क्‍या लोकसभा चुनाव के पहले जे’ल से बाहर आएंगे लालू? सुप्रीम कोर्ट का फैसला आज

0
77

क्‍या राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव जे’ल से बाहर आकर आगामी लोकसभा चुनाव की कमान संभालेंगे?  पार्टी को इसकी उम्‍मीद सुप्रीम कोर्ट में आज होने वाली उनकी जमा’नत अर्जी पर सुनवाई को लेकर बंधी है। सुप्रीम कोर्ट में मुख्‍य न्यायाधीश जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ में झारखंड उच्च न्यायालय के 10 जनवरी के फैसले को चुनौती देने वाली लालू प्रसाद यादव की याचिकाओं पर सुनवाई हो रही है। इसके तहत लालू प्रसाद यादव ने मेडिकल ग्राउंड पर अपनी जमानत मांगी है। उधर, लालू के बेटे तेज प्रताप यादव उनकी जमानत के लिए वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना कर रहे हैं।

रांची हाईकोर्ट ने खारिज कर दी थी याचिका

विदित हो कि लालू प्रसाद यादव चारा घोटाला के तीन मामलों में सजा पाकर रांची के होटवार जेल में सजा काट रहे हैं। इस बीच तबीयत बिगड़ने के कारण उन्‍हें रांची के ही रिम्‍स (अस्‍पताल) में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है। झारखंड हाईकोर्ट ने बीते 10 जनवरी को मेडिकल ग्राउंड पर उनकी जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

लालू ने इस आधार पर मांगी है जमानत

इसके बाद लालू प्रसाद यादव ने अपनी उम्र और बीमारी का आधार बनाकर सुप्रीम कोर्ट में जमानत याचिका दायर की, जिसपर आज सुनवाई है। अपनी याचिका में उन्होंने कहा हौकि वे 71 साल के हो गए हैं। बीमार हैं। साथ ही राष्‍ट्रीय जनता दल के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष भी हैं, इसलिए आगामी लोकसभा चुनाव में भी उनकी अहम भूमिका है। लालू प्रसाद यादव ने इन बातों को आधार बना जमानत मांगी है।

कोर्ट के आदेश पर निर्भर जमानत व चुनाव में भूमिका

विदित हो कि भ्रष्‍टाचार और गंभीर अपराधों के आधार पर सुप्रीम कोर्ट ने दागी नेताओं को चुनाव लड़ने से रोक दिया है। ऐसे में सबों की नजरें लालू प्रसाद की इस जमानत याचिका पर कोर्टके फैसले पर टिकी हुई है। पार्टी नेताओं व समर्थकों को उम्मीद है कि लालू को जमानत मिल जाएगी और वे बाहर आकर चुनाव में अपनी भूमितका निभा पाएंगे। हालांकि, यह कोर्ट के फैसले पर निर्भर करता है।

पिता की जमानत के लिए वाराणसी में पूजा कर रहे तेज प्रताप

उधर, लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव उनकी जमानत के लिए वाराणसी के काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना में जुटे हैं।

Input : Dainik Jagran

 

Total 0 Votes
0

Tell us how can we improve this post?

+ = Verify Human or Spambot ?