Connect with us

BIHAR

घोड़े पर आएंगी माता, भैंस पर होगी विदाई, धन और धर्म की वृद्धि के लिए खास

Published

on

देवी आराधना का पर्व वासंतिक नवरात्र इस साल 6 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। यह आठ दिन का होगा। पंडितों की मानें तो इस बार वासंतिक नवरात्र में कई शुभ योग भी बन रहा है। इस नवरात्र में पांच सर्वार्थसिद्धि और दो रवि योग का संयोग बन रहा है। ऐसे शुभ संयोग में देवी उपासना करने से विशेष फल की प्राप्ति होगी। यह नवरात्र धन और धर्म की वृद्धि के लिए खास है। बाबा गरीबनाथ मंदिर के प्रधान पुजारी पं.विनय पाठक व हरिसभा चौक स्थित राधाकृष्ण मंदिर के पुजारी पं.रवि झा बताते हैं कि चैत्र शुक्ल पक्ष का बड़ा धार्मिक महत्व है।

इस बार आठ दिन का नवरात्र होने के चलते यह शक्ति उपासना के लिए बेहद शुभ है। यह 6 अप्रैल को रेवती नक्षत्र एवं वैधृति योग में शुरू होकर 14 अप्रैल को दशमी के साथ संपन्न होगी। इस नवरात्र में मां भगवती का आगमन घोड़े पर होगा और विदाई भैंस पर होगी। माता के इस आगमन से श्रद्धालुओं को मनचाहा वरदान और सिद्धि की प्राप्ति होगी। जबकि राजनीति के क्षेत्र में उथल-पुथल की आशंका जताई जा रही है। साथ ही भैंस पर विदाई से रोग-शोक की आशंका बनी रहती है।

महाष्टमी व रामनवमी पड़ेगी एक ही दिन

सदर अस्पताल स्थित मां सिद्धेश्वरी दुर्गा मंदिर के पुजारी पं.देवचंद्र झा व रामदयालु स्थित मां मनोकामना देवी मंदिर के पुजारी पं.रमेश मिश्र बताते हैं कि इस वर्ष चैत्र नवरात्र में अष्टमी तिथि शनिवार 13 अप्रैल को सुबह आठ बजकर 25 मिनट तक ही है। उसके बाद नवमी लग रही है।

अगले दिन रविवार की सुबह सवा छह बजे तक नवमी तिथि है, उसके बाद दशमी तिथि लग जाती है। सोमवार को एकादशी व्रत है। इस कारण महाष्टमी और रामनवमी दोनों व्रत शनिवार को ही किया जाएगा। भक्तगण नवरात्र में माता की कृपा पाने के लिए दुर्गा सप्तशती, दुर्गा चालीसा, बीज मंत्र का जाप, भगवती पुराण आदि का पाठ करेंगे।

कलश पूजा से मिलेगी सुख-समृद्धि का वरदान

ज्योतिषविद् विमल कुमार लाभ ने शास्त्रों का हवाला देते हुए बताया कि चैत्र नवरात्र में कलश स्थापन का महत्व अत्यंत शुभ फलदायक है। कलश में ब्रह्मा, विष्णु, शिव, नवग्रह, सभी नदियों, सागर, सभी द्वीपों, षोडश मातृकाओं और चौसठ योगिनियों सहित सभी तैंतीस करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है। विधिपूर्वक कलश पूजन से सभी देवी-देवताओं का पूजन हो जाता है। इसलिए इसकी स्थापना सही और उचित मुहूर्त में ही करनी चाहिए। ऐसा करने से घर में सुख और समृद्धि आती है और परिवार में खुशियां बनी रहती हैं।

Input : Dainik Jagran

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : अनाप-शनाप औसत बिल भेज रहा विभाग, उपभोक्ता हलकान

Published

on

मुजफ्फरपुर : बिजली विभाग के अजब-गजब कारनामे सामने आ रहे हैं। दैनिक जागरण से विद्युत उपभोक्ताओं ने विभागीय लापरवाही की पोल पट्टी खोल दी है। ज्यादातर उपभोक्ताओं औसत री¨डग कर अनाप-शनाप बिल मिलने से परेशान हैं। ऑनलाइन या ऑफलाइन शिकायत के बावजूद कोई समाधान नहीं निकल पा रहा है। बैरिया पठानटोली कृष्ण मोहन नगर मोहल्ले के रहने वाली पूनम कुमारी को पिछले तीन वर्षो से एवरेज बिजली बिल आ रहा है। उनके पति अभय कुमार उर्फ बिट्ट लोहिया कॉलेज में हैं। वे दर्जनों बार शिकायत कर चुकी हैं। फिर भी उनको मीटर रीडिंग से बिजली बिल नहीं मिल रहा है। गलत मीटर नंबर से उनको बिजली बिल आ रहा है। कहीं विभाग एक बार लाखों रुपये की पेनाल्टी न लगा दें, इससे पूरा परिवार डरा हुआ है।

 

एस्सेल के जाने के बाद नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के हाथ बिजली व्यवस्था आई, तब से ही से इलाके के जेई और ऑनलाइन शिकायत कर रहे हैं। करजा थाने के गवसरा गांव निवासी भरत सिंह ने बिजली बिल सुधार के लिए विभाग के अधिकारियों को लगातार आवेदन दे रहे हैं। भगवानपुर श्रमजीवी नगर मोहल्ला निवासी दिनेश मिश्र ने दो महीने का एक साथ यूनिट जोड़ कर बिजली बिल बना देने की शिकायत की है। औराई आलमपुर के रहने वाले शिवेंद्र कुमार ने अधिक बिल आने की बात कही है। बैरिया आयाची ग्राम निवासी राकेश क्षत्रिय ने एवरेज बिजली बिल पेमेंट करने के बाद रीडिंग पर अधिक बिल आने से परेशान हैं।

नगर थाने के बालूघाट जंगलीमाई वार्ड-17 के निवासी लालशंकर प्रसाद सिन्हा ने अप्रैल माह का बिल नहीं आने की शिकायत की है। बैरिया के उपभोक्ता संजय कुमार ने ने अपने बिल को गलत बताया है। सरैयागंज के सुजीत कुमार ने बिल में गड़बड़ी की शिकायत की है। चंदवारा जमीरन गाछी मोहल्ला निवासी रईस अहमद एक साथ तीन महीने के बिजली बिल आने से परेशान हैं।

विद्युत उपभोक्ताओं ने खोली विभागीय लापरवाही की पोल पट्टी

दर्जनों बार शिकायत के बाद भी नहीं मिल रहा बिजली बिल

बिजली बिल या किसी तरह की गड़बड़ी को लेकर उपभोक्ता सीधे अपने सेक्शन के वरीय विद्युत अधिकारी से मिलें। समस्या का शीघ्र समाधान हो जाएगा। एवरेज बिल पाने वाले उपभोक्ता मीटर का वीडियो बनाकर कार्यपालक अभियंता को दे कर बिल सही करवा सकते हैं। – छबिंद्र  प्रसाद सिंह, विद्युत कार्यपालक अभियंता, नॉर्थ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर : क्वारंटाइन केंद्र पर उकसाकर हंगामा कराने में प्राथमिकी

Published

on

मुजफ्फरपुर : कांटी प्रखंड के उच्च विद्यालय स्थित क्वारंटाइन केंद्र में प्रवासी मजदूरों को उकसाकर हंगामा कराने व भूख हड़ताल पर बैठाने के मामले में युवा संघर्ष शक्ति के संयोजक अनय राज पर प्राथमिकी दर्ज की गई है।

 

बता दें कि मामले में सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने संज्ञान लिया था। उन्होंने एसडीओ पश्चिमी को पूरे मामले की जांच कर कार्रवाई का आदेश दिया था। इसके बाद क्वारंटाइन केंद्र प्रभारी हिमांशु राज ने कांटी थाने में मामला दर्ज कराने के लिए आवेदन दिया। जिस पर पुलिस ने विभिन्न धाराओं के तहत अनय पर मामला दर्ज किया। बता दें कि मंगलवार को सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल हुआ था। जिस पर डीएम ने संज्ञान लिया था। इधर, अनय राज ने कहा कि कुछ लोगो के इशारे पर साजिश के तहत उन्हें फंसाया गया है।

Continue Reading

BIHAR

जिले के 50 से अधिक छोटे स्कूल बंद होने की कगार पर

Published

on

जिले के 50 से अधिक प्राइवेट स्कूल बंद होने की कगार पर हैं। इन स्कूलों पर लॉकडाउन की मार पड़ी है। प्राइवेट स्कूल की समस्या को लेकर बने तिरहुत एसोसिएशन ऑफ प्राइवेट स्कूल की समीक्षा में यह मामला सामने आया है। एसोसिएशन ने ऐसे सभी स्कूल को चिन्हित किया है। सीबीएसई एफिलिएटेड स्कूलों के अलावा जिले में बड़ी संख्या में प्राइवेट स्कूल चल रहे हैं। अभी सभी स्कूलों में कक्षाएं बंद हैं। बड़ी संख्या में ऐसे छोटे स्कूल हैं जहां 400 से 1000 के बीच बच्चों की संख्या है। इन स्कूलों में कमोबेश नामांकन भी बंद है। एसोसिएशन के सचिव सुमन कुमार ने बताया कि ये स्कूल इस स्थिति में आ गए हैं कि इनमें ताला लगाना पड़ सकता है। कई स्कूल बंद हो चुके हैं। वहां के बच्चों का नामांकन दूसरे स्कूल में कराया गया है। जिले में एक हजार से अधिक स्कूल हैं। 50 से अधिक स्कूल ऐसे हैं जो किराए के मकान में चल रहे हैं और अब उनके पास किराया तक देने के लिए रुपये नहीं है। बच्चों की फी जमा नहीं हो रही, नया नामांकन लिया नहीं जा रहा। ऐसे में स्कूल के पास आमदनी का कोई जरिया नहीं है। बैंक के लोन से स्कूल चलाने से लेकर इन स्कूलों के पास शिक्षकों को वेतन तक देने के लिए राशि नहीं है।

एसोसिएशन शुरू करेगा फंड की व्यवस्था:

सुमन कुमार ने बताया कि एसोसिएशन ने एक ऐसा फंड बनाने की योजना बनाई है जो इन बंद होते स्कूलों की मदद करेगा। इस फंड के माध्यम से ऐसे स्कूलों को लोन दिया जाएगा। इसमें प्रमंडल केसभी स्कूल मदद करेंगे ताकि स्कूल सुचारू रूप से चल सके। अन्य स्कूलों को भी चिह्नित किया जा रहा है, जिन्हें ऐसी मदद की जरूरत है। इन सभी स्कूलों को एसोसिएशन की ओर से बनाई गई वेबसाइट के माध्यम से मदद दी जाएगी। यह फंड प्राइवेट स्कूल की इस तरह की समस्या के समाधान के लिए ही बनाया जा रहा है।

Input : Live Hindustan 

Continue Reading
INDIA33 mins ago

अब व्हाट्सएप से बुक करें गैस सिलेंडर, इस नंबर पर करना होगा मैसेज

Jharkhand46 mins ago

पहली बार फ्लाइट से प्रवासी मजदूरों की वापसी, मुंबई से झारखंड लौटेंगे 180 लोग

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर : अनाप-शनाप औसत बिल भेज रहा विभाग, उपभोक्ता हलकान

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर : क्वारंटाइन केंद्र पर उकसाकर हंगामा कराने में प्राथमिकी

INDIA4 hours ago

ज्यादा मजदूरों की मदद के लिए सोनू सूद ने जारी किया टोल फ्री नंबर, जाने वालों से कहा- वापस जरूर आना

INDIA10 hours ago

व्यापारिक मोर्चे पर भी चीन के साथ आर-पार की लड़ाई के मूड में भारत, जानें पूरा ब्योरा

RELIGION10 hours ago

अब ऑन लाइन कर सकेंगे बद्रीनाथ और केदारनाथ के दर्शन, बोर्ड के लिए राज्य सरकार ने स्वीकृत किए 10 करोड़ रुपए

BIHAR10 hours ago

जिले के 50 से अधिक छोटे स्कूल बंद होने की कगार पर

BIHAR10 hours ago

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्क्रूटिनी के लिए आवेदन 29 से, ऑनलाइन ही मांगे गए आवेदन

INDIA14 hours ago

Crime Patrol की टीवी एक्ट्रेस प्रेक्षा मेहता ने की आत्म हत्या, लॉकडाउन से हुईं डिप्रेशन का शिकार

BIHAR2 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR4 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA4 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

BIHAR3 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

BIHAR4 weeks ago

बाहर फंसे बिहारियों की वापसी का बिहार सरकार नहीं करेगी इंतजाम, सुशील मोदी बोले- हमारे पास नहीं है संसाधन

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन के बीच 21 हजार रुपए से कम सैलरी पाने वालों के लिए सरकार ने की 5 बड़ी घोषणाएं

Uncategorized4 weeks ago

50 फीसद यात्रियों के साथ बसों का संचालन, बढ़ सकता किराया

Trending