है।

आईए आपको बताते है कौन है यह महिला

निर्भया के चारों गुनाहगारो को फांसी पर चढ़ाए जाने के बाद महिला वकील सीमा कुशवाहा को सोशल मीडिया पर बधाई देने का तांता लगा हुआ है। सोशल मीडिया पर वकील सीमा कुशवाहा सुपरहीरो के रूप में देखी जा रही है। आज सुबह निर्भया के दोषियों को फांसी होते ही सोशल मीडिया पर #SeemaKushwaha टॉप ट्रेंड पर था.

सीमा कुशवाह को सोशल मीडिया के जरिए हर कोई बधाई दे रहा है।दरअसल सीमा कुशवाहा ही वह वकील है जिन्होंने पिछले सात साल से निर्भय़ा केस की लड़ाई लड़ी है और उसे इंसाफ दिलाया है।

सबसे बड़ी बात यह है कि 7 साल की इस लंबी लड़ाई में सीमा कुशवाहा ने निर्भया के परिजनों से एक रुपया भी फीस नहीं लिया।
सीमा के इस कार्य को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स का कहना है कि देश की एक बेटी ने दूसरी बेटी को इंसाफ दिलाया है।

Input : News Nation

Continue Reading

INDIA

22 मार्च को रहेगा ‘जनता कर्फ्यू’, सुबह 7 से रात 9 बजे तक घर पर रहें: पीएम मोदी

Santosh Chaudhary

Published

on

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के चलते उत्पन्न हो रही स्थिति और इससे निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों को लेकर आज आज देश को संबोधित कर रहे हैं. पीएम मोदी ने देशवासियों को संबोधित करते हुए कहा, ‘पिछले 2 महीने से हम लगातार दुनिया से आ रही चिंताजनक खबरें देख रहे हैं. 2 महीनों में भारत के लोगों ने इस महामारी का डटकर मुकाबला किया है. कोरोना वायरस ने पूरी मानव जाति को संकट में डाला है.’ पीएम मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू की घोषणा की है. उन्‍होंने देशवासियों से अपील की कि वह रविवार को सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक घर ही रहें.

उन्‍होंने कहा, ‘मुझे देशवासियों ने कभी निराश नहीं किया है. मैं आज 130 करोड़ देशवासियों से कुछ मांगने आया हूं. मुझे आपके आने वाले कुछ सप्‍ताह चाहिए. आपका आने वाला कुछ समय चाहिए. प्‍यारे देशवासियों अब तक महामारी से बचने के लिए कोई निश्चित उपाय नहीं आया है, न ही वैक्‍सीन आई है. हर किसी की चिंता बढ़नी स्‍वाभाविक है.’

पीएम मोदी ने कहा, ‘भारत पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा, ये मानना गलत है. इसलिए दो प्रमुख बातों पर ध्‍यान देना जरूरी है. ये हैं संकल्‍प और संयम. 130 करोड़ भारतीयों को संकल्‍प दृढ़ करना होगा कि हम खुद भी संक्रमित होने से बचेंगे और दूसरों को भी बचाएंगे.’

पीएम मोदी ने देशवासियों से कहा, ‘सोशल डिस्‍टेंसिंग कोरोना वायरस से बचने का सही उपाय है. जितना हो सके, अपने घर पर रहें. घर से ही काम करें. आप घर से ही ऑफिस का काम करें. समाज को समारोहों से दूर रहना होगा.’

वहीं देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्‍या बढ़कर 173 हो गई है. साथ ही अब तक 4 लोगों की मौत इससे हो चुकी है. पीएम मोदी के संबोधन से पहले ही सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर बड़े फैसलों का ऐलान कर दिया है. सरकार के फैसले के अनुसार 22 मार्च से विदेश से भारत आने वाली सभी यात्री उड़ानों की देश में लैडिंग पर एक सप्‍ताह तक रोक लगा दी गई है.

सरकार ने लिए हैं बड़े फैसले

मोदी सरकार की ओर से राज्‍य सरकारों को यह भी कहा गया है कि वे सरकारी कर्मियों, मेडिकल प्रोफेशनल्‍स और जनप्रतिनिधियों के अलावा 65 साल की उम्र से ऊपर के बुजुर्गों को घर पर ही रहने के संबंध में निर्देश जारी किए जाएं.

इसके अलावा सरकार की ओर से 10 साल से कम उम्र के बच्‍चों को घर पर ही रहने को कहा गया है. उन्हें घर के बाहर निकलने से मना किया गया है. साथ ही रेलवे और विमानन कंपनियों से स्‍टूडेंट, मरीज और दिव्‍यांगों को छोड़कर अन्‍य सभी नागरिकों के लिए टिकटों में छूट को बंद करने को कहा गया है.

उच्‍चस्‍तरीय बैठक भी हुई थी

पीएमओ के अनुसार पीएम मोदी ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए किए जा रहे प्रयासों की समीक्षा करने के लिए उच्चस्तरीय बैठक भी की थी. इस बैठक में भारत की तैयारियों को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की गई. इसमें जांच सुविधाएं और बढ़ाना शामिल था.

प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए एक तंत्र बनाने के लिए व्यक्तियों, स्थानीय समुदायों और संगठनों के साथ सक्रिय रूप से चर्चा करने पर जोर दिया है. उन्होंने साथ ही अधिकारियों और तकनीकी विशेषज्ञों से कहा कि वे आगे उठाये जाने वाले कदमों पर विमर्श करें.

पीएम लगातार कर रहे हैं अपील

प्रधानमंत्री नियमित रूप से सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से स्वयं को तैयार करने लेकिन नहीं घबराने की अपील कर रहे हैं. उन्होंने इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए गैर जरूरी यात्राएं से बचने और लोगों के एक जगह एकत्रित होने से बचने के विचार का समर्थन किया है. पीएम मोदी ने साथ ही उन लोगों के प्रति आभार जताया है, जो आगे रहकर कोरोना वायरस से मुकाबला कर रहे हैं जिसमें राज्य सरकारें, चिकित्सा क्षेत्र के लोग, पैरामेडिकल कर्मी, सशस्त्र बल कर्मी और अर्धसैनिक बल कर्मी, उड्डन क्षेत्र से जुड़े लोग और निकाय कर्मी शामिल हैं.

Input : News18

Continue Reading

TRENDING

‘मैया जी कित्थों आया कोरोना’ वायरस पर भजन का वीडियो वायरल

Ravi Pratap

Published

on

लोग कोरोनो वायरस से डरे हुए हैं और इसके प्रभाव से दूर रहने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित दुनिया भर के तमाम नेता वायरस को नियंत्रण में लाने की हर संभव कोशिश के लिए कमर कस चुके हैं। इस बीच प्रार्थना और भजन भी लोगों के लिए कोरोना से लड़ाई में एक उम्मीद की तरह काम कर रहा है। हाल ही में कोरोना वायरस से जुड़ा एक भजन वायरल हो रहा है।

नई दिल्ली के पहाड़गंज में होली कार्यक्रम के दौरान भजन गायक नरेंद्र चंचल का रिकॉर्ड किया गया एक वीडियो वायरल हो रहा है। ‘होली के रंग, मां झंडेवाली की संग’ कार्यक्रम 9 मार्च को आयोजित हुआ था। कॉमेडियन और लेखिका, मल्लिका दुआ ने इस वायरल क्लिप को कैप्शन के साथ साझा किया। उन्होंने लिखा- ‘ओ कित्थों आया कोरोना? जगराता इलाज से बेहतर है।’

क्लिप में, भजन गायक चंचल को गाते हुए सुना जा सकता है, ‘डेंगू भी आया, स्वाइनफ्लू भी आया, चिकनगुनिया ने शोर मचाया, कित्थों आया कोरोना। मैया जी, किथो आया कोरोना?’

वीडियो के बारे में एक दिलचस्प और हैरान करने वाली बात यह है कि लोगों के एक बड़े समूह को नरेंद्र चंचल के शब्दों को दोहराते हुए एक साथ बैठे देखा जा सकता है। फिलहाल सरकार ने इस तरह के बड़े समारोहों से बचने की सलाह दी है।

कोरोनावायरस भजन ने इंटरनेट दो धड़े में बंटा नजर आया। कई लोगों को वीडियो मजेदार लगा जबकि कई ने इसकी आलोचना भी की और एक साथ बड़ी संख्या में लोगों के जुटने से परहेज करने की बात कही। एक नजर सोशल मीडिया रिएक्शन पर। गौरतलब है कि भारत में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या बढ़कर 107 हो गई है जबकि 2 लोगों की संक्रमण की वजह से मौत हुई है।

Continue Reading
INDIA9 mins ago

COVID-19: मास्क, सैनिटाइजर खरीदने के लिए 1,000 रुपये देगी ये सरकारी कंपनी

MUZAFFARPUR3 hours ago

कोरोना वायरस से मुकाबले को आज घरों से बाहर नहीं निकलेंगे जिलावासी

BIHAR3 hours ago

रेल यात्र तिथि से 45 दिन आगे तक वापस कर सकते काउंटर टिकट

INDIA3 hours ago

आज जनता कफ्यरू, देश तैयार

corona-ghar-par-raho-na
BIHAR14 hours ago

जानिए कल आपके बीच कौन-कौन रहेंगे लाइव मुजफ्फरपुर नाउ पर

BIHAR16 hours ago

CoronaVirus: बिहार सरकार का बड़ा फैसला, 31 मार्च तक सभी बस सेवाएं, होटल-रेस्टोरेंट किए गए बंद

MUZAFFARPUR19 hours ago

बैंक लूट के पैसे के बटवारे के विवाद को लेकर हुई शिवम कि निर्मम हत्या

INDIA22 hours ago

Coronavirus को लेकर सरकार अब और सख्त, नियम तोड़ने पर 6 महीने की जेल और जुर्माने की सजा

BIHAR22 hours ago

कनिका कपूर के खिलाफ मुजफ्फरपुर के कोर्ट में याचिका दर्ज, 31 मार्च को सुनवाई

MUZAFFARPUR24 hours ago

मुजफ्फरपुर में अपराधी बेलगाम ; हत्या के बाद बर्बरता पूर्वक निकाला आंत

BIHAR4 weeks ago

बिहार में 6 लोगों का म’र्डर, 24 घंटे के अंदर अ’पराधियों ने 12 लोगों को मा’री गो’ली

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA2 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

BIHAR6 days ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

INDIA4 weeks ago

दं’गा’ईयों को दे’खते ही गो’ली मा’रने के आ’देश, ला’उडस्प’कर से पु’लिस कर रही ऐ’लान

MUZAFFARPUR4 weeks ago

बदहाली के दिनों में मुजफ्फरपुर रहते थे, महान फ़िल्म निर्माता और अभिनेता – राज कपूर

INDIA4 weeks ago

दिल्ली हिं’सा के दौरान फाय’रिंग करने वाले उप’द्रवी शा’हरुख को पु’लिस ने किया गिर’फ्तार

BIHAR4 weeks ago

आम्रपाली दुबे को होली में लग रहा है देवर से डर, र‍िलीज होते ही छाया गाना

BIHAR4 weeks ago

पहले दिन से हीं दरभंगा में एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना मेरी ज़िद : सीएम नितीश कुमार

BIHAR4 days ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

Trending