Connect with us

JHARKHAND

चालान काटने पर युवक ने बाइक में लगा दी आग, बोला- लॉकडाउन में खाने को नहीं कैसे दे फाइन

Muzaffarpur Now

Published

on

JAMSHEDPUR: बाइक का चालान काटे जाने से नाराज युवक ने अपनी बाइक में आग लगा दी. युवक ने कहा कि लॉकडाउन में खाने को नहीं है ऐसे में वह कैसे 700 रुपए का फाइन देगा. यह मामला जमशेदपुर के मानगो चौक का है.

आग लगाने के बाद सड़क पर लेट गया

बाइक में आग लगाने के बाद युवक ने गुस्से में सड़क पर लेट गया. राजेंद्र ने आरोप लगाया कि ट्रैफिक पुलिस बिना बजह लोगों को परेशान कर रही है. जिससे लोग परेशान है. किसी तरह से पुलिस ने उसको समझाकर सड़क से हटाया. लेकिन बाइक पूरी तरह से उसकी जल गई. राजेंद्र मानगो कुमरूम बस्ती का रहने वाला है.

Jamshedpur Lockdown 5 Unlock young man set fire on his bike after ...

700 रुपए काटा था फाइन

मानगो गोल चक्कर के पास ट्रैफिक पुलिस ने राजेंद्र को रोका बाइक की चेकिंग करने लगे. कागजात पूरा नहीं होने पर ट्रैफिक पुलिस ने 700 रुपए का फाइन काट दिया. राजेंद्र के फाइन देने का पैसा नहीं था. उसका पुलिस के साथ बहस हो गई तो उसने गुस्से में अपनी बाइक में आग लगा दी. बता दें कि देश में इससे पहले भी फाइन काटने जाने से नाराज कई लोगों ने बाइक और स्कूटर में आग लगा दिया था, लेकिन यह लॉकडाउन में पैसे के अभाव में बाइक जलाने का पहला मामला सामने आया है.

Input : First Bihar

JHARKHAND

10वीं में 98% अंक लाने वाले छात्र की दोनों किडनी खराब, CM के बाद सोनू सूद ने भी मदद का बढ़ाया हाथ

Muzaffarpur Now

Published

on

रांची, जासं। इसी साल मैट्रिक की परीक्षा में 97.8 प्रतिशत अंक लाकर अपने माता-पिता का नाम रोशन करने वाला 16 वर्षीय निकित निश्चल की दोनों किडनी खराब हो चुकी है। इस मेधावी छात्र के इलाज में आ रही दिक्कतों व आर्थिक परेशानी की जानकारी मिलने पर राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रिम्स के अधीक्षक को उचित इलाज कराने के निर्देश दिए हैं। उधर, ट्वीट पर बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद ने भी निकित के बारे में पूरी जानकारी मांगी है।

फिलहाल रिम्स में चल रहा इलाज

बीआरएल डीएवी चंद्रपुरा से पढ़ाई कर मैट्रिक उत्तीर्ण करनेवाले निकित की बोकारो में दो बार डायलिसिस कराई गई। उसके बाद रिम्स रेफर किया गया। रिम्स में पिछले चार दिनों से पीडियाट्रिक वार्ड में डॉ. अमर वर्मा की देखरेख में इलाज चल रहा है। पिता शिव शंकर प्रसाद ने बताया कि उसे पेशाब संबंधी समस्या थी। दो साल से सामान्य था, लेकिन अचानक परेशानी बढ़ गई। कई तरह की जांच कराने के बाद डॉक्टर ने बताया कि किडनी खराब हो चुकी है।

परिवार के सामने गंभीर आर्थिक संकट आ गया है। बच्चे के मामा विनय कश्यप ने बताया कि किडनी डोनर की आवश्यकता है, लेकिन फिलहाल कोई आस नहीं दिख रही। स्थिति गंभीर होने के कारण चिकित्सक उसे एम्स दिल्ली रेफर करना चाहते हैं। शनिवार को परिजनों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मदद की गुहार लगाई। इसके बाद मुख्यमंत्री ने रिम्स अधीक्षक डॉ. विवेक कश्यप को निकित का इलाज बेहतर ढंग से करने के निर्देश दिए हैं।

सोनू सूद ने मांगी जानकारी

निकित के परिचित ने उसके बेहतर इलाज के लिए सूबे के मुखिया और बॉलीवुड अभिनेता सोनू सूद को ट्वीट करते हुए मदद की गुहार लगाई। इसपर रीट्वीट करते हुए सोनू सूद ने निकित की बीमारी संबंधी जानकारी मांगी है। वे निकित का इलाज कराने के लिए तैयार हैं। उन्होंने परिवार वालों को हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया है।

Source : Dainik Jagran

Continue Reading

JHARKHAND

लालू यादव को झारखंड HC से नहीं मिली बेल, आधी सजा पूरी होने की दलील को ठुकराया

Muzaffarpur Now

Published

on

रांची. बहुचर्चित चारा घोटाला (Fodder Scam) में आरजेडी सुप्रीमो और पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद (Lalu Yadav) की जमानत पर सुनवाई हुई. झारखंड हाईकोर्ट (Jharkhand High court) में जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की अदालत में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई हुई. हालांकि आरजेडी सुप्रीमो को कोई राहत नहीं मिली. लालू प्रसाद को फिलहाल बेल के लिए और इंतजार करना होगा. कोर्ट में सीबीआई ने लालू प्रसाद की जमानत याचिका का विरोध किया. जिसके बाद कोर्ट ने लालू प्रसाद के हाफ सेंटेंस पूरा होने की अपील को नहीं माना. इसके लिए 26 दिन कम होने के कारण कोर्ट ने बेल पर अगली सुनवाई के लिए 09 अक्टूबर तारीख मुकर्र की है.

बता दें कि चारा घोटाले के चाईबासा कोषागार मामले में तकरीबन 37 करोड़ की अवैध निकासी के मामले में लालू यादव को 24 जनवरी 2018 को 5 साल की सजा सुनाई गई थी. लालू प्रसाद ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश का हवाला देते हुए सजा की आधी अवधि पूरी होने की दलील देकर न्यायालय से इस केस में जमानत देने की अपील की है.

सीबीआई के समय मांगने पर टली थी सुनवाई 

न्यायालय के समक्ष लालू यादव की ओर से दायर जमानत याचिका में स्वास्थ्य कारणों का भी हवाला दिया गया है. लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर पिछले 28 अगस्त को ही सुनवाई होनी थी. मगर सीबीआई द्वारा समय मांगे जाने के कारण सुनवाई 11 सितंबर तक के लिए टल गयी थी.
बिहार चुनाव के मद्देनजर बेल पर सबकी नजरें 

बिहार चुनाव को देखते हुए लालू प्रसाद की जमानत पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. मगर लालू प्रसाद को चाईबासा केस में जमानत मिल भी जाती है, तो वे जेल से बाहर नहीं निकल पायेंगे. इसके पीछे की वजह चारा घोटाले के दुमका केस में लालू प्रसाद का सजायाफ्ता होना है.

दुमका मामले में 1 महीने बाद लगाई जाएगी जमानत अर्जी 

लालू प्रसाद के वकील प्रभात कुमार की माने तो दुमका केस में लालू प्रसाद को सात वर्ष की सजा सीबीआई कोर्ट से दी गई है. इस मामले में आधी सजा अक्टूबर में पूरी हो जाएगी. जिसके बाद न्यायालय में इस मामले में भी जमानत की अर्जी लगाई जायेगी. बता दें कि चारा घोटाले के देवघर और चाईबासा ट्रेजरी के एक अन्य मामले में लालू प्रसाद को पहले ही जमानत मिल चुकी है.

Source : News18

Continue Reading

JHARKHAND

झारखंड के धनंजय मांझी ने गर्भवती पत्नी को परीक्षा दिलाने चलाई 1176 किमी स्कूटी

Muzaffarpur Now

Published

on

ग्वालियर। पत्नी की याद में पहाड़ चीर देने वाले दशरथ मांझी को कौन नहीं जानता, कुछ उन्हीं की तरह झारखंड के ही मांझी समाज के धनंजय कुमार गर्भवती पत्नी सोनी हेम्बरम को डिलेड (डि.ईएल.ईएड) द्वितीय वर्ष की परीक्षा दिलाने के लिए स्कूटी से ग्वालियर के पद्मा कन्या विद्यालय पहुंच गए। धनंजय झारखंड के गोड्डा जिले के गांव गन्टा टोला के रहने वाले हैं।

गोड्डा जिला बांग्लादेश की सीमा से बमुश्किल 150 किलोमीटर दूर है। धनंजय ने करीब 1176 किमी स्कूटी चलाई और झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश के विभिन्न् पहाड़ी-मैदानी रास्तों को पार करते हुए मप्र के ग्वालियर पहुंचे। दंपती ने ग्वालियर में ठहरने के लिए दीनदयाल नगर में 1500 रुपये में 10 दिन के लिए कमरा किराए पर लिया है। 11 सितंबर को परीक्षाएं संपन्ना होने के बाद यह दंपती वापस स्कूटी से ही झारखंड के लिए रवाना होंगे।

तीन दिन में गोड्डा से पहुंचे ग्वालियर, जेवर गिरवी रख भरवाया पेट्रोल

धनंजय का कहना है कि सोनी छह महीने की गर्भवती है, दिसंबर माह में प्रसव होने की उम्मीद है। परीक्षा देना जरूरी था, लेकिन ट्रेन बंद हैं व किराये के वाहन से आने में करीब 30 हजार रुपये का खर्चा आ रहा था। ऐसे में दोनों ने तय किया कि दोपहिया वाहन से ही यह सफर तय किया जाए। 28 अगस्त को धनंजय व सोनी अपने गांव से निकले और 30 अगस्त को रुकते-रुकते ग्वालियर पहुंच गए। ‘नईदुनिया संवाददाता ने जब सोनी से पूछा कि गर्भावस्था के बावजूद इतनी परेशानी झेलना क्यों चुना? तो सोनी ने अपनी कोख पर हाथ रखा और मुस्कुरा कर कहा ‘इसी के लिए तो सब कर रहे हैं। भाग्यशाली हूं, जो इतना प्यार करने वाला पति मिला।”

<झारखंड के धनंजय मांझी ने गर्भवती पत्नी को परीक्षा दिलाने चलाई 1176 किमी स्कूटी

बदहाल सड़कों और बिहार की बाढ़ का किया सामना 

धनंजय ने बताया कि दोपहिया से इतना लंबा सफर करने से बहुत लोगों ने मना किया, काफी हद तक वे सही भी थे। रास्ते में तेज बारिश होने पर हम एक पेड़ के नीचे दो घंटे तक खड़े रहे। बिहार के भागलपुर से गुजरते समय बाढ़ का सामना करना पड़ा। विभिन्ना शहर व गांवों की बदहाल सड़कों से गुजरे। गड्ढों के कारण काफी परेशानी हुई। मुजफ्फरपुर में एक रात लॉज में और लखनऊ में एक रात टोल टैक्स बैरियर पर भी रुके।

तीन माह से बेरोजगार, 10 हजार में गिरवी रखे जेवर 

धनंजय कैंटीन में खाना बनाने (बावर्ची) का काम करते थे, बीते तीन माह से बेरोजगार हैं। स्कूटी में पेट्रोल भरवाने के लिए धनंजय ने अपनी पत्नी के जेवर 10 हजार रुपये में गिरवी रखे हैं, जिसके लिए मासिक 300 रुपये का ब्याज भी चुकाना होगा। धनंजय ने बताया कि एक तरफ के सफर में दोपहिया में पेट्रोल भरवाने में ही 3500 रुपये खर्च हो गए।

खुद 10वीं पास भी नहीं, पत्नी को बनाना चाहते हैं शिक्षक 

धनंजय खुद 10वीं पास भी नहीं हैं, लेकिन वे अपनी पत्नी को शिक्षक बनाना चाहते हैं। इसीलिए पत्नी फिलहाल डिप्लोमा इन एलिमेंटरी एजुकेशन (डि.ईएल.ईएड)  द्वितीय वर्ष की परीक्षा दे रही हैं। धनंजय का कहना है कि हर पति-पत्नी की तरह नोंकझोंक व झगड़ा होता है, लेकिन बातचीत करने पर सभी शिकायतें खत्म हो जाती हैं।

प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए अनिवार्य है डीएलएड 

प्राथमिक शिक्षक (पहली से आठवीं तक) बनने के लिए दो वर्षीय डिलेड पाठ्यक्रम पूरा करना जरूरी है। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) द्वारा डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन की परीक्षाएं एक सितंबर 11 सितंबर तक आयोजित की जा रही हैं। ग्वालियर में कुल 23 केंद्रों में परीक्षा देने के लिए 10 हजार 680 विद्यार्थी पंजीकृत हैं।

मध्‍य प्रदेश में ग्‍वालियर के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की गायनोलाजिस्‍ट ममता शुक्ला ने कहा कि गड्ढे भरे रास्तों पर सफर करने से तेज झटके लगते हैं, ऐसे में समय पूर्व प्रसूति हो सकती है, अन्य जोखिम भी हो सकते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को दोपहिया पर लंबा सफर करने से बचना चाहिए।

Source : Dainik Jagran

Continue Reading
BIHAR2 hours ago

‘रघुवंश बाबू के साथ आरजेडी ने बहुत बुरा बर्ताव किया, उन्हें शर्मिंदा होना चाहिए’

INDIA2 hours ago

इस मंत्री ने मां दुर्गा को लिख डाली ‘चिट्ठी’, मांगा डिप्टी CM बनने का आशीर्वाद

WORLD2 hours ago

दुनिया में पहली बार ‘Living Coffin’ में किया गया अंतिम संस्‍कार, अनूठी चीज से बना है ये ताबूत

BOLLYWOOD3 hours ago

जया बच्चन पर भड़कीं जया प्रदा, पूछा- जब आजम खां ने मुझ पर टिप्पणी की, तब क्यों चुप थीं

MUZAFFARPUR3 hours ago

मुजफ्फरपुर में बड़े व्यवसायी एवं वार्ड पार्षद के घर समेत वित्तीय ठिकानों पर आयकर की रेड

BIHAR3 hours ago

भाजपा विधायक को लोगों ने खदेड़ा, धक्का मारकर गांव से निकाला, MLA के साथ हाथापाई की नौबत

MUZAFFARPUR4 hours ago

मुजफ्फरपुर डीएम ने पोषण जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

BIHAR4 hours ago

वीडियो: ‘मैं हारा तो क्षेत्र में अकाल पड़ना तय’, सोशल मीडिया में वायरल हुआ BJP विधायक का बयान

BIHAR5 hours ago

शिक्षा और रोजगार के मुद्दे पर सत्ता और विपक्ष दोनों पक्षों को पप्पू यादव ने घेरा

BIHAR5 hours ago

सीट शेयरिंग पर लोजपा अब भी तेवर में, सूरजभान बोले टेटूआ दबाने पर बिल्ली भी हमला करती है…

BIHAR5 days ago

KBC जीत करोड़पति बने थे सुशील कुमार, सेलेब्रिटी बनने के बाद देखा सबसे बुरा समय

BIHAR4 days ago

जाते जाते भी लोगो के लिए मांग रखकर, रुला गए ब्रह्म बाबा..

JOBS2 weeks ago

Amazon दे रहा पैसा कमाने का मौका! सिर्फ 4 घंटे में कमा सकते हैं 60000-70000 रु

BIHAR1 week ago

बारिश में भीगकर ट्रैफिक कंट्रोल कर रहा था कांस्टेबल, रास्ते से गुजर रहे DIG ने गाड़ी रोक किया सम्मानित

MUZAFFARPUR6 days ago

पिता जदयू में और मां लोजपा में, बेटी कोमल सिंह लड़ेगी मुजफ्फरपुर के गायघाट से चुनाव!

BIHAR4 weeks ago

क्या बिहार के डीजीपी ने दे दिया इस्तीफा? जानिए खुद गुप्तेश्वर पांडेय ने ट्वीट कर क्या कहा?

BIHAR4 weeks ago

सुशांत सिंह की संपत्ति पर पिता ने जताया दावा, बोले- इस पर केवल मेरा हक

BIHAR3 weeks ago

बिहार में बड़ी संख्या में निकलने वाली है कंप्यूटर ऑपरेटर्स की भर्ती, कर लें तैयारी

INDIA2 weeks ago

एलपीजी सिलिंडर बुकिंग पर मिल रहा है 500 रुपये तक का कैशबैक, करें बस यह छोटा सा काम

BIHAR2 days ago

बिहार: राजधानी पटना समेत कई जिलों में भूकंप के झटके

Trending