Connect with us

BIHAR

गंगा कोसी संगम तट से ही फूटी थी महापर्व की धारा

Ravi Pratap

Published

on

लोक आस्था का महापर्व छठ बिहार की सांस्कृतिक पहचान बन चुका है। हर क्षेत्र में रहने वाले बिहार के लोगों द्वारा आस्था का यह पर्व पूरी श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया जाता है। यही वजह है कि अब देश के अलावा विदेशों में भी महापर्व की धूम रहती है और महापर्व के प्रति आस्था के कारण अपनी मिट्टी से जुड़े इस त्योहार के प्रति लोगों का लगाव बढ़ता ही जा रहा है।

मान्यता के अनुसार महापर्व की शुरुआत अंग प्रदेश के मुंगेर स्थित गंगा तट से हुई थी। इसके साथ ही सूर्य पुत्र कर्ण की नगरी रही अंग प्रदेश में इसकी महत्ता और बढ़ जाती है। बुजुर्गों की माने तो महिलाएं कर्ण की भांति यशस्वी पुत्र की प्राप्ति के लिए इस त्योहार को मनाती रही है। कुर्सेला निवासी साहित्यकार सह छठ के इतिहास पर वर्षों अध्ययन करने वाले भगवान प्रलय कहते हैं कि अंग प्रदेश में गंगा-कोसी का संगम हुआ है। इस क्षेत्र में इसकी विशेष महत्ता होने के कारण यहीं से इसकी शुरूआत हुई है। अंग प्रदेश की हर महिलाएं सूर्य पुत्र कर्ण की भांति संतान की कामना करती थी। यही वजह है कि सूर्य आराधना का महापर्व छठ का जुड़ाव इस क्षेत्र से रहा है। सीमांचल व कोसी में इसका प्रसार इसी संगम तट से हुआ है।

Input: Dainik Jagran

BIHAR

आस्था के रथ पर उमंगों की सवारी, घाट से बाट तक बिखरा रहा भक्ति का रंग

Ravi Pratap

Published

on

लोक आस्था का महापर्व छठ का रंग पूरी तरह निखर चुका है। हर तरफ उल्लास व उमंगों का गहरा रंग बिखर चुका है। घाट से बाट तक माहौल भक्तिमय बना हुआ है। शुक्रवार को शाम चार बजते-बजते घाटों पर व्रतियों का जुटान शुरु हो गया। पांच बजते-बजते जल में व्रतियों का पदार्पण शुरु हो गया और देखते ही देखते छठ का उल्लास परवान पर चढ़ गया। लोगों ने श्रद्धा व भक्ति के साथ अस्ताचल गामी सूर्य को अर्ध्य दिया।

छठ को लेकर सभी घाटों पर बेहतरीन व्‍यवस्‍था 

जिले से गुजरने वाली पावन गंगा,कोसी व महानंदा के विभिन्न घाटों पर छठ को लेकर अलग ही नजारा रहा। दूर दूर तक छठ व्रतियों की कतार लगी रही। छठ गीतों से पूरा परिक्षेत्र गूंजायमान रहा। मनिहारी गंगा घाट, काढ़ा गोला गंगा घाट, गंगा-कोसी संगम घाट पर अभ्यर्थियों की भीड़ कुछ ज्यादा ही रही। इधर नगर निगम क्षेत्र के कुल 32 घाटों पर भी श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। शहर के विजय बाबू पोखर तालाब घाट व कारी कोसी घाट का औपचारिक उदघाटन सूबे के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद, विधान पार्षद अशोक अग्रवाल, पूर्व सांसद निखिल कुमार चौधरी, बरारी विधायक सह महापौर विजय सिंह सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे।

कई लोगों ने दिया दंड प्रणाम

महापर्व में भक्ति के कई रंग भी देखने को मिलते हैं। कई लोग दंड प्रणाम देते हुए घाट तक पहुंचे और भगवान भाष्कर को अर्घ्य दिया। इसके अलावा कई घाटों पर मन्नत के अनुसार लोगों ने बच्चों का अलग-अलग संस्कार भी करवाया। बता दें कि शनिवार को उगते हुए सूर्य को अर्घ्य के साथ महापर्व का समापन होगा।

निगम के 32 घाटों पर दिया जाएगा अर्घ्‍य

नगर निगम क्षेत्र के कुल 32 घाटों पर भी श्रद्धालुओं ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया जाएगा। इसके लिए इन घाटों पर हर तरह की व्‍यवस्‍था की गई है। रौशनी और पेयजल की भी व्‍यवस्‍था है।

Input: Dainik Bhaskar

Continue Reading

BIHAR

अस्‍ताचलगामी सूर्य को दिया जा रहा पहला अर्घ्‍य

Ravi Pratap

Published

on

लोकआस्‍था का महापर्व छठ के रंग से पूरे बिहार में बहार है। सुदूर गांवों से लेकर राजधानी तक छठ पर्व की रौनक से अमीर-गरीब हर वर्ग का जीवन रोशन हो रहा है। लोग पूरी श्रद्धा, भक्ति,आस्‍था और उमंग से पर्व को मना रहे हैं। कोरोना के कारण सुस्‍त पड़े जीवन और बाजार फिर से खिल उठे हैं।   घरों   से  लेकर  घाट  तक  छठी   मईया   के सुरीले लोकगीतों  गूंज  रहे हैं।   हालांकि प्रशासन  ने  कोरोना  काल में मनाए जानेवाले छठ पर्व के लिए गाइडलाइन जारी किए हैं। इसके पालन के लिए भी प्रशासन मुस्‍तैद है।

अच्‍छी बात यह है कि लोग स्‍वयं भी कोरोना से  बचाव  के साथ पर्व को उल्‍लास से मना रहे हैं। बड़ी संख्‍या में लोगों ने घरों में ही भगवान भास्‍कर को अर्घ देने की तैयारी की है तो प्रशासन की ओर से भी राजधानी के 84 घाटों पर एहतियात के साथ सूर्य उपासना की तैयारी की गई है। घाटों पर  साफ-सफाई से लेकर आकर्षक रोशनी की व्‍यवस्‍था की गई है।

पूरी राजधानी में  स्‍वच्‍छता का विशेष ध्‍यान रखा गया है। दरअसल, लोक आस्‍था का यह पर्व इसलिए तो अनूठा है कि इसमें प्रकृति की पूजा, प्राकृतिक चीजों के व्‍यापक प्रयोग की कुशलता, शिक्षा और स्‍वास्‍थ्‍य की सीख, स्‍वच्‍छता, संस्‍कृति , भाईचारा और आस्‍था का बेजोड़ मेल है।  आज शुक्रवार (20 नवंबर) को छठ व्रती डूबते सूर्य को अर्घ देंगे।  कल शनिवार को उगते सूर्य को अर्घ देकर पूजा संपन्‍न होगी । इसके पहले श्रद्धालुओं ने बुधवार को नहाय-खाय और गुरुवार को खरना पूजा किया।

Input: Dainik Jagran

Continue Reading

BIHAR

सीएम आवास में नीतीश कुमार की बहन कर रही हैं छठ, की गई है खास तैयारी

Ravi Pratap

Published

on

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का सरकारी आवास 1, अणे मार्ग लोक आस्था के महापर्व छठ की भक्ति में डूब गया है। मुख्यमंत्री के बड़े भाई सतीश कुमार की पत्नी गीता देवी, भांजी विभा कुमारी और मुख्यमंत्री की बहन छठ कर रही हैं। दोपहर बाद मुख्यमंत्री के साथ प्रदेश जदयू के अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह और विधान परिषद में जदयू के मुख्य सचेतक संजय कुमार सिंह उर्फ गांधीजी समेत कई जदयू नेताओं ने नहाय-खाए पर प्रसाद ग्रहण किया।

Input: Dainik Bhaskar

Continue Reading
BIHAR5 mins ago

आस्था के रथ पर उमंगों की सवारी, घाट से बाट तक बिखरा रहा भक्ति का रंग

BIHAR26 mins ago

गंगा कोसी संगम तट से ही फूटी थी महापर्व की धारा

BIHAR31 mins ago

अस्‍ताचलगामी सूर्य को दिया जा रहा पहला अर्घ्‍य

BIHAR4 hours ago

सीएम आवास में नीतीश कुमार की बहन कर रही हैं छठ, की गई है खास तैयारी

TRENDING5 hours ago

22 साल के शख्स की तीन बीवियां, तीनों मिलकर खोज रहीं चौथी पत्नी

BIHAR6 hours ago

मेवालाल चौधरी के इस्तीफे पर तेज प्रताप का ट्वीट, जियो मेरे खिलाड़ी, पहली बॉल में ही मज़बूत विकेट

MUZAFFARPUR6 hours ago

छठ पर्व को लेकर दंडाधिकारी व पुलिस पदाधिकारियों ने संभाली कमान, 24 घंटे कंट्रोल रूम करेगा काम

BIHAR7 hours ago

बिहार में आने वाली है सरकारी नौकरियों की बहार, 2 लाख वैकेंसी भरने की तैयारी में नीतीश सरकार

BIHAR7 hours ago

कनाडा में 20 वर्ष से छठ कर रहीं बेतिया की गायत्री, पूरे विधि-विधान के साथ करतीं पूजा

BIHAR9 hours ago

बिहार में होने वाली हैं बंपर भर्तियां, नए साल में दो लाख नौकरियों के आसार, तैयारी में जुटी सरकार

WORLD5 days ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

BIHAR1 day ago

सात समंदर पार रूस से छठ करने पहुंची विदेशी बहू

INDIA3 weeks ago

JEE MAINS का टॉपर गिरफ्तार, परीक्षा में दूसरे को बैठाकर पाए थे 99.8 % अंक

INDIA4 weeks ago

हिमालय में आएगा बड़ा भूकंप, देश की राजधानी दिल्ली भी होगी जद में: रिसर्च

TRENDING7 days ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

BIHAR1 week ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

BIHAR2 weeks ago

बड़ा ऐलान : नीतीश ने कर दिया राजनीति से संन्यास का एलान

BIHAR3 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

INDIA2 days ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

BIHAR1 week ago

बहुमत से महज 12 सीट दूर RJD ने नहीं छोड़ी सरकार बनाने की उम्मीद, सहनी-मांझी पर नजर

Trending