Connect with us

Uncategorized

चीन फिर निकला पाकिस्तान का सगा

पाकिस्तानी सेना के संरक्षण में पल रहे आ’तंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को चीन ने 10 साल में चौथी बार वैश्विक आ’तंकी घोषित होने से बचा लिया। उसने वीटो करते हुए मसूद को वैश्विक आतं’कियों की लिस्ट में डालने के UNSC (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद) के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया। अमेरिका, ब्रिटेन […]

Santosh Chaudhary

Published

on

पाकिस्तानी सेना के संरक्षण में पल रहे आ’तंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को चीन ने 10 साल में चौथी बार वैश्विक आ’तंकी घोषित होने से बचा लिया। उसने वीटो करते हुए मसूद को वैश्विक आतं’कियों की लिस्ट में डालने के UNSC (संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद) के प्रस्ताव को नामंजूर कर दिया। अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस परिषद में ये प्रस्ताव लेकर आए थे इसके अलावा जर्मनी ने भी अजहर को वैश्विक आं’तकी घोषित करने का प्रस्ताव पेश किया था, लेकिन, मसूद को आ’तंकी घोषित किए जाने से ठीक एक घंटे पहले चीन ने तकनीकी आधार पर अड़ंगा लगा दिया।

2009 से अबतक 4 बार प्रस्ताव गिरा चुका है चीन

– चीन ने वीटो लगाते हुए कहा कि वो बिना सबूतों के कार्रवाई के खिलाफ है। यही बात उसने तीन दिन पहले भी कही थी। इस पर अमेरिका ने चीन से समझदारी से काम लेने की गुजारिश की थी। अमेरिका ने कहा था कि भारत-पाकिस्तान के बीच शांति बनाए रखने के लिए मसूद को वैश्विक आतंकी घोषित करना जरूरी है।

– इससे पहले संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में तीन बार (2009, 2016 और 2017) मसूद को ग्लोबल आतंकी घोषित करने का प्रस्ताव आया था, लेकिन तब भी चीन ने वीटो का इस्तेमाल करते हुए उसे गिरा दिया था।

– मसूद के खिलाफ साल 2009 में सबसे पहले भारत ने ही प्रस्ताव दिया था। दूसरी बार अमेरिका ने और तीसरी बार ब्रिटेन और फ्रांस ने मिलकर प्रस्ताव दिया था। अब चौथी बार अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस ने यूएन में प्रस्ताव रखा था।

Digita Media, Social Media, Advertisement, Bihar, Muzaffarpur

चार कारणों से मसूद को बचाता रहता है चीन

1. पाकिस्तान में 7 लाख करोड़ का निवेश, 77 कंपनियां

– पाकिस्तान में चीन CPEC (चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर) बना रहा है, जिसमें वो 55 बिलियन डॉलर (3.8 लाख करोड़ रु.) का निवेश करेगा। कई प्रोजेक्ट्स में 46 बिलियन डॉलर (3.2 लाख करोड़ रु.) खर्च कर चुका है। पाक में सबसे ज्यादा 77 चीन की कंपनियां हैं।

2. भारत को घरेलू मोर्चे पर घेरे रखना

– चीन भारत को सबसे बड़ा आर्थिक प्रतिद्वंद्वी मानता है। वो चाहता है कि भारत दक्षिण एशिया के अहम बिंदुओं पर ध्यान ना देकर घरेलू समस्याओं में उलझा रहे। वो मसूद के खिलाफ जाता तो भारत मजबूत दिखता।

3. मुस्लिमों पर कार्रवाई में पाकिस्तान साथ

– चीन में उईगर मुस्लिमों पर कई प्रतिबंध हैं। वे खुले में नमाज तक नहीं पढ़ पाते। इस्लामिक सहयोग संगठन के देशों में से सिर्फ पाक ही इस बैन को सही मानता है। चीन को इस मोर्चे पर भी पाक की जरूरत है।

4. अमेरिका और दलाई लामा भी कारण

– भारत जिस तरह मसूद को अपने लिए खतरा मानता है, उसी तरह चीन भारत में शरण लिए बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा को अपना दुश्मन मानता है। इसी वजह से वो दलाई लामा का बदला मसूद अजहर के जरिए निकालता है। इसके अलावा भारत-अमेरिका के संबंध भी चीन के खिलाफ जाते हैं, इसलिए चीन ने मसूद को हथियार बना लिया है।

Input : Dainik Bhaskar

billions-spice-food-courtpreastaurant-muzaffarpur-grand-mall

 

Uncategorized

बिहार: शपथ ले रहे ओवैसी के विधायक ने हिंदुस्तान बोलने से किया इनकार, BJP बोली- चले जाओ पाकिस्तान

Ravi Pratap

Published

on

17वीं बिहार विधानसभा के नव निर्वाचित 101 सदस्यों ने सोमवार को सदन की सदस्यता की शपथ ली। इस बीच सदन में उस समय माहौल तनावपूर्ण हो गया जब एआईएमआईएम के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ लेने के दौरान हिंदुस्तान शब्द बोलने पर अपनी आपत्ति जताई। उन्होंने कहा कि संविधान में बोला जाता है कि हम भारत के लोग… यहां भारत की जगह उर्दू में हिंदुस्तान लिखा हुआ है। उन्होंने शपथ के दौरान भारत बोलने की बात कही।

वहीं, भाजपा नेता और सुपौल के छातापुर विधायक नीरज कुमार बबलू ने कहा कि जो लोग हिंदुस्तान शब्द नहीं बोल सकते हैं ऐसे लोगों को पाकिस्तान चले जाना चाहिए। वहीं जद यू विधायक ने भी कहा कि हिंदुस्तान बोलने में किसी को आपत्ति नहीं होनी चाहिए।

इससे पहले 17वीं विधानसभा के पहले स्तर की पहली बैठक की कार्यवाही शुरू होते हो प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी ने सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा कि सर्वप्रथम मंत्रियों को सदन की सदस्यता की शपथ दिलाई जाएगी और उसके बाद विधानसभा क्षेत्र संख्या के क्रमानुसार सदस्यों का शपथ होगा।

उन्होंने कहा कि आज क्षेत्र संख्या एक से लेकर 100 तक के नवनिर्वाचित सदस्यों को भोजनावकाश के पूर्व और क्षेत्र संख्या 101 से लेकर 200 तक के सदस्यों को भोजनावकाश के बाद शपथ दिलाई जाएगी। इसके बाद कल 201 से लेकर 243 तक नवनिर्वाचित सदस्य शपथ लेंगे।

सबसे पहले उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री रेणु देवी, जल संसाधन मंत्री विजय कुमार चौधरी, ऊजार् मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, परिवहन मंत्री शिला कुमारी, कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री रामप्रीत पासवान और राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत राय ने शपथ ली। श्रम संसाधन मंत्री जीवेश सदन में उपस्थित नहीं रहने के कारण भोजनावकाश से शपथ नहीं ले सके।

Input: Live Hindustan

Continue Reading

Uncategorized

क्या सर्दियों में आ सकती है कोरोना की दूसरी लहर? नीति आयोग सदस्य ने कही ये बात

Muzaffarpur Now

Published

on

भारत में पिछले तीन सप्ताह में कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए मामलों में और इससे होने वाली मौतों में गिरावट आई है. नीति आयोग (NITI Aayog) के सदस्य वीके पॉल ने कहा कि नए मामलों में कमी अधिकतर राज्यों में संक्रमण का प्रसार स्थिर होने के कारण आई है, लेकिन इसके साथ ही उन्होंने देश में कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका से भी इनकार नहीं किया.

कुछ राज्यों में अभी भी बढ़ रहा है संक्रमण

उन्होंने कहा, “भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों और इससे होने वाली मौतों में पिछले तीन सप्ताह में कमी आई है और अधिकतर राज्यों में संक्रमण का प्रसार स्थिर हुआ है. हालांकि पांच राज्य (केरल, कर्नाटक, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और पश्चिम बंगाल) और तीन से चार केन्द्र शासित क्षेत्र हैं, जहां अब भी संक्रमण के मामले बढ़ रहे हैं.

क्या सर्दी में आ सकती है कोरोना की दूसरी लहर

क्या सर्दियों में भारत में कोरोनो वायरस संक्रमण की दूसरी लहर आ सकती है? इस सवाल पर वीके पॉल ने कहा कि सर्दी की शुरुआत होते ही यूरोप के देशों में संक्रमण के मामले बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. उन्होंने कहा, “हम इससे इनकार नहीं कर सकते (भारत में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से). ऐसा हो सकता है और हम अब भी वायरस के बारे में सीख रहे हैं.”

टीका सभी को उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त संसाधन

वीके पॉल (VK Paul) महामारी से निपटने के प्रयासों में समन्वयन के लिए गठित विशेषज्ञ पैनल के प्रमुख हैं. इसके अलावा वह ‘नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन फॉर कोविड-19 (एनईजीवीएसी) के भी प्रमुख हैं. कोरोना वैक्सीन आने के बाद इसके भंडारण और वितरण के संबंध में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि भारत में बड़ी संख्या में कोल्ड स्टोरेज हैं और जरूरत पड़ने पर इनकी संख्या बढ़ाई जा सकती है. उन्होंने कहा, “एक बार कोविड-19 का टीका आ जाए, उसके बाद उसे नागरिकों को उपलब्ध कराने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं.”

90 प्रतिशत लोग आसाना से हो सकते हैं संक्रमित

उन्होंने इस बात के संकेत दिए हैं कि भारत अब कहीं बेहतर स्थिति में है, लेकिन अभी लंबा रास्ता तय करना है, क्योंकि 90 प्रतिशत लोग अब भी कोरोना वायरस से आसानी से संक्रमित हो सकते हैं.

भारत में एक्टिव मामलों की संख्या 8 लाख से कम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के आंकड़ों के अनुसार भारत में अब तक 75 लाख 50 हजार 273 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं और 1 लाख 14 हजार 610 लोग इस महामारी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. भारत में अब तक 66 लाख 63 हजार 608 लोग कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं और देशभर में 7 लाख 72 हजार 55 एक्टिव केस मौजूद हैं.

Source : Zee News

Continue Reading

Uncategorized

भाजपा ने दूसरे चरण के लिए जारी की 46 उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट, जानें कौन कहां से लड़ेगा चुनाव

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election 2020) के दूसरे चरण के लिए भाजपा ने अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया है. भाजपा की इस लिस्‍ट में 46 नाम शामिल हैं. इस बार बिहार में भाजपा 121 सीटों पर चुनावी मैदान में है. जबकि वह अब तक वह पहले और दूसरे चरण को मिलाकर अब तक 75 उम्‍मीदवारों का ऐलान कर चुकी है. अगर दूसरी लिस्‍ट की बात करें तो उसने अपने तीन विधायकों को टिकट नहीं दी है. वहीं, भाजपा ने अपने प्रदेश प्रवक्ता निखिल आनंद को मनेर से टिकट दिया है.

बहरहाल, भाजपा ने बेतिया से रेणु देवी, सीतामढ़ी से डॉ. मिथिलेश कुमार, पटना साहिब से नंदकिशोर यादव और गोपालगंज से सुभाष सिंह पर दांव खेला है. इसके अलावा भाजपा ने इस बार के चुनाव में तीन विधायकों की टिकट काट दी है. इस लिस्‍ट में चनपटिया से प्रकाश राय, सिवान से व्यास देव प्रसाद और आमनौर से सत्रुघ्न तिवारी उर्फ़ चोकर बाबा शामिल हैं.

ये हैं भाजपा के उम्‍मीदवार

नौतन- नारायण प्रसाद

चनपटिया- उमाकांत सिंह

बेतिया- रेणु देवी

हरसिद्धि- कृष्णानंद पासवान

गोविंदगंज- सुनील मणि त्रिपाठी
कल्याणपुर- सचिंद्र प्रसाद सिंह

पिपरा- श्याम बाबू प्रसाद यादव

मधुबन- राणा रणधीर सिंह

सीतामढ़ी-डॉ मिथिलेश कुमार

राजनगर- रामप्रीत पासवान

झंझारपुर- नीतीश मिश्रा

बरूराज-अरुण कुमार सिंह

पारु- अशोक कुमार सिंह

बैकुंठपुर- मिथिलेश तिवारी

बरौली- रामप्रवेश राय

गोपालगंज- सुभाष सिंह

सिवान- ओम प्रकाश यादव

दरौली- रामायण मांझी

दरौंधा-करनजीत सिंह

गोरियाकोठी- देवेश कांत सिंह

तरैया-जनक सिंह

छपरा-सी एन गुप्ता

गरखा- ज्ञानचंद्र मांझी

अमनोर- कृष्णा कुमार मंटू

सोनपुर- विनय कुमार सिंह

हाजीपुर -अवधेश सिंह

लालगंज-संजय कुमार सिंह

राघोपुर- सतीश कुमार यादव

उजियारपुर- सील कुमार राय

मोहद्दीनगर- राजेश सिंह

रोसरा-वीरेंद्र पासवान

बछवारा- सुरेंद्र मेहता

बेगूसराय- कुंदन सिंह

बख़री- राम शंकर पासवान

बिहपुर- कुमार शैलेंद्र

रपैति- ललन कुमार पासवान

भागलपुर- रोहित पांडे

बिहार शरीफ- सुनील कुमार

बख्तियारपुर- रणविजय सिंह

दीघा-संजीव चौरसिया

बांकीपुर- नितिन नवीन

कुम्हरार- अरुण कुमार सिन्हा

पटना साहिब- नंदकिशोर यादव

फतुहा- सत्येंद्र सिंह

दानापुर-आशा सिंहा

मनेर- निखिल आनंद

यही नहीं, बिहार विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने स्टार प्रचारकों की लिस्ट भी जारी कर दी है. बीजेपी ने बिहार चुनाव में अपने 30 वरिष्ठ नेताओं को प्रचार में उतारने की योजना बनाई है. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत कई केंद्रीय मंत्रियों और बिहार के बड़े भाजपा नेताओं के नाम शामिल हैं. स्टार प्रचारकों की लिस्ट में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम भी शामिल है.

Input : News18

Continue Reading
BIHAR35 mins ago

राबड़ी देवी का CM नीतीश को जवाब- लालू जी का शुक्रगुजार रहें कि आपको राजनीतिक जीवनदान दिया

INDIA3 hours ago

तृणमूल में लगातार तेज हो रहे बगावती स्वर, प्रशांत किशोर के खिलाफ नाराजगी

Muzaffarpur Junction
BIHAR3 hours ago

मुजफ्फरपुर से देहरादून के लिए सात दिसंबर से चलेगी ट्रेन

BIHAR3 hours ago

विश्वप्रसिद्ध सोनपुर मेला इस बार नहीं लगेगा, पशु मेले को देखने देश-विदेश से आते हैं पर्यटक

BIHAR3 hours ago

अभी चलती रहेंगी कई पूजा स्पेशल ट्रेनें, देखें पूरी लिस्ट

BIHAR3 hours ago

सुशील मोदी को राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने पर चिराग पासवान ने साधी चुप्पी, नीतीश-तेजस्वी पर कही यह बात

BIHAR3 hours ago

सीएम नीतीश की सभा में आलू-प्याज फेंकने वाला गिरफ्तार

BIHAR3 hours ago

लालू को विपक्ष का नेता, तेजस्वी को डिप्टी CM बनाना, नीतीश की सबसे बड़ी भूल- गिरिराज सिंह

BIHAR5 hours ago

पटना हाईकोर्ट ने कहा- तिरुपति, काशी विश्वनाथ व वैष्णो देवी मंदिर जैसा हो गया के विष्णुपद मंदिर का प्रबंधन, बने कानून

BIHAR5 hours ago

बिहार: नहीं थम रहा कोरोना से मौत का सिलसिला, पटना में सबसे अधिक गई जानें

BIHAR1 week ago

सात समंदर पार रूस से छठ करने पहुंची विदेशी बहू

WORLD2 weeks ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

BIHAR5 days ago

खाक से फलक तक : 18 साल की उम्र में घर से भागे, मजदूरी की, और अब हैं बिहार के मंत्री

TRENDING6 days ago

यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस हो जाएगी बंद

BIHAR1 week ago

एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड पर आज से परिचालन शुरू, कोइलवर पुल पर आज ट्रायल रन

INDIA3 days ago

राजस्थान छोड़कर जम्मू-कश्मीर जाना चाहते हैं IAS टीना डाबी के पति अतहर, लगाई तबादले की अर्जी

INDIA1 week ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

TRENDING2 weeks ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

BIHAR2 weeks ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

BIHAR4 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

Trending