Connect with us

BIHAR

गर्व से कहें ‘हिंदी हैं हम’, 94% की दर से बढ़ रहे इंटरनेट पर हिंदी यूजर्स

Published

on

Hindi Diwas 2019: हिंदी दिवस हर साल 14 सितंबर को मनाया जाता है। हिंदी विश्व की प्राचीन, समृद्ध और सरल भाषा है। यह भाषा भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के कई देशों में बोली जाती है। इसे भारत में राजभाषा का दर्जा प्राप्त है। हिंदी भाषी लोगों की सबसे बड़ी संख्या भारत में है। 43.63 फीसद के साथ 53.0 करोड़ भारतीय हिंदी बोलते हैं। दुनिया की भाषाओं का इतिहास रखने वाली संस्था एथ्नोलॉग के मुताबिक हिंदी दुनिया में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली तीसरी भाषा है।

कब हुई मनाने की शुरुआत
14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने एक मत से यह निर्णय लिया कि हिंदी ही भारत की राजभाषा होगी। इस निर्णय के बाद हिंदी को हर क्षेत्र में प्रसारित करने के लिए राष्ट्रभाषा प्रचार समिति, वर्धा के अनुरोध पर 1953 से पूरे भारत में 14 सितंबर को हर साल हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

वर्ष 1918 में महात्मा गांधी ने हिंदी साहित्य सम्मेलन में हिंदी भाषा को राजभाषा बनाने को कहा था। गांधी जी ने जनमानस की भाषा भी कहा था। बाद में 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा ने निर्णय लिया था कि हिंदी ही भारत की राजभाषा होगी। इसी दिन भारतीय संविधान के भाग 17 के अध्याय की धारा 343 (1) में दर्शाया गया है कि संघ की राजभाषा हिंदी और लिपि देवनागरी होगी। चूंकि यह निर्णय 14 सितंबर को लिया गया था। इस कारण इस दिन को हिंदी दिवस के लिए काफी को श्रेष्ठ माना गया था। और वर्ष 1953 से पूरे भारत में इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

कई राज्यों की मुख्य भाषा
यह हरियाणा, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और राजधानी दिल्ली जैसे राज्यों की मुख्य भाषा है। यह देश के पूर्वी भाग झारखंड और बिहार, मध्य भारत में छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश और भारत के पश्चिमी भाग राजस्थान में भी बोली जाती है।

जनमानस की भाषा
वैसे तो भारत में विभिन्न प्रकार की भाषाएं बोली जाती हैं। यहां हर राज्य की अपनी अलग सांस्कृतिक, राजनीतिक और ऐतिहासिक पहचान है। इसके बावजूद हिंदी भारत में सर्वाधिक बोली जाने वाली भाषा है। यही वजह है कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने हिंदी को जनमानस की भाषा कहा था। उन्होंने 1918 में आयोजित हिंदी साहित्य सम्मेलन में हिंदी को राष्ट्र भाषा बनाने की बात कही थी।

इंटरनेट में बढ़ी धाक
इंटरनेट के प्रसार से किसी को अगर सबसे ज्यादा फायदा हुआ है तो वह हिंदी है। 2016 में डिजिटल माध्यम में हिंदी समाचार पढ़ने वालों की संख्या 5.5 करोड़ थी, जो 2021 में बढ़कर 14.4 करोड़ होने का अनुमान है। 2021 में अंग्रेजी की तुलना में हिंदी में इंटरनेट उपयोग करने वालों की संख्या अधिक हो जाएगी। अनुमान के मुताबिक 20.1 करोड़ लोग हिंदी उपयोग करने लगेंगे। गूगल के अनुसार हिंदी में कंटेंट पढ़ने वाले हर साल 94 फीसद बढ़ रहे हैं, जबकि अंग्रेजी में यह दर सालाना 17 फीसद है।

तेजी से बढ़ता दायरा
इसे हिंदी की ही ताकत कहेंगे कि अब लगभग सभी विदेशी कंपनियां हिंदी को बढ़ावा दे रही हैं। यहां तक कि दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल में पहले जहां अंग्रेजी को बढ़ावा दिया जाता था वहीं गूगल अब हिंदी को भी प्राथमिकता दे रहा है। हाल ही में ई-कॉमर्स साइट अमेजन इंडिया ने अपना हिंदी एप लांच किया है। ओएलएक्स, क्विकर जैसे प्लेटफॉर्म पहले ही हिंदी में उपलब्ध है। स्नैपडील जैसी ऑनलाइन शॉपिंग साइट भी हिंदी में है।

वैज्ञानिक भाषा है हिंदी

  • हिंदी एक वैज्ञानिक भाषा क्यूँ है उसके पीछे कुछ कारण हैं, जैसे
  • क, ख, ग, घ, ङ: कंठव्य कहे गए, क्योंकि इनके उच्चारण के समय ध्वनि कंठ से निकलती है।
  • च, छ, ज, झ,ञ: तालव्य कहे गए, क्योंकि इनके उच्चारण के समय जीभ तालू से लगती है।
  • ट, ठ, ड, ढ , ण: मूर्धन्य कहे गए, क्योंकि इनका उच्चारण जीभ के मूर्धा
  • (मुंह के अंदर का तालु और ऊपर के दाँतों के पीछे सिर की तरफ़ का भाग जिसे जीभ का अगला भाग ट्, ठ्, ड्, ढ्, और ण वर्ण का उच्चारण करते समय उलटकर छूता है) से लगने पर ही संभव है।
  • त, थ, द, ध, न: दंतीय कहे गए, क्योंकि इनके उच्चारण के समय जीभ दांतों से लगती है।
  • प, फ, ब, भ, म: ओष्ठ्य कहे गए, क्योंकि इनका उच्चारण ओठों के मिलने पर ही होता है।
  • य, र, ल, व: अंतस्थ कहलाते हैं क्योंकि इनके उच्चारण के समय ध्वनि अंदर से निकलती है।
  • श, ष, स, ह: ऊष्म कहलाते हैं क्योंकि इनके उच्चारण करते समय अंदर से गर्म ऊष्मा निकलती है।

मैं दुनिया की सभी भाषाओं का सम्मान करता हूं, पर मेरे देश में हिंदी का सम्मान न हो, यह मैं सह नहीं सकता। आचार्य विनोबा भावे

मैं उन लोगों में से हूं, जिनका विचार है और जो चाहते हैं कि हिंदी ही राष्ट्रभाषा हो सकती है।
बाल गंगाधर तिलक

हिंदी सदैव ऐसी भाषा रही है जिसने मात्र विदेशी होने के कारण किसी शब्द का बहिष्कार नहीं किया।
डॉ राजेंद्र प्रसाद

BIHAR

भाजपा नेता पर जानलेवा हमला, हत्या की धमकी

Published

on

मिठनपुरा थाना क्षेत्र के छोटी कल्याणी के पास सोमवार की रात भाजपा नेता आदित्य कुमार उर्फ विकास गुप्ता पर जानलेवा हमला हुआ। हमलावारों ने उसकी जमकर पिटाई कर दी। गले से सोने का चेन लूट लिये साथ ही धमकाया कि अगर इस संबंध में पुलिस से शिकायत की तो हत्या कर देंगे। मामले में भाजपा नेता ने मिठनपुरा थाने में छह नामजद समेत 13 लोगों के खिलाफ एफआईआर करायी है। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है। भाजपा नेता ने बताया कि वह सोमवार रात अपने कार से पटना से छोटी कल्याणी स्थित आवास लौट रहा था। इस दौरान छोटी कल्याणी के समीप उनकी कार को आरोपित अजीत उर्फ सोनू रजक, आमीर अजमल अली उर्फ छोटू, विक्की अली, मनोज कुमार, औरंगजेब और गुड्डू ने घेर लिया। शराब की बोतल से कार पर हमला कर दिया। शीशा तोड़ दिया जब वे कार से बाहर निकले तो उनपर भी जानलेवा हमला कर दिया। उनकी जमकर पिटाई कर दी। मारपीट और शोर शराबा के बाद स्थानीय लोग जुट गए। इसके बाद जाकर जान बची। उन्होंने बताया कि जाते समय धमकी दिया कि अगर पुलिस में शिकायत की तो हत्या कर देंगे।

Input : Live Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

अहियापुर में आपसी विवाद में देर रात गला रेत हत्या

Published

on

मुजफ्फरपुर : अहियापुर थाना क्षेत्र के झपहां स्थित गंगटी विशुनपुर नूनफर गांव में पोखर के समीप मंगलवार की देर रात सोए अवस्था में हंसुली से गला रेतकर एक व्यक्ति की हत्या कर दी गई। उसकी शिनाख्त उमेश महतो के रूप में की गई है। वहीं, शोर सुनकर जुटे लोगों ने भाग रहे हत्यारोपित को पकड़ लिया। फिर ईंट-पत्थर से हमला कर उसका सिर कुचल दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस ने आरोपित को गंभीर अवस्था में एसकेएमसीएच में भर्ती कराया। यहां इलाज में कोताही को लेकर हेल्थ मैनेजर व पुलिस अधिकारी के बीच नोकझोंक भी हुई।

बताया गया कि दिन में ताड़ी दुकान पर दोनों के बीच विवाद हुआ था। हत्यारोपित ताड़ी विक्रेता बताया गया है। अहियापुर थानाध्यक्ष विकास कुमार राय ने बताया कि ताड़ी पीने के विवाद में घटना को अंजाम दिया गया। ग्रामीणों ने हत्यारोपित को मारपीट कर बुरी तरह से जख्मी कर दिया, जिसे एसकेएमसीएच में भर्ती कराया गया। हेल्थ मैनेजर प्रभात कुमार ने बताया कि घायल का इलाज किया जा रहा है।

ग्रामीणों ने ईंट-पत्थर से मारकर हत्यारोपित को किया जख्मी

इलाज में कोताही पर हेल्थ मैनेजर व पुलिस अधिकारी में नोकझोंक

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

ऑटो टिपर खरीद घोटाला में महापौर पर चलेगा मुकदमा

Published

on

मुजफ्फरपुर : करोड़ों के ऑॅटो टिपर खरीद घोटाला में अब महापौर सुरेश कुमार के खिलाफ मुकदमा चलाने की अनुमति मिल गई है। मंगलवार को नगर विकास विभाग के आदेश के आलोक में जिलाधिकारी डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा को महापौर के खिलाफ अभियोजन की स्वीकृति प्रदान करते हुए कार्रवाई का निर्देश दिया है। नगर आयुक्त मनेश कुमार मीणा ने कहा कि जिलाधिकारी का पत्र मिला है। वे इसका अध्ययन कर रहे है। अध्ययन के बाद ही इस संबंध में कुछ कह सकते हैं।

बता दें कि महापौर एवं दो पूर्व नगर आयुक्तों समेत 10 आरोपितों के खिलाफ निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ने मुकदमा दर्ज किया था। जनवरी में सभी के खिलाफ मुकदमा चलाने की संबंधित विभाग के सक्षम पदाधिकारी से अनुमति मांगी थी।

महापौर एवं दो पूर्व नगर आयुक्तों समेत 10 के खिलाफ निगरानी अन्वेषण ब्यूरो ने दर्ज की थी प्राथमिकी

जांच में हुई थी धांधली की पुष्टि

ऑटो टिपर खरीद की निविदा में भाग लेने वाले एक आपूर्तिकर्ता तिरहुत ऑटोमोबाइल, माड़ीपुर के प्रतिनिधि संजय गोयनका ने धांधली की शिकायत निगरानी अन्वेषण ब्यूरो से की थी। जांच में धांधली की पुष्टि हुई। इसके बाद निगरानी थाने में प्राथमिकी की गई थी। जांच में मौर्या मोटर्स व निगम के तत्कालीन अधिकारियों की संलिप्तता पाई गई। इस आधार पर मुकदमा हुआ। महापौर के अलावा कार्रवाई की जद में पूर्व नगर आयुक्त रमेश प्रसाद रंजन, पूर्व प्रभारी नगर आयुक्तरंगनाथ चौधरी, पूर्व कार्यपालक अभियंता ¨बदा सिंह, डूडा के कार्यपालक अभियंता महेंद्र सिंह, सहायक अभियंता नंद किशोर ओझा, मो. कयामुद्दीन अंसारी, जेई प्रमोद कुमार सिंह व भरत लाल चौधरी हैं।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading
INDIA50 mins ago

सोनू सूद के शरण में गये भाजपा विधायक, सत्ता में बैठ कर सोनू सूद से मांग रहे मदद

INDIA3 hours ago

नवाजुद्दीन सिद्दिकी की भतीजी ने लगाए गंभीर आरोप, बोलीं- ‘चाचा ने मेरे साथ किया गंदा काम’

BIHAR5 hours ago

भाजपा नेता पर जानलेवा हमला, हत्या की धमकी

MUZAFFARPUR5 hours ago

अहियापुर में आपसी विवाद में देर रात गला रेत हत्या

MUZAFFARPUR6 hours ago

ऑटो टिपर खरीद घोटाला में महापौर पर चलेगा मुकदमा

INDIA6 hours ago

नॉर्थ-ईस्ट में खतरनाक हुआ Corona, असम में एक हफ्ते में बढ़े 3 गुना केस

BIHAR17 hours ago

जार्ज फर्नांडिस की जयंती पर सिटी पार्क में होगा समारोह, उनकी प्रतिमा का मुख्यमंत्री ऑनलाइन करेंगे अनावरण

BIHAR17 hours ago

निर्वाचन आयोग ने शुरू की बिहार विधानसभा चुनाव की तैयारी, वोटर लिस्ट अपडेट करने के निर्देश जारी

INDIA17 hours ago

राजनाथ सिंह ने कहा- चीन ने सीमा पर बड़ी संख्या में सैनिकों को भेजा, बातचीत जारी है

BIHAR17 hours ago

उपलब्धियों भरा रहा है मोदी सरकार 2.0 का प्रथम वर्ष,भाजपा नेताओं ने गिनाई उपलब्धियां

BIHAR3 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

WORLD4 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR3 weeks ago

बिहार के 4 जिलों के लिए मौसम विभाग का अलर्ट,वर्षा-वज्रपात और ओलावृष्टि की चेतावनी

TECH3 weeks ago

ज़बरदस्त ऑफर! सिर्फ 22,999 रुपये का हुआ सैमसंग का 63 हज़ार वाला धांसू स्मार्टफोन

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर आ रहें हैं सोनू सूद, कहा साइकिल से घूमेंगे पुरा मुजफ्फरपुर

BIHAR3 weeks ago

बिहार में 33916 शिक्षकों की होगी बहाली, मैथ और साइंस के होंगे 11 हजार टीचर, यहां देखिये सभी विषयों की लिस्ट

INDIA3 weeks ago

घरेलू उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू, पर शर्तें लागू; जानें आपको फायदा मिलेगा या नहीं

INDIA2 weeks ago

भारत के 700 स्टेशनों के लिए चलेगी ट्रेन, रेल मंत्रालय ने कहा- रोज चलेंगी 300 ट्रेनें

BIHAR4 weeks ago

मौसम विभाग की चेतावनी, कई जिलों आंधी और बारिश का अलर्ट

Trending