Home EDUCATION गुड न्यूज! इंजीनियरिंग MTec और PhD के स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप बढ़ी

गुड न्यूज! इंजीनियरिंग MTec और PhD के स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप बढ़ी

1529
0

इंजीनियरिंग कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्रों की छात्रवृति की राशि बढ़ायी गयी है। एमटेक करने वाले छात्रों को आठ हजार से बढ़ाकर 12.50 हजार किया गया है। वहीं पीएचडी करने वाले छात्रों को जूनियर रिसर्च फेलोशिप के तहत दो साल के लिए 25 हजार से बढ़ाकर 31 हजार किया गया है। जबकि पीएचडी चार साल के कोर्स के लिए 28 की छात्रवृति को बढ़ाकर 35 हजार कर दिया गया है। सूत्रों की मानें तो इस पर जल्द ही निर्णय लिया जाएगा।

मंगलवार को दिल्ली में अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) मुख्यालय में काउंसिल की बैठक चेयरमेन डॉ. अनिल डी सहस्त्रबुद्दे की अध्यक्षता में हुई। जिसमें एआईसीटीई के कार्यकारी सदस्य मौजूद थे। बैठक में निर्णय लिया गया है कि वैसे इंजीनियरिंग कॉलेज जिन्हें अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) से मान्यता प्राप्त होगा उसी कॉलेज में पढ़ने वाले एमटेक और पीएचडी के छात्रों को इसका लाभ मिल पाएगा। बैठक में मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव भी मौजूद थे।

एआईसीटीई के कार्यकारी सदस्य व भागलपुर ट्रिपल आईटी के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने बताया कि एमटेक और पीएचडी करने वाले छात्रों की छात्रवृति की राशि बढ़ाने पर चर्चा हुई है। इस पर एआईसीटीई निर्णय लेगा कि इसे कब से लागू कराया जाएगा।

सूत्रों की माने तो देशभर में एआईसीटीई से मान्यता प्राप्त सभी कॉलेजों में नए सत्र से इसे लागू करने की योजना है। इसकी अधिसूचना जल्द ही जारी की जाएगी।

जानकारी हो कि बिहार में मुजफ्फरपुर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी और भागलपुर इंजीनियरिंग कॉलेज में एमटेक की पढ़ाई हो रही है। वहीं पीएचडी की पढ़ाई आईआईटी और एनआईटी में हो रही है।

Input : Hindustan

Previous articleज्वाला देवी : यहां गिरी थी सती की जी’भ, बिना घी और तेल डाले जलती हैं 9 ज्वालाएं
Next articleफीस जमा करने के लिए पापा ने बेच दी गांव की जमीन, बेटे ने IPS बनकर नाम कर द‍िया ऊंचा
I just find myself happy with the simple things. Appreciating the blessings God gave me.