Connect with us

BIHAR

केंद्र की बड़ी घोषणा! 21 सितंबर से चलेंगी 20 जोड़ी क्‍लोन ट्रेन, वेटिंग टिकट पर मिलेगी कंफर्म बर्थ

Muzaffarpur Now

Published

on

केंद्र सरकार ने रेल यात्रियों की सुविधा के लिए बड़ी घोषणा की है. रेल मंत्रालय (Ministry of Railways) ने घोषणा की है कि ट्रेनों के सबसे ज्‍यादा व्‍यस्‍त रूट्स पर 21 सितंबर 2020 से 20 जोड़ी क्‍लोन ट्रेनें (Clone Trains) चलाने का फैसला लिया गया है. ये क्‍लोन ट्रेनें पूरी तरह से आरक्षित (Fully Reserved) होंगी और पहले से तय समय पर चलेंगी. इनकी रफ्तार मुख्‍य ट्रेन से ज्‍यादा होगी. साथ ही इनके स्‍टॉपेज भी मुख्‍य ट्रेन के मुकाबले कम (Limited Stoppages) होंगे. इससे दोनों ट्रेनें आखिरी स्‍टेशन पर करीब-करीब एक ही समय पर पहुंचेंगी.

क्‍लोन ट्रेन का किराया हमसफर और जनशताब्‍दी के बराबर

रेल मंत्रालय ने बताया कि 19 जोड़ी क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनों को हमसफर रैक्‍स (Humsafar Rakes) का इस्‍तेमाल कर चलाया जाएगा. वहीं, 1 जोड़ी लखनऊ दिल्‍ली क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेन को जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस (Jan Shatabdi Express) की तरह चलाया जाएगा. हमसफर रैक का किराया (Fare) हमसफर ट्रेन के बराबर होगा. वहीं, जनशताब्‍दी रैक का किराया जनशताब्‍दी एक्‍सप्रेस के बराबर होगा. मंत्रालय के मुताबिक, क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेन का एडवांस्‍ड रिजर्वेशन पीरियड (ARP) 10 दिन का होगा. इन क्‍लोन ट्रेनों के लिए रिजर्वेशन 19 सितंबर से शुरू हो जाएगा.

Time Table 2

भारतीय रेलवे की ओर से जारी क्‍लोन ट्रनों की लिस्‍ट.

यूपी, बिहार के इन शहरों से चलाई जाएंगी क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेन

मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट किया है कि क्‍लोन स्‍पेशल ट्रेनें पहले से ही चल रहीं स्‍पेशल ट्रेनों के अतिरिक्‍त (Additional Trains) होंगी. रेल मंत्रालय की ओर से जारी समय सारिणी के मुताबिक, सहरसा समेत बिहार के 5 स्टेशनों से क्लोन ट्रेनें चलाई जाएंगी. ये ट्रेनें सहरसा के साथ ही पूर्व मध्य रेल के दरभंगा, मुजफ्फरपुर, राजगीर और राजेंद्रनगर स्टेशन से चलेंगी. वहीं, 3 क्‍लोन ट्रेनें पंजाब के अमृतसर से शुरू होंगी. पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से शुरू होकर दिल्‍ली आने वाली क्‍लोन ट्रेन सिर्फ दो स्‍टेशनों लखनऊ और मुरादाबाद ही रुकेगी. ये ट्रेनें यूपी, बिहार, दिल्‍ली, पंजाब, गुजरात और महाराष्‍ट्र समेत कई राज्‍यों के बीच चलाई जाएंगी.

वेटिंग लिस्‍ट लंबी रहने वाले व्‍यस्‍त रूट्स पर चलाई जा रही क्‍लोन ट्रेन

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने देश के जिन रूट्स पर वेटिंग लिस्‍ट लगातार लंबी होती रही है, उन पर कंफर्म टिकट देने के लिए ये प्‍लान बनाया है. इस प्‍लान के तहत व्‍यस्‍त रूट्स (Busy Routs) पर हर पैसेंजर को कंफर्म टिकट मिलना तय हो गया है. इसी के लिए भारतीय रेलवे क्‍लोन ट्रेनें (Clone Train) चला रही है. आसान शब्‍दों में समझें तो मुख्‍य ट्रेन के जाने के एक घंटे बाद उसी रूट की दूसरी ट्रेन उसी प्‍लेटफॉर्म से जाएगी, जो वेटिंग लिस्‍ट वाले पैसेंजर्स को लेकर जाएगी. इससे वेटिंग टिकट वाले यात्री करीब-करीब उसी समय पर बिना किसी परेशानी के अपने डेस्टिनेशन तक पहुंच जाएंगे.

Source : News18

BIHAR

अब नेपाल जाना हुआ आसान, जयनगर-जनकपुर नेपाल रेल मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन शुरू

Muzaffarpur Now

Published

on

मधुबनी जिले के जयनगर भारत-नेपाल अंतर्राष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा, जब इन लोगों की वर्षो की आस पूरी हुई. भारत-नेपाल अंतराष्ट्रीय सीमावर्ती क्षेत्र के लिए लाइफलाइन माने जाने वाले नवनिर्मित जयनगर जनकपुर नेपाल रेल मार्ग पर आज पहली ट्रेन दौड़ी.

nepal-rail-janakpur-jaynagar

कोकन रेलवे के अभियंताओं की टीम यहां जैसे ही ट्रेन लेकर जनकपुर के लिए रवाना हुए मौके पर मौजूद लोगों ने ताली बजाकर स्वागत किया. रास्ते में भी ट्रेन को देखने के लिए काफी संख्या में लोग घंटों इंतजार करते दिखे.

Image

इससे पहले गुरुवार को नेपाल जाने के लिए कोकन से चलकर जैसे ही ट्रेन जयनगर रेलवे स्टेशन पहुंची जयनगर के स्थानीय लोगों में प्रसन्नता की लहर दौड़ गई. इस ट्रेन को देखने के लिए हजारों की संख्या में रात में लोग पहुंच गए. नेपाल सरकार को ट्रेन हैंड ओवर करने पहुंचे कोकन रेलवे के मुख्य अभियंता दीपक त्रिपाठी तथा मुख्य अभियंता जीबी नागेंद्र ने बताया कि अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित स्क्रीन में एक एसी कोच दो सेकंड क्लास, 1 पावर व्हाइट डीडीसी कोच कुल पांच बोगी है.

Image

एक जोड़ी ट्रेन यानी दो ट्रेन इसे नेपाल को सौंपने के लिए कोकन रेलवे के डिप्टी चीफ मैकेनिकल इंजीनियर बीपी राजन एवं शुभम पांडे लेकर जा रहे हैं.उन्होंने बताया कि ट्रेन कब से और कितने बजे से चलेगी या नेपाल सरकार को तय करना है . मौके पर निर्माण एजेंसी इरकॉन के प्रोजेक्ट मैनेजर बीके सहाय , निगम डिप्टी मैनेजर अरुण कुमार प्रभाकर ओवैस आलम डीके त्रिपाठी स्टेशन अधीक्षक राजेश मोहन मलिक उप स्टेशन अधीक्षक मंगल यादव आरपीएफ प्रभारी नागेंद्र सिंह समेत अन्य रेलकर्मी आम लोग उपस्थित रहे.

Source : Live Cities

Continue Reading

MUZAFFARPUR

पीएम मोदी के जन्मदिन पर सुलभ ने चलाया मुजफ्फरपुर में विशेष अभियान, मास्क वितरण कर लोगों को जागरूक किया

Avatar

Published

on

17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिन के अवसर पर सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गेनाइजेशन ने मुजफ्फरपुर इलाके में “सेवा सप्ताह” के अंतर्गत स्वच्छता का अभियान चलाया, जिसके अंतर्गत लोगों को मास्क वितरण, मासिक धर्म स्वच्छता अभियान, एकल प्लास्टिक के उपयोग तथा वृक्षारोपण को लेकर लोगों को जागरूक किया।

इस अभियान के तहत संस्था ने 70 किशोर लड़कियों और महिलाओं के बीच नैपकिन पैकेट तथा मास्क का वितरण किया। इस स्वच्छता अभियान में मुख्य अतिथि के तौर पर माननीय श्री के. पी पप्पू यादव पार्षद वार्ड नंबर 21 तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में श्रीमती अंजू कुमारी पार्षद वार्ड नंबर 15 मुजफ्फरपुर नगर निगम तथा श्री रूपक कुमार प्राचार्य जिला हाई स्कूल मुजफ्फरपुर में उपस्थित रहें।

इस अभियान में स्वच्छता के साथ- साथ माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को यादगार बनाने के लिए पौधारोपण भी किया गया, जहां इस विशेष अभियान में डॉक्टर पाठक ने संदेश देते हुए यह कहा कि हमने स्वच्छता और पानी के क्षेत्र में एक एनजीओ के रूप में हमने भारत को शौच मुक्त कराने का लक्ष्य पूरा किया और नरेंद्र मोदी के जन्मदिवस पर उनके अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

गायघाट : BDO व थानाध्यक्ष ने बूथों का किया निरीक्षण

Deepak Kumar

Published

on

गायघाट | आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर बीडीओ डां विमल कुमार व थानाध्यक्ष नरेन्द्र कुमार ने संयुक्त रूप से शुक्रवार को दर्जनों मतदान केन्द्र का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पदाधिकारी ने बाघाखाल, रामनगर, भूसरा समेत कई पंचायत के बूथो का गहन निरीक्षण किया। इस अवसर पर बीडीओ ने कहा कि मतदाताओं कोई परेशानी नहीं हो इसके लिए चुनाव से पूर्व सभी तैयारी पूरी कर ली जाएगी। वहीं मतदान केन्द्र पर जाने वाली सड़क को दुरुस्त किया जाएगा। उन्होंने मतदान में शत प्रतिशत मतदान के लिए लोकतंत्र के इस महापर्व में लोगों से बढ़ चढ़कर भाग लेने की अपील की। निरीक्षण के दौरान संबंधित बीएलओ उपस्थित थे।

Continue Reading
BIHAR4 mins ago

अब नेपाल जाना हुआ आसान, जयनगर-जनकपुर नेपाल रेल मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन शुरू

MUZAFFARPUR14 mins ago

पीएम मोदी के जन्मदिन पर सुलभ ने चलाया मुजफ्फरपुर में विशेष अभियान, मास्क वितरण कर लोगों को जागरूक किया

TECH51 mins ago

Google ने Paytm को प्ले स्टोर से हटाया, नियमों के उल्लंघन का आरोप

INDIA1 hour ago

Google ने गूगल प्ले स्टोर से Paytm को हटाया, App हटाने के पीछे बताई ये वजह

MUZAFFARPUR1 hour ago

गायघाट : BDO व थानाध्यक्ष ने बूथों का किया निरीक्षण

BIHAR2 hours ago

सीतामढ़ी से आनंद विहार के लिए चली स्पेशल ट्रेन, पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर : सलमान और करण जौहर समेत 8 फिल्मी हस्तियों को कोर्ट में पेश होने का आदेश

INDIA6 hours ago

कृषि बिल के खिलाफ सड़क पर उतरेंगे किसान, सहयोगी दलों ने बढ़ाई BJP की मुश्किलें

BIHAR6 hours ago

बिहार पहुंचते ही आरजेडी पर बरसे संबित पात्रा, कहा – लालटेन में न तेज है और न प्रताप

INDIA6 hours ago

भारत ने लगाया निर्यात पर प्रतिबंध तो प्याज के आंसू रोने लगा नेपाल, 4 दिन में 150 रुपए किलो तक पहुंची कीमत

BIHAR5 days ago

KBC जीत करोड़पति बने थे सुशील कुमार, सेलेब्रिटी बनने के बाद देखा सबसे बुरा समय

BIHAR5 days ago

जाते जाते भी लोगो के लिए मांग रखकर, रुला गए ब्रह्म बाबा..

BOLLYWOOD1 day ago

कंगना रनौत का जया बच्चन को जवाब- हीरो के साथ सोने के बाद मिलता था 2 मिनट का रोल

JOBS2 weeks ago

Amazon दे रहा पैसा कमाने का मौका! सिर्फ 4 घंटे में कमा सकते हैं 60000-70000 रु

BIHAR1 week ago

बारिश में भीगकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहा था कांस्टेबल, रास्ते से गुजर रहे DIG ने गाड़ी रोक किया सम्मानित

MUZAFFARPUR7 days ago

पिता जदयू में और मां लोजपा में, बेटी कोमल सिंह लड़ेगी मुजफ्फरपुर के गायघाट से चुनाव!

BIHAR4 weeks ago

क्या बिहार के डीजीपी ने दे दिया इस्तीफा? जानिए खुद गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर क्या कहा?

BIHAR4 weeks ago

सुशांत सिंह की संपत्ति पर पिता ने जताया दावा, बोले- इस पर केवल मेरा हक

BIHAR3 weeks ago

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

INDIA3 weeks ago

एलपीजी सिलिंडर बुकिंग पर मिल रहा है 500 रुपये तक का कैशबैक, करें बस यह छोटा सा काम

Trending