बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) 10वीं मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट शनिवार की दोपहर में जारी करेगा। BSEB के अध्यक्ष ने आनंद किशोर ने शुक्रवार को बताया कि रिजल्ट छह अप्रैल को दोपहर 12.30 बजे जारी किया जाएगा।

उन्‍होंने बताया कि बिहार बोर्ड के सभागार में मैट्रिक का रिजल्‍ट जारी किया जाएगा। मौके पर शिक्षा विभाग के अपर मुख्‍य सचिव आरके महाजन भी रहेंगे।

मालूम हाे कि मैट्रिक परीक्षा, 2019 का आयोजन दिनांक 21 फरवरी, 2019 से लेकर 28 फरवरी, 2019 तक राज्य के कुल 1,418 परीक्षा केन्द्रों पर किया गया, जिसमें सम्मिलित होने के लिए कुल 16,60,609 विद्यार्थियों ने परीक्षा फार्म भरा था। इसमें 8,37,075 छात्राएं एवं 8,23,534 छात्र शामिल थे।

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जारी किया जाएगा। बिहार बोर्ड की मैट्रिक (Bihar Matric) परीक्षा में इस साल 16 लाख 60 हजार छात्र शामिल हुए थे।

इस साल का रिजल्ट पिछले साल से बेहतर होने की उम्मीद है। इस साल बिहार बोर्ड का 12वीं का रिजल्ट भी पिछले साल से काफी बेहतर रहा है। इतना ही नहीं बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट मार्च में जारी कर इतिहास भी रचा है। बिहार बोर्ड इस साल सबसे पहले रिजल्ट जारी करने वाला बोर्ड बन चुका है।

12वीं की परीक्षा में इस साल 79.76 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए हैं। बता दें कि इस बार बिहार बोर्ड ने रजिस्ट्रेशन से लेकर बोर्ड फॉर्म भरने की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन कराई थी और रिजल्ट भी अॉनलाइन प्रकाशित किया गया।साथ ही परीक्षा में नकल रोकने के लिए बोर्ड ने कई सख्त कदम भी उठाए थे।

BSEB 10th Result 2019 ऐसे कर पाएंगे चेक

स्टेप 1: स्टूडेंट्स रिजल्ट चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं।

स्टेप 2: वेबसाइट पर 10वीं के रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

स्टेप 3: अपना रॉल नंबर और रॉल कोड सबमिट करें।

स्टेप 4: 10वीं का रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा।

स्टेप 5: आप अपने रिजल्ट का प्रिंट ऑउट ले सकते हैं।

Input : Daink Jagran

I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *