Connect with us

INDIA

चन्द्रयान-2 ने सफलतापूर्वक चंद्रमा की कक्षा में प्रवेश किया, इसरो के सामने थी ये अहम चुनौतियां

Muzaffarpur Now

Published

on

करीब 30 दिनों के सफर के बाद भारत का चंद्रयान-2 आज सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर चांद की कक्षा में प्रवेश कर लिया है। इसी के साथ अंतरिक्ष में भारत को एक बार उपलब्धि मिल गई है। इसके बाद 7 सितंबर को चंद्रयान-2 चंद्रमा पर ऐतिहासिक उपस्थिति दर्ज करेगा। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के मुताबिक, चंद्रयान-2 पर लगे दो मोटरों को सक्रिय करने से यह स्पेसक्राफ्ट चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया है। इसके लिए चंद्रयान-2 पर लगे दो मोटरों को सक्रिय करने से स्पेसक्राफ्ट चंद्रमा की कक्षा में पहुंच गया।

इसरो के मुताबिक ये स्टेज मिशन के सबसे मुश्किल स्टेज में से एक था क्योंकि अगर सेटेलाइट चंद्रमा पर तेज गति वाले वेग से पहुंचता, तो वो इसे उछाल देता और ऐसे में वो गहरे अंतरिक्ष में खो जाता लेकिन अगर वो धीमी गति से पहुंचता तो चंद्रमा का गुरुत्वाकर्षण चंद्रयान-2 को खींच लेता और वो नीचे गिर सकता था।

चांद की कक्षा में प्रवेश करने के बाद स्पेसक्राफ्ट 31 अगस्त तक चंद्रमा के चारों ओर चक्कर लगाता रहेगा। इस दौरान एक बार फिर कक्षा में बदलाव किया जाएगा। चंद्रयान-2 को चांद के सबसे करीबी कक्षा तक पहुंचाने के लिए चार बार कक्षा बदली जाएगी।

इसके बाद चांद की सतह पर उतारने का काम भी काफी मुश्किल होगा। इसरो के मुताबिक चंद्रयान की सॉफ्ट लैंडिंग की जाएगी। सॉफ्ट लैंडिंग में सफलता मिलते ही भारत ऐसा करने वाला दुनिया का चौथा देश बन जाएगा

Input : India Tv

INDIA

सुशांत केस पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा अहम फैसला, क्या CBI को मिलेगा जांच का जिम्मा?

Muzaffarpur Now

Published

on

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले की जांच सीबीआई करेगी या नहीं इस पर सुप्रीम कोर्ट आज अपना फैसला दे सकता है। सुप्रीम कोर्ट ने 2 दिन पहले इस मामले पर फैसला सुरक्षित रख लिया था और सभी पक्षों को अपनी लिखित दलीलें कोर्ट में जमा करने का निर्देश दिया था। अब सुप्रीम कोर्ट आज यह तय कर सकता है कि केस की जांच सीबीआई करेगी या फिर मुंबई पुलिस।

Rhea Chakraborty plea to transfer case from Bihar not maintainable ...

मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने रिया चक्रवर्ती की उस याचिका पर लंबी सुनवाई की थी जिसमें यह मांग की गई थी कि सुशांत केस की जांच सीबीआई को ना दी जाए। सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र सरकार और रिया चक्रवर्ती ने सीबीआई की तरफ से दर्ज एफआईआर को मुंबई पुलिस को सौंपने की मांग की थी जबकि बिहार सरकार और सुशांत के पिता के तरफ से इसका विरोध किया गया था। लंबी सुनवाई के बाद सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में फैसला सुरक्षित रख लिया था। आज इस बात की संभावना जताई जा रही है कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर फैसला सुना सकता है।

Sushant Singh Rajput Case: Rhea Chakraborty files affidavit in ...

आपको याद दिलाते हैं कि सुशांत सिंह राजपूत के पिता के के सिंह ने पटना के राजीव नगर थाने में रिया चक्रवर्ती और उनके परिवार के साथ चार सहयोगियों पर एक केस दर्ज कराया था। जिसकी जांच के लिए बिहार पुलिस की टीम मुंबई गई थी। मुंबई पुलिस ने जब जांच में सहयोग नहीं किया तब केके सिंह ने बिहार सरकार से सीबीआई जांच की मांग की। सुशांत के पिता की मांग पर बिहार सरकार ने सीबीआई जांच की सिफारिश की और केंद्र की मंजूरी के बाद सीबीआई ने इस मामले में एफआईआर दर्ज कर जांच के लिए एसआईटी का गठन किया है। रिया और महाराष्ट्र सरकार सीबीआई जांच का विरोध कर रहे हैं। अब ऐसे में सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं।

Input : First Bihar

Continue Reading

INDIA

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी का निधन, दिल का दौड़ा पड़ने से हुई मौत

Muzaffarpur Now

Published

on

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी का निधन हो गया है. राजीव त्यागी की तबीयत अचानक खराब हो गई थी. उन्हें गंभीर हालत में गाजियाबाद के यशोदा अस्पताल में भर्ती कराया गया था. राजीव त्यागी कांग्रेस के तेज-तर्रार प्रवक्ता थे और टीवी चैनलों पर डिबेट में प्रभावशाली तरीके से पार्टी का पक्ष रखते थे.

Image may contain: 1 person

रिपोर्ट के मुताबिक राजीव त्यागी की तबीयत आज दिन भर ठीक थी. शाम को आजतक पर वे डिबेट में शामिल हुए थे. खुद ट्वीट करके उन्होंने इसकी जानकारी भी थी. उन्होंने लिखा था कि आज शाम 5:00 बजे आज तक पर रहूंगा. शाम को 5 बजे वे आजतक पर टीवी डिबेट में शामिल भी हुए थे.

राजीव त्यागी के घर में अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई और वे बेहोश हो गए. बेहोशी की हालत में उन्हें यशोदा अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

राजीव त्यागी की निधन की खबर सुनकर राजनीतिक गलियारे में गहरी शोक की लहर है. टीवी डिबेट्स में राजीव त्यागी के साथ नजर आने वाले बीजेपी प्रवक्ता संबित पात्रा ने उनके निधन पर गहरा शोक जताया है.

संबित पात्रा ने अपने ट्वीट में लिखा है कि कांग्रेस के प्रवक्ता मेरे मित्र राजीव त्यागी हमारे साथ नहीं है. आज 5 बजे हम दोनों साथ में आजतक पर डिबेट भी किया था. जीवन बहुत ही अनिश्चित है. अभी भी शब्द नहीं मिल रहे.”

नीचे के वीडियो में आप देख सकते हैं कि राजीव त्यागी बेंगलुरु हिंसा पर आजतक पर शाम 5 बजे के डिबेट में शामिल हुए थे.

Continue Reading

INDIA

सुशांत केस: शरद पवार बोले- CBI जांच पर आपत्ति नहीं, लेकिन हमें मुंबई पुलिस पर भरोसा

Muzaffarpur Now

Published

on

मुंबई. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की आत्महत्या मामले में लगातार बयानबाजी की जा रही है. बीजेपी इस मामले में लगातार महाराष्ट्र सरकार को घेरने में लगी है. इस बीच एनसीपी चीफ शरद पवार (Sharad Pawar) का बयान सामने आया है. शरद पवार ने बुधवार को कहा कि जिस तरीके से इस घटना को मीडिया में तवज्जो दी जा रही है वो आश्चर्यजनक है. उन्होंने कहा कि इस मामले में सीबीआई या किसी से भी जांच करवाएं, लेकिन हमें मुंबई पुलिस पर पूरा भरोसा है.

Maharashtra: Relaxations not enough to restart industries, says ...

शरद पवार (Sharad Pawar) से जब पूछा गया कि इस मामले में ठाकरे परिवार को बदनाम करने की साजिश हो रही है क्या? तो उन्होंने कहा कि हमें नहीं पता कि इसके पीछे क्या उद्देश्य है. लेकिन हमें महाराष्ट्र और मुंबई पुलिस पर पिछले पचास सालों से विश्वास है, एक व्यक्ति ने आत्महत्या की तो इतना हो रहा है. दो दिन पहले सतारा में एक किसान ने कहा कि हमारे जिले में 20 किसानों ने खुदकुशी कर ली, लेकिन उस पर कोई बात नहीं कर रहा. पवार ने कहा कि किसी से भी जांच कराएं वो राज्य सरकार और सीबीआई का विषय है. हमें सीबीआई की जांच का विरोध नहीं है, लेकिन ऐसी मांग नहीं होनी चाहिए.

पार्थ पवार ने की थी CBI जांच की मांग

वहीं, पार्थ पवार के सीबीआई मांग पर उन्होंने कहा कि वह बच्चा है. वह अनुभवहीन है. गौरतलब है कि पार्थ पवार ने सोमवार को प्रदेश के गृहमंत्री अनिल देशमुख को एक पत्र सौंपा था. इस पत्र को ट्विटर पर शेयर करते हुए पार्थ पवार ने लिखा, ”सुशांत सिंह राजपूत की मौत की सही जांच होनी चाहिए, यह पूरे देश, विशेषकर युवाओं की भावना है. मैंने गृहमंत्री अनिल देशमुख से राष्ट्रीय भावना को ध्यान में रखते हुए सीबीआई जांच शुरू करने का अनुरोध किया है.”

14 जून को अपने घर में मृत पाए गए थे सुशांत

गौरतलब है कि 14 जून 2020 को बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत अपने बांद्रा स्थित घर पर मृत पाए गए थे. उन्होंने अपने घर में पंखे से फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी. हालांकि, पुल‍िस को उनके पास कोई सुसाइड नोट नहीं मिला था. इस मामले में मुंबई पुलिस की जांच जारी है.

Input : News18

Continue Reading
BIHAR1 min ago

अब नंबर घुमाकर बनिये वोटर, विधानसभा चुनाव के पहले मतदाता सूची में नाम जुड़वाईये

INDIA8 mins ago

सुशांत केस पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनाएगा अहम फैसला, क्या CBI को मिलेगा जांच का जिम्मा?

MUZAFFARPUR13 mins ago

स्वच्छता की राह पर तीन साल से कारवां बढ़ा रहे वार्ड पार्षद अजय ओझा

MUZAFFARPUR56 mins ago

मुज़फ़्फ़रपुर : सरकारी कर्मी का कार्यालय में शराब पीते फोटो हुआ वायरल

BIHAR11 hours ago

बिहार: बाढ़ पीड़ितों के लिए वरदान बनी बोट एंबुलेंस, टॉल फ्री नंबर से तत्काल पहुंचेगी मदद

BIHAR11 hours ago

पुलवामा हमले में शहीद के परिवार को शख्स ने पटना में दिया 40 लाख का फ्लैट

INDIA12 hours ago

कांग्रेस प्रवक्ता राजीव त्यागी का निधन, दिल का दौड़ा पड़ने से हुई मौत

BIHAR12 hours ago

बिहार पुलिस के अधिकारियों पर केस को लेकर मुंबई पुलिस कमिश्नर ने स्थिति स्पष्ट की, DGP गुप्तेश्वर पांडे बोले- कोई केस नहीं हुआ

BIHAR14 hours ago

बिहार : नंबर प्लेट को लेकर सख्त हुए नियम, अब वाहन मालिक के साथ डिलर पर भी होगा एक्शन…

INDIA14 hours ago

सुशांत केस: शरद पवार बोले- CBI जांच पर आपत्ति नहीं, लेकिन हमें मुंबई पुलिस पर भरोसा

BIHAR6 days ago

भोजपुरी एक्ट्रेस अनुपमा पाठक ने की खुदकुशी, मरने से पहले किया फेसबुक लाइव

INDIA4 weeks ago

सलमान खान ने शेयर की किसानी करने की ऐसी तस्वीर, लोगों ने जमकर सुनाई खरीखोटी

INDIA2 days ago

बाइक पर पत्नी के अलावा अन्य को बैठाया तो कार्रवाई: हाई कोर्ट

INDIA3 weeks ago

वाहनों में अतिरिक्त टायर या स्टेपनी रखने की जरूरत नहीं: सरकार

BIHAR1 week ago

UPSC में छाए बिहार के लाल, जानिए कितने बच्चों का हुआ चयन

INDIA2 days ago

सुप्रीम कोर्ट का फैसला – पिता की प्रॉपर्टी में बेटी का हर हाल में आधा हिस्सा होगा

BIHAR4 weeks ago

बिहार लॉकडाउन: इमरजेंसी हो तभी निकलें घर से बाहर, नहीं तो जब्त हो जाएगी गाड़ी

MUZAFFARPUR1 week ago

उत्तर बिहार में भीषण बिजली संकट, कांटी थर्मल पावर ठप्प

BIHAR2 weeks ago

पप्पू यादव का खतरनाक स्टंट: नियमों की धज्जियां उड़ा रेल पुल पर ट्रैक के बीच चलाई बुलेट, देखें VIDEO

MUZAFFARPUR5 days ago

बिहार के प्रमुख शक्तिपीठों में प्रशिद्ध राज-राजेश्वरी देवी मंदिर की स्थापना 1941 में हुई थी

Trending