Connect with us
leaderboard image

INDIA

कोरोना से जंग में आगे आए आनंद महिंद्रा, वेंटिलेटर बनाने में मदद समेत पूरी सैलरी देने का किया एलान

Ravi Pratap

Published

on

कोरोनावायरस की स्थिति को देखते हुए उद्योगपति आनंद महिंद्ना देश की सहायता के लिए आगे आए हैं. वर्तमान स्थिति और भविष्य के संकट से जुड़े अपने एक ट्वीट थ्रेड में उन्होंने कहा कि भारत कोरोनावायरस महामारी के तीसरे स्टेज में आ सकता है. ऐसे में काफी सारे वेंटिलेटर और अस्पतालों की दरकार होगी.

उन्होंने लिखा है, ‘महामारी विशेषज्ञों की कई रिपोर्ट्स इस ओर इशारा करती हैं कि भारत (कोरोनावायरस) ट्रांसमिशन के तीसरे स्टेज में है. मामलों में बहुज ज़्यादा बढ़ोतरी हो सकती है और लाख़ों लोग शिकार हो सकते हैं.’ उन्होंने लिखा है कि इससे मेडिकल व्यवस्था पर काफ़ी असर पड़ेगा.

महिंद्रा ने सलाह दी है कि अगर आने वाले हफ्तों में लॉकडाउन होता है तो इससे मामलों में कमी आ सकती है जिससे मेडिकल व्यवस्था पर भार कम होगा. उन्होंने भरोसा दिलाया है कि इस भयावह स्थिति से निपटने के लिए महिंद्रा समूह तुरंत इस ओर कदम बढ़ाए कि उनके मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का वेंटिलेटर बनाने में इस्तेमाल किया जा सके.

उन्होंने ये भी कहा है कि उनकी प्रोजेक्ट टीम सरकार और आर्मी की अस्थायी केयर फैसिलिटी बनाने में मदद करने को तैयार खड़ी है. उन्होंने कहा, ‘जिन्हें इससे सबसे ज़्यादा धक्का पहुंचा है उनकी मदद के लिए महिन्द्रा फाउंडेशन एक फंड बनाएगा.’ इससे छोटे व्यापार और अपने बूते व्यापार करने वालों की मदद की जाएगी.

महिन्द्रा ने कहा है कि वो सहयोगियों से फंड में पैसे देने को कहेंगे. उन्होंने कहा है कि वो अपनी पूरी सैलरी इस काम में लगाएंगे और आने वाले महीनों में और पैसे देंगे. उन्होंने अन्य उद्योगपतियों से अपील की है कि वो भी उनकी मदद के लिए आगे आएं जिन्हें सबसे ज़्यादा धक्का पहुंचा है.

फिल्म मेकर मनीष मुंद्रा भी इस विपदा की घड़ी में देश की मदद के लिए आगे आए और उन्होंने 3 करोड़ रुपए दान में देने की घोषणा की है. दरअसल उनका ध्येय 70 वेंटिलेटर बनाने का है. उनका कहना है कि इसके लिए फंड तैयार है. उन्होंने ये भी बताया कि उनके मुताबिक मैसूर का स्कैनरे अच्छा वेटिंलेटर बनाता है.

Input : The Print

BIHAR

बाहर फंसे लोग कर रहे हेल्पलाइन पर फोन ना लगने की शिकायत

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

– देश ही नहीं पूरा विश्व संकट की घड़ी में है, भारत में कोरोना के पांव पसारते ही 21 दिन का सम्पूर्ण लॉकडाउन लग चुका है, भारत सरकार और राज्य सरकारों ने सही मायने में ये लॉकडाउन आम जनता के लिये ही लगाया है लेक़िन कुछ मजदूर और प्रवासी लोग इस लॉकडाउन में बाहर फंस गए है, मुसीबत की इस घड़ी में उन्हें खाने पीने और रहने की समस्या हो रही है इसकी सूचना ये लोग लगातार मुजफ्फरपुर नॉउ से भी साझा कर रहे है, कुछ लोग बाबा खाटू श्याम की दर्शन के लिये बाहर गए थे वो भी वहीं फंस गये उन्होंने भी वीडियो जारी किया है.

सरकार और प्रशासन भी धीरे धीरे पहले से अधिक सज़ग हुआ है, तमाम जगहों पर भोजन की समुचित व्यवस्था कराई जा रही है, मुजफरपुर समेत हर राज्यों में भोजन की व्यवस्था की जा रही है ताकि बाहर फंसे लोग को भोजन कराया जा सके, लेकिन मुश्किल के इस वक्त में यात्रा करना संभव नहीं है जो जिस जगह पर है उसे उसी जगह पर तबतक रहना है जबतक लॉकडाउन की स्थिति चल रही है.

कुछ मज़दूर दिल्ली और जयपुर से पैदल बिहार की ओर चल चुके है, वो लगातार चले जा रहे है सरकार उनतक पहुँचने का भी प्रयास कर रही है, ये आपातकाल की स्तिथि है अचानक सब कुछ संभल जाना संभव नही है, जो संभव है वो बस इतना ही कि हम धैर्य और विवेक से काम ले, अपनी सजगता और जिम्मेदारी का हमें एहसास हो हम परिस्थितियों से वाकिफ हो.

दिल्ली सरकार ने भी सरकारी स्कूलों में 4 लाख लोगों के भोजन की व्यवस्था को सुनिश्चित किया है, संकट के घड़ी में अनाज की दिक्कत न हो इसलिये केंद्र सरकार ने ग़रीबो को 10 किलो चावल या गेंहू देने का फैसला लिया है जो कि लागू भी हो चुका है. केंद्र सरकार ने 1 लाख 70 हज़ार करोड़ का पैकेज बस कोरोना महामारी से लड़ने पर खर्च किया है, इस संकट की घड़ी में सब सुनसान पड़ा है, प्रशासन देर सवेरे हर जगहों पर पहुँच रही है , राज्य , केंन्द्र और जिला स्तर पर सभी प्रकार के हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है, जो लोग बाहर फंसे है वो निराश ना हो प्रसाशन तक पहुँचने का हर भरसक प्रयास करें, लेकिन जबतक लौकडाउन की स्तिथि है तबतक अपने गांव आने की जिद ना करे जिस भी स्थान पर आप है वहीं रहे और प्रशानिक मदद के लिए हर भरसक प्रयास करे.

 

Continue Reading

EDUCATION

NEET 2020: JEE Main के बाद एनटीए नीट परीक्षा भी टली

Himanshu Raj

Published

on

इंजीनियरिंग के लिए होने वाली संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) टलने के बाद अब एमबीबीएस में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय प्रवेश सह पात्रता परीक्षा (नीट) को भी टाल दिया गया है। यह परीक्षा 3 मई को होने वाली थी। 27 मार्च को नीट के एडमिट कार्ड जारी होने वाले थे लेकिन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने प्रवेश पत्र जारी करने पर रोक लगा दी थी। अब मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉकडाउन की स्थिति के चलते नीट और जेईई मेन दोनों प्रवेश परीक्षाओं को मई के अंतिम सप्ताह तक स्थगित कर दिया है।

मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर कहा, ‘परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स और पैरेंट्स को विभिन्न जगहों पर स्थित परीक्षा केंद्रों तक यात्रा करनी पड़ेगी। किसी तरह की असुविधा से बचने के लिए मैंने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को NEET (UG) 2020 और JEE Main 2020 मई के अंतिम सप्ताह तक टालने का निर्देश दिया है।’

पिछले कुछ दिनों से मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम नीट के अभ्यर्थी परीक्षा तिथि और आगे के शेड्यूल को लेकर काफी कंफ्यूज थे। कोरोना वायरस के संक्रमण व लॉकडाउन के मद्देनजर जेईई मेन समेत कई एंट्रेंस एग्जाम व सरकारी नौकरी की प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित हो चुकी हैं। सीबीएसई, राजस्थान, एमपी बोर्ड, आईसीएससी समेत कई बोर्डों को अपना संशोधित शेड्यल जारी शेष परीक्षाएं करवानी हैं।

देश भर के मेडिकल कॉलेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस ( MBBS ) और बीडीएस ( BDS ) कोर्सेस में इसी प्रवेश परीक्षा के जरिए दाखिला होता है। नीट (यूजी) परीक्षा-2020 अंग्रेजी और हिंदी सहित 11 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

शैक्षणिक वर्ष 2020 से,  AIIMS और JIPMER (जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च) सहित सभी मेडिकल कॉलेजों / संस्थानों में MBBS व BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए NEET अनिवार्य हो गया है। पहले AIIMS और JIPMER के MBBS और BDS कोर्सेज में प्रवेश के लिए अलग-अलग प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती थी, लेकिन 2020 से यहां भी NEET (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) के जरिए ही दाखिला होगा।

नीट यूजी 2020 की परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों को मेरिट के आधार पर देशभर के मेडिकल कालेजों में चलाए जा रहे एमबीबीएस और बीडीएस कोर्सों में एडमिशन मिलेगा।

Input:Live Hindustan

Continue Reading

INDIA

CBSE, NIOS और NTA जल्द परीक्षाओं की नई तारीखों पर करेंगी काम, एचआरडी ने दिया निर्देश

Himanshu Raj

Published

on

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने CBSE, एनआईओएस (NIOS) और एनटीए (NTA) को परीक्षाओं के रिवाइज्ड शेड्यूल पर काम करने का निर्देश दिया है। इन सभी संस्थानों ने अपनी अपनी परीक्षाएं कोरोना वायरस के खतरे के चलते स्थगित कर दी थीं। इसके अलावा मंत्रालय ने अकादमिक निकायों और नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) को वैकल्पिक अकेडेमिक कैलेंडर का ड्राफ्ट तैयार करने को कहा है।

इससे पहले, सीबीएसई ने देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के प्रकोप के कारण अपनी परीक्षाएं 31 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी थीं और कहा था कि संशोधित तारीखों पर निर्णय स्थिति का विश्लेषण करने के बाद लिया जाएगा। एचआरडी मंत्रालय ने एनटीए को जेईई मुख्य तिथियों को स्थगित करने के लिए भी कहा था जो अप्रैल के लिए निर्धारित थी।
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRD) ने यह भी कहा है कि मंगलवार को गृह मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के अनुपालन में, HRD मंत्रालय और उसके स्वायत्त संस्थानों और अधीनस्थ कार्यालयों के सभी कार्यालय 3 सप्ताह की अवधि के लिए बंद रहेंगे। मंत्रालय के बयान के अनुसार, सभी अधिकारी और कर्मचारी घर से काम करेंगे।

Input:NBT

 

Continue Reading
MUZAFFARPUR3 mins ago

बिहार में कोरोना आफत के बीच मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार ने दी दस्तक, एक बच्चा भर्ती

MUZAFFARPUR13 mins ago

बर्ड फ्लू फैलने की आशंका, जिले में अलर्ट

BIHAR19 mins ago

बिहार में टेस्ट किट खत्म होने की वजह से कोरोना की जांच बंद,

MUZAFFARPUR1 hour ago

अपने-अपने घराें में रहें; घर पर ही मिल जाएंगी सभी आवश्यक खाद्य सामग्रियां, दुकानों से भी उचित दर पर करें खरीद : डीएम

BIHAR2 hours ago

आस्था का महापर्व चैती छठ आज से शुरू

BIHAR2 hours ago

बाहर फंसे लोग कर रहे हेल्पलाइन पर फोन ना लगने की शिकायत

BIHAR13 hours ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

EDUCATION13 hours ago

NEET 2020: JEE Main के बाद एनटीए नीट परीक्षा भी टली

BIHAR14 hours ago

COVID-19 को लेकर नीतीश सरकार का एक और बड़ा फैसला, बिहार के सभी अनुमंडलीय अस्‍पताल बनाए गए आइसोलेशन वार्ड

WORLD14 hours ago

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन को हुआ कोरोना संक्रमण, PM मोदी बोले- आप योद्धा हैं…

BIHAR13 hours ago

स्पाइसजेट का सरकार को प्रस्ताव, दिल्ली-मुंबई से बिहार के मजदूरों को ‘घर’ पहुंचाने के लिए हम तैयार

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

INDIA6 days ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

INDIA24 hours ago

पूरी हुई जनता की डिमांड, कल से दोबारा देख सकेंगे रामानंद सागर की ‘रामायण’

BIHAR2 weeks ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

BIHAR1 week ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR3 days ago

अब नहीं सचेत हुए बिहार वाले तो, अपनों की लाशें उठाने को रहें तैयार

INDIA4 weeks ago

“आप” पार्षद, ताहिर हुसैन ने मारा अंकित को, खूब भड़काया दंगा

INDIA3 weeks ago

आज होगी देश की सबसे महंगी शादी, 500 पंडित पढ़ेंगे मंत्र

Trending