Connect with us

MUZAFFARPUR

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर जानेंगे जिले के उद्भव से उत्कर्ष तक की कहानी

कहते हैं, स्टेशन किसी शहर का आईना होता है। इस आईने में शहर का अक्स झलकता है। कुछ ऐसी ही सोच के तहत मुजफ्फरपुर जंक्शन पर जिले के उद्भव से लेकर उत्कर्ष तक के इतिहास को शिलापट्ट पर उकेरा जाएगा। संगमरमर के पत्थरों पर उल्लेखित इतिहास से यात्री रूबरू हो सकेंगे। रेल प्रबंधन इस तैयारी […]

Published

on

कहते हैं, स्टेशन किसी शहर का आईना होता है। इस आईने में शहर का अक्स झलकता है। कुछ ऐसी ही सोच के तहत मुजफ्फरपुर जंक्शन पर जिले के उद्भव से लेकर उत्कर्ष तक के इतिहास को शिलापट्ट पर उकेरा जाएगा। संगमरमर के पत्थरों पर उल्लेखित इतिहास से यात्री रूबरू हो सकेंगे। रेल प्रबंधन इस तैयारी में जुट गया है। रेल की स्थापना से अबतक के सफर को भी यात्रियों को बताया जाएगा। रेलवे बोर्ड की ओर से निर्णय लिया गया है कि देश के सभी प्रमुख जंक्शन पर उस शहर के इतिहास और विशेषताओं की जानकारी देते हुए एक शिलापट्ट लगाई जाए।

मुजफ्फरपुर जंक्शन पर लगने वाले शिलापट्ट पर इतिहास के अलावा यहां की प्रमुख पहचान शाही लीची की भी विस्तार से जानकारी दी जाएगी। धार्मिक स्थल से जुड़े बाबा गरीबनाथ की जानकारी भी रहेगी। अधिकारियों के मुताबिक मुजफ्फरपुर से निकट पर्यटन स्थल के रूप में मशहूर अशोक स्तंभ और वैशाली के बारे में भी जानकारी शिलापट्ट दी जा सकती है। शहरों के इतिहास को संजोने का यह बेहतर प्रयास होगा।

ऐतिहासिक तथ्यों का संग्रह शुरू : रेलवे के अनुसार शिलापट्ट पर उल्लेख के लिए तथ्यों का संग्रह शुरू हो गया है। उसकी समेकित रिपोर्ट डीआरएम कार्यालय भेजी जाएगी। स्वीकृति मिलने के बाद इतिहास से जुड़े तथ्यों को शिलापट्ट पर उकेरा जाएगा। स्थानीय अधिकारी के मुताबिक यह प्रयास किया जा रहा है कि इस शिलापट्ट का उद्घाटन जीएम से कराया जाए। 15 मार्च को जीएम का निरीक्षण होना है।

 

जंक्शन पर जिले के इतिहास से संबंधित शिलापट्ट लगाने की योजना है। इस दिशा में कार्य चल रहा है। उम्मीद है कि जल्द लोगों के सामने यह होगा। जिले के इतिहास को बताने में यह पट्ट सहायक होगा। -मनोज कुमार, क्षेत्रीय अधिकारी

Input : Hindustan

MUZAFFARPUR

किराए के विवाद में कंडक्टर ने चलती बस से यात्री काे फेंका, कुचल कर माैत

Published

on

कुढ़नी : किराए के विवाद में कंडक्टर ने दरियापुर कफेन स्थित एनएच-22 पर चलती बस से सीतामढ़ी के नानपुर के सिंघाचौरी गांव निवासी महाराज दास काे नीचे फेंक दिया। वह डिवाइडर से टकरा कर उसी बस के पिछले चक्के की चपेट में आ गया। इससे महाराज दास की घटनास्थल पर ही कुचल कर माैत हाे गई। घटना के बाद बस के चालक, खलासी व कंडक्टर मौके से फरार हो गए।

जानकारी मिलने पर तुर्की ओपी पुलिस ने बस को जब्त कर लिया और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए एसकेएमसीएच भेज दिया। पाेस्टमार्टम के बाद परिजनाें काे शव साैंप दिया गया। तुर्की ओपी प्रभारी राम विनय कुमार का कहना है कि घटनास्थल पर महाराज दास के साथी मजदूर बस से फेंके जाने की चर्चा कर रहे थे, लेकिन थाने में काेई आवेदन नहीं दिया गया है। लिखित आवेदन मिलने पर हत्या की प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

किराए से ज्यादा रुपए मांगने काे लेकर हुआ विवाद

बस में सवार मजदूराें ने पुलिस काे बताया कि वे सभी 10-15 लाेग वाराणसी में महाराज दास के साथ मजदूरी करते हैं। सभी वहां से अपने घर सीतामढ़ी जाने के लिए पटना आए और मंगलवार काे पटना से बस में सवार हुए। बीच रास्ते में कंडक्टर द्वारा किराए से अधिक पैसे मांगने पर विवाद हुआ। महाराज दास व कंडक्टर के बीच बहस हाेने लगी। गुस्से में आकर कंडक्टर ने दरियापुर कफेन में चलती बस से गेट के पास ले जाकर उसे नीचे धक्का देकर नीचे गिरा दिया।

Source : Dainik Bhaskar

Continue Reading

MUZAFFARPUR

स्‍मार्ट स‍िटी : म्युनिसिपल शापिंग मार्ट निर्माण के ल‍िए मुजफ्फरपुर में ध्वस्त होगा जर्जर भवन

Published

on

मुजफ्फरपुर। नगर निगम चार अगस्त को तिलक मैदान रोड स्थित अपनी जमीन पर बने जर्जर भवन एवं मार्केट को ध्वस्त करेगा। उसके बाद खाली हुई जमीन पर स्मार्ट सिटी मिशन के तहत म्युनिसिपल शापिंग मार्ट का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए स्मार्ट सिटी कंपनी भारत इंफ्राकान प्राइवेट लिमिटेड को कार्यादेश जारी कर चुकी है। जमीन खाली होते ही एजेंसी अपना काम शुरू कर देगी।

जर्जर भवन को ध्वस्त करने के लिए नगर आयुक्त ने एजेंसी को पत्र लिखकर सभी आवश्यक उपकरणों एवं सुरक्षा संबंधी व्यवस्था के साथ मौजूद रहने को कहा है। वहीं भवन को ध्वस्त करने के दौरान किसी प्रकार की विधि-व्यवस्था खराब न हो इसके लिए नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय के अनुरोध पर जिला प्रशासन ने स्थानीय क्षेत्र अभियंता संख्या दो के कनीय अभियंता सुमेर कुमार को दंडाधिकारी के रूप में प्रतिनियुक्त किया है। साथ ही कार्य के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस बल की तैनाती का आदेश दिया है। इसके अलावा नगर थानाध्यक्ष को भी पुलिस बल के साथ मौजूद रहने को कहा गया है। भवन स्थित दुकानदारों को इसे खाली करने का आदेश पूर्व में ही दिया जा चुका है। अभियान के दौरान भवन नहीं खाली करने वालों का सामान निगम जब्त करेगा।

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत बनने वाला यह शापिंग मार्ट बहुमंजिला होगा। इसमें विभिन्न प्रकार की दुकानें एवं फूड कोर्ट आदि की व्यवस्था होगी। स्मार्ट सिटी कंपनी के प्रबंध निदेशक सह नगर आयुक्त ने कहा कि दुकानदारों को हटाने के लिए सभी कानूनी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। भवन में पहले से दुकान चलाने वालों को शापिंग मार्ट में जगह देने में प्राथमिकता दी जाएगी। शनिवार को नगर निगम बोर्ड की बैठक में भी शापिंग मार्ट निर्माण के लिए हरी झंडी मिल चुकी है।

Source : Dainik Jagran

  • चार अगस्त को हटाए जाएंगे तिलक मैदान रोड स्थित निगम की जमीन पर बने भवन व मार्केट।
  • प्रशासन ने दंडाधिकारी व पुलिस बल किया तैनात, उपकरणों के साथ मौजूद रहेगी एजेंसी।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

सुचना : सकेएमसीएच व सदर अस्पताल में हंगामा, आज नहीं होगा टीकाकरण

Published

on

मुजफ्फरपुर : कोरोना वैक्सीन नहीं रहने से टीकाकरण सेंटर से लोग निराश लौटे। वहीं सदर अस्पताल व एसकेएमसीएच में हंगामा हुआ। सोमवार को वैक्सीन नहीं आई। इससे मंगलवार को टीकाकरण नहीं होगा।

जिले में दो दिनों से कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज समाप्त है। वहीं कोवैक्सीन की भी पहली डोज खत्म हैं। सोमवार को किसी भी टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीन नहीं भेजी गई। इससे कुछ लोग मायूस होकर लौट गए। सदर अस्पताल व एसकेएमसीएच में टीका लेने के लिए अचानक भीड़ उमड़ पड़ी। वहां केवल दूसरी डोज ही दी जा रही थी। वैक्सीन खत्म होने के बाद लोग नाराजगी जताते हुए हंगामा करने लगे। सुरक्षा प्रहरी ने किसी तरह समझाकर सबको शांत कराया।

2190 लोगों को टीका देने का तय किया गया था लक्ष्य : जिले में सदर अस्पताल समेत 17 केंद्रों पर 1629 लोगों को टीका दिया गया। वहीं, स्वास्थ्य विभाग ने 2190 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया था। 18 साल से ज्यादा उम्र वाले 717 ने पहली व 86 ने दूसरी, 45 साल से ऊपर 375 ने पहली व 271 ने दूसरी और 60 साल से ऊपर वाले 47 ने पहली व 133 ने दूसरी डोज ली।

दूसरी डोज लेने वालों को नहीं होगी परेशानी

सिविल सर्जन ने डा.विनय कुमार शर्मा ने बताया कि 84 दिन पहले जहां टीकाकरण केंद्र बनाया गया था। उसी केंद्र पर दूसरी डोज भी दी जाएगी। इससे कोविशील्ड वैक्सीन लेने वालों को परेशानी नहीं होगी।

Source : Dainik Jagran

Continue Reading
TECH4 hours ago

यू-ट्यूब दे रहा हर महीने 7 लाख रुपये से ज्‍यादा कमाई करने का मौका

BIHAR5 hours ago

बिहार में 7 अगस्त से खुलेंगे स्कूल-कोचिंग संस्थान, सरकार ने लिया निर्णय

DHARM6 hours ago

राम भक्तों के लिए बड़ी खबर, दिसंबर 2023 से कर सकेंगे राम लला के दर्शन

BIHAR10 hours ago

वीडियो : सांप काटने से अचेत था एक साल का मासूम, अस्पताल में मोबाइल फ्लैश की रोशनी में हुआ इलाज

BIHAR11 hours ago

पटना के नए बस स्‍टैंड में एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं, एसी वीआइपी लाउंज में करें इंतजार; फ्री मिलेगा इंटरनेट

BIHAR11 hours ago

बिहार पंचायत चुनाव: वोट के लिए नोट लुटाया तो जायेगी उम्मीदवारी

MUZAFFARPUR16 hours ago

किराए के विवाद में कंडक्टर ने चलती बस से यात्री काे फेंका, कुचल कर माैत

MUZAFFARPUR1 day ago

स्‍मार्ट स‍िटी : म्युनिसिपल शापिंग मार्ट निर्माण के ल‍िए मुजफ्फरपुर में ध्वस्त होगा जर्जर भवन

WORLD1 day ago

सऊदी अरब में तोड़ा ट्रैवल नियम तो हो सकता है बैंक अकाउंट खाली! लगेगा एक करोड़ रुपये का जुर्माना

BIHAR1 day ago

बिहार की एसडीपीओ ने अपने पति को रातों-रात बना दिया आइपीएस, पीएमओ ने बैठाई जांच

BIHAR3 days ago

बूढ़ी गंडक पर दूसरे पुल की बाधा दूर:अप्राेच पथ के लिए होगा 7.98 एकड़ जमीन अधिग्रहण, अधिसूचना जारी

MUZAFFARPUR16 hours ago

किराए के विवाद में कंडक्टर ने चलती बस से यात्री काे फेंका, कुचल कर माैत

BIHAR3 days ago

पटना में मीठापुर बस स्टैंड की जमीन पर बनेंगी 3 नई यूनिवर्सिटी

BIHAR1 day ago

बिहार की एसडीपीओ ने अपने पति को रातों-रात बना दिया आइपीएस, पीएमओ ने बैठाई जांच

BIHAR1 week ago

मुजफ्फरपुर: अगर सात घंटे पेट दबाकर शौच रोक सकते हों तभी भारतीय रेल के इस ट्रेन से करें सफर

BIHAR2 days ago

अयांश: बिहार का बेटा नहीं खोए इसलिए पटना, मुजफ्फरपुर से लेकर हर जिले से बढ़ रहे मदद के हाथ

BIHAR3 days ago

बिहार: जिस बहन को रायपुर में इंजीनियरिंग करने भेजा उसी ने करवा दिया भाई को गिरफ्तार

BIHAR5 hours ago

बिहार में 7 अगस्त से खुलेंगे स्कूल-कोचिंग संस्थान, सरकार ने लिया निर्णय

TRENDING2 days ago

लखनऊ में ‘उछल-उछलकर’ थप्पड़ बरसाने वाली लड़की पर केस, सीसीटीवी फुटेज से खुली पोल

BIHAR2 days ago

फरियाद सुनकर चौंके CM नीतीश कुमार, तुरंत चीफ सेक्रेटरी को बुलाकर कही ये बात

Trending