छोटे से बीज में छिपी सेहत अपार, ठंड के दिनों में इसका सेवन बेहद फायदेमंद
Connect with us
leaderboard image

HEALTH

छोटे से बीज में छिपी सेहत अपार, ठंड के दिनों में इसका सेवन बेहद फायदेमंद

Santosh Chaudhary

Published

on

Health Benefits Of Pine Nuts Seeds चिलगोजा यानी पाइन नट्स पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो त्वरित ऊर्जा दिलाने में सहायक होते हैं। ठंड के दिनों में चिलगोजे का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें फॉलेट और आयरन प्रचुर मात्रा में होने की वजह से यह महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, कैल्शियम और पौटेशियम भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इसे सादा खाइए या भूनकर या फिर किसी भी व्यंजन में डालकर इसका स्वाद आपको पसंद जरूर आएगा…

Close up of pine nuts spilling out of a spoon

चिलगोजा भजिए

सामग्री:

100 ग्राम चिलगोजा

गिरी, 1 कप बेसन, 1

बड़ा चम्मच बारीक

कटा धनिया, 1

छोटा चम्मच चाट

मसाला, 1/4चम्मच

अमचूर पाउडर,

1/4चम्मच पिसी लाल

मिर्च, चुटकी भर बेकिंग सोडा, 1/2छोटा

चम्मच नमक, तलने के लिए तेल

विधि: एक कटोरी में बेसन, चाट मसाला, लाल मिर्च, नमक, अमचूर पाउडर और बेकिंग सोडा मिला लें। इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी मिलाते हुए गाढ़ा घोल बना लें। बारीक कटा धनिया और चिलगोजा गिरी भी मिला लें। कड़ाही में तेल गर्म करें और भजिए डालें। धीमी आंच पर गोल्डन ब्राउन होने तक तलें। हरी चटनी के साथ चिलगोजे भजिए का आनंद उठाएं।

Image result for pine nuts seeds"

चिलगोजा चॉप्स

सामग्री:

100 ग्राम चिलगोजा गिरी

200 ग्राम उबले मैश किए आल

1 चम्मच बारीक कटा अदरक

50 ग्राम ब्रेड क्रंब्स

2 बड़े चम्मच बारीक कटा हरा धनिया

2 चम्मच चाट मसाला

1/2 चम्मच गरम मसाला

1/2 चम्मच कुटी काली मिर्च

1/2 चम्मच अमचूर पाउडर

चुटकी भर हींग

नमक स्वादानुसार

सेंकने के लिए तेल।

विधि: 2 बड़े चम्मच चिलगोजा गिरी रखकर बाकी को मिक्सर में दरदरा पीस लें। तेल के अलावा पिसे चिलगोजे और बाकी सारी सामग्री एक कटोरी में डालकर अच्छी तरह मिलाएं। कुकीज कटर की सहायता से इस मिश्रण की हार्ट शेप्ड चॉप्स बना लें। एक प्लेट में चिलगोजे फैलाकर चॉप्स को इन पर दबा दें। पैन में तेल गर्म करें और इन्हे शैलो फ्राई करके हरी चटनी के साथ गरम-गरम खाएं और खिलाएं।

चिलगोजा चिक्की

सामग्री:

100 ग्राम भुना छिला चिलगोजा

100 ग्राम कुटा हुआ गुड़

1/4 चम्मच इलायची पाउडर

1 बड़ा चम्मच घी।

विधि: कड़ाही में घी गर्म करें। कुटा हुआ गुड़ डालकर चलाते हुए पकाएं। इसकी एक बूंद पानी में डालकर देख लें। गुड़ कड़क होना चाहिए। मुलायम है तो गुड़ को और पकाने की जरूरत है। गुड़ पक जाने पर इसमें भुने-छिले चिलगोजे और इलायची पाउडर मिला दें। एक प्लेट में चिकनाई लगाकर गुड़-चिलगोजे का मिश्रण फैला

दें। इसके बाद कुकी कटर की सहायता से हार्ट शेप्ड़ या मनचाहे आकार में काट लें। ऐसी स्वादिष्ट चिक्की आपने पहले कभी नहीं खाई होगी।

चिलगोजा खीर

सामग्री :

1 कप छिला हुआ चिलगोजा

1/2लीटर दूध

2 बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर,

4 बड़े चम्मच पिसी चीनी

1 छोटा चम्मच लाल पेठा चैरी

1 छोटा चम्मच हरी पेठा चैरी

1/2चम्मच इलायची पाउडर

8-10 केसर के धागे।

विधि: 2 चम्मच दूध में केसर के धागों को भिगोकर रख दें। अब कड़ाही में दूध डालकर उबालें और इसे धीमी आंच पर पकने दें। फिर इसमें कॉर्नफ्लोर डालकर चलाते हुए पकाएं। दूध आधा रह जाने पर पिसी चीनी और केसर मिलाकर चलाते हुए पकाएं। फिर चिलगोजे और इलायची पाउडर डालकर दो-तीन मिनट और पकाकर आंच बंद कर दें। स्वादिष्ट चिलगोजा खीर तैयार है। बाउल में डालें और लाल-हरी पेठा चैरी से गार्निश करके सर्व करें।

Input : Dainik Jagran

HEALTH

आलू के छिलके के बहुत हैं फायदें, ये 5 काम जान लेंगे तो कभी नहीं करेंगे फेंकने की गलती

Md Sameer Hussain

Published

on

सब्जियों का राजा आलू ऐसी सब्जी है जो हर घर में बड़े आराम से मिल जाती है. स्वाद के साथ-साथ यह हमारी सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, पर क्या आप जानते हैं सिर्फ आलू ही नहीं इसके छिलके के भी कई जादुई फायदे होते हैं. ये आपको कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. अगली बार आलू के छिलकों को डस्टबिन में डालने से पहले एक बार जरूर सोचिएगा.

अब अगर आपके दिमाग में यह सवाल आ रहा है कि आखिर आलू के छिलकों को कैसे खाया जा सकता है तो आपको बता दें आप इसे उबाल कर इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन आप एक बार ट्राई करके देखें. आपको खाने में ये बिल्कुल बुरे नहीं लगेंगे. आलू के छिलके खाने के कई जादुई फायदे.

शरीर को देते हैं ताकत

विटामिन बी3 से भरपूर आलू के छिलके हमें ताकत देने का काम करते हैं. इतना ही नहीं इसमें नैसीन होता है जो कार्बोज को एनर्जी में बदल देता है.

फाइबर से होते हैं भरपूर

यह तो आप सभी को मालूम होगा कि हमारे शरीर के लिए फाइबर बेहद आवश्यक होता है. आपको बता दें कि आलू के साथ-साथ इसके छिलकों में भी काफी अच्छी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो हमारी डाइजेस्टिव सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है.ब्लड प्रेशर को करें रेग्युलेट
आलू के छिलकों में काफी अच्छी मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने में मदद करता है.

मेटाबॉलिज्म करें मेंटेन

आलू के छिलके हमारे मेटाबॉलिज्म के लिए बूस्टर का काम करता है. विशेषज्ञों का मानना है कि आलू के छिलके खाने से हमारी नर्व्स को मजबूती मिलती है.

एनीमिया से बचाएं

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी हो रही है तो ऐसे में आलू के छिलके आपके लिए बेहद फायदेमंद है. इनमें आयरन की अच्छी मात्रा होती है जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है.

Input : News18

Continue Reading

HEALTH

रोड ट्रिप पर बच्चों को कभी न खिलाएं ये 5 फूड, हो सकती है तबीयत खराब

Md Sameer Hussain

Published

on

बच्चों के साथ ट्रैवल करना कई बार बेहद परेशानी भरा हो जाता है. रोड ट्रिप पर बच्चों के साथ होने से जिम्मेदारी भी ज्यादा बढ़ जाती है. बड़े लोग अपनी रोड ट्रिप के लिए चिप्स, पफ, नमकीन, पॉपकॉर्न और चॉकलेट पैक कर लेते हैं लेकिन जब आप अपने बच्चों के साथ ट्रैवल कर रहे हों तो ऐसा नहीं हो पाता. हालांकि ज्यादातर पैरेंट्स इन स्नैक्स को अपने बच्चों के नखरों को संभालने का एक शानदार जरिया समझते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस तरह के कुछ फूड् आइटम्स ट्रैवलिंग के दौरान बच्चों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं और उनके साथ-साथ आपकी भी परेशानी बढ़ा सकते हैं. अगर आप भी बच्चों के साथ किसी रोड ट्रिप पर जा रहे हैं, तो ऐसे में आपको बच्चों को खिलाने के नियम जरूर जानने चाहिए और साथ ही कुछ ऐसे रोचक उपाय भी जो बच्चों को लंबे समय तक पेट भरा रखने में आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो.

चिपचिपि और उल्टी-सीधी चीजों से बचें

आपके बच्चे जेली को बड़ी खुशी के साथ खाते हैं, जो फ्लेवर्स से तो भरपूर होती है लेकिन पोषक पदार्थों के नाम पर उनमें कुछ भी नहीं होता. साथ ही इनमें शुगर की मात्रा भी बहुत ज्यादा होती है. जेली और ऐसे दूसरे फूड्स बच्चे के पेट में दर्द पैदा सकते हैं. ऐसे में ट्रैवलिंग के दौरान अपने बच्चों के लंच बॉक्स में उनके पसंदीदा फलों को ही रखें.

पफ्ड स्नैक्स और प्रोसेस्ड फूड

चिप्स, पफ्ड स्नैक और प्रोसेस्ड फूड के सेवन से आपके बच्चों को पोषक तत्व तो नहीं मिलते, उल्टा फैट अधिक मिलता है. साथ ही ये स्नैक्स आपके बच्चे के पेट को फुला सकते हैं, जिससे उन्हें लूज मोशन, पेट दर्द की समस्या भी हो सकती है. इसलिए ट्रैवलिंग के दौरान खाने के लिए हेल्दी रोल बनाएं और उन्हें ऐसे पैक करें कि आपके बच्चे बिना किसी परेशानी के उन्हें खा सकें. इससे वह लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करेंगे. आपके बच्चे भी उसे पसंद करें इसके लिए रोल में उनकी पसंदीदा सब्जियां और टॉपिंग्स डालें.घर पर बनाएं बच्चों के लिए हेल्दी बार

बाजार में कई तरह के बार मौजूद होते हैं जो पोषण से भरे हुए होने का दावा करते हैं लेकिन इनमें चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो यात्रा के दौरान ब्लड शुगर बढ़ाने और जल्दी-जल्दी टॉयलेट लगने की समस्या पैदा कर सकती है. ऐसे में खुद से अपने बच्चों के लिए बार और स्नैक्स बनाना ज्यादा बेहतर है क्योंकि तब आप यह जानते हैं कि आप अपने बच्चे को क्या खिला रहे हैं. अपने बच्चों के लिए हेल्दी और टेस्टी बार बनाने के लिए आप चॉकलेट, पीनट बटर, पीनट्स जैसी चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

हाइड्रेट रहना न भूलें

लोग अकसर ट्रैवलिंग के दौरान अपनी भूख प्यास को लेकर कंफ्यूज रहते हैं. इसका कारण यह है कि ट्रैवलिंग के दौरान सुंदर दृश्यों का आनंद लेते समय वह स्नैक्स खाना पसंद नहीं करते हैं. ऐसे में ज्यादा मंचिंग के दौरान वह पानी पीना भी भूल जाते हैं. ऐसे में बेहतर है कि आप अपनी खुद की पानी की बोतल ले जाएं ताकि आप ट्रैवल के दौरान हाइड्रेटेड रहें.

Input : News18

Continue Reading

HEALTH

सर्दियों में पालक का जूस पीने से होते हैं ये 5 फायदे, सप्ताह में तीन बार जरूर पिएं

Santosh Chaudhary

Published

on

सर्दियों में कई सब्जियां और फल ऐसे होते हैं, जिनके सेवन से न सिर्फ हम बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। जैसे, सर्दियों में किसी भी रूप में पालक का सेवन करना बेहद फायदेमंद माना जाता है। खासतौर पर आप इसे सलाद या इसका जूस पी सकते हैं क्योंकि इस तरह खाने से इसे ज्यादा पकाना नहीं पड़ता जिससे इसके पोषक तत्व नष्ट नहीं होते। आइए, जानते हैं पालक का जूस पीने के फायदे-

Image result for palak juice

-पालक में विटामिन के की अच्छी मात्रा होती है। ऐसे में पालक का जूस पीने से हड्डि यां मजबूत होती हैं।

-पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के लिए भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार है। इसके अलावा अगर आपको कब्ज की समस्या है तो भी पालक का जूस आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

-अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई समस्या है तो पालक का जूस पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा। पालक का जूस पीने से त्वचा दाग-धब्बों से दूर और जवां बनी रहती है। यह बालों के लिए भी अच्छा है।

-गर्भवती महिलाओं को भी पालक का जूस पीने की सलाह दी जाती है। पालक का जूस पीने से गर्भवती महिला के शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है।

-कई अध्ययनों में कहा गया कि पालक में मौजूद कैरोटीन और क्लोरोफिल कैंसर से बचाव में सहायक हैं। इसके अलावा ये आंखों की रोशनी के लिए भी अच्छा है।

 

Continue Reading
Advertisement
BIHAR26 mins ago

जिला प्रशासन ने जनवरी नहीं, 19 फरवरी को बताया मानव श्रृंखला की तारीख

BIHAR2 hours ago

स्मार्ट क्लास के पेन ड्राइव में मिला पोर्न साइट का फोल्डर, स्कूल में मचा हड़कंप

INDIA2 hours ago

SBI का करोड़ों ग्राहकों को झटका! बैंक ने FD के बाद अब इस खाते पर घटाई ब्याज दरें, यहां चेक करें

MUZAFFARPUR2 hours ago

मुजफ्फरपुर में युवक की गोली मारकर हत्या, फेसबुक लाइव होकर बिहार पुलिस से मांगी थी सुरक्षा

MUZAFFARPUR5 hours ago

बच्चों ने मानव आकृति से बनाया बिहार का नक्शा

MUZAFFARPUR5 hours ago

अहियापुर में पेशकार के पुत्र की गोली मारकर हत्या, अपराधियों ने इस तरह दिया घटना को अंजाम

MUZAFFARPUR6 hours ago

मुजफ्फरपुर में जज को पत्र भेज मांगी 10 लाख की रंगदारी, लिखा- कोर्ट में घुसकर मार देंगे गोली

BIHAR13 hours ago

28 जनवरी को होगी STET की परीक्षा, आज से डाउनलोड कर लें Admit Card

BIHAR13 hours ago

ICSE, ISC Examination 2020: डेटशीट जारी, इस साल तीन फरवरी से शुरू होगी परीक्षा

BIHAR16 hours ago

मानव श्रृंखला के खिलाफ जनहित याचिका खारिज, कोर्ट ने कहा- इसमें शामिल होना अनिवार्य नहीं है

BIHAR2 weeks ago

लंबे समय बाद नए लुक में नजर आए तेज प्रताप, पत्‍नी ऐश्‍वर्या के मायके जाने के बाद कटवाए बाल

INDIA7 days ago

बिहार के लोगों ने दीपिका पादुकोन को नकारा, पटना में छपाक देखने पहुंचे मात्र तीन लोग

INDIA2 weeks ago

निर्भया के चारों दो’षियों को 22 जनवरी की सुबह दी जाएगी फां’सी, डे’थ वा’रंट जारी

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर के एक साधारण किसान का पुत्र बना Air Force में Flying Officer, ग्रामीण युवाओं के सपनों को लगे पंख

MUZAFFARPUR2 weeks ago

गाय ने दो मुंह व चार आंख वाली बछिया को जन्म दिया

MUZAFFARPUR4 weeks ago

ठंड को लेकर मुजफ्फरपुर डीएम ने जिले के सभी स्कूल के लिए जारी किया आदेश

BIHAR1 week ago

BPSC Civil Services की परीक्षा देनी है तो ध्‍यान दें, अब पहले से कठिन हो जाएगा पाठ्यक्रम

BIHAR1 week ago

दुखद : वर्ष 2019 की इंटर स्टेट टाॅपर रोहिणी की दिल्ली में ट्रेन से क’ट कर मौ’त

MUZAFFARPUR5 days ago

मुजफ्फरपुर में दम्पति की ह’त्या मामला, साहेबगंज थाना इलाके से पकड़ा गया ह’त्यारा

BIHAR3 weeks ago

दरभंगा, मधुबनी, बेतिया के ऐसे नाम, जिन्होंने इस साल बड़ी उपलब्धि अपने नाम की

Trending

0Shares