Connect with us

WORLD

जब युद्धाभ्या’स के दौरान अमेरिकी सैनि’कों ने बजाई ‘जन-गण-मन’ वीडियो Viral

Published

on

अमेरिका के वाशिंगटन में भारत-अमेरिका यु’द्ध अभ्यास के दौरान अमेरिकी सैनि’क भारतीय सैनि’कों के साथ असम रेजीमेंट की यो’द्धा बदलू राम के याद में बने गाने पर पहले थिरकते हुए नजर आए थे।

अमेरिकी सैनिकों का अब एक नया वीडियो सामने आया है, जिसमें यु’द्धाभ्यास के दौरान अमेरिकी सैनि’कों का एक बैंड भारत के राष्ट्रगान ‘जन-गण-मन’ का धुन बजा रहे हैं. अमेरिकी सैनि’कों का पहले भारतीय सैनिक को समर्पित गाने पर जमकर डांस करना और अब भारत के राष्ट्रगान का धुन बजाना एक नया संकेत दे रहा है.

भारतीय और अमेरिकी जवान ‘बदलूराम का बदन ज़मीन के नीचे है ‘ पर जमकर थिरके ये दोनों वीडियो अपने आप में भारत और अमेरिका के सेना के बीच बन रहे नये रिश्तों का संकेत है. आपसी विश्वास का जो नया माहौल बन रहा है उससे साफ है आने वाले दिनों में दोनों देशों की सेनाएं साथ मिलकर अपने दुश्मन से लोहा लेगी.

बता दें कि 15 सितंबर को आए एक वीडियो में भारतीय और अमेरिकी सैनिकों ने अमेरिका में संयुक्त बेस लुईस, मैककॉर्ड में किए जा रहे युद्धाभ्यास के दौरान असम रेजिमेंट के मार्चिंग गीत ‘बदलूराम का बदन ज़मीन के नीचे है’ पर जमकर डांस किया था. दरअसल, ये गाना असम रेजीमेंट के राइफलमैन बदलूराम को समर्पित है. बताया जाता है कि दूसरे विश्व युद्ध में लड़ाई के दौरान जब उनकी (राइफलमैन बदलूराम) मौत हो गई थी तो गलती से उनका नाम हटाया नहीं गया।

Input : NDTV

WORLD

Coronavirus का सबसे बड़ा शिकार बना अमेरिका, गईं 1 लाख जानें

Published

on

वॉशिंगटन
कोरोना वायरस के कोहराम का सबसे बड़ा शिकार अमेरिका बन चुका है। दुनिया में सबसे ज्यादा पॉजिटिव मामलों में वाले महाशक्ति देश में इस घातक वायरस के मरने वालों की संख्या भी एक लाख के पार हो गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। देश में उनके खिलाफ बड़ी संख्या में आवाजें उठ रही हैं कि अगर उन्होंने सही समय पर जरूरी कदम उठाए होते तो हालात इतने नहीं बिगड़ते। ट्रंप बराबर इस सवाल पर अपना बचाव कर रहे हैं। उन्होंने इससे पहले जानकारी दी थी कि देश में डेढ़ करोड़ टेस्ट किए जा चुके हैं जो दुनिया में सबसे ज्यादा है।

डोनाल्ड ट्रंप

अपना बचाव करते आ रहे हैं ट्रंप

ट्रंप ने गुरुवार को ट्वीट किया- ‘हम कोरोना वायरस के एक बहुत दुखद पड़ाव पर पहुंचे हैं जब मरने वालों की संख्या 1 लाख पहुंच गई है।’ ट्रंप ने इस महामारी में जान गंवाने वाले लोगों और उनके परिवारों के प्रति सांत्वना व्यक्त की है। देश में हो रही अपनी आलोचना को लेकर इससे पहले ट्रंप ने ट्वीट किया था, ‘अगर मैंने अपना काम ठीक से और समय पर नहीं किया होता तो हम 15 से 20 लाख लोगों को खो चुके होते जबकि अभी ऐसा लग रहा है कि यह आंकड़ा 1 लाख से थोड़ा ऊपर जाएगा। यह करीब 15 से 20 गुना ज्यादा होता। मैंने चीन से एंट्री बहुत जल्दी बंद कर दी थी।’

सबसे खराब हालात न्यू यॉर्क में

दुनियाभर में कोरोना ने 58,21,077 लोगों को अपना शिकार बना लिया है और 3, 58,104 लोगों की मौत हो चुकी है। अमेरिका में 17,47,781 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं और 1,02,197 लोगों की जान चली गई है। यहां सबसे खराब हालात न्यूयॉर्क में बने हुए हैं जहां 3,74,672 लोगों को कोरोना इन्फेक्शन हो चुका है और 29,553 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं न्यू जर्सी में 1,57,818 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए और 11,341 लोगों की मौत हो चुकी है। देश की राजधानी वॉशिंगटन में 21,422 लोग कोरोना की चपेट में आ चुके हैं और 1,093 लोगों की मौत हो चुकी है।

Input : NBT

Continue Reading

WORLD

पाकिस्‍तान के बाद अब भारत-चीन सीमा विवाद पर भी मध्‍यस्‍थता को तैयार हैं ट्रंप

Published

on

नई दिल्‍ली. लद्दाख (Ladakh) में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन (China) की ओर से भारतीय जमीन (India Territory) पर अतिक्रमण के बाद उपजा सीमा विवाद लगातार बढ़ रहा है. चीन और भारत (India) ने वहां अपने-अपने सैनिकों की संख्‍या भी बढ़ा दी है. इस बीच अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (Donald trump) ने भारत और चीन के बीच इस सीमा विवाद में मध्‍यस्‍थता कराने की इच्‍छा जताई है. बता दें कि डोनाल्‍ड ट्रंप ने इससे पहले पाकिस्‍तान और भारत के बीच भी सीमा विवाद पर मध्‍यस्‍थता कराने की बात कही थी, जिसके बाद मामला काफी गरमाया था.

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने ट्वीट करके कहा है, ‘हम भारत और चीन, दोनों को सूचित करना चाहते हैं कि अमेरिका दोनों के बीच सीमा विवाद में मध्‍यस्‍थता कराने के लिए तैयार है. धन्‍यवाद’

लद्दाख में दोनों सेनाओं में तनाव

बता दें कि लद्दाख में स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई थी जब करीब 250 चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच 5 मई को झड़प हो गई और इसके बाद स्थानीय कमांडरों के बीच बैठक के बाद दोनों पक्षों में कुछ सहमति बन सकी. इस घटना में भारतीय और चीनी पक्ष के 100 सैनिक घायल हो गए थे. 9 मई को उत्तरी सिक्किम में भी ऐसी ही घटना सामने आई थी.

पीएम मोदी ने की थी बैठक

वहीं पूर्वी लद्दाख सीमा पर भारत और चीनी सैनिकों के बीच तनाव बढ़ने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ बैठक की. इसमें बाहरी सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए भारत की सैन्य तैयारियों को मजबूत बनाने पर ध्यान केंद्रित किया गया.

मंगलवार को पीएम मोदी संग बैठक से पहले तीनों सेना प्रमुखों ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पैंगोंग सो झील, गलवान घाटी, डेमचोक और दौलत बेग ओल्डी की स्थिति के बारे में जानकारी दी थी. जहां पिछले करीब 20 दिनों से भारत और चीन के सैनिक आक्रामक रूख अपनाये हुए हैं.

भारत जारी रखेगा निर्माण कार्य

चीन के साथ लगने वाली करीब 3,500 किमी लंबी सीमा के रणनीतिक महत्व के क्षेत्रों में भारत अपनी ढांचागत विकास की परियोजनाएं बंद नहीं करेगा. हालांकि चीन इन्हें रोकने के लिए सोचे-समझे प्रयास कर रहा है और इस के लिए पूर्वी लद्दाख जैसे इलाकों में हालात को बिगाड़ने की कोशिश कर रहा है. सरकारी सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी.
(इनपुट एजेंसी से भी)

Continue Reading

WORLD

आ गई कोरोना की एक्सपायरी डेट, इस तारीख के बाद खत्म होगी महामारी

Published

on

लंदन: वैज्ञानिकों ने अपनी एक स्टडी (study) में वो तारीख बताई है, जिसके बाद कुछ देशों में कोरोना (Coronavirus) की महामारी पूरी तरह से खत्म हो जाएगी. सिंगापुर (Singapore) के कुछ रिसर्चर्स ने कहा है कि 30 सितंबर के बाद ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

mask-up-bihar-muzaffarpur-now

सिंगापुर यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी एंड डिजाइन ने अपने कुछ मैथेमेटिकल मॉडलिंग के जरिए तारीख का ऐलान किया है. इन्होंने ऐलान किया है कि अगले 4 महीने में ब्रिटेन में कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा.

साइंटिस्टों की टीम ने तारीख का आकलन 7 मई को किया है. उस वक्त तक ब्रिटेन में कोरोना वायरस के चलते 30 हजार लोगों की मौत हो चुकी थी.

इटली, अमेरिका और सिंगापुर को लेकर भी भविष्यवाणी

इसके बाद वैज्ञानिकों ने कुछ और देशों में भी वायरस का संक्रमण पूरी तरह से खत्म होने को लेकर भविष्यवाणी की है. 8 मई को कुछ दूसरे देशों को लेकर भविष्यवाणी की गई. वैज्ञानिकों ने बताया है कि इटली में 24 अक्टूबर तक कोरोना वायरस पूरी तरह से खत्म हो जाएगा. अमेरिका में 11 नवंबर तक वायरस खत्म हो पाएगा. इसी तरह से सिंगापुर में 27 अक्टूबर तक कोरोना वायरस का प्रकोप खत्म हो जाएगा.

हालांकि भविष्यवाणी के बाद भी वैज्ञानिकों ने लोगों को महामारी को लेकर ध्यान रखने को कहा है. उन्होंने कहा है कि भविष्यवाणी को लेकर कुदरती अनिश्चितता बनी हुई है.

उन्होंने कहा है कि कुछ मामलों में वायरस खात्मे की तारीख बताना खतरनाक हो सकता है. क्योंकि इससे लोग लापरवाह हो सकते हैं. वो वायरस संक्रमण को लेकर जारी किए गए गाइडलाइन को फॉलो करना बंद कर सकते हैं. जिसकी वजह से स्थितियां मुश्किल हो सकती हैं.

इस बीच कुछ एक्सपर्ट ने बताया है कि जून के महीने में ब्रिटेन में कोरोना वायरस की वजह से होने वाली मौतें बंद हो जाएंगी.

द सन की एक रिपोर्ट के मुताबिक सेंटर फॉर एविडेंस बेस्ड मेडिसीन के एक प्रोफेसर ने बताया है कि अगर संक्रमण और मौत का यही ट्रेंड जारी रहता है तो जून के आखिर तक हमें बीमारी के शिकार लोग मिलने मुश्किल हो जाएंगे. डाटा के विश्लेषण से ये उम्मीद की जा सकती है.

Input : News18

Continue Reading
INDIA4 hours ago

सोनू सूद ने अब केरल में फंसीं 177 लड़कियों को कराया एयरलिफ्ट, पहुंचाया घर!

INDIA5 hours ago

दिल्‍ली-एनसीआर में भूकंप के झटके महसूस किए गए

EDUCATION5 hours ago

जुलाई में होंगे फाइनल ईयर के एग्जाम्स, पिछले सेमेस्टर के रिजल्ट के आधार पर पास होंगे फर्स्ट और सेकंड ईयर के स्टूडेंट्स

MUZAFFARPUR5 hours ago

लॉक डाउन के कारण मधुपालक को भारी नुक्सान, पुलिस रोककर मांगती है जुर्माना

MUZAFFARPUR5 hours ago

डर गए हैं मेयर साहब, ऑफिस नहीं आना चाहते, घर से ही कर रहे हैं काम!

MUZAFFARPUR6 hours ago

कोरोना का मुजफ्फरपुर में महाविस्फोट, आज पाये गये 8 नये कोरोना मरीज़, पॉजिटिव लोगो मे गैर प्रवासी समेत लोकल लोग

INDIA6 hours ago

देश का अंग्रेजी नाम ‘इंडिया’ से ‘भारत’ करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट में दो जून को सुनवाई

INDIA6 hours ago

BSNL का धांसू ऑफर, चार महीने तक इंटरनेट सर्विस फ्री

INDIA7 hours ago

मशहूर ज्योतिषाचार्य बेजान दारूवाला का निधन, कोरोना संक्रमण के बाद अस्पताल में थे भर्ती

muzaffarpur-corona
MUZAFFARPUR7 hours ago

जिले में मिले आठ कोरोना संक्रमित मरीज़ अबतक एक दिन में सबसे अधिक मरीज़ मिले आज

BIHAR2 weeks ago

जानिए- बिहार के एक मजदूर ने ऐसा क्या कहा कि दिल्ली के अफसर की आंखों में आ गए आंसू

INDIA4 weeks ago

लॉकडाउन में राशन खरीदने निकला बेटा दुल्हन लेकर लौटा, भड़की मां पहुंची थाने

BIHAR4 weeks ago

ऋषि कपूर ने उठाए थे नीतीश सरकार के फैसले पर सवाल, कहा था- कभी नहीं जाऊंगा बिहार

WORLD3 weeks ago

इंडोनेशिया में घर के साथ पत्नी मुफ्त, एड ऑनलाइन हुआ वायरल

BIHAR4 weeks ago

बिहार के किस जिले में आज से क्या-क्या होगा शुरू, देंखे-पूरी लिस्ट

INDIA4 weeks ago

Lockdown Part 3- 17 मई तक जानिए क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

BIHAR3 weeks ago

बिहार के लिए हरियाणा से खुलेंगी 11 ट्रेनें, यहां देखिये गाड़ियों की पूरी लिस्ट

Uncategorized4 weeks ago

50 फीसद यात्रियों के साथ बसों का संचालन, बढ़ सकता किराया

INDIA4 weeks ago

पंचतत्व में विलीन हुए ऋषि कपूर, परिवार की मौजूदगी में बेटे रनबीर ने दी मुखाग्नि

BIHAR4 weeks ago

सबके दावे धरे रह गए और पप्पू ने मार ली बाजी, कोटा से बिहारी बच्चों को लाने के लिए 30 बसें लगवा दी

Trending