Connect with us

TRENDING

क्या बच्चों के लिए अलग रास्ता बना रहा है कोरोना वायरस?

Muzaffarpur Now

Published

on

अब तक यही माना जा रहा है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) वयस्कों, खास तौर से उम्रदराज़ वयस्कों और कमज़ोर इम्यूनिटी (Immunity) वालों को ही ज़्यादातर प्रभावित कर रहा है और बच्चों को इससे बहुत कम खतरा है. लेकिन पिछले कुछ हफ्तों के आंकड़े देखें तो अमेरिका (USA), यूके, फ्रांस, इटली (Italy), स्पेन और स्विटज़रलैंड में करीब 100 ऐसे मामले आए, जिनमें बच्चों में कावासाकी सिंड्रोम (Kawasaki Syndrome) जैसे लक्षण पाए गए. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) जांच कर रहा है कि इस सिंड्रोम का कोविड 19 (Covid 19) संक्रमण से क्या संबंध है.

क्या है कावासाकी सिंड्रोम?

यह एक ऐसी बीमारी है जिससे रक्तनलिकाएं (Blood Vessels), हृदय और अन्य अंग प्रभावित होते हैं. तेज़ बुखार, लो ब्लड प्रेशर, खराशें और सांस में मुश्किल इसके लक्षण (Symptoms) के तौर पर सामान्य रूप से पांच साल से कम उम्र के बच्चों में दिखते हैं. लेकिन, भारत (India) में यह बीमारी इस उम्र से बड़े बच्चों में भी देखी गई है. हृयूमैटिक फीवर (Rheumatic Fever) के बाद यह सबसे बड़ा कारण है, जो बच्चों में दिल के रोग (Heart Disease) पैदा करता है.

क्या बच्चों के लिए अलग रास्ता बना रहा है कोरोना वायरस?

भारत में स्थिति नाज़ुक है?

कावासाकी सिंड्रोम 5 साल से कम के प्रति 1 लाख बच्चों में 150 को औसतन होता है. ग्लोबल कार्डियोलॉजी साइंस की एक स्टडी की मानें तो भारत में स्थिति खराब इसलिए है कि बड़े स्तर पर इस रोग की पहचान नहीं हो पाती. दूसरी तरफ, लड़के इस रोग की चपेट में ज़्यादा आते देखे गए हैं क्योंकि लड़कों और लड़कियों में यह रोग होने का अनुपात भारत में 1.5:1 है. हालांकि अब तक भारत में कोरोना दौर में इस सिंड्रोम का कोई मामला डिटेक्ट होने की खबर नहीं है.

अब तक क्या है तस्वीर?

यूरोप और अमेरिका में इस नए सिंड्रोम से पीड़ित जो बच्चे अस्पतालों में भर्ती हुए, उनमें से कई में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई लेकिन कुछ बच्चों में नहीं भी हुई. इसके तीन मतलब निकाले जा रहे हैं कि सिंड्रोम कोविड 19 से संबंधित नहीं है या जिन बच्चों की जांच में वायरस नहीं मिला, जांच तक वह नष्ट हो गया या ये कि जिन बच्चों की जांच में वायरस नहीं मिला, संभवत: वह जांच रिपोर्ट सही नहीं थी.

corona virus update, covid 19 update, corona children, corona virus symptoms, coronavirus treatment, कोरोना वायरस अपडेट, कोविड 19 अपडेट, बच्चों में कोरोना, कोरोना वायरस लक्षण, कोरोना वायरस इलाज

“इन बच्चों में कोविड 19 संक्रमण की प्रतिक्रिया के तौर पर गंभीर जलन देखी गई लेकिन जैसा कि वयस्कों में देखा जा चुका है, इन बच्चों में फेफड़ों की कोई गंभीर बीमारी नहीं दिखी.” गार्जियन ने यह बात कैम्ब्रिज की एक बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. नाज़िमा पठान के हवाले से लिखी.

चीन के डेटा को समझना होगा

हालांकि बच्चे कोविड 19 संक्रमण को लेकर कम संवेदनशील माने गए हैं, लेकिन चीन के डेटा को समझना चाहिए. चीन के सीडीसी के शुरुआती डेटा में कहा गया था कि बच्चे इस बीमारी की चपेट में नहीं हैं और 13 फीसदी कन्फर्म केसों में कोई लक्षण नहीं दिखे. इसके बाद जब कन्फर्म और संदिग्ध केसों को मिलाकर डेटा सामने आया तो कहा गया कि 6 से 10 साल के करीब एक तिहाई बच्चे एसिम्प्टोमैटिक नज़र आए.

इसका मतलब क्या है? गुरुग्राम स्थित मेदांता मेडिसिटी के डॉक्टर यतीन मेहता की मानें तो बच्चों में भले ही कोविड 19 के गंभीर लक्षण न विकसित हों, लेकिन इनके ज़रिये संक्रमण दूसरों में फैलने की आशंका कम नहीं होती. इस पूरे मुद्दे पर एचटी की विस्तृत रिपोर्ट यह भी कहती है कि गंभीर लक्षणों के चलते जितने लोग अस्पतालों में भर्ती हुए हैं, उनमें बच्चे सिर्फ 1 फीसदी रहे हैं.

बच्चों में ये लक्षण दिखें तो नज़रअंदाज़ न करें

बच्चों के चेहरे या शरीर पर पीलापन, छूने पर असामान्य रूप से ठंडापन, सांस लेने में तकलीफ, सांस अटककर लेने या हांफने के साथ लेने की समस्या, होंठों पर नीलापन, किसी किस्म का दौरा पड़ने, बेतरह सुस्ती या निष्क्रियता, ज़ोर से दबाने पर भी न जाने वाले रैशेज़ या दर्दनाक रोने जैसे लक्षण नज़र आएं तो फौरन ​डॉक्टरी सलाह लें.

मुजफ्फरपुर नाउ पर सबसे पहले न्यूज़ पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए बिहार, मुजफ्फरपुर और देशदुनिया से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

Input : News18

TRENDING

राहुल गांधी सहित कई दिग्गजों ने दी PM मोदी को जन्मदिन की शुभकामनाएं

Ravi Pratap

Published

on

आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. पीएम मोदी को आज सुबह से ही विभिन्न दलों के नेताओं की ओर से जन्मदिन की शुभकामनाएं दी जा रही हैं. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी पीएम मोदी के 70वें जन्मदिन पर उन्हें शुभकामनाएं दीं हैं. राहुल गांधी ने ट्वीट कर लिखा “पीएम नरेंद्र मोदी जी को जन्मदिन की बधाई.” राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है. राष्ट्रपति ने कहा ”PM मोदी जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. आपने भारत के जीवन-मूल्यों व लोकतांत्रिक परंपरा में निष्ठा का आदर्श प्रस्तुत किया है. मेरी प्रार्थना है कि ईश्वर आपको सदा स्वस्थ रखे तथा राष्ट्र को आपकी अमूल्य सेवाएं प्राप्त होती रहें”.

 

देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कहा ”राष्ट्रसेवा और गरीब कल्याण के प्रति समर्पित देश के सर्वप्रिय नेता पीएम मोदी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. मोदी जी के रूप में देश को एक ऐसा नेतृत्व मिला है जिसने लोक-कल्याणकारी नीतियों से वंचित वर्ग को विकास की मुख्यधारा से जोड़ा और एक मजबूत भारत की नींव रखी.”

इस बीच विदेशों से भी पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाइयां दी जा रही हैं. नेपाल के पीएम केपी शर्मा ओली ने कहा ”जन्मदिन के शुभ अवसर पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी को हार्दिक बधाई. मैं आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशी की कामना करता हूं. हम अपने दोनों देशों के बीच संबंधों को और मजबूत बनाने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे”.

गुजरात सरकार ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिन को मनाने के लिए गुरुवार को राज्य में कई जन-समर्थक योजनाएं और विकास परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को नई दिल्ली के इंडिया गेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 70 वां जन्मदिन मनाया. पार्टी कार्यकर्ताओं ने इस अवसर को मनाने के लिए 70 किलो लड्डू का केक बनाया था. पार्टी नेता श्याम जाजू ने भी समारोह में भाग लिया.

एएनआई के अनुसार श्याम जाजू ने कहा “हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 70 वें जन्मदिन को सेवा सप्तह (सेवा सप्ताह) के साथ मना रहे हैं क्योंकि वह खुद लोगों की सेवा करने में विश्वास करते हैं. हमें इस केक को बनाने के लिए 70 किलोग्राम लड्डू भी मिला.” कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर, जाजू ने कहा कि हम सोशल डिस्टेंसिंग सहित सभी एहतियाती उपायों को बनाए हुए हैं.

वडोदरा में पार्टी ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PSTBY) के तहत 20,000 से अधिक लोगों को जीवन बीमा की पेशकश की है.वडोदरा के भाजपा उपाध्यक्ष, पराक्रमसिंह जडेजा ने कहा “हमने 14,000 लोगों को जीवन बीमा प्रदान करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन हमने कम से कम 21,000 लोगों को यहां दिया है.” जडेजा ने कहा “मैं इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए अपने कार्यकर्ताओं और समर्थकों का शुक्रगुजार हूं.” दिल्ली की तरह कोयम्बटूर में भी लोगों ने 70 किलो लड्डू के साथ प्रधानमंत्री का जन्मदिन मनाया. बीजेपी ने 14 सितंबर से 20 सितंबर तक जन्मदिन पर एक सेवा मंच का आयोजन किया है.

Continue Reading

TRENDING

रिटायर्ड नेवी अधिकारी पर हमला: संजय राउत बोले- महाराष्ट्र बड़ा राज्य, किसी के साथ भी हो सकता है ऐसा

Ravi Pratap

Published

on

मुंबई में नेवी के पूर्व अधिकारी पर शिवसैनिकों के हमले को लेकर शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता ने कहा है कि ऐसा किसी के साथ हो सकता है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार मानती है कि किसी निर्दोष पर हमला नहीं होना चाहिए। हालांकि, कानून तो किसी दोषी पर भी हमले की इजाजत नहीं देता। उन्होंने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की ओर से घायल अधिकारी को फोन किए जाने पर कहा कि वह दूसरे राज्यों में पूर्व सैनिकों पर हमला होने पर फोन नहीं करते हैं।

उद्धव ठाकरे का कार्टून शेयर करने की वजह से पूर्व अधिकारी पर शिवसैनिकों की ओर से किए गए हमले को लेकर संजय राउत ने कहा, ”महाराष्ट्र एक बड़ा राज्य है। इस तरह की घटना किसी के साथ हो सकती है। क्या आप जानते हैं कि यूपी में कितने पूर्व सैनिकों पर हमला होता है? लेकिन रक्षा मंत्री उन्हें फोन नहीं करते हैं। हमारी सरकार मानती है कि किसी निर्दोष व्यक्ति पर हमला नहीं होना चाहिए।”

राउत ने कहा, ”महाराष्ट्र में हमेशा कानून का सम्मान किया जाता है। आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार कर लिया गया था। यह देखे बिना कि वे किसी पार्टी से जुड़े हुए हैं।” हालांकि, आरोपियों को कुछ ही घंटों के बाद पुलिस ने जमानत दे दी थी। पुलिस ने शिवसेना नेता कमलेश कदम सहित छह नेताओं को पूर्व अधिकारी पर हमले के आरोप में गिरफ्तार किया था।

Continue Reading

TRENDING

कंगना रनौत के सपोर्ट में महिला आयोग, ‘घर तोड़ा गया जब वो मौजूद नहीं थीं’

Ravi Pratap

Published

on

बुधवार को कंगना और महाराष्ट्र सरकार के बीच तल्खी तब बढ़ गई जब बीएमसी ने एक्ट्रेस के ऑफिस को पूरी तरह धाराशायी कर दिया. बीएमसी के उस एक्शन से कंगना काफी नाराज हो गईं और उन्होंने मुंबई पुलिस को बाबर की आर्मी कह डाला. कंगना के इस बयान पर जमकर राजनीति हो रही है. शिवसेना और एनसीबी एक्ट्रेस पर निशाना साध रहे हैं. लेकिन इस बीच अब कंगना को एक बड़ी संस्थान का समर्थन मिल गया है.

कंगना को मिला महिला आयोग का समर्थन

महिला आयोग की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने बीएमसी के इस एक्शन पर कड़ी आपत्ति दर्ज करवाई है. उन्होंने इसे लोकतंत्र की हत्या बताया है. वे ट्वीट कर कंगना के सपोर्ट में लिखती हैं- आपने एक महिला का घर तब तोड़ा जब वे घर पर भी नहीं थीं. दो दिन पहले तक तो बीएमसी को ये पता भी नहीं था कि ये ऑफिस गैरकानूनी जगह पर है. दो घंटे तो आप इंतजार कर ही सकते थे. अब कंगना को महिला आयोग का समर्थन मिलना बड़ी बात है. महिला आयोग के समर्थन के बाद कई राजनेता बैकफुट पर आ सकते हैं.

एयरपोर्ट पर कंगना विरोधी बनाम समर्थक

वैसे कंगना रनौत को इस समय करणी सेना का भी समर्थन हासिल हो रहा है. करणी सेना ने कंगना को विश्वास दिलाया है कि मुंबई में उनके साथी उनकी सुरक्षा करेंगे. जब कंगना मुंबई एयरपोर्ट पर उतरीं, तब माहौल भी कुछ ऐसा ही दिखाई दिया. एक तरफ शिवसेना के नेता कंगना के पाकिस्तान जाने के नारे लगाते दिखे, तो वहीं दूसरी तरफ करणी सेना एक्ट्रेस के पक्ष में माहौल बनाता दिखा.

मालूम हो कि ये सारा विवाद तब शुरू हुआ जब बीएमसी ने कंगना के ऑफिस में तोड़फोड़ की. उस कार्रवाई के बाद कंगना ने सोशल मीडिया पर कई ट्वीट कर ठाकरे सरकार को निशाने पर लिया. उन्होंने अपने ऑफिस की तुलना भी राम मंदिर से कर दी. लेकिन अब जब महिला आयोग भी इस विवाद में एंट्री हो गई है, ऐसे में कंगना को और खुलकर बोलने का मौका मिल जाएगा.

Continue Reading
INDIA16 mins ago

कृषि बिल के खिलाफ सड़क पर उतरेंगे किसान, सहयोगी दलों ने बढ़ाई BJP की मुश्किलें

BIHAR24 mins ago

बिहार पहुंचते ही आरजेडी पर बरसे संबित पात्रा, कहा – लालटेन में न तेज है और न प्रताप

INDIA26 mins ago

भारत ने लगाया निर्यात पर प्रतिबंध तो प्याज के आंसू रोने लगा नेपाल, 4 दिन में 150 रुपए किलो तक पहुंची कीमत

INDIA29 mins ago

इकबाल अंसारी का सीबीआई कोर्ट से आग्रह- बाबरी मस्जिद मामला खत्म कर सभी आरोपियों को बरी करें

INDIA33 mins ago

लोकसभा में पास हुए किसानों से जुड़े बिल, 10 प्वाइंट में जानें क्या हैं विधेयक, क्यों हो रहा विरोध, किसने क्या कहा

MUZAFFARPUR37 mins ago

जदयू शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष कन्हैया सिंह पहुँचे मुजफ्फरपुर

JAYNAT-KANT-SSP-IPS
MUZAFFARPUR39 mins ago

बिहार चुनाव: मुजफ्फरपुर के SSP ने दिया निर्देश, पूर्ण शराबबंदी को हर हाल में लागू करें थानाध्यक्ष

INDIA54 mins ago

जया बच्चन पर गरजे ‘शक्तिमान’ बोले- ‘इंडस्ट्री किसी के बाप की नहीं है’

BIHAR1 hour ago

पीएम मोदी ने बिहार को दी 516 करोड़ की सौगात, कोसी महासेतु का किया उद्घाटन

BIHAR4 hours ago

बिहार में इस जगह मुस्लिमों ने भी किया सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा की पूजा

BIHAR5 days ago

KBC जीत करोड़पति बने थे सुशील कुमार, सेलेब्रिटी बनने के बाद देखा सबसे बुरा समय

BIHAR5 days ago

जाते जाते भी लोगो के लिए मांग रखकर, रुला गए ब्रह्म बाबा..

BOLLYWOOD1 day ago

कंगना रनौत का जया बच्चन को जवाब- हीरो के साथ सोने के बाद मिलता था 2 मिनट का रोल

JOBS2 weeks ago

Amazon दे रहा पैसा कमाने का मौका! सिर्फ 4 घंटे में कमा सकते हैं 60000-70000 रु

BIHAR1 week ago

बारिश में भीगकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहा था कांस्टेबल, रास्ते से गुजर रहे DIG ने गाड़ी रोक किया सम्मानित

MUZAFFARPUR7 days ago

पिता जदयू में और मां लोजपा में, बेटी कोमल सिंह लड़ेगी मुजफ्फरपुर के गायघाट से चुनाव!

BIHAR4 weeks ago

क्या बिहार के डीजीपी ने दे दिया इस्तीफा? जानिए खुद गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर क्या कहा?

BIHAR4 weeks ago

सुशांत सिंह की संपत्ति पर पिता ने जताया दावा, बोले- इस पर केवल मेरा हक

BIHAR3 weeks ago

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

INDIA3 weeks ago

एलपीजी सिलिंडर बुकिंग पर मिल रहा है 500 रुपये तक का कैशबैक, करें बस यह छोटा सा काम

Trending