गुड न्यूज! इंजीनियरिंग MTec और PhD के स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप बढ़ी
Connect with us
leaderboard image

EDUCATION

गुड न्यूज! इंजीनियरिंग MTec और PhD के स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप बढ़ी

Santosh Chaudhary

Published

on

इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्रों की छात्रवृति की राशि बढ़ायी गयी है। एमटेक करने वाले छात्रों को आठ हजार से बढ़ाकर 12.50 हजार किया गया है। वहीं पीएचडी करने वाले छात्रों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप के तहत दो साल के लिए 25 हजार से बढ़ाकर 31 हजार किया गया है। जबकि पीएचडी चार साल के कोर्स के लिए 28 की छात्रवृति को बढ़ाकर 35 हजार कर दिया गया है। सूत्रों की मानें तो इस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

मंगलवार को दिल्ली में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) मुख्यालय में काउंसिल की बैठक चेयरमेन डॉ. अनिल डी सहस्त्रबुद्दे की अध्यक्षता में हुई। जिसमें एआईसीटीई के कार्यकारी सदस्य मौजूद थे। बैठक में निर्णय लिया गया है कि वैसे इंजीनियरिंग कॉलेज जिन्हें अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से मान्यता प्राप्त होगा उसी कॉलेज में पढ़ने वाले एमटेक और पीएचडी के छात्रों को इसका लाभ मिल पाएगा। बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव भी मौजूद थे।

एआईसीटीई के कार्यकारी सदस्य व भागलपुर ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने बताया कि एमटेक और पीएचडी करने वाले छात्रों की छात्रवृति की राशि बढ़ाने पर चर्चा हुई है। इस पर एआईसीटीई निर्णय लेगा कि इसे कब से लागू कराया जाएगा।

सूत्रों की माने तो देशभर में एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त सभी कॉलेजों में नए सत्र से इसे लागू करने की योजना है। इसकी अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी।

जानकारी हो कि बिहार में मुजफ्फरपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में एमटेक की पढ़ाई हो रही है। वहीं पीएचडी की पढ़ाई आईआईटी और एनआईटी में हो रही है।

Input : Hindustan

BIHAR

मैट्रिक-इंटर के परीक्षार्थियों के लिए जरूरी खबर, जानें कैसे मिलेगी केंद्र पर एंट्री

Md Sameer Hussain

Published

on

पटना । Bihar Board Exam 2020: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से तीन फरवरी से 13 फरवरी तक होनेवाली इंटर एवं 17 से 24 फरवरी तक होने वाली मैट्रिक परीक्षा को लेकर बोर्ड की तैयारी जोरों पर है। केंद्राधीक्षकों के साथ जिला शिक्षा पदाधिकारियों, छात्र-छात्राओं व अभिभावकों के लिए बोर्ड की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत छात्रों को परीक्षा आरंभ होने से 10 मिनट पहले तक ही परीक्षा केंद्रों पर प्रवेश की अनुमति होगी। विलंब से आने वाले छात्रों को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

जूता पहनने पर नहीं मिलेगी इंट्री

इंटरमीडिएट परीक्षा में एक बेंच पर दो से अधिक छात्रों को बैठने की अनुमति नहीं होगी, जबकि परीक्षा में छात्रों को जूता-मोजा पहनकर आने की भी अनुमति नहीं होगी। कदाचारमुक्त परीक्षा के लिए सुपर जोन व जोन में बांट अधिकारियों की ड्यूटी लगेगी। इसी तरह, परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों की जांच व प्रवेश पत्र देखने के बाद ही इंट्री मिलेगी।

प्रत्‍येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक

सैद्धांतिक परीक्षा की डाटा उत्तर पुस्तिका में कई बिंदु पहले से अंकित रहेगा। इसमें परीक्षार्थियों को उत्तर देने का माध्यम, प्रश्न पत्र सेट कोड, परीक्षार्थी का नाम, विषय व हस्ताक्षर करना होगा। प्रत्येक 25 परीक्षार्थियों पर एक वीक्षक होंगे, जबकि एक रूम में कम से कम दो वीक्षक रहेंगे।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

EDUCATION

CBSE 10th 12th Admit Card 2020: सीबीएसई के एडमिट कार्ड जारी, जानें खास बातें

Md Sameer Hussain

Published

on

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं वार्षिक परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। ये एडमिट कार्ड सीबीएसई की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। यह एडमिट कार्ड छात्र डाउनलोड नहीं कर सकते। इन्हें केवल स्कूल लॉगिन से ही डाउनलोड किया जा सकता है। एडमिट कार्ड के साथ आवेदकों की सूची और सेंटर मैटीरियल भी जारी किया गया है। स्कूल प्रशासन अपने लॉगइन आईडी व पासवर्ड की मदद से ये एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है।

 

स्टूडेंट्स और अभिभावक इस बात का ध्यान रखें कि सीबीएसई एडमिट कार्ड में प्रिंसिपल के हस्ताक्षर हों। अगर इसमें सिपल के हस्ताक्षर  नहीं है तो यह वैध नहीं माना जाएगा।  यही नहीं एडमिट कार्ड की फोटोकॉपी भी स्टूडेंट्स को संभालकर रखनी चाहिए। एडमिट कार्ड के बिना परीक्षा में प्रवेश नहीं मिलेगा।

20 मार्च तक 10वीं की परीक्षाएं : 
10वीं कक्षा की परीक्षाएं 20 मार्च तक आयोजित होंगी। 26 फरवरी को अंग्रेजी, 29 फरवरी को हिंदी, 4 मार्च को विज्ञान, 7 मार्च को संस्कृत, 12 मार्च को गणित, 18 मार्च को समाजिक विज्ञान और 20 मार्च इंफोर्मेशन कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी और कम्प्यूटर एप्लीकेश्न विषय की परीक्षा होगी।

 

30 मार्च तक 12वीं की परीक्षाएं
परीक्षा कार्यक्रम के तहत 30 मार्च को 12वीं के छात्रों की अंतिम परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। मुख्य विषयों में 22 फरवरी से मनोविज्ञान, 27 फरवरी को अंग्रेजी, 2 मार्च को भौतिक विज्ञान, 3 मार्च को इतिहास, 5 मार्च को अकाउंटेंसी, 6 मार्च को राजनीतिक विज्ञान, 7 मार्च को रसायन विज्ञान,14 मार्च को जीव विज्ञान, 17 मार्च को गणित, 20 मार्च को हिंदी और 23 मार्च को भूगोल, 30 मार्च को समाजशास्त्र की परीक्षा होगी।

CBSE की तरफ से जारी परीक्षा कार्यक्रम के तहत दोनों कक्षाओं के बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए सुबह 10:30 से 1: 30 बजे तक परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। हालांकि, इससे पूर्व 10 बजे से 10:15 के बीच उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण किया जाएगा जबकि 10: 15 से 10:30 बजे के बीच प्रश्नपत्र वितरिक किए जाएंगे। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में दस बजे से पहले पहुंचना होगा।

Input : Live Hindustan

 

Continue Reading

BIHAR

खुशखबरी! बिहार में अब 8वीं पास को ITI में मिल जाएगा एडमिशन, पढ़ें नीतीश सरकार का फैसला

Md Sameer Hussain

Published

on

पटना. बिहार सरकार के श्रम विभाग ने बड़ा फैसला लिया है. अब आठवीं क्लास के बाद बच्चों को सीधे ITI में एडमिशन दिया जाएगा. इसके लिए विभाग ने सारी तैयारी कर ली है. वहीं, जिन्होंने दसवीं के बाद ITI में एडमिशन लिया है, उनके प्लस टू की पढ़ाई की व्यवस्था श्रम विभाग करेगा. बिहार सरकार के श्रम विभाग में अब निबंधित मजदूरों के लिए पोशाक राशि देने का भी फैसला लिया गया है.

छात्रों के लिए खुशखबरी

श्रम विभाग के मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने बताया कि जो आठवीं क्लास के बाद बच्चे आईटीआई में आएंगे, वे अपनी पढ़ाई भी साथ-साथ करेंगे. हालांकि, उनका विषय मैथमेटिक्स और फिजिक्स होना चाहिए. जिन छात्रों ने दसवीं के बाद आईटीआई में प्रशिक्षण लेना शुरू किया है, उनको बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तरफ से मैथमेटिक्स और फिजिक्स की पढ़ाई भी कराई जाएगी ताकि वह प्लस टू कर सकें. श्रम संसाधन मंत्री ने बताया कि आईटीआई संस्थानों के प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे व्यवसायिक परीक्षा के साथ-साथ इंटर काउंसिल से हिंदी और अंग्रेजी की परीक्षा पास कर लेने पर इंटरमीडिएट की मान्यता प्राप्त हो जाती है.

मजदूरों को पोशाक के लिए सरकार देगी राशि

श्रम विभाग ने एक और बड़ा फैसला लेते हुए यह निर्णय किया है कि जिस तरह से सभी मजदूरों को चिकित्सा राशि मुहैया कराई जाती है उसी तरह से सभी निबंधित मजदूरों को साल में एक बार उनके पोशाक के लिए राशि दी जाएगी. श्रम मंत्री विजय सिन्हा ने बताया कि सभी मजदूरों को जो निबंधित हैं, उनके खाते में प्रति वर्ष ₹2500 दिए जाएंगे. मजदूर इस राशि से अपनी पोशाक बनवा सकेंगे.

श्रम विभाग का प्रशिक्षण पर जोर 

बिहार में 139 सरकारी ITI है, जिसमें सामान्‍य की संख्या 101 है, जबकि महिला ITI संस्‍थानों की संख्या 38 है. वहीं, श्रम विभाग उग्रवाद प्रभावित इलाकों में भी 9 ITI चलाता है. पूरे बिहार में प्राइवेट ITI की संख्या 1166 है. श्रम विभाग डोमेन स्किल की 1139 संस्थाएं चला रहा है. वहीं, बिहार कौशल विकास मिशन की तरफ से पूरे बिहार में 1750 संस्थाएं काम कर रही हैं.

 

Input : News18 

Continue Reading
Advertisement
INDIA26 mins ago

CAA प्रदर्शन पर CM योगी के बि’गड़े बोल- महिलाएं धरने पर और पुरुष रजाई में

BIHAR38 mins ago

बढ़ते अ’पराध पर तिलमिलाए DGP, कहा- 1 हफ्ते के अंदर नालायक पुलिस वालों को नाप दूंगा

BREAKING NEWS MUZAFFARPUR
BIHAR2 hours ago

हाजीपुर में पुलिस-अ’पराधियों के बीच ए’नका’उंटर, बाल-बाल बचे थाना प्रभारी, एक अ’पराधी ढे’र

BIHAR2 hours ago

बिजली कंपनी देगी जबरदस्त झटका, फिर बढ़ेगा इलेक्ट्रिसिटी बिल

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर-हाजीपुर बाइपास का निर्माण मुआवजे के फेर में फंसा

BIHAR12 hours ago

पत्नी ने खाना नहीं बनाया तो गुस्‍से में लाल हुआ पति, सि’र में गो’ली मार उडा दिया भे’जा

BIHAR13 hours ago

पटना हाईकोर्ट का बड़ा फैसला, नियोजित पंचायत शिक्षकों को मिलेगा EPF का लाभ

BIHAR13 hours ago

अ’भी-अ’भी: सीवान में गो’ली मा’रकर डॉक्टर की ह’त्या

BIHAR14 hours ago

दुखद : पटना की डॉ. बेटी बरेली में जिं’दा ज’ली

INDIA14 hours ago

पहली बार देश का संविधान छापने वाली दोनों मशीनें कबाड़ के भाव बिकीं

INDIA4 days ago

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

MUZAFFARPUR7 days ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गो’ली मा’रकर ह’त्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पु’लिस से मांगी थी सु’र’क्षा

BIHAR3 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA2 weeks ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA3 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR3 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR3 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

INDIA5 days ago

बड़ी खबर : 1 जून से शुरू होगी ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’, देश में कहीं भी खरीद सकेंगे राशन

INDIA4 days ago

उस गांव की कहानी, जहां ज्यादातर औरतों की कोख नहीं

BIHAR2 weeks ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

Trending

0Shares