Connect with us

INDIA

कोरोना संकट को देखते हुए केन्द्र सरकार का बड़ा फैसला, कर्मचारी भविष्य निधि योजना से निकाल सकते है तीन माह का वेतन

Published

on

कोरोना को लेकर पूरा देश लॉक डाउन है। लोग अपने-अपने घरों के अंदर है। ऐसे में उन्हें ऑर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है। इसे लेकर भारत सरकार ने बड़ा एलान किया है।

भारतसरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि योजना में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी कर दी है, जिससे लॉकडाउन के दौरान आर्थिक तंगी का सामना कर रहे कर्मचारी तीन महीने का वेतन निकाल सकेंगे।

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने रविवार को बताया कि कोरोना वायरस ‘कोविड-19’ के मद्देनजर कर्मचारी भविष्य निधि योजना 1952 में संशोधन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। अब योजना में शामिल कर्मचारी अपने तीन महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते के बराबर की राशि निकाल सकेंगे। यह रकम उन्हें वापस जमा नहीं करानी होगी।

हालांकि यह राशि योजना में जमा उनकी कुल राशि के 75 प्रतिशत से अधिक नहीं होने की शर्त भी है।

मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 को महामारी घोषित किया जा चुका है इसलिए देश भर के सभी कर्मचारियों को इसका लाभ मिल सकेगा। अधिसूचना शनिवार से प्रभावी हो चुकी है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने अपने सभी अधिकारियों तथा कर्मचारियों को निर्देश दिया है कि वे इस तरह की निकासी के आवेदनों पर त्वरित कार्रवाई करें ताकि आवेदकों और उनके परिवारों को समय पर सहायता मिल सके।

Input : News4Nation

INDIA

भारत-चीन के बीच 26 दिन से तनाव जारी, कश्मीर से लद्दाख भेजे गए सेना और ITBP के जवान

Published

on

श्रीनगर. भारत और चीन (India China Standoff) के बीच लद्दाख (Ladakh) सीमा को लेकर बीते 26 दिनों से तनाव जारी है. कई दौर की बातचीत के बाद भी चीन के रवैये में बदलाव नहीं आ रहा है. लिहाजा भारत ने मौजूदा हालात को देखते हुए कश्मीर से सेना (Indian Army) और आईटीबीपी के जवानों को लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के पास तैनात किया है. सूत्रों के अनुसार, चीन की सेना की बराबरी के लिए गलवान घाटी में भारतीय जवानों की संख्या बढ़ाई गई है.

भारत-चीन के बीच 26 दिन से तनाव जारी ...

सेना में एक सीनियर अधिकारी ने बताया, ‘मौजूदा हालात के मद्देनजर LoC से LAC में जवानों की शिफ्टिंग हुई है. ये जरूरी भी था. कमांड और कॉर्पोरेशन लेवल पर कुछ फोर्स को रिजर्व भी रखा गया है. स्थिति को देखते हुए इन्हें तैनात किया जाएगा.’ इन सैनिकों को सड़क और हवाई रास्ते से पीपुल्स लिबरेशंस आर्मी (PLA) यानी चीनी सेना पर कुछ दबाव बनाने के लिए भेजा जा रहा है.

भारत और चीनी सीमा के नजदीक बसे गांव डर्बुक के लोगों का कहना है कि हर रात उनके इलाके से 80 से 90 ट्रक गुजरते हैं. ये काफिला सेना और सिविल वाहनों का होता है. इससे सेना को गोला-बारूद और रसद सप्लाई की जाती है.

हालांकि, लेफ्टिनेंट जनरल एसएल नरसिम्हन बताते हैं, ‘इस मूवमेंट में कुछ विटंर स्टॉकिंग्स भी हो सकती हैं. जब बर्फ पिघलती है और खुली बहती है, तो सेना अगली सर्दियों के लिए अपनी पोस्ट बदलती है. आमतौर पर इन महीनों में ही ऐसा होता है.’

इस बीच चीन ने अपने इलाके में सैन्य तैयारियां तेज कर दी हैं. न्यूज एजेंसी AP के मुताबिक, चीनी सेना भारी वाहनों से तोप और दूसरे हथियार जमा कर रही है. जहां से इन्हें कुछ ही घंटे में भारतीय सीमा पर लाया जा सकता है.

चीनी सरकारी मीडिया ‘ग्लोबल टाइम्स’ में छपे एक लेख के मुताबिक, चीन ने कहा कि कुछ ऐसी शक्तियां हैं जो भारत सरकार को इस ‘कोल्ड वार’ में एक पक्ष के समर्थन में खड़ा होने के लिए कह रही हैं, जिससे इस स्थिति का वे लोग भी फायदा उठा सकें. ऐसी शक्तियां भारतीय सरकार के आधिकारिक स्टैंड से संबंध नहीं रखती हैं और चीन के बारे में गलत सूचनाएं और अफवाह फैला रही हैं. अगर स्पष्ट कहा जाए तो चीन-अमेरिका विवाद में भारत का फायदा बेहद कम, लेकिन नुकसान काफी बड़ा हो सकता है. इसी के चलते मोदी सरकार इस कठिन परिस्थिति के साथ काफी समझदारी के साथ निपट रही है.

चीन की यह हरकत इसलिए शक पैदा करती है, क्योंकि इसी दौरान बटालियन और ब्रिगेड लेवल पर सैन्य अफसरों की बातचीत भी चल रही है. अब तक चीन के सैनिक विवाद वाली जगहों से लौटे नहीं हैं. भारतीय सैनिक भी यहां मुस्तैदी से मोर्चा संभाले हुए हैं.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

नोएडा: 12 साल की छात्रा ने अपने बचत के पैसे से 3 प्रवासी श्रमिकों को फ्लाइट से भेजा झारखंड

Published

on

नोएडा. 12 साल की एक छात्रा ने अपने बचत के 48 हजार रुपए खर्च कर तीन प्रवासी श्रमिकों (Migrant Workers) को फ्लाइट से झारखंड (Jharkhand) पहुंचाया. छात्रा निहारिका द्विवेदी (Niharika Dwivedi) न कहा कि सोसाइटी ने उन्‍हें बहुत कुछ दिया है. अब उनकी जिम्मेदारी भी बनती है कि इस आपदा की घड़ी में उसे लौटाएं. निहारिका की इस पहल की लोग प्रशंसा कर रहे हैं.

निहारिका की इस मदद से तीन श्रमिक न केवल अपने घर पहुंच सके हैं, बल्कि उन्हें पहली बार फ्लाइट में बैठने का भी मौका मिला. निहारिका उनकी मदद कर काफी खुश हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले नेशनल लॉ स्कूल बेंगलुरु के पूर्व छात्रों ने चंदा कर मुंबई में फंसे 180 मजदूरों को फ्लाइट से रांची भेजा था. छात्रों को जब पता चला कि कुछ मजदूर मुंबई आईआईटी के पास फंसे हैं और उनके पास पैसे नहीं हैं तो उन्होंने उनकी मदद करने की योजना बनाई. सभी छात्रों ने पैसे जुटाए. इसमें उनकी मदद एनजीओ और पुलिस ने भी की. इस तरह से सभी को फ्लाइट के माध्यम से झारखंड भेजा गया. हालांकि, छात्रों ने इस मदद के लिए अपने-अपने नाम उजागर नहीं किए. उनका कहना था कि यह मदद उन्होंने नाम कमाने के लिए नहीं की है.

Input : News18

Continue Reading

INDIA

Lockdown 5.0: आम आदमी को लगा बड़ा झटका, 110 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर

Published

on

कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के प्रसार को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन 5.0 के पहले ही दिन आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL,BPCL, IOC) ने बिना सब्सिडी वाले एलपीजी रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 11.50 रुपये प्रति सिलेंडर महंगा हो गया. अब नई कीमतें बढ़कर 593 रुपए पर आ गई है. अन्य शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम आज से बढ़ाए गए हैं. कोलकाता में 31.50 रुपए, मुंबई में 11.50 रुपए और चेन्नई में 37 रुपए महंगा हो गया है. इससे पहले मई में कीमत में 162.50 रुपए की बड़ी कटौती की गई थी. वहीं 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर का दाम 110 रुपए बढ़कर 1139.50 रुपए हो गया है.

फटाफट चेक करें नए दाम (LPG Price in india 01 June 2020)-

IOC की वेबसाइट पर दिए दाम के मुताबिक, अब दिल्‍ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड रसोई गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 593 रुपए हो गई है जो 581.50 रुपये थी.

वहीं, कोलकाता में 616.00 रुपए, मुंबई में 590.50 रुपये और चेन्‍नई में 606.50 रुपये पर गई है जो क्रमश: 584.50 रुपये, 579.00 रुपये और 569.50 रुपये हुआ करती थी.

Continue Reading
INDIA2 hours ago

भारत-चीन के बीच 26 दिन से तनाव जारी, कश्मीर से लद्दाख भेजे गए सेना और ITBP के जवान

INDIA4 hours ago

नोएडा: 12 साल की छात्रा ने अपने बचत के पैसे से 3 प्रवासी श्रमिकों को फ्लाइट से भेजा झारखंड

INDIA4 hours ago

Lockdown 5.0: आम आदमी को लगा बड़ा झटका, 110 रुपये महंगा हुआ LPG सिलेंडर

BIHAR4 hours ago

बिहार सरकार के कृषि विभाग में ‘प्रमोशन घोटाला’, 10वीं पास अधिकारी और ग्रेजुएट हैं कर्मचारी

MUZAFFARPUR5 hours ago

मुजफ्फरपुर : निजी स्कूल के प्राचार्यों ने डीइओ डॉ. विमल ठाकुर को दी विदाई

BIHAR6 hours ago

मुजफ्फरपुर स्टेशन पर वायरल वीडियो में मृत महिला के बच्चे का अब क्या है हाल..

INDIA7 hours ago

चीन की भारत को खुली धमकी- US के साथ जारी विवाद से दूर रहो, नहीं तो बर्बाद हो जाओगे

MUZAFFARPUR7 hours ago

बीएड की प्रवेश परीक्षा 19 जुलाई को संभावित, चल रही तैयारी

MUZAFFARPUR7 hours ago

मुजफ्फरपुर में आज से रात नौ बजे तक खुलेंगी दुकानें

INDIA7 hours ago

आज से चलने वाली 200 ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन किसी को सीट नहीं, जनरल में भी जितनी सीटें उतनी ही एंट्री देंगे: पीयूष गोयल

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

MUZAFFARPUR3 days ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन में राहत : ग्रीन और ऑरेंज जोन वाले 23 जिलों में सोमवार से सैलून खुलेंगे

Trending