Connect with us

MUZAFFARPUR

कोरोना से बचाव में पत्रकार व प्रशासन एक-दूसरे के पूरक

Muzaffarpur Now

Published

on

जिले के प्रख्यात पत्रकार दिवंगत शिवशंकर श्रीवास्तव की 10वीं पुण्यतिथि पर गुरुवार को खादी भंडार के पटेल नगर स्थित आवासीय परिसर में स्मृति पर्व मनाया गया। इस अवसर पर ऑनलाइन संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया। इसमें देशभर से शामिल हुए पत्रकारों व समाजसेवियों ने दिवंगत पत्रकार शिवशंकर श्रीवास्तव के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित की। सबने उनकी पत्रकारिता के दिनों की यादें साझा की। साथ ही संगोष्ठी के विषय ” कोरोना से बचाव में पत्रकारों की भूमिका” पर अपनी बातें रखी।

दिल्ली के पत्रकार अमित दत्ता ने कोरोना काल में पत्रकारिता के लिए चुनौतियों की चर्चा की। उन्होंने कहा कि सही सूचना का प्रसार करना पत्रकारों का कर्तव्य है। अधूरी या भ्रामक सूचनाओं से लोगों में वहम फैल सकता है। इससे डिप्रेशन, हार्ट अटैक आदि का खतरा हो सकता है। उन्होंने कहा कि चुनौती भरे इस कोरोना काल में पत्रकार व प्रशासन एक-दूसरे के पूरक हैं। ये दोनों समाज को सुरक्षा के लिए सचेत करते हैं। चुनौतियों से जूझते हुए पत्रकार अपनी लेखनी से समाज व प्रशासन को सचेत करते हैं। वहीं, प्रशासन भी पत्रकार के माध्यम से ही सही सूचना समाज तक पहुंचाता है।

पर्यावरणविद अनिल प्रकाश ने कहा कि शिवशंकर श्रीवास्तव जी निर्भीक पत्रकार थे। उन्होंने अपनी पत्रकारिता में चुनौतियों से कभी समझौता नहीं किया। उनको याद करना सही और वास्तविक पत्रकारिता को जीवंत बनाए रखने के लिए जरूरी है। दिवंगत पत्रकार शिवशंकर श्रीवास्तव की पत्नी संगीता चैनपुरी ने कहा कि श्रीवास्तव जी समाज व पत्रकारिता के लिए हमेशा चेतनाशील रहे।

संगोष्ठी का अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ साहित्यविद शशिकांत झा ने कहा कि आपदा के समय पत्रकारों की भूमिका महत्वपूर्ण हो जाती है। जागरूकता ही कोरोना से बचाव के लिए अहम है और समाज को जागरूक करना पत्रकारों का कर्तव्य है। कोरोना के प्रति डर की भावना खत्म करने में पत्रकारों की भूमिका अहम है। संचालन कर रहे डॉ. फूलगेन पूर्वे ने शिवशंकर श्रीवास्तव की पत्रकारिता के दिनों की चर्चा की। धन्यवाद ज्ञापन अभिषेक प्रियदर्शी ने किया।

इस दौरान कवि व अधिवक्ता पंकज बसंत, केएन श्रीवास्तव, प्रियेश सहाय, मंजू वर्मा, महालक्ष्मी, अंजनी, चंदन विश्वास, शक्ति सौरभ, आदर्श रंजन, श्वेता विश्वास आदि ने दिवंगत शिवशंकर श्रीवास्तव जी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर में रोनोजीत के हत्यारे को फांसी देने की मांग लेकर नगर विधायक व हजारों की संख्या में निकाला गया कैंडल मार्च

Ravi Pratap

Published

on

मुज़फ़्फ़रपुर जिले के ही करजा थाना क्षेत्र स्थित पकरी गांव में बीते दिनों पुलिसिया कार्रवाई से बेखौफ होकर जिम संचालक रोनोजीत उर्फ जॉन की हत्या कर दिया गया, जिस घटना को लेकर आज हत्यारे को फांसी देने की मांग को लेकर सैकड़ों की संख्या में युवाओं ने खुदीराम बोस स्मारक स्थल से सरैयागंज टावर, कल्याणी चौक होते हुए मोतीझील ओवर ब्रिज पर लाकर समापन किया।

वही इस कैंडल मार्च मे लग रहे नारो को बुलंद करने के लिए शामिल हुए मुज़फ़्फ़रपुर के नगर विधायक विजेंद्र चौधरी और पत्रकारों से वार्तालाप करते हुए बताया कि रोनोजीत उर्फ जॉन बहुत ही अच्छे व्यक्ति थे जिनकी हत्या कर दी गई, जिसके हत्यारे को फाँसी दिया जाए

और उनकी जिले में अच्छी जगह पर प्रतिमा लगाया जाए,

साथ ही साथ उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी भी दिया जाए

वही इस कार्यक्रम में शामिल रहे कार्यक्रम के नेतृत्व कर्ता दीपक कुमार एवं रितेश कुमार पासवान, सोनू कुमार, छात्र राजद के प्रधान महासचिव चंदन यादव, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष मोहम्मद सद्दाम हुसैन, छात्र राजद नेता प्रिंस मंसूरी समेत अन्य सैकड़ों युवा।

बाइट विजेन्द्र चौधरी विधायक नगर मुज़फ़्फ़रपुर

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

MUZAFFARPUR

जाप सुप्रीमो पप्पू यादव का सीएम नीतीश पर तंज, सूबे में नमक महंगा व खून सस्ता

Ravi Pratap

Published

on

जाप सुप्रीमो पप्पू यादव ने करजा थाना क्षेत्र के पकड़ी निवासी भीम आर्मी के पूर्व जिलाध्यक्ष रोनोजित उर्फ जॉन और कुढऩी थाने के पड़ेया बथना के खाद-बीज व्यवसायी प्रभाकर झा के स्वजनों से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने मृतकों के स्वजनों से घटना के संबंध में विस्तार से जानकारी ली व हरसंभव मदद का आश्वासन दिया।

इस दौरान उन्होंने डीएम से बात कर मृतक के स्वजनों को 20 लाख रुपये मुआवजा व सरकारी नौकरी देने की मांग की। साथ ही आइजी से बात कर हत्याकांड का स्पीडी ट्रायल चलाकर आरोपितों को सजा दिलवाने की मांग की। इस दौरान पकड़ी में मीडिया से रूबरू होते हुए उन्होंने कहा कि पूरा बिहार माफियाओं के चुंगल में है।

चारों तरफ हत्या, लूट, दुष्कर्म का बोलबाला है। सूबे में नमक महंगा और खून सस्ता हो गया है। कहा कि प्रशासनिक अधिकारी केवल उगाही में लगे हुए हैं। बालू व शराब माफिया से गठजोड़ कर मालामाल हो रहे हैं। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों की संपत्ति की जांच ईडी से कराने की मांग की।

कहा कि अहियापुर थाना क्षेत्र में 30 दिनों में 30 हत्याएं हुईं हैं। मगर, प्रशासन कुंभकर्णी निंद्रा में सोया हुआ है। बता दें कि दोनों की हत्या पिछले दिनों अलग-अलग स्थानों पर कर दी गई थी। कुढऩी में इस दौरान आलोक यादव, मुन्ना सिंह, राकेश सहनी, रजनीश कुमार, छोटे तिवारी, राजेश यादव, राजा कुमार, सुजीत कुमार, विक्की कुमार आदि थे।

Input: Dainik Jagran

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading

MUZAFFARPUR

दुनिया के देशों में टीका के लिए टकटकी, मुजफ्फरपुर में बर्बाद हो रही वैक्सीन

Ravi Pratap

Published

on

जिले में कोरोना वैक्सीन अभियान के तीसरे दिन 435 लोगों ने वैक्सीन लिए। अब बुधवार को टीकाकरण नहीं होगा। गुरुवार के बाद सप्ताह में मंगलवार और शनिवार को ही टीकाकरण होगा। वहीं दस की जगह बीस जगहों पर टीकाकरण की व्यवस्था होगी। सभी पीएचसी में टीका पडऩे लगेगा। वहीं पिछले तीन दिनों के टीकाकरण में एसकेएमसीएच में कोवैक्सीन के 14 डोज बर्बाद हो गए।

एसकेएमसीएच में खुराक बर्बाद

एसकेएमसीएच में कोवैक्सीन भेजी गई है। इसमें एक वायल में 20 खुराक है। इधर, तीन दिन से वहां पर खुराक बर्बाद हो रही है। पहले दिन 19 लोगों को टीका दिया गया। उस दिन एक खुराक, दूसरे दिन 32 लोगों को टीका दिया गया। उस दिन आठ डोज बर्बाद हुआ। तीसरे दिन 15 लोगों को टीका दिया गया। इस कारण पांच डोज बर्बाद हो गया। इस संंबंध में राज्य मुख्यालय को रिपोर्ट भेजी गई है।एसकेएमसीएच के प्राचार्य डॉ. विकास कुमार ने कहा कि खुराक बर्बाद होना एक गंभीर मामला है। टीकाकरण प्रभारी से जानकारी ली गई है। आगे इस तरह की नौबत नहीं आए उसपर कड़ी निगरानी रहेगी। इसमें जिसकी लापरवाही सामने आएगी उसके उपर एक्शन होगा।

सिविल सर्जन डॉ. एसपी सिंह ने कहा कि सभी पीएचसी प्रभारी से टीकाकरण की कमी पर जवाब मांगा गया है। सीएस ने पत्र देकर पूछा है कि आखिर कर्मी जो नहीं आ रहे वह बीमार हैं या काम पर है। काम पर हैं तो टीका क्यों नहीं ले रहे है। अभियान के तहत वरीय सर्जन डॉ.धीेरेन्द्र प्रसाद सिंह, उपाधीक्षक डॉ. एनके चौधरी, जिला लेखा पदाधिकारी अफरोज हैदर, जिला अनुश्रवण व मुल्यांकन पदाधिकारी जयशंकर ने टीका लिया। इसके बाद वहां बारी-बारी से 40 लोगों ने वैक्सीन का डोज लिया। तीसरे दिन अभियान में प्रसाद हॉस्पीटल टॉप पर रहा। यहां 70 लोगों ने टीका लिया। सबसे नीचे पायदान पर एसकेएमसीएच रहा। यहां केवल 15 लोगों ने ही टीका लिया।

आंगनबाड़ी सेविका की नहीं भगीदारी

आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका का टीकाकरण में भागीदारी नहीं होने पर सीएस डा.एसपी सिंह ने सीडीपीओ समेत वरीय अधिकारी को रिपोर्ट की है। वहीं लोगों के कम भागीदारी को लेकर अब जागरूकता हेतु स्वयंसेवी संगठन की मदद ली जाएगी।

जिसका निबंधन उसको खुराक

जिनका निबंधन हुआ उनको पहचान पत्र देेन के बाद खुराक मिलेगी। अब एक दिन में जिन एक सौ लोगों को सूची आ रही है उसके बाद भी अगर कोई स्वास्थ्यकर्मी आ जाता है तो उसको खुराक मिलेगी। लेकिन सूची जिनकी जारी होगी वह यदि उस दिन नहीं आते है तो उनको दूसरे दिन खुराक नहीं दी जाएगी। उनको अब अंतिम दिन का इंतजार करना होगा।

Input: Dainik Jagran

rama-hardware-muzaffarpur

Continue Reading
MUZAFFARPUR6 hours ago

मुजफ्फरपुर में रोनोजीत के हत्यारे को फांसी देने की मांग लेकर नगर विधायक व हजारों की संख्या में निकाला गया कैंडल मार्च

BIHAR7 hours ago

शिक्षक अभ्यर्थियों से मिले तेजस्वी, पुलिस लाठीचार्ज की बात सुन सीधे डीजीपी को लगा दिया फोन

BIHAR11 hours ago

बिहार में पंचायत चुनाव से पहले मुखिया सरपंच को आयोग का झटका! जानें राज्य आयोग का फैसला

INDIA11 hours ago

सर्दी से बचने को कमरे में जलाई थी अंगीठी, मौत की नींद सोया पूरा परिवार

BIHAR12 hours ago

मिलिए अजय कुमार से इंजीनियरिंग की नौकरी छोड़ गांव के बच्चों को दे रहे निशुल्क शिक्षा

BIHAR12 hours ago

दशमेश पिता गुरु गोविंद सिंह जी के जयंती पर पटना साहिब पहुंचे CM नीतीश, गुरुद्वारे में टेका मत्था

MUZAFFARPUR13 hours ago

जाप सुप्रीमो पप्पू यादव का सीएम नीतीश पर तंज, सूबे में नमक महंगा व खून सस्ता

BIHAR13 hours ago

CM नीतीश पर चिराग का नया हमला, कहा- गृह मंत्रालय अपने पास रखकर भी अपराध नहीं रोक पा रहे मुख्‍यमंत्री

INDIA13 hours ago

अगर 1 घंटे में निपटा दी इस रेस्टोरेंट की ‘बुलेट थाली’ तो ईनाम में मिलेगी रॉयल एनफील्ड

BIHAR13 hours ago

बिहार बोर्ड मैट्रिक इंटर परीक्षा 2021 : एडमिट कार्ड खोने पर भी दे सकेंगे परीक्षा

INDIA2 weeks ago

लड़कियों के लिए मिसाल हैं ये महिला IAS, अपनी हाइट को नहीं बनने दिया बाधा

TRENDING2 days ago

WagonR का Limousine अवतार! तस्वीरों में देखिए एक मैकेनिक का शाहकार

INDIA5 days ago

इंग्लिश मीडियम बहू और हिंदी मीडियम सास के रिश्‍तेे में यूं आ रही दरार, पहुंच रहे थाने तक

TRENDING2 weeks ago

12 लीटर सोडा, 40 बोतल बीयर रोज: 412 किलो के शख्स ने दुनिया को कहा अलविदा

JOBS3 weeks ago

डाक विभाग ने निकाली है बंपर भर्तियां, 10वीं पास करें आवेदन, जानें फॉर्म भरने का तरीका

BIHAR3 weeks ago

29 IAS, 38 IPS की ट्रांसफर-पोस्टिंग: 12 DM बदले, चंद्रशेखर सिंह पटना के नए DM बने; 13 SP बदले, लिपि सिंह को सहरसा SP बनाया गया

TRENDING5 days ago

‘दोस्त’ ने किया बेइज्जत: ‘कंगाल’ पाकिस्तान का यात्री विमान मलेशिया ने किया जब्त, उतारे गये यात्री

MUZAFFARPUR3 weeks ago

निगम में शामिल होंगे शहर से सटे 32 गांव, 49 से बढ़ कर हाे सकते हैं अब 76 वार्ड

BIHAR5 days ago

बिहार: अब सभी जिलों में चलेगी BSRTC की बस, पटना से काठमांडू, जनकपुर व भूटान सीमा तक मिलेगी सर्विस

BIHAR3 weeks ago

तो इसलिए हैं पंजाब के किसान सड़कों पर, बिहार के किसानों के मुकाबले कमाते हैं पांच गुना ज्यादा

Trending