Connect with us

INDIA

कोरोना वैक्सीन बनाने में बड़ी कामयाबी की ओर भारत, PGI चंडीगढ़ में 6 मरीजों पर टेस्ट में मिली सफलता

Published

on

कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए आज पूरी दुनिया जद्दोजेहद कर रही है. तमाम विकासशील और विकसित देश कोरोना की वैक्सीन बनाने में जुटे हुए हैं. इसी रास्ते में भारत को एक बड़ी कामयाबी मिलती हुई दिख रही है. क्योंकि वैकल्पिक दवा को लेकर पीजीआई चंडीगढ़ को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. पीजीआई चंडीगढ़ ने दावा किया है कि कोरोना वायरस की वैकल्पिक दवा के तौर पर शुरू किए सेफ्टी ट्रायल में सकारात्मक परिणाम मिले हैं.

चंडीगढ़ केशरी में छपी खबर

पीजीआई चंडीगढ़ ने कुष्ठ रोग के इलाज में दी जाने वाली दवा माइकोवैक्टेरियम डब्ल्यू (MW) वैक्सीन को 6 मरीजों पर आजमाया है, जिसके सकारात्मक परिणाम नजर आए हैं. पीजीआई का दावा है कि जिन्हें कोरोना ट्रीटमैंट के दौरान ऑक्सीजन की जरूरत थी, उन मरीजों को MW वैक्सीन की 0.3 एम.एल दवा का इंजेक्शन देने से काफी सुधार हुआ है.

दो दिन पहले काउंसिल ऑफ साइंस एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च (CSIR) ने कोरोना वायरस पर कुष्ठ रोग में इस्तेमाल होने वाली वैक्सीन माइकोवैक्टेरियम डब्ल्यू (MW) का क्लीनिक ट्रायल की मंजूरी दी थी. पीजीआई चंडीगढ़ के अलावा कोरोना मरीजों पर इस दवा का ट्रायल ऑल इंडिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैडिकल साइंस (एम्स) दिल्ली और भोपाल में भी किया जा रहा है. चंडीगढ़ के पीजीआई में इस समय कोरोना के 12 मरीजों का इलाज चल रहा है.

पीजीआई प्रबंधन का कहना है कि इन मरीजों पर डॉक्टरों ने लगातार तीन दिन तक यह दवा प्रयोग की और पाया गया कि मरीज पर वैक्सीन का इस्तेमाल बिल्कुल सुरक्षित और सकारात्मक है. बता दें कि इस दवा का इस्तेमाल पहले कुष्ठ, तपेदिक और निमोनिया ग्रस्त पेशेंट्स पर भी किया गया था और उनमें भी दवा के इस्तेमाल को सुरक्षित पाया गया था. अब कोरोना के पेशेंट्स पर भी दवा सुरक्षित पाई गई है.

पीजीआई चंडीगढ़ ने भारत सरकार के विश्वास बरकरार रखा है. अगर इसको सरकार से मंजूरी मिल जाती है तो आने वाले दिनों में यह वैक्सीन कोरोनो के मरीजों पर और जगहों पर भी आजमाया जाएगा. CSIR गुजरात की फार्मा कंपनी कैडिला हेल्थकेयर लिमिटेड के साथ मिलकर MW वैक्सीन का कोरोना वायरस पर क्लीनिकल ट्रायल आगे भी जारे रहेगी. इस क्लीनिकल ट्रायल में PGI चंडीगढ़ के साथ दिल्ली एम्स और भोपाल के एम्स को भी मंजूरी मिली है.

पीजीआई डायरेक्टर प्रो. जगत राम के ने इससे पहले ही कहा था कि ड्रग के ट्रायल को लेकर एथिकल कमेटी से बात चल रही है. पीजीआई चंडीगढ़ के पलमोनरी डिपार्टमेंट को एचओडी प्रो. आशुतोष अग्रवाल और रितेश अग्रवाल इस पर काम करेंगे. इजाजत मिलते ही ट्रायल शुरू कर दिया गया है. मरीजों की हलात में काफी सुधार देखें जा रहे हैं. इस कोरोना वैक्सीन को सीएसआईआर (काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च) का भी योगदान दिया जा रहा है. यह वैक्सीन अपने पहले चरण से गुजर चुकी है. जिसके रिजल्ट अच्छे रहे हैं. क्लीनिकल ट्रायल को 3 चरणों में पूरा किया जायेगा

पीजीआई डायरेक्टर प्रो. जगत राम के ने इससे पहले ही कहा था कि ड्रग के ट्रायल को लेकर एथिकल कमेटी से बात चल रही है. पीजीआई चंडीगढ़ के पलमोनरी डिपार्टमेंट को एचओडी प्रो. आशुतोष अग्रवाल और रितेश अग्रवाल इस पर काम करेंगे. इजाजत मिलते ही ट्रायल शुरू कर दिया गया है. मरीजों की हलात में काफी सुधार देखें जा रहे हैं. इस कोरोना वैक्सीन को सीएसआईआर (काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रीयल रिसर्च) का भी योगदान दिया जा रहा है. यह वैक्सीन अपने पहले चरण से गुजर चुकी है. जिसके रिजल्ट अच्छे रहे हैं. क्लीनिकल ट्रायल को 3 चरणों में पूरा किया जायेगा.

Input : First Bihar

 

INDIA

कश्मीर : अमित शाह की मौजूदगी के बीच आतंकियों ने किया हमला, पुलवामा में पुलिस पोस्ट पर फेंका ग्रेनेड

Published

on

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सोमवार शाम को आतंकवादियों ने काकपोरा इलाके की एक पुलिस पोस्ट पर ग्रेनेड से हमला कर दिया. हालांकि, इस हमले में किसी के भी घायल होने की सूचना नहीं है. सेना और पुलिस के जवानों ने इलाके की घेराबंदी करके सर्च ऑपरेशन शुरू कर दिया है.

मालूम हो कि इन दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं. उन्होंने पहले दिन आतंकियों से निपटने की योजनाओं पर लंबी बैठक की थी. चार घंटों तक चली बैठक में अमित शाह ने केंद्रीय एजेंसियों से साथ मिलकर काम करने के लिए कहा और आतंक पर आखिरी प्रहार करने की बात की. इसके अलावा, शाह ने जम्मू-कश्मीर के युवाओं से भी मुलाकात की और उन्हें संबोधित किया.

krishna-motors-muzaffarpur

घाटी में आतंकवादियों और सुरक्षाबलों के बीच लगातार एनकाउंटर्स जारी हैं. हालांकि, इस महीने आतंकियों ने यूपी-बिहार के कई आम नागरिकों को भी निशाना बनाया है, जिसके बाद सुरक्षा व्यवस्था को कड़ी कर दिया गया. आतंकियों की कोशिश घाटी में हमले करके आम लोगों में दहशत पैदा करने की है, जबकि सेना एक-एक करके घाटी से आतंकियों का सफाया करने में जुटी हुई है.

Source : Aaj Tak

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Continue Reading

INDIA

आर्यन खान ड्रग्स केस: ‘जबरन वसूली’ मामले में NCB ने दिए जांच के आदेश, तो समीर वानखेड़े बोले- तैयार हूं

Published

on

मुंबई. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) ने क्रूज ड्रग्स मामले में एक गवाह द्वारा किए गए उन दावों की निगरानी जांच का आदेश दिया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि अभिनेता शाहरुख खान के बेटे और आरोपी आर्यन खान को छोड़ने के लिए एजेंसी के कुछ अधिकारियों सहित मुंबई के क्षेत्रीय निदेशक समीर वानखेड़े और अन्य द्वारा 25 करोड़ रुपये की जबरन वसूली की बोली लगाई गई. उत्तरी क्षेत्र के एनसीबी के उप महानिदेशक (डीडीजी) ज्ञानेश्वर सिंह अपने मुख्यालय में मामले की जांच करेंगे. सिंह संघीय मादक द्रव्य रोधी एजेंसी के मुख्य सतर्कता अधिकारी (सीवीओ) भी हैं.

मामले में ‘स्वतंत्र गवाह’ प्रभाकर साईल ने रविवार को दावा किया था कि स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) के एक अधिकारी और कथित तौर पर फरार गवाह केपी गोसावी सहित अन्य ने आर्यन खान को छोड़ने के लिए 25 करोड़ रुपये की मांग की है. साईल ने पत्रकारों से कहा था कि आर्यन को तीन अक्टूबर को एनसीबी कार्यालय लाने के बाद उन्होंने गोसावी को फोन पर सैम डिसूजा नामक एक व्यक्ति से 25 करोड़ रुपये की मांग करने और मामला 18 करोड़ रुपये पर तय करने के बारे में बात करते हुए सुना था, क्योंकि उन्हें ‘‘आठ करोड़ रुपये समीर वानखेड़े (एनसीबी के जोनल निदेशक) को देने थे.’’

krishna-motors-muzaffarpur

एनसीबी और वानखेड़े ने दावों को किया खारिज

साईल ने दावा किया था कि वह जल्द ही सबूत भी पेश करेंगे. एनसीबी और वानखेड़े ने सोमवार को अदालत को सौंपे गए अपने हलफनामे में इन दावों को खारिज किया है. वानखेड़े ने रविवार को मुंबई पुलिस आयुक्त को पत्र लिख, अज्ञात लोगों द्वारा कथित सतर्कता संबंधी मामले में फंसाने के लिए उनके खिलाफ ”योजनाबद्ध” कानूनी कार्रवाई किए जाने से सुरक्षा भी मांगी थी.

आर्यन अभी मुंबई की आर्थर जेल में बंद

वर्ष 2008 बैच के आईआरएस अधिकारी वानखेड़े ने किसी का नाम लिए बिना दावा किया था कि अत्यधिक सम्मानित सार्वजनिक लोगों ने उन्हें मीडिया के माध्यम से जेल भेजने और बर्खास्तगी की धमकी दी है. आर्यन अभी मुंबई की आर्थर जेल में बंद है. उनकी जमानत याचिका पर बॉम्बे उच्च न्यायालय मंगलवार को सुनवाई करेगा.

गौरतलब है कि स्वापक नियंत्रण ब्यूरो (एनसीबी) ने तीन अक्टूबर को मुंबई के तट के पास, गोवा जा रहे एक क्रूज़ पोत पर छापेमारी के बाद शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान (23) और कुछ अन्य लोगों को गिरफ्तार किया था. एजेंसी ने क्रूज़ से मादक पदार्थ जब्त करने का दावा किया है. (इनपुट भाषा से भी)

Source : News18

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

Continue Reading

INDIA

आर्यन केस : समीर वानखेड़े बोले- ‘मेरी मां मुस्लिम थीं तो क्या अब उन्हें भी मामले में घसीटना चाहते हैं’

Published

on

मुंबई ड्रग्स मामले में जांच कर रहे NCB के अधिकारी समीर वानखेड़े को कानूनी सुरक्षा चाहिए. इसके लिए उन्होंने मुंबई पुलिस को ‘Don’t-Arrest-Me’ का खत लिखा है. उन्होंने फंसाए जाने का डर जाहिर करते हुए कानूनी कार्रवाई से सुरक्षा मांगी है. इसके साथ ही नवाब मलिक ने आज समीर वानखेड़े का जन्म प्रमाणपत्र को लेकर ट्वीट किया है. सूत्रों के मुताबिक- इसे लेकर समीर वानखेड़े ने कहा कि मुझे अपने जन्म प्रमाण पत्र को लेकर नवाब मलिक के एक ताजा ट्वीट के बारे में पता चला है. यह उन सभी चीजों को लाने का एक घटिया प्रयास है, जो इस सब से असंबंधित है. मेरी मां मुस्लिम थी तो क्या वह मेरी मृत मां को इस सब में लाना चाहते हैं? मेरी जाति और पृष्ठभूमि को सत्यापित करने के लिए वह, आप या कोई भी मेरे मूल स्थान पर जा सकता है और मेरे परदादा से मेरे वंश का सत्यापन कर सकता है, परन्तु उसे यह गंदगी इस तरह नहीं फैलानी चाहिए. मैं यह सब कानूनी रूप से लड़ूंगा और अदालत के बाहर इस पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करना चाहता.

बता दें कि आर्यन ख़ान ड्रग्स मामले की जांच कर रहे मुंबई NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े को खुद को फंसाए जाने और गिरफ़्तारी का डर भी सता रहा है. उन्होंने रविवार को मुंबई पुलिस प्रमुख को एक चिट्ठी लिखी है जिसमें खुद को फंसाए जाने के खिलाफ कानूनी कार्रवाई से सुरक्षा मांगी है. वानखेड़े ने मुंबई पुलिस प्रमुख को पत्र लिखकर कहा कि उनके खिलाफ सम्मानित हस्तियों द्वारा जेल और बर्ख़ास्तगी की धमकी जारी की गई है और अज्ञात व्यक्ति उन्हें झूठे मामले में फंसाने की योजना बना रहे हैं.

Mumbai drugs case: NCB's Sameer Wankhede said THIS on Aryan Khan's bail rejection

दरअसल, उनकी इस चिट्ठी को महाराष्ट्र सरकार के मंत्री नवाब मलिक की हालिया टिप्पणी के संदर्भ में देखा जा रहा है, जिसमें उन्होंने कहा था कि वानखेड़े एक साल के भीतर अपनी नौकरी खो देगा और हमारे पास उसके फर्जी मामलों के सबूत हैं. इस केस की जांच में लगे जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर आरोप अब खुद एनसीबी के एक गवाह प्रभाकर सईल ने लगाया है. प्रभाकर का कहना है कि उसने एक अन्य गवाह किरण गोसावी को 18 करोड़ रुपए की डील की बात करते सुना और ये भी सुना की इसमें से आठ करोड़ रुपए वानखेड़े को दिए जाएंगे. एनसीबी ने इन आरोपों को बेबुनियाद बताया है.

Source : NDTV

(मुजफ्फरपुर नाउ के एंड्रॉएड ऐप के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं. आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.)

krishna-motors-muzaffarpur

Continue Reading
MUZAFFARPUR1 hour ago

मुजफ्फरपुर : पत्नी व ससुराल वालों के प्रताड़ना से परेशान युवक ने अपने दो बच्चों की हत्या, खुद को भी किया खत्म

SPORTS2 hours ago

पाकिस्तान से हार के बाद शमी के खिलाफ अपशब्दों की बौछार… अब फेसबुक का एक्शन

MUZAFFARPUR4 hours ago

कुढ़नी के 4346 उम्मीदवारों में किसके सिर सजेगा ताज, आज होगा फैसला

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए एक से लिए जाएंगे आवेदन

MUZAFFARPUR4 hours ago

बीआरए बिहार विश्वविद्यालय की चार परीक्षाओं का परिणाम हुआ जारी

MUZAFFARPUR4 hours ago

गर्व : मुजफ्फरपुर की बेटी अपराजिता को नेशनल वुशू में तीन पदक

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर : मेंटेनेंस से कई इलाकों में शाम पांच बजे तक गुल रहेगी बिजली

BIHAR5 hours ago

बिहार में पांचवीं तक मगही, भोजपुरी, अंगिका और बज्जिका की भी होगी पढ़ाई

SPORTS16 hours ago

पाकिस्तान के खिलाफ हार के बाद शमी हुए ट्रोल, राहुल गांधी-सचिन-सहवाग आए सपोर्ट में

WORLD16 hours ago

पहली बार मिली जीत तो बौखला गए पाकिस्तानी गृह मंत्री, बोले- साथ थे हिन्दुस्तान के मुस्लिमों के जज्बात

BIHAR3 weeks ago

घर तक आती थी ट्रेन और निजी प्लेन, दरभंगा महराज के राज- ठाठ की कहानी –

BIHAR3 weeks ago

खुशखबरी: पटना चिड़‍ियाघर में आज से नहीं लगेगा प्रवेश शुल्‍क

BIHAR3 weeks ago

नई सौगात भागलपुर, बक्‍सर, दरभंगा, हाजीपुर और सिवान को होगा फायदा – पांच नए हाइवे का होगा ऐलान

BIHAR4 weeks ago

जल्द बंद होगा बरौनी और कांटी थर्मल पावर स्टेशन, दोनो थर्मल पावर से बिहार को मिल रही है 330 मेगावाट बिजली

BIHAR4 weeks ago

पारले जी बिस्कुट नहीं खाने से होगी अनहोनी, अफ़वाह के बाद बिस्कुट आउट ऑफ स्टॉक

BIHAR4 weeks ago

बिहार के 8 जिलों में कल से शुरू होगा बालू खनन, उचित कीमत पर मिलेगा बालू

VIRAL3 weeks ago

दिल्ली में फुटओवर ब्रिज के नीचे अटक गया एयर इंडिया का प्लेन, वीडियो हुआ वायरल

MUZAFFARPUR4 weeks ago

मुजफ्फरपुर : नक़ली कफ़ सिरप बनाने वाली कंपनी का भंडाफोड़, कारोबारी फ़रार

JOBS4 weeks ago

रेलवे में 10वीं पास के लिए 3 हजार नौकरियां, बगैर परीक्षा होगी भर्ती

BIHAR3 weeks ago

बिहार में जमीन मालिकों को सरकार ने दी बड़ी राहत, लगान जमा करने के लिए जारी रहेंगे दोनों विकल्‍प

Trending