चुनाव से पहले हर घर में नल का जल : CM नीतीश
Connect with us
leaderboard image

BIHAR

चुनाव से पहले हर घर में नल का जल : CM नीतीश

Santosh Chaudhary

Published

on

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार के हर घर में बिजली पहुंच चुकी है। अब अगले विधानसभा चुनाव से पूर्व हर घर में नल का जल पहुंचा दिया जाएगा। यह काम 45 प्रतिशत तक पूरा हो चुका है। लोगों से अपील की कि नल के जल का दुरुपयोग नहीं करें। मुख्यमंत्री शुक्रवार को जल-जीवन- हरियाली यात्रा के क्रम में गोपालगंज के बरौली प्रखंड के देवापुर में जागरूकता सम्मेलन में बोल रहे थे। इसके पूर्व मुख्यमंत्री ने 290 करोड़ की विकास योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन व शिलान्यास किया।

हर लड़की को कम से कम बारहवीं तक की शिक्षा
मुख्यमंत्री कहा है कि बिहार की हर लड़की को कम से कम बारहवीं तक की शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए हर पंचायत में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले जा रहे हैं। छह हजार से अधिक पंचायतों में विद्यालय की स्थापना की जा चुकी है। अगले वर्ष अप्रैल से सूबे की हर पंचायत में नौवीं की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। 12 वीं के बाद के लिए पैसे के अभाव में  किसी की पढ़ाई नहीं रुके, इसलिए ही हमने स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की है। बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार की पोशाक व साइकिल योजनाओं के कारण आज पूरा परिदृश्य बदल चुका है। बिहार के हाईस्कूलों में आज छात्र व छात्राओं की संख्या लगभग बराबर हो गई है। उन्होंने कहा कि वे पिछले 14 वर्षों से न्याय के साथ विकास के संकल्प के साथ हर तपके व समाज के विकास में जुटे हैं।

पोर्न साइट्स पर प्रतिबंध लगाने को लिखेंगे केंद्र को पत्र : नीतीश
मुख्यमंत्री ने महिला अत्याचार और उत्पीड़न की घटनाओं का जिक्र करते हुए शुक्रवार को कहा कि पोर्न साइट्स के कारण युवाओं की मानसिकता पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इन साइट्स के माध्यम से इंटरनेट पर गंदी चीजें फैलायी जा रही हैं। सोशल मीडिया का दुरुपयोग किया जा रहा है। पोर्न साइट्स पर प्रतिबंध लगाने के लिए वे केंद्र सरकार को पत्र लिखेंगे। यह भी कहा कि किसी भी कीमत पर सूबे में कानून व्यवस्था नहीं बिगड़ने देंगे। वह जल-जीवन-हरियाली यात्रा के क्रम में गोपालगंज के देवापुर (बरौली) में जागरूकता सम्मेलन में बोल रहे थे।

शिक्षा, स्वास्थ्य, बिजली, सड़क सहित हर क्षेत्र में विकास
शिक्षा,स्वास्थ्य,बिजली,सड़क सहित हर क्षेत्र में विकास हुआ है। कोई भी इलाका उपेक्षित नहीं है। जब उन्हें काम करने का मौका मिला तो बिहार का बजट 25 हजार करोड़ का था, जो अब बढ़कर दो लाख करोड़ का हो चुका है। उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन से मानव जीवन पर संकट आ रहा है। बारिश कम होती जा रही है। इसके लिए जल-जीवन-हरियाली अभियान शुरू की गई है। इसके तहत राज्यभर के तालाब,पइन,आहर,कुंओ व दूसरे सार्वजनिक जल स्रोतों पर से अतिक्रमण हटा कर उनका जीर्णोद्धार कराया जाएगा।

तीन वर्षों में लगेंगे आठ करोड़ पौधे
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हरित आवरण क्षेत्र को 17 प्रतिशत करने के लिए आठ करोड़ पौधे लगाए जाएंगे। फिलहाल बिहार का हरित आवरण क्षेत्र 15 प्रतिशत है। पौधरोपण से हरियाली आएगी। पर्यावरण सुधरेगा। लोगों का जीवन भी सुरक्षित होगा। झारखंड से बिहार अलग हुआ तो राज्य का हरित आवरण सिर्फ नौ प्रतिशत था।

सूबे में होगी मौसम अधारित खेती
सीएम ने कहा कि जलवायु परिवर्तन व अनियमित व असमान बारिश को देखते हुए मौसम आधारित खेती पर काम शुरू किया गया है। आठ जिलों में यह शुरू हो चुका है। आने वाले दिनों में पूरे प्रदेश में मौसम अधारित खेती की जाएगी।

Input : Hindustan

 

BIHAR

पीएम ने दिया छात्रों को गुरुमंत्र, बिहार के छात्रों ने कहा-वाह मोदी जी

Md Sameer Hussain

Published

on

पटना  देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में देशभर के चयनित छात्र-छात्राओं के साथ ‘परीक्षा पे चर्चा 2020’ कार्यक्रम के दौरान छात्रों को परीक्षा के तनाव से बचने के कई टिप्स दिए, जिनमें उन्होंने चंद्रयान-2 से लेकर क्रिकेट तक का जिक्र किया।

पीएम मोदी के इस कार्यक्रम का सीधा प्रसारण बिहार के कई स्कूलों में दिखाया गया, जिसे लेकर छात्र उत्साहित दिखे और पीएम मोदी की सराहना करते हुए कहा कि हम उनकी बातों का अनुसरण करेंगे। कई छात्रों ने कहा कि उनकी बातें सुनकर परीक्षा का भय अब जाता रहा।

पीएम के साथ ‘परीक्षा पर चर्चा’ कार्यक्रम में बिहार के अलग अलग स्कूलों के कुल 70 विद्यार्थी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में बैठे थे, जिन्होंने पीएम मोदी को लाइव सुना और उनसे सवाल पूछे।

इस कार्यक्रम का मकसद यह सुनिश्चित करना था कि छात्र तनावमुक्त होकर आगामी बोर्ड एवं प्रवेश परीक्षाएं दें। ‘परीक्षा पे चर्चा’ कार्यक्रम के तीसरे सत्र में मोदी छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों से परीक्षा के तनाव को दूर करने पर संवाद कर रहे थे ।

पीएम मोदी के साथ परीक्षा पर चर्चा के लिए चयनित विद्यार्थी बिहार के 15 जिलों के हैं और 9वीं, 10वीं, 11वीं तथा 12वीं में अध्ययनरत हैं। बिहार से दिल्ली पहुंचे सभी बच्चे प्रधानमंत्री से सवाल करने को उत्साहित दिखे और कहा कि अगर मौका मिला तो सवाल भी तय कर लिए हैं कि हमें क्या पूछना है?

केन्द्रीय विद्यालय कंकड़बाग के छात्र ने कहा कि अगर मुझे मौका मिला तो वन नेशन थ्योरी पर पूरे देश में एक शिक्षा बोर्ड हो, वहीं डीएवी के छात्र ने कहा सिलेबस में चैप्टर के आधार पर परीक्षा में शामिल नहीं किया जाता है।

कोई छात्र शिक्षा प्रणली में नैतिक शिक्षा को शामिल करने तो कोई एक्सट्रा करिकुलर एक्टिविटीज को पाठ्यक्रम में शामिल करने पर पीएम से सवाल करनेवाला है। साथ ही कोई छात्र परीक्षा पद्धति में बदलाव पर पीएम नरेंद्र मोदी से सवाल पूछने को उत्सुक दिखे।

प्रधानमंत्री के साथ परीक्षा पर चर्चा का पटना के बांकीपुर गर्ल्स स्कूल और मिलर हाई स्कूल में सुबह 11 बजे से लाइव प्रसारण किया गया।

परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में चयनित बच्चों में सबसे अधिक 19 अकेले पटना जिले के थे, जिनमें 10 छात्राएं जबकि 9 छात्र हैं। अररिया से 2, किशनगंज से 6, पूर्णिया से 4, बेगूसराय के 6, खगड़िया के 4, मुजफ्फरपुर के 6, सारण के 2, वैशाली के 2, दरभंगा के 4, समस्तीपुर के 6, भागलपुर के 2, भोजपुर के 3, मुंगेर के 2 और नालंदा के 2 विद्यार्थी शामिल हैं।

गौरतलब है कि इस विशेष अवसर पर प्रधानमंत्री की बातचीत में शामिल होने वाले 70 बच्चों समेत 79 सदस्यीय बिहार टीम के ठहरने, स्थानीय परिवहन और भोजन की व्यवस्था केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने किया था।

Input : Dainik Jagran

Continue Reading

MUZAFFARPUR

शानू हत्या’कांड में पुलिस ने खंगाले संदिग्ध ठिकाने, कई से की गई पूछताछ

Md Sameer Hussain

Published

on

मुजफ्फरपुर,अहियापुर – अखाड़ाघाट रोड में 17 जनवरी की रात हुई साधुगाछी शेखपुर निवासी पेशकार अरविंद शरण के पुत्र विनीत कुमार उर्फ शानू हत्याकांड में पुलिस की टीम ने सोमवार को कई संदिग्ध ठिकानों को खंगाला। इस दौरान कई से पूछताछ की गई। नगर पुलिस उपाधीक्षक रामनरेश पासवान के नेतृत्व में चल रही छापेमारी के दौरान कई लोग हिरासत में लिए गए हैैं। जिनका सत्यापन किया जा रहा है। डीएसपी ने बताया कि आरोपितों की खोज की जा रही है। जल्द ही सभी हत्यारे गिरफ्तार कर लिए जाएंगे।

याद रहे कि विनीत कुमार उर्फ शानू को 17 जनवरी की रात करीब 10 बजे बाइक सवार नकाबपोश बदमाशों ने जीरो माइल-अखाड़ाघाट मार्ग में गोली मार दी थी। घटना को अंजाम देने के बाद बदमाश जीरोमाइल की ओर भाग निकले थे। स्थानीय लोगों के सहयोग से उसे एसकेएमसीएच लाया गया। जहां चिकित्सकों ने देखने के साथ उसे मृत घोषित कर दिया। वह सीतामढ़ी के नानपुर का मूल निवासी था। उसके पिता रोसड़ा कोर्ट में पेशकार हैं। घटना की बाबत शानू की मां रेखा शरण के बयान पर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है।

पर्यवेक्षण गृह में पुलिस टीम ने की जांच, खंगाली गईं सूचनाएं

अहियापुर थानाक्षेत्र में 17 जनवरी की रात हुई साधुगाछी शेखपुर निवासी पेशकार अरविंद शरण के पुत्र विनीत कुमार उर्फ शानू हत्याकांड की जांच में जुटी पुलिस टीम सोमवार को स्थानीय पर्यवेक्षण गृह भी पहुंची। टीम के अधिकारियों ने घंटे भर से ज्यादा यहां रुककर विभिन्न पहलुओं की जांच की। इस दौरान पता लगाया गया कि पर्यवेक्षण गृह में कुल कितने बच्चे हैैं। उनमें से कौन-कौन अवकाश पर हैैं? कब अवकाश पर गए हैैं? साथ ही यह भी जानकारी जुटाई गई कि कौन किस तरह के अपराध में लिप्त है।


बताते हैं कि पुलिस इस घटना को अंजाम देने में लिप्त शूटर की खोज कर रही है। घटना के तार जेल भी जुड़े होने की बात सामने आई है। ऐसे में सभी बिंदुओं की पड़ताल चल रही है। नगर डीएसपी रामनरेश पासवान ने बताया कि पर्यवेक्षण गृह में सामान्य जानकारी ली गई। जांच से जुड़ी बातें सार्वजनिक नहीं की जा सकती।

Input : Dainik jagran

Continue Reading

BIHAR

प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक

Md Sameer Hussain

Published

on

पटना  दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election) को लेकर यह बड़ी खबर है। जनता दल यूनाइटेड (JDU) ने अपने स्‍टार प्रचारकों (Star Campaigners) की जो सूची जारी की है, उससे पार्टी के राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष (National Vice President) प्रशांत किशोर (Prashant Kishor) तथा पवन वर्मा (Pawan Verma) के नाम गायब हैं। जेडीयू में प्रशांत किशोर व पवन वर्मा कुछ समय से हाशिए पर चल रहे हैं। इस बीच अपने बयानों के कारण वे भारतीय जनता पार्टी (BJP) तथा जेडीयू के नेताओं की आंखों की किरकिरी भी बनते रहे हैं।

जेडीयू ने जारी की 20 स्‍टार प्रचारकों की सूची

मिली जानकारी के अनुसार जेडीयू ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव के लिए 20 स्‍टार प्रचारकों की सूची जारी की है। इनमें पार्टी सुप्रीमो व मुख्‍यमंत्री (Chief Minister) नीतीश कुमार (Nitish Kumar) तथा राष्‍ट्रीय महासचिव केसी त्‍यागी (KC Tyagi) सहित कई बड़े नाम शामिल हैं। सूची में अशोक चौधरी, ललन सिंह, आरसीपी सिंह, वशिश्‍ठ नारायण सिंह, कविता सिंह तथा सुनील कुमार पिंटू आदि के भी नाम शामिल हैं।

ये हैं दिल्‍ली चुनाव में जेडीयू के स्टार प्रचारक

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार, केसी त्यागी, ललन सिंह, आरसीपी सिंह, वशिष्ठ नारायण सिंह, अशोक चौधरी, रामनाथ ठाकुर, श्रवण कुमार, जयकुमार सिंह, संजय कुमार झा, अफाक अहमद खान, दयानंद राय, महाबली सिंह, महेश्वर हजारी, दिलेश्वर कामत, आरपी सिंह, सुनील कुमार पिंटू, चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, राज सिंह मान एवं कविता सिंह।

पार्टी लाइन से हटकर बोल रहे थे प्रशांत व पवन

सूची से गायब प्रमुख नामों में प्रशांत किशोर व पवन वर्मा हैं। दोनों बीते कुछ समय से जेडीयू की लाइन से हटकर बयान दे रहे थे। उन्‍होंने नागरिकता संशोधन कानून (CAA), राष्‍ट्रीय नागरिक रजिस्‍टर (NRC) व राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर (NPR) के खिलाफ बयान दिए। जबकि, जेडीयू इनमें से सीएए का संसद में समर्थन कर चुका है। इसे लेकर प्रशांत किशोर व पवन वार्म की पार्टी के अंदर भी आलोचना हुई।

सुशील मोदी को बताया परिस्थितियों का उपमुख्‍यमंत्री

खासकर प्रशांत किशोर पर सहयोगी दल बीजेपी ने हमला किया। इस मामले में जब विवाद गहराया तब प्रशांत किशोर पर उपमुख्‍यमंत्री सुशील मोदी ने भी हमला कर दिया। जवाब में प्रशांत किशाेर ने कहा कि 2015 में हार के बाद भी परिस्थितिवश उपमुख्‍यमंत्री बनने वाले सुशील मोदी राजनीतिक मर्यादा और विचारधारा पर व्याख्यान नहीं दें।

दिल्‍ली में जेडीयू के लिए दो सीटें फाइनल

राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सबसे सबड़े घटक दल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिल्‍ली विधानसभा चुनाव में अपने सहयोगियों लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) व जनता दल यूनाइटेड (JDU) के लिए तीन सीटें छोड़ी हैं। इनमें एलजेपी को एक तथा जडीयू को दो सीटें मिली हैं। जेडीयू ने संगम विहार से डॉ. एससीएल गुप्ता और बुरारी से शैलेंद्र कुमार को मैदान में उतारने की घोषणा की है। डॉ. गुप्ता बीजेपी के पूर्व विधायक रहे हैं तो शैलेंद्र कुमार पटना के जिलाधिकारी कुमार रवि के श्‍वसुर हैं। उधर, एलजेपी को सीमापुरी की सीट मिली है, जिसपर उसने अपने उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है।

बिहार सरकार में मंत्री संजय कुमार झा दिल्ली में जेडीयू का चुनावी काम देख रहे हैं। वहां आठ फरवरी को मतदान है। चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आ जाएंगे।

Input : Dainik jagran

Continue Reading
Advertisement
BIHAR5 hours ago

पीएम ने दिया छात्रों को गुरुमंत्र, बिहार के छात्रों ने कहा-वाह मोदी जी

MUZAFFARPUR6 hours ago

शानू हत्या’कांड में पुलिस ने खंगाले संदिग्ध ठिकाने, कई से की गई पूछताछ

SPORTS8 hours ago

175 KM की रफ्तार से गेंद फेंक इस गेंदबाज ने मचाई सनसनी!

BIHAR8 hours ago

प्रशांत व पवन को JDU का झटका, नहीं बनाए गए स्‍टार प्रचारक

INDIA8 hours ago

दुबई में 25 लाख रुपए का सैलरी पैकेज छोड़ सरपंच चुनाव लड़ने पहुंचीं गांव ‘बहू’

INDIA9 hours ago

महज 3.80 लाख रुपये में मिल रही है Maruti Suzuki की 7 सीटर कार

MUZAFFARPUR9 hours ago

किसी फिल्मी पटकथा से कम नहीं मुजफ्फरपुर बालिका गृहकांड, ध्‍वस्‍त हो गया ब्रजेश का साम्राज्‍य

INDIA9 hours ago

तीनों सेना प्रमुखों ने साथ में देखी ‘तानाजी’, अजय देवगन बोले- आपका साथ मिलना मेरे लिए बड़ा सम्मान

BIHAR9 hours ago

सीएम नीतीश को है आनंद मोहन की चिंता, बाहुबली को बताया अपना पुराना साथी

shame-on-citi-bank
INDIA11 hours ago

सीटी बैंक के भारतीय सेना विरोधी मंसूबे उजागर, मुजफ्फरपुर के बेटे स्वेताभ ने किया पर्दाफाश

MUZAFFARPUR3 days ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गो’ली मा’रकर ह’त्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पु’लिस से मांगी थी सु’र’क्षा

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA1 week ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

BIHAR2 weeks ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR2 weeks ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

MUZAFFARPUR1 week ago

मुजफ्फरपुर में दम्पति की ह’त्या मामला, साहेबगंज थाना इलाके से पकड़ा गया ह’त्यारा

INDIA2 weeks ago

बेटे की जा’न की भीख मांगती रही दो’षी की मां, पी’ड़िता की मां बोलीं- मेरी भी बेटी थी

Trending

0Shares