Connect with us
leaderboard image

WORLD

कोरोना के बीच चीन में आया नया जानलेवा ‘हंता’ वायरस, एक की मौत

Ravi Pratap

Published

on

चीन अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस की जकड़ से निकल भी नहीं पाया है कि वहां एक नए वायरस के प्रकोप की खबरें आ रही हैं. चीन के सरकारी मीडिया संस्थान ग्लोबल टाइम्स के अनुसार चीन के यूनान प्रांत में नया वायरस फैला है. इससे एक इंसान की मौत हो गई है. इसका नाम है हंता वायरस (Hantavirus). यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल द्वारा जारी हंता वायरस की तस्वीर

 

ग्लोबल टाइम्स के अनुसार हंता वायरस से पीड़ित व्यक्ति बस से शाडोंग प्रांत लौट रहा था. तभी कोरोना की जांच के दौरान इस वायरस का पता चला. इस बस में कुल 32 लोग थे. सभी यात्रियों की जांच की गई. जब से चीन ने यह जानकारी शेयर की है. तब से सोशल मीडिया पर हंगामा मचा हुआ है।

यूएस सेंटर फॉर डिजीस एंड कंट्रोल के अनुसार हंता वायरस चूहों के मल, मूत्र और थूक में होता है. इससे इंसान तब संक्रमित होता है जब चूहे इसे हवा में छोड़ देते हैं. हंता वायरस सांस के जरिए शरीर में जाता है.

इसके शुरुआती लक्षण में इंसानों को ठंडी लगने के साथ बुखार आता है. इसके बाद मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. एक दो दिन बाद सूखी खांसी आती है. सर में दर्द होता है. उलटियां होती हैं. सांस लेने में दिक्कत होने लगती है.

यह ज्यादातर चीन के ग्रामीण इलाकों में होता है. इसकी वजह से कई बार पर्वतारोहियों और कैंपिंग करने वाले पर्यटकों को दिक्कत हो चुकी है. हालांकि, यह कोरोना वायरस की तरह घातक नहीं है.

अब चीन में बड़ी संख्‍या में लोग ट्वीट करके यह डर जता रहे हैं कि यह कहीं कोरोना वायरस की तरह से ही महामारी न बन जाए. लोग कह रहे हैं कि अगर चीन के लोग जानवरों को जिंदा खाना बंद नहीं करेंगे तो यह होता रहेगा

Input : Aaj Tak

WORLD

अमेरिका में कोरोना वायरस ने मचाया कोहराम, पिछले 24 घंटों में 1169 लोगों की मौत

Muzaffarpur Now

Published

on

वाशिंगटन. चीन से पूरी दुनिया में फैले कोरोना वायरस (Coronavirus) ने अमेरिका में कोहराम मचा दिया है. अमे​रिका में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. एएफपी न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुता​बिक अमेरिका में कोरोना से पिछले 24 घंटों सबसे अधिक 1169 लाोगों की मौत हुई है. अमेरिका में कोरोना वायरस से अब तक पांच हजार से अ​धिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि दो लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित बताए जा रहे हैं.

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (जेएचयू) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोना से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित हुआ है. कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू कुओमो ने अमेरिका के अन्य गवर्नरों से अपील की है कि वे कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए तुरंत कार्रवाई शुरू करें.न्यूयॉर्क के गवर्नर ने कोरोना का संक्रमण अन्य शहरों में भी तेजी से फैल सकता है और इसके चलते 16 हजारा से ज्यादा लोगों की मौत हो सकती है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका जनता को आने वाले कठिन हालात के लिए तैयार रहने को कहा था. ट्रंप ने कहा था कि अभी दो सप्ताह राहत नहीं है इसलिए यह समय काफी दर्दनाक रहने वाला है. हालांकि इससे पहले ट्रंप लगातार कोरोना वायरस की महामारी के अमेरिका पर पड़ने वाले असर को लेकर आश्वस्त नहीं थे. वहीं रविवार के दिन अमेरिका के वैज्ञानिक एंथोनी फौसी ने चेतावनी भरी भविष्यवाणी की है कि कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में एक लाख से दो लाख लोगों की जानें जा सकती हैं.

कोरोना से पूरी दुनिया में 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित

जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी (जेएचयू) की ताजा रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दुनिया में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 10 लाख को पार कर गई है.​रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना ने विश्वभर में
10,15,000 से अधिक लोगों को संक्रमित किया है और 53,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है.कोरोना से सबसे अधिक अमेरिका को नुकसान हुआ है. कोरोना के संक्रमण से अ​ब तक अमेरिका में 5,900 से अधिक मौतों हो चुकी है जबकि 2,45,000 से अधिक लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं.

अमेरिका की नौसेना में कोरोना की दस्तक

अमेरिका के लिए दूसरी बड़ी चुनौती उसकी नौसेना में कोरोना वायरस की दस्तक से हुई है. अमेरिका के विमानवाक पोत थियोडर रुज़्वेल्ट पर 100 नौसैनिक कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. जिस वजह से अमेरिका ने पोत से 3000 नौसैनिकों को निकालकर क्वारेंटाइन में रखने का फैसला लिया है. इन नौसैनिकों को गुआम के होटलों में क्वारेंटाइन किया जाएगा.

Input : News18

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

Continue Reading

WORLD

इजरायल के हेल्थ मिनिस्टर और उनकी पत्नी भी हुए कोरोना से संक्रमित, आइसोलेशन में गए

Santosh Chaudhary

Published

on

येरूशलम. इजरायल (Israel) के हेल्थ मिनिस्टर याकोव लिट्जमैन (Yaakov Litzman) और उनकी पत्नी कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण में पॉजिटिव पाए गए हैं. बुधवार को उनके ऑफिस ने ये जानकारी दी है. हेल्थ मिनिस्ट्री की तरफ से कहा गया है कि 71 साल के स्वास्थ्य मंत्री और उनकी पत्नी ठीक हैं. उन्हें आइसोलेशन में रखा गया है. दोनों को अच्छी मेडिकल केयर मिल रही है.

इजरायल की एक वेबसाइट के मुताबिक वहां के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को भी इस बारे में जानकारी दी गई है. इजरायल में लिट्जमैन सबसे सीनियर अधिकारी हैं, जिन्हें कोरोना वायरस का संक्रमण हुआ है. हालांकि उनके ऑफिस की तरफ से कहा गया है कि वो घर से काम करते रहेंगे.

fight-against-covid-19-by-muzaffarpur-now

खुफिया एजेंसी मोसाद के चीफ भी आइसोलेशन में गए
इजरायल की ब्रॉडकास्ट एजेंसी की तरफ से कहा गया है कि पिछले दिनों इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के चीफ ने भी लिट्जमैन से मुलाकात की थी. इसके बाद मोसाद के चीफ भी आइसोलेशन में चले गए हैं.

हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक इजरायल में अब तक कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से 31 मौतें दर्ज की गई हैं. चीन में सबसे पहले कोरोना का संक्रमण फैलने के बाद ये अब तक करीब 180 देशों में फैल चुका है.

Israel's Health Minister Litzman and his wife test positive for ...

अमेरिका की जॉन हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक कोरोना वायरस की वजह से अब तक दुनियाभर में 47 हजार मौतें हो चुकी हैं. वायरस संक्रमण के 9 लाख 40 हजार पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. करीब 1 लाख 94 हजार लोग वायरस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं.

Input : News18

 

Continue Reading

WORLD

फिलीपींस के राष्ट्रपति ने लॉकडाउन तोड़ने वाले को तुंरत गो’ली मा’रने के दिए आदेश

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए तमाम तरह की पाबंदियां लगाई जा रही हैं। इस बीच फिलीपींस राष्ट्रपति ने विवादित बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि जो कोई भी कोरोना वायरस से बचाव के लिए लगाए गए लॉकडाउन का पालन नहीं करता है। उसे तत्काल गो’ली मा’र दी जाए।

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने अपनी सरकार और पुलिस प्रशासन से कहा है कि जो भी लॉकडाउन का उ’ल्लंघन करते हुए पकड़ा जाए या कोई परेशानी खड़ी करे उसे तुरंत गो’ली मा’र दी जाए।

दुतेर्ते ने अपने देश के सुरक्षाबलों से कहा कि ये पूरे देश के लिए चेतावनी है। इस समय सरकार के आदेशों का पालन करें। किसी भी स्वास्थ्यकर्मी, डॉक्टर को नुकसान न पहुंचाएं। यह एक गंभीर अपराध होगा। इसलिए मैं पुलिस और सुरक्षाबलों को आदेश देता हूं कि लॉकडाउन के दौरान समस्या पैदा करने वाले को गोली मार दो।

यह पहली बार नहीं है जब रोड्रिगो दुतेर्ते ने देशवासियों को गोली मारने का आदेश दिया हो। साल 2016-17 में राष्ट्रपति ने ड्रग डीलर्स को बिना कानूनी कार्रवाई के मारने का आदेश दिया था। फिलीपींस में इस समय 2311 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं। वहीं, 96 लोगों की मौत हो चुकी है।

12 मार्च के आसपास राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने भी कोविड-19 की जांच कराई थी। वह निगेटिव निकले थे। हालांकि एहतियात के तौर पर वह खुद सेल्फ आइसोलेशन में चले गए थे। इसे अलावा फिलीपींस के संसद और केंद्रीय बैंक को भी क्वारंटीन किया गया था। राष्ट्रपति के प्रवक्ता सेल्वाडोर पनेलो ने कहा था कि हमारे स्वास्थ्य अधिकारियों की सलाह पर हमने सुरक्षा के लिए सभी कदम उठाए हैं।

Input : Amar Ujala

Continue Reading
MANTRA4 mins ago

शनिवार विशेष : शनि की पूजा में तांबे के बर्तनों का उपयोग नहीं करना चाहिए, नीले फूल चढ़ाएं

INDIA10 mins ago

भारत में सितंबर तक बढ़ाया जा सकता है लॉकडाउन का समय: रिपोर्ट

MUZAFFARPUR30 mins ago

लॉक डाउन में फंस गई है 1300 एमफिल छात्रों की परीक्षा

BIHAR49 mins ago

बिहार में 6 अप्रैल तक तापमान में गिरावट, कई जगहों पर बारिश की संभावना

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर से संदिग्ध की पटना के पीएमसीएच में मौत

MUZAFFARPUR2 hours ago

एमआईटी मुजफ्फरपुर के पूर्ववर्ती छात्र ओपी सिंह बने ओएनजीसी में डायरेक्टर

INDIA2 hours ago

कोरोना से निपटने के लिए किसान ने एक एकड़ जमीन दान देने का किया ऐलान

BIHAR2 hours ago

लॉकडाउन में कुछ सरकारी अधिकारियों की कट रही चांदी, मोबाइल स्विच ऑफ कर सरकारी कामों से बना ली दूरी

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर : राशन-किरासन हड़पने वालों के खिलाफ 22 FIR , 35 राशन दुकानों के लाइसेंस रद्द

BIHAR2 hours ago

लॉकडाउन : बिहार राज्यकर्मियों के वेतन, पेंशन में कोई कटौती नहीं- सुशील मोदी

BIHAR1 week ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA4 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA2 weeks ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA1 week ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR3 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR2 weeks ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

INDIA5 days ago

Lockdown के दौरान युवक ने फोन करके कहा 4 समोसे भिजवा दो, डीएम ने भिजवाए 4 समोसे और साफ कराई नाली

BIHAR1 week ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA4 days ago

COVID-19 के बीच सलमान खान के भतीजे की मौत, परिवार में शोक की लहर

BIHAR1 week ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

Trending