Connect with us
leaderboard image

TECH

कोरोना वायरस के कारण शहर बंद, 40 प्रतिशत बढ़ी इंटरनेट की खपत

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना वायरस (COVID-19) से बचने के लिए शहरों के बंद होने के बाद इंटरनेट डाटा का खपत बढ़ गई है।

शहर बंद होने के कारण लोग घरों में रह रहे हैं और मनोरंजन और काम के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रहे हैं।

इस कारण इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर (ISP) कंपनियों के नेटवर्क पर दबाव बढ़ना शुरू हो गया है। पिछले दो सप्ताह से नेटवर्क पर 40 प्रतिशत ट्रैफिक बढ़ा है और इसमें लगातार इजाफा जारी है।

टेलीकॉम कंपनियों ने वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनियों को लिखा पत्र
नेटवर्क पर बढ़ते इस दबाव के बीच टेलीकॉम कंपनियों ने अमेजन प्राइम, नेटफ्लिक्स और हॉटस्टार जैसे वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के पास पहुंचकर करने उनसे अपनी सर्विस रेशनल करने की मांग की है।

सेल्युलर ऑपरेटर एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने वीडियो प्लेटफॉर्म्स को लिखे पत्र में कहा है कि बढ़ती मांग का असर नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर पर पड़ रहा है और टेलीकॉम कंपनियों इसे सही तरीके से चलाने के लिए पर्याप्त कदम उठा रही हैं।

COAI ने की स्ट्रीमिंग क्वालिटी कम करने की मांग
COAI ने अपने पत्र में लिखा, ‘हम समझते हैं कि मौजूदा हालात में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म कई कदम उठा सकते हैं। वो अपने ग्राहकों को जरूरत के हिसाब से सर्विस दे सकते हैं। ऐसा एक कदम यह होगा कि ऐसे प्लेटफॉर्म कुछ दिनों के लिए ग्राहकों को हाई डेफिनेशन (HD) स्ट्रीमिंग सर्विस देने की जगह स्टैंडर्ड डेफिनेशन (SD) सर्विस देना शुरू कर दें।’

बता दें कि कई प्लेटफॉर्म अलग-अलग पैकेज के आधार पर ग्राहकों को SD और HD सर्विस देते हैं। वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के अलावा कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों से घर से काम कराने के कारण भी नेटवर्क पर अतिरिक्त भार पड़ रहा है। इसका सीधा असर आंकड़ों में भी दिख रहा है।

18 मार्च को भारत के सबसे बड़े एक्सचेंज में से एक मुंबई इंटरनेट एक्सचेंज पर हर सेकंड 2.45 टेराबाइट का ट्रैफिक था।

यह पिछले साल की तुलना में तीन गुना अधिक था। बीते साल 26 मार्च को इस एक्सचेंज पर हर सेकंड 772.50 गीगाबाइट का ट्रैफिक था।

 

TECH

108MP कैमरे वाला Xiaomi Mi 10 भारत में 31 मार्च को होगा लॉन्च, सामने आई प्री-बुकिंग डिटेल

Santosh Chaudhary

Published

on

Xiaomi Mi 10 को चीन में लॉन्च करने के बाद भारतीय यूजर्स इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। वहीं अब कंपनी ने आधिकारिक तौर पर घोषणा कर दी है कि भारतीय बाजार में Mi 10 स्मार्टफोन 31 मार्च को लॉन्च किया जाएगा। साथ ही यह भी स्पष्ट हो गया है कि इस स्मार्टफोन में फोटोग्राफी के लिए 108MP का कैमरा मिलने वाला है जो कि यूजर्स के लिए बेहद ही खास अनुभव होगा। इसके अलावा इस स्मार्टफोन में कई खास फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

Xiaomi ने अपने ऑफिशियल ट्वीटर अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर करते हुए जानकारी दी है कि Xiaomi Mi 10 भारत में 31 मार्च को दोपहर 12.30 लॉन्च किया जाएगा। यह लॉन्च लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए आयोजित किया जाएगा। लॉन्च डेट के साथ ही कंपनी ने फोन की प्री-बुकिंग डिटेल व ऑफर्स का भी खुलासा कर दिया है।

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार Xiaomi Mi 10 लॉन्च के साथ 31 मार्च को दोपहर 3 बजे प्री-बुकिंग के लिए उपलब्ध हो जाएगा। यह प्री-बुकिंग 7 अप्रैल तक चलेगी। इसमें मिलने वाले ऑफर्स की बात करें तो Axis Bank के क्रेडिट कार्ड पर 2,500 रुपये का इंस्टैंट डिस्काउंट प्राप्त होगा। जबकि Axis Bank के डेबिट कार्ड पर यूजर्स 2,000 रुपये के इंस्टैंट डिस्काउंट का लाभ उठा सकते हैं।

Xiaomi Mi 10 को चीन में पहले ही लॉन्च किया जा चुका है। इसके फीचर्स की बात करें तो इस स्मार्टफोन में क्वाड रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। फोन में 108MP का प्राइमरी सेंसर उपलब्ध होगा। वहीं इसमें सेल्फी के लिए 20MP का फ्रंट कैमरा मिलेगा। फोन में 6.67 इंच का फुल एचडी+ कर्व्ड एमोलेड दिया गया है जिसका स्क्रीन रेजोल्यूशन 1080 x 2340 पिक्सल और 90Hz का रिफ्रेश रेट है। यह फोन Qualcomm Snapdragon 865 प्रोसेसर पर पेश किया गया है। इसमें 12GB रैम और 256GB इंटरनल मेमोरी दी गई है। इसके अलावा फोन में पावर बैकअप के लिए 4,780mAh की बैटरी दी गई है।

Continue Reading

TECH

12GB रैम, 4 कैमरे के साथ लॉन्च हुआ इंडिया का दूसरा 5G स्मार्टफोन, ज़्यादा नहीं है कीमत!

Santosh Chaudhary

Published

on

IQOO इंडिया ने नया 5G स्मार्टफोन IQOO 3 लॉन्च कर दिया है. कंपनी ने इस फोन को तीन वेरिएंट में लॉन्च किया है. इसके 8GB+128GB वेरिएंट की कीमत 36,990 रुपये है, 8GB+256GB वाले वेरिएंट की कीमत 39,990 रुपये और 12GB+256GB (5G) की कीमत 44,990 रुपये रखी गई है. इस फोन की पहली सेल 4 मार्च को 12 बजे है. कल लॉन्च हुए इंडिया के पहले 5G फोन realme X50 pro के मुकाबले iQOO 3 सस्ती कीमत में लॉन्च हुआ है. रियलमी X50 प्रो को 37,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीदा जा सकता है.

फोन में खास फीचर्स

वीवो iQOO 3 5G में 6.44 इंच का फुल HD+ रेजोलूशन वाला Super AMOLED डिस्प्ले दिया है. फोन के डिस्प्ले पर नीचे की ओर फिंगरप्रिंट सेंसर है, जिसको लेकर दावा किया गया है कि यूज़र 0.31 सेकंड्स में फोन को अनलॉक कर सकते हैं. इसके अलावा इसमें ऊपर की ओर पंच होल कैमरा दिख रहा है. कंपनी ने इसके स्क्रीन को ‘Polar View Display’ नाम दिया है.

IQOO 3 में कई खास फीचर्स.

फोन में क्वाड कैमरा सेटअप दिया गया है. इसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा, 13 मेगापिक्सल का टेलीफोटो शूटर, 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड स्नैपर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है. फोन में 20X डिजिटल जूम का सपोर्ट दिया गया है और इसके साथ सुपर नाइट मोड भी मौजूद है.

गेमिंग के लिए अलग फीचर

फोन IQOO UI 1.0 पर बेस्ड एंड्रॉयड 10 पर काम करता है. इसमें अल्ट्रा गेम मोड दिया गया है, जिससे गेमिंग के दौरान नोटिफिकेशन और कॉल को ब्लॉक किया जा सकता है. इसके अलावा 4D गेमिंग वाइब्रेशन और मल्टी टर्बो फीचर भी दिया गया है.फोन में दमदार बैटरी के तौर पर 4,400mAh की बैटरी दी गई है, जो कि 55W के सुपर फ्लैश चार्ज के साथ आता है. कंपनी का दावा है कि 15 मिनट में ये फोन 50% चार्ज हो जाएगा.

Input : News18

Continue Reading

TECH

उड़ने वाले मोबाइल टावर की मदद से गावों में पहुंचाई जाएगी इंटरनेट!

Santosh Chaudhary

Published

on

टेक्नोलॉजी जगत में नए-नए इनोवेशन की वजह से हर वो चीज मुमकिन होती जा रही है जो हम कभी सपने में सोच करते थे। दुनिया की जानी-मानी कंपनियां Google और Facebook कई सालों से करोड़ों लोगों को इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाने के लिए काम कर रही हैं ताकि यूजर्स इंटरनेट कनेक्टिविटी के जरिए दुनिया से संपर्क में रहे। इंटरनेट कनेक्टिविटी को दूर-दराज के गावों तक पहुंचाने के लिए Loon जैसी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Image result for Spooky Action teleliftt

CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, एक अमेरिकी स्टार्ट-अप कंपनी ने उड़ने वाले मोबाइल टावर (Flying Cellphone Tower) बनाने की कोशिश की है। इस उड़ने वाले मोबाइल टावर में ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है जो कि एक डायनिंग टेबल की साइज का है। इसे एक लंबे वायर के साथ जोड़ा गया है। इसे बनाने वालों की मानें तो एक महीने तक ये ड्रोन हवा में उड़ सकता है और इसके जरिए इंटरनेट कनेक्टिविटी दूर-दराज या दुर्गम इलाकों में पहुंचाई जा सकती है।

21वीं सदी में ड्रोन बेस इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने की कोशिश सेल्युलर ऑन व्हील्स (COW) के जरिए भी की गई है। Spooky Action इस तरह की Telelift तकनीक के जरिए इंटरनेट कनेक्टिविटी दुर्गम इलाकों में पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। इस टेक्नोलॉजी के मुख्य फीचर्स की बात करें तो Telelift कई सप्ताह तक हवा में रहकर इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचा सकती है। ये तकनीक सेल्युलर ऑन व्हील्स के मुकाबले सस्ती है और टेलिकम्युनिकेशन के लिए एक सहज माध्यम बनकर सामने आ रहा है।

21वीं सदी में ड्रोन बेस इंटरनेट सर्विस मुहैया कराने की कोशिश सेल्युलर ऑन व्हील्स (COW) के जरिए भी की गई है। Spooky Action इस तरह की Telelift तकनीक के जरिए इंटरनेट कनेक्टिविटी दुर्गम इलाकों में पहुंचाने की कोशिश कर रहा है। इस टेक्नोलॉजी के मुख्य फीचर्स की बात करें तो Telelift कई सप्ताह तक हवा में रहकर इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचा सकती है। ये तकनीक सेल्युलर ऑन व्हील्स के मुकाबले सस्ती है और टेलिकम्युनिकेशन के लिए एक सहज माध्यम बनकर सामने आ रहा है।

Loon टेक्नोलॉजी की बात करें तो Google की पैरेंट कंपनी Alphabet ने इस तकनीक की मदद से कई देशों के दुर्गम क्षेत्रों में इंटरनेट की सुविधा पहुंचाई है। Loon में एक टेनिस कोर्ट की साइज के बैलून को 12 मील की ऊंचाई पर हवा में उड़ाया जाता है। इसकी मदद से 25 मील के रेडियस में इंटरनेट कनेक्टिविटी पहुंचाई जा सकती है। 2018 में इसे केन्या के कुछ क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंचाने के लिए इस्तेमाल करने की घोषणा की गई है।

 

Continue Reading
BIHAR2 mins ago

बिहार में कोरोना से निपटेंगे मुखिया जी, नीतीश सरकार देगी टास्क

TECH3 hours ago

कोरोना वायरस के कारण शहर बंद, 40 प्रतिशत बढ़ी इंटरनेट की खपत

MUZAFFARPUR4 hours ago

डाॅक्टर की 6 माह पुरानी पर्ची दिखा कर दवा के बहाने लाॅकडाउन ताेड़ रहे लाेग

BIHAR4 hours ago

क्या ऐसे लड़ेंगे कोरोना से, सेफ्टी किट के अभाव में बरसाती पहन कर संदिग्धों की कर रहे जांच

INDIA4 hours ago

लॉकडाउन के दौरान योगी सरकार आज से घर-घर पहुंचाएगी फल-सब्जी, दूध और दवा लोगों से कहा घरों में रहें

BIHAR5 hours ago

कोरोना की रोकथाम के लिए BJP सांसद रामकृपाल यादव ने दिये 1 करोड़

MUZAFFARPUR5 hours ago

आज से 31 मार्च तक अब एक दिन के अंतराल पर खुलेंगे बैंक : एलडीएम

MUZAFFARPUR5 hours ago

मुजफ्फरपुर : कालाबाजारी एवं जमाखोरी करने वालो पर होगी कड़ी कार्यवाई

MUZAFFARPUR6 hours ago

कई दुर्लभ संयोगों के बीच वासंतिक नवरात्र आज से

BIHAR7 hours ago

लॉकडाउन के बाद पैदल जयपुर से बिहार के लिए निकले 14 मजदूर, भूखे-प्यासे तीन दिन में जयपुर से आगरा पहुंचे

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

BIHAR1 week ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

INDIA4 weeks ago

दं’गा’ईयों को दे’खते ही गो’ली मा’रने के आ’देश, ला’उडस्प’कर से पु’लिस कर रही ऐ’लान

INDIA4 weeks ago

दिल्ली हिं’सा के दौरान फाय’रिंग करने वाले उप’द्रवी शा’हरुख को पु’लिस ने किया गिर’फ्तार

BIHAR4 weeks ago

आम्रपाली दुबे को होली में लग रहा है देवर से डर, र‍िलीज होते ही छाया गाना

INDIA3 days ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

BIHAR4 weeks ago

पहले दिन से हीं दरभंगा में एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना मेरी ज़िद : सीएम नितीश कुमार

BIHAR1 week ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

INDIA4 weeks ago

“आप” पार्षद, ताहिर हुसैन ने मारा अंकित को, खूब भड़काया दंगा

Trending