Connect with us

BIHAR

छठ पर इस वजह से भरते हैं कोसी, जानें इसका महत्व

Ravi Pratap

Published

on

छठ पूजा (Chhath Puja) का पावन पर्व देशभर में मनाया जा रहा है. यह पर्व कार्तिक माह की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है. छठ पर्व चार दिनों तक मनाया जाता है. इसमें पहले दिन नहाय-खात, दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन षष्ठी को शाम में डूबते सूर्य को अर्घ्य और चौथे दिन सप्तमी को सुबह उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. इस पर्व को बिहार, झारखंड और यूपी के लोग मुख्य रूप से मनाते हैं. माना जाता है कि सूर्यदेव और छठ की पूजा करने से उनकी कृपा सदैव आप पर बनी रहती है. आप हम आपको बताएंगे कि कैसे छठ पर्व की शुरूआत हुई और कोसी (Kosi) क्यों भरी जाती है.

महाभारत में है छठ पर्व का उल्लेख

महाभारत में छठ पर्व को लेकर उल्लेख है कि जब पांडव अपना सारा राजपाट कौरवों के हाथों हार गए थे, तब माता द्रौपदी ने राजपाट को वापस पाने के लिए षष्ठी मैया का चार दिन का व्रत किया था. उसके बाद पांडवों को उनका राजपाट वापिस मिल गया था. तब से ही छठ पर्व मनाया जाता है.

 

कोसी भरने की वजह 
छठ पूजा पर कोसी भरने की प्राचीन परंपरा है. दरअसल जब कोई व्रती छठ के मौके पर सूर्यदेव और छठ मैया से कोई मन्नत मांगता है और वह पूरी हो जाती है, तो उसे अगली छठ पर कोसी भरनी पड़ती है. एक तरह से यह सूर्यदेव और छठ मैया का आभार प्रकट करने का तरीका होता है. कोसी षष्ठी पर शाम को सूर्य के अर्ग्घ देने के बाद घर जाकर भरी जाती है. कोसी में लाल कपड़ में ठेकुआ, फल और केराव को रखकर सात गन्नों से बांधकर एक छत्र बनाया जाता है. उसके अंदर एक घड़ी में हाथी की मूर्ति को रखा जाता है और फिर उसके चारों तरफ दीये जलाकर पूजा की जाती है.

कोसी भरने की विधि

कोसी भरते समय सबसे पहले मिट्टी के हाथी को सिंदूर लगाया जाता है. फिर घड़े में फल, ठेकुआ. अदरक, सुथनी व अन्य सामग्री रखी जाती है. इसके बाद कोसी के चारों तरफ दीये जलाए जाते हैं. उसके बाद अर्घ्य की सामग्री से भरा सूप, डलिया, मिट्टी के ढक्कन व तांबे को बर्तन को रखकर दीये जलाए जाते हैं. फिर अग्नि में धूप डालकर हवन किया जाता है और छठी मैया की पूजा-अर्चना कर माथा टेका जाता है. उसके बाद यही प्रक्रिया सप्तमी की सुबह सूर्य को अर्ग्घ देते समय दोहराई जाती है. इस दौरान महिलाएं घाट पर छठ मैया के गीत गाती हैं.

MUZAFFARPUR

सख्ती:शहरी क्षेत्र में ढंक कर ही हो सकते निर्माण कार्य, गिट्टी-मिट्टी की ढुलाई भी बिना ढंके नहीं

Muzaffarpur Now

Published

on

जिले में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए मंगलवार को डीएम डाॅ. चंद्रशेखर सिंह ने सभी संबंधित विभागों के साथ विशेष बैठक की। उन्होंने विभागों को मिलकर ठोस कदम उठाने का निर्देश दिया। साथ ही प्रदूषण फैलाने के लिए चिह्नित दोषियों पर विभागवार कार्रवाई करने को कहा। डीएम ने निर्धारित मापदंड के अनुसार कार्य सुनिश्चित कराने काे कहा। जिले में वायु प्रदूषण नियंत्रण के लिए 15 वर्षों से अधिक पुराने वाहनों के बारे में जिला परिवहन पदाधिकारी से रिपोर्ट मांगी गई।

विभागवार अधिकारियों को सौंपा टास्क

परिवहन : शहर के मुख्य भाग में डीजल वाहन और ऑटो का परिचालन धीरे-धीरे बंद करना। इसके स्थान पर इलेक्ट्रिक, बायोडीजल, सीएनजी चालित वाहन और ई-रिक्शा परिचालन को बढ़ावा देना।

यातायात : यातायात विभाग के पुलिस उपाधीक्षक को सभी प्रकार की निर्माण सामग्री बालू, गिट्टी आदि का परिवहन ढंक कर करवाने का जिम्मा। नगर आयुक्त : शहर में कूड़े-कचरे को खुले में जलाने पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश। प्रदूषण के प्रति जागरूकता के लिए माइकिंग कराने काे कहा। खनन अधिकारी : ईंट-भट्टों का लगातार निरीक्षण करने और सभी ईट-भट्टों में स्वच्छता तकनीक का इस्तेमाल सुनिश्चित कराना। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड : क्षेत्रीय अधिकारी अंजनी कुमार सिन्हा प्रतिदिन शहर में एयर क्वालिटी इंडेक्स से संबंधित रिपोर्ट उपलब्ध कराएंगे। डीएम ने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी अंजनी कुमार सिन्हा से लोगों में भ्रम की स्थिति दूर कर वास्तविक डाटा उपलब्ध कराने काे कहा।

Source : Dainik Bhaskar

Continue Reading

BIHAR

बिहार में सर्दी का सितम चालू आहे, नवंबर में ही ठंड ने कंपाया

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार में पड़ रही कड़ाके की ठंड ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार इस बार के ठंड ने 12 साल के रिकॉर्ड को ब्रेक कर दिया है. 24 घंटे में ही 6 डिग्री तापमान में गिरावट आई है. बात राजधानी की करें तो यहां भी ठंड ने अपनी रफ़्तार बढ़ा दी है. दोपहर को तीखी धूप निकलती है लेकिन शाम होते होते कनकनी बढ़ जाती है.

जानकारी के मुताबिक दिन के तापमान में धूप निकलने की वजह से थोड़ी वृद्धि रहेगी लेकिन रात का पारा अभी और गिरेगा. बिहार के ज्यादातर शहरों में रात का तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा. आसमान में बादल छा चुके हैं लिहाजा ठंड भी बढ़ रही है.

इधर मौसम विभाग का कहना है कि ठंड इस बार सरे रिकॉर्ड को ब्रेक कर देगा. ऐसे में कोरोना का संक्रमण बढ़ने की भी पूरी उम्मीद है. देश के साथ बिहार में भी लोग कोरोना के आतंक में जी रहे हैं. पटना में मंगलवार को पारा 10 डिग्री सेल्सियस रहा जो सोमवार के मुकाबले थोड़ा अधिक था. न्यूनतम तापमान में पटना के अंदर 0.6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई लेकिन इसके बावजूद पटना में भी नवंबर महीने के अंदर सर्दी हाड़ कंपा रही है.

Source : Live Cities

Continue Reading

BIHAR

जेल से विधानसभा पहुंचे बाहुबली विधायक अनंत सिंह, स्पीकर की वोटिंग में होंगे शामिल

Muzaffarpur Now

Published

on

बिहार विधानसभा का शीतकालीन सत्र कुछ ही देर में शुरू होने वाला है. इसके पहले ही पक्ष विपक्ष में एक दूसरे को घेरने का सिलसिला जारी है. मोकामा से विधायक अनंत सिंह ने भी शपथ लेने के पहुंच चुके हैं. और शपथ लेने के लिए अनंत सीधा जेल से पहुंचे हैं.

विधानसभा पहुंचने के बाद अनंत सिंह ने कहा कि कोर्ट से आदेश मिलने के कारण हमे देर हुआ. आज हम शपथ लेंगे और स्पीकर की वोटिंग में शामिल होंगे. स्पीकर कैंडिडेट के बारे में पूछे जाने पर अनंत सिंह ने कहा कि हमे नहीं पता है कि कौन कैंडिडेट हैं पर हमारी पार्टी जिसे स्पोर्ट करेगी हम उसी को वोट देंगे.

वहीं, लालू यादव के ऑडियो वायरल मामले में उन्होंने जवाब दिया कि उनको कोई फ़ोन नहीं आया है. उनकी किसी से कोई बात नहीं हुई है. आपलोग से बात हुई है और आपलोग ही जानते होंगे. कभी जेल से कोई बात कर सकता है क्या ?

Input : Live Cities

Continue Reading
MUZAFFARPUR1 min ago

सख्ती:शहरी क्षेत्र में ढंक कर ही हो सकते निर्माण कार्य, गिट्टी-मिट्टी की ढुलाई भी बिना ढंके नहीं

BIHAR5 mins ago

बिहार में सर्दी का सितम चालू आहे, नवंबर में ही ठंड ने कंपाया

BIHAR9 mins ago

जेल से विधानसभा पहुंचे बाहुबली विधायक अनंत सिंह, स्पीकर की वोटिंग में होंगे शामिल

BIHAR11 mins ago

बिहार में CM नीतीश की महत्वाकांक्षी नल-जल योजना में अब 24 घंटे में दूर होंगी शिकायतें

INDIA17 mins ago

राजस्थान छोड़कर जम्मू-कश्मीर जाना चाहते हैं IAS टीना डाबी के पति अतहर, लगाई तबादले की अर्जी

JHARKHAND21 mins ago

रिटायरमेंट के बाद एमएस धोनी दे रहे फार्मिंग पर ध्‍यान, टमाटर और दूध का चल रहा बिजनेस

BIHAR59 mins ago

मतदान से आज होगा नए विधानसभा अध्यक्ष का फैसला, NDA से विजय सिन्हा तो महागठबंधन से अवध बिहारी हैं उम्मीदवार

BIHAR2 hours ago

बिहार में 48 घंटे के दौरान कोरोना से 12 लोगों की मौत

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर रेवा रोड में वायु सेना कर्मी से लूटपाट

INDIA3 hours ago

निजीकरण के विरोध में इन बैंकों में रहेगी हड़ताल, जानिए कब से कब तक कार्य रहेगा प्रभावित

BIHAR6 days ago

सात समंदर पार रूस से छठ करने पहुंची विदेशी बहू

WORLD1 week ago

संयुक्त राष्ट्र की शाखा ने चेताया- 2020 से भी ज्यादा खराब होगा साल 2021, दुनिया भर में पड़ेगा भीषण अकाल

INDIA4 weeks ago

JEE MAINS का टॉपर गिरफ्तार, परीक्षा में दूसरे को बैठाकर पाए थे 99.8 % अंक

BIHAR6 days ago

एम्स से दीघा तक एलिवेटेड रोड पर आज से परिचालन शुरू, कोइलवर पुल पर आज ट्रायल रन

INDIA1 week ago

मिट्टी से भरी ट्रॉली खाली करते वक्त अचानक गिरने लगे सोने-चांदी के सिक्के, लूटकर भागे लोग

BIHAR2 days ago

खाक से फलक तक : 18 साल की उम्र में घर से भागे, मजदूरी की, और अब हैं बिहार के मंत्री

TRENDING2 weeks ago

ठंड से ठिठुर रहा था भिखारी, DSP ने गाड़ी रोकी तो निकला उन्हीं के बैच का ऑफिसर

TRENDING3 days ago

यात्री नहीं मिलने से पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्‍सप्रेस हो जाएगी बंद

BIHAR2 weeks ago

जीत की खुशी में पटाखा जलाने पर BJP नेता के बेटे की पीट-पीटकर हत्या, शव पेड़ पर लटकाया

BIHAR4 weeks ago

झूठा साबित हुआ लिपि सिंह का आरोप, भीड़ ने नहीं पुलिस ने की थी फायरिंग, CISF की रिपोर्ट से खुलासा

Trending