Connect with us
leaderboard image

BIHAR

क्या आपके पड़ोस में भी कोइ दिल्ली, मुम्बई या अन्य राज्य से आया है ?

Abhishek Ranjan Garg

Published

on

– COVID-19 पूरे विश्व और भारत के साथ-साथ , बिहार को भी अपने चपेट में ले रहा है, यक़ीन मानिये ये संक्रमण अगर बिहार में फैला तो इसे रोकना असंभव हो जायेगा, हमारा राज्य पहले ही बहुत पिछड़ा है, इस दृष्टिकोण से सतर्कता ही सबसे बड़ी बचाव होगी.

राज्य सरकार ने एक निर्देश जारी किया है, अगर आपके घर के आस पड़ोस में कोई दिल्ली, मुम्बई या विदेश और देश के अन्य राज्यों से आया है और उसकी Covid 19 जांच नहीं हुई है तो यह सजग नागरिक होने के नाते हमारी पहली जिम्मेदारी है की हम प्रशासन को संपर्क करे –

आज बिहार सरकार ने इसके मद्देनजर आदेश भी जारी किया है और प्रशासनिक पदाधिकारियों समेत मुखिया एवम अन्य जनप्रतिनिधियों को निर्देश दिया है कि गांव के सरकारी विद्यालय में बाहर से आये लोगो की रहने की व्यवस्था की जाये, जो लोग अन्य राज्य से आये है, उन्हें तबतक सरकारी स्कूलों में ठहराया जाये जबतक उसकी जांच नहीं हो जाती. राज्य सरकार ने इस नियम का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है, और नागरिकों की जिम्मेदारी भी बनती है कि अपने मुखिया और जनप्रतिनिधियों को उन लोगो की जानकारी दे जो बाहर के राज्य या विदेश से हाल में आया हो.

ये इसलिए भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकी अगर ये कोरोना एक बार बिहार में फैल गया तो कोई तरक़ीब काम नहीं आयेगी, जरूरी ये है कि वक़्त रहते सारी सावधानी बरती जाये इसके साथ ही आप टोल फ्री नंबर 104 पर भी इसकी जानकारी दे सकते है.

बाहर से आये लोग खुद भी समझदारी दिखाए और जनप्रतिनिधियों से सम्पर्क कर अपने मुखिया से बात कर अपना जांच खुद करा लें, मुजफ्फरपुर नाउ भी आपसे अपील करता है कि हाल में अन्य राज्य या अन्य देश से आये लोगो की जानकारी प्रशासन को दे, राज्य सरकार के निर्देशानुसार सरकारी विद्यालयों में बाहर से आये लोगो की रुकने की व्यवस्था कर दी गयी है अगर आपके जानकारी में कोई ऐसा है तो तुरंत उसे सही स्थान तक पहुँचाये, महामारी के इस समय में सतर्कता ही बचाव है.

BIHAR

दो बिहारी – दो दानवीर : अग्रवाल ने 100 करोड़ तो बिहारी फ़िल्म मेकर मनीष ने गाढ़ी कमाई के 3 करोड़ दिये

Santosh Chaudhary

Published

on

PM Narendra Modi की अपील पर रविवार को पूरे दिन देश थम गया। Corona Virus के खिलाफ लड़ाई में सबनेअपनी भूमिका निभाई। ऐसे समय में कुछ लोग आर्थिक सहयोग देकर भी देश की सहायता कर रहा है। वेदांत के मालिक अनिल अग्रवालने जहां 100 करोड़ का दान कोरोना के लिये दिया है वहीं कई दूसरे लोग भी मदद को हाथ बढ़ा रहे हैं।

फिल्म मेकर मनीष मुंद्रा भी इस विपदा की घड़ी में देश की मदद के लिए आगे आए और उन्होंने 3 करोड़ रुपए दान में देने की घोषणा कीहै। दरअसल उनका ध्येय 70 वेंटिलेटर बनाने का है। उनका कहना है कि इसके लिए फंड तैयार है। उन्होंने ये भी बताया कि उनकेमुताबिक मैसूर का स्कैनरे अच्छा वेटिंलेटर बनाता है।

मनीष मुंद्रा हमेशा मीनिंगफुल फ़िल्में बनाने के लिये जाने जाते हैं। उनकी सारी फ़िल्में ही शानदार रहीं हैं। मसान, आंखोदेखी, धनक, न्यूटन, कड़वी हवा फ़िल्में बनाईं। बिहार के देवघर के रहनेवाले मनीष काफ़ी अभाव में पढ़े हैं। वे बहुत छोटे थे तभी उनके पिता कोबिज़नेस में बड़ा नुक़सान उठाना पड़ा। बाद के दिनों में वे पढ़ाई के साथ सड़कों पर हॉकर का काम करते थे ताकि घर चलाने में मदद करसकें। फिर वे अपने सपनों को पूरा करने के लिये नाइजीरिया गये और 2014 में इंडिया लौटकर फ़िल्ममेकर बन गये। उनका यह संघर्षबताता है कि वे अंदर से बहु मज़बूत हैं।

वेदांत रिसोर्सेज लिमिटेड के कार्यकारी अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने इसके लिए 100 करोड़ रुपए की मदद की है।

इधर अनिल अग्रवाल ने ट्वीट किया – मैं महामारी से लड़ने की दिशा में 100 करोड़ का योगदान कर रहा हूं। एक प्रतिज्ञा है जिसे हमने शुरूकिया है और यह ऐसा समय है जब हमारे देश को हमारी सबसे ज्यादा जरूरत है। कई लोग अनिश्चितता का सामना कर रहे हैं औरविशेष रूप से दैनिक वेतन भोगियों की स्थिति चिंता का विषय है। हम मदद करने के लिए हम सब कुछ करेंगे।

इधर कल शाम में मुकेश अंबानी ने भी छत के ऊपर जाकर घंटी बजाकर, जनता कर्फ्यू का स्वागत किया। उनका वीडियो सोशल मीडियापर वायरल हो रहा है। हालांकि आपदा कि इस घड़ी में उन्होंने कोई आर्थिक मदद नहीं की है।

महिंद्रा एंड महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने वेंटिलेटर्स बनाने से लेकर सैलरी देने का फैसला लिया है। उन्होंने ट्वीट किया – जानकारों के मुताबिक, बहुत हद तक यह संभव है कि भारत कोरोना वायरस के तीसरे स्टेज में पहुंच चुका है। अगर ऐसा है तो इससेलाखों लोगों के लिए खतरा बढ़ गया है। इससे हमारे मेडिकल इन्फ्रास्ट्रक्चर चरमरा सकती है।

Courtesy : Live India

Continue Reading

BIHAR

बिहार की बहू स्वाति ने रचा इतिहास-इटली में फसे 263 भारतीयों को लेकर आई भारत

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना वायरस से जहां एक ओर दुनिया डरी हुई है। ऐसे में इटली की राजधानी रोम में फंसे 263 भारतीयों को बचाने वाली टीम में शामिल होकर हाजीपुर की बहु स्वाति रावल ने न सिर्फ वैशाली और बिहार बल्कि देश को भी गौरवान्वित करने का काम किया है। हाजीपुर के दिग्घी पश्चिमी के रहने वाले स्व. वशिष्ठ नारायण सिंह की बहु और अजीत कुमार की पत्नी स्वाति रावल वर्तमान में एयर इंडिया में कमांडर के पद पर कार्यरत हैं। उन्होंने वर्ष 2004 में एयर इंडिया ज्वाइन किया था। बचाव दल में शामिल कैप्टन स्वाति की खासी तारीफ की जा रही है।

स्वाति रावल को 5 साल का बेटा

चाणाक्य भारद्वाज और बेटी डेढ़ वर्ष की नंदनी भारद्वाज है। स्वाति भी उस टीम की सदस्य थीं, जो इटली की राजधानी रोम में फंसे 263 भारतीयों को बचाने के लिए गई हुई थीं। इस संबंध में स्वाती के पति अजीत भारद्वाज ने हिन्दुस्‍तान के साथ फोन पर हुई बातचीत के दौरान बताया कि शनिवार को इटली के लिए उन्हें रवाना होना है। इसके संबंध में शुक्रवार को कॉल आया।

बताया गया कि आपका नाम एअरइंडिया के सीएमडी की तरफ से आया है। अत: आपको इटली जाना है। इस पर स्वाती और मैंने हां कर दिया। यह जानते हुए कि लौटने के बाद एक या फिर दो हफ्ते के लिए आइसोलेशन वार्ड में रहना पड़ेगा। चूंकि देश के लिए गौरवान्वित करने वाला यह क्षण था, इसलिए इस मिशन पर जाने की हमने हामी भरी। रोम एयरपोर्ट पर एयर इंडिया के विमान को दो पायलट लेकर गए थे, लेकिन उधर से 263 भारतीयों को रोम एयरपोर्ट से लाने जिम्मेदारी स्वाती रावल ने निभाई। बचपन से ही मेधावी स्वाति ने वर्ष 2002 में इंदिरा गांधी उड्डयन अकादमी की ओर से आयोजित लिखित परीक्षाओं में टॉप किया था।

30 नवंबर 2013 को हुई थी स्वाती से शादी

गुजरात के भावनगर की मूल निवासी स्वाती से विवाह कैसे हुआ इस संबंध में हाजीपुर के दिग्घी पश्चिमी के रहने वाले अजीत कुमार ने बताया कि दिल्ली में नौकरी के दौरान ही उनसे मुलाकात अप्रैल 2013 में हुई। इसी दौरान प्यार हुआ और परिवार की रजामंदी से हमदोनों विवाह के बंधन में बंध गए। उन्होंने बताया कि दिल्ली में ही हमारा एस्कपोर्ट-इम्पोर्ट का बिजनेस है। ग्रेटर कैलाश में मैंने अपना ऑफिस बनाकर रखा है। हाजीपुर हमारा अक्सर आना-जाना होता है। हर त्योहार के मौके पर मैं अपने घर हाजीपुर निश्चित तौर पर जाता हूं।

हाजीपुर के लोगों में खुशी की लहर

हाजीपुर में अजीत कुमार और स्वाती रावल को जानने वालों जब यह पता चला कि उन्होंने देश के लिए इतना बड़ा काम किया है, जिसकी देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर नागरिक उड्डयन मंत्री तारीफ कर रहे हैं तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। स्वाती के इस साहसपूर्ण कार्य के लिए कर्नल ए कुमार, डॉ प्रियेंदु सुमन, सुमित कुमार, दीपक जायसवाल, जय प्रकाश आदि लोगों खुशी जताई है और बधाई दी है।

Input : Live Hindustan

Continue Reading

BIHAR

बिहार में होगी अनोखी शादी, कोरोना के कारण ऑनलाइन होगा निकाह

Santosh Chaudhary

Published

on

बिहार के कैमूर में आज ऑनलाइन शादी होने वाली है. यह फैसला लड़की और लड़के के परिजनों ने मजबूरी में लिया है. दोनों को रिश्ता पहले से ही तय था, लेकिन इस बीच लॉक डाउन हो गया. जिसके कारण दूल्हा बारात लेकर कैमूर नहीं आ पाएगा. शबनम और सद्दाम की शादी अब ऑनलाइन होगी.

बता दें कि कोरोना शादी के बीच दीवार बन कर खड़ी हो गया और लड़के वालों को इलाहाबाद से बारात ले जाने की इजाजत नहीं मिली. इस मुसिबत का रास्ता निकालने के लिए यह तय किया गया कि शादी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये होगी. कोरोना के खौफ के बीच वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये शादी यत होने के बाद तैयारियां शुरू हो गयी. बिहार के कैमूर में होने वाले इस अनोखी शादी को लेकर पूरे जिले में चर्चा है. शादी मंगलवार को होनी है. मंगलवार को शबनम और सद्दाम ऑनलाइन के तहत होने वाले निकाह से पवित्र बंधन में बंध जायेंगे.

DEMO PIC

बता दें कि कैमूर के मुश्तक अहमद का बेटी शबनम की शादी इलहाबाद निवासी शौकत के पुत्र सद्दाम सो होने वाली थी. शादी को लेकर 23 मार्च को मेंहदी की रस्म पूरी होने के बाद 24 मार्च को बारात आनी थी पर कोरोना के कारण लॉकडाउन हो गया. इसके बाद दोनों परिवारों ने तय किया कि शादी वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये होगी.

Input : Live Cities

Continue Reading
INDIA13 mins ago

देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के केस, रात 8 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे PM मोदी

BIHAR32 mins ago

क्या आपके पड़ोस में भी कोइ दिल्ली, मुम्बई या अन्य राज्य से आया है ?

BIHAR2 hours ago

दो बिहारी – दो दानवीर : अग्रवाल ने 100 करोड़ तो बिहारी फ़िल्म मेकर मनीष ने गाढ़ी कमाई के 3 करोड़ दिये

INDIA2 hours ago

मणिपुर में मिला पहला केस, लंदन से लौटी 23 साल की लड़की कोरोना पॉजिटिव

BIHAR2 hours ago

बिहार की बहू स्वाति ने रचा इतिहास-इटली में फसे 263 भारतीयों को लेकर आई भारत

BIHAR2 hours ago

बिहार में होगी अनोखी शादी, कोरोना के कारण ऑनलाइन होगा निकाह

BIHAR2 hours ago

मुख्यमंत्री राहत कोष में आए 40 करोड़ रूपये, सामाजिक संगठन भी कर रहे मदद

WORLD3 hours ago

WHO चीफ बोले- कोरोना वायरस की तेजी से बढ़ रही रफ्तार, फुटबॉल की इस टेक्निक से रोक सकते हैं प्रसार

MUZAFFARPUR3 hours ago

लॉकडाउन सबकी सेहत के लिए है… इसका पालन नहीं करने पर पुलिस-प्रशासन की सख्ती होगी ही

INDIA4 hours ago

कोरोना से जंग में आगे आए आनंद महिंद्रा, वेंटिलेटर बनाने में मदद समेत पूरी सैलरी देने का किया एलान

cheating-on-first-day-of-haryana-board-exam
INDIA3 weeks ago

बिहार तो बेवजह बदनाम है… हरियाणा बोर्ड परीक्षा में शिखर पर नकल

BIHAR1 week ago

जूली को लाने सात समंदर पार पहुंचे लवगुरु मटुकनाथ, बोले- जल्द ही होंगे साथ

INDIA4 weeks ago

दं’गा’ईयों को दे’खते ही गो’ली मा’रने के आ’देश, ला’उडस्प’कर से पु’लिस कर रही ऐ’लान

INDIA4 weeks ago

दिल्ली हिं’सा के दौरान फाय’रिंग करने वाले उप’द्रवी शा’हरुख को पु’लिस ने किया गिर’फ्तार

BIHAR4 weeks ago

आम्रपाली दुबे को होली में लग रहा है देवर से डर, र‍िलीज होते ही छाया गाना

INDIA2 days ago

PM मोदी को पटना के बेटे ने दिए 100 करोड़ रुपये, कहा – और देंगे, थाली भी बजाई

BIHAR4 weeks ago

पहले दिन से हीं दरभंगा में एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना मेरी ज़िद : सीएम नितीश कुमार

BIHAR6 days ago

बिहार में 81 एक्सप्रेस और 32 पैसेंजर ट्रेनें दो सप्ताह के लिए रद्द, देखें लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बड़ी खुशखबरी: बिहार में घरेलू गैस की अब नहीं होगी किल्लत, बांका में नया प्लांट शुरू

BIHAR4 weeks ago

जन्मदिन मनाने जा रहे परिवार पर मौत ने बरपाया कहर, मुजफ्फरपुर के एक ही परिवार के 3 लोगों की मौत

Trending