Connect with us

MUZAFFARPUR

जांच के चक्कर में बढ़ रहा संक्रमण का खतरा, सात दिन में भी नहीं मिल रही रिपोर्ट

Ravi Pratap

Published

on

कोरोना जांच रिपोर्ट के चक्कर में संक्रमण का खतरा बढ़ रहा है। आरटीपीसीआर जांच की रिपोर्ट समय पर नहीं मिल रही। तीन के बदले सात दिनों में रिपोर्ट मिल रही है। इधर सरैयागंज इलाके के रोहन कुमार ने बताया कि उसके एक रिश्तेदार की जांच के लिए जंक्शन पर नमूना लिया गया। पांच दिन बीत गए, अभी रिपोर्ट नहीं आई। अगर वह पॉजिटिव हैं तो अब तक कितने ही लोग संक्रमित हो चुके होंगे। रिपोर्ट आने के इंतजार में संक्रमित व्यक्ति कई लोगों के बीच संक्रमण फैला रहा है। निजी जांच केंद्र के संचालक भी जांच कराने के समय तीन दिनों में रिपोर्ट देने की बात कहकर सात दिनों पर दे रहे हैं। यहीं हाल सदर अस्पताल व जंक्शन पर जांच करा रहे लोगों का है।

मोबाइल पर नहीं आ रहा मैसेज

जंक्शन पर जांच कराने पहुंचे लोगों ने बताया कि उनके मोबाइल पर जांच कराने और उसके बाद भी मैसेज नहीं आ रहा है। इससे जांच के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाती है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा जाता है कि जांच कराने के बाद तुरंत मैसेज जाएगा और रिपोर्ट भी मोबाइल पर मिल जाएगी।

जांच रिपोर्ट समय पर मिलने से कोरोना मरीज की पहचान होगी। इसके समय पर नहीं मिलने की समीक्षा करेंगे। एसकेएमसीएच के प्राचार्य से बातचीत की जाएगी। किसी को परेशानी हो तो वह उनके कार्यालय में आकर शिकायत कर सकते हैं। उसका निदान होगा।

डॉ.एसके चौधरी, सिविल सर्जन

बोचहां में 50 का टीकाकरण

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कोविड 19 के तहत 50 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। एएनएम प्रियंका कुमारी ने कोविड 19 के प्रभारी डॉ. विनोद कुमार की मौजूदगी में टीका लगाया। टीकाकरण के बाद सबने बेहतर महसूस किया। सीडीपीओ प्रीति कौशल, फेयर प्राइस डीलर्स एसोसिएशन के कोषाध्यक्ष रामदेव चौधरी समेत 50 लोगों ने कोरोना की वैक्सीन ली।

Input: Dainik Jagran

MUZAFFARPUR

साहित्यकार सीताराम पांडेय को जगह जगह दी गई श्रद्धांजलि, मुजफ्फरपुर के सांसद और विधायक ने भी जताया शोक

Muzaffarpur Now

Published

on

मुजफ्फरपुर के प्रख्यात साहित्यकार एवं पूर्व प्राधानाध्यापक सीताराम पांडेय के निधन से पुरे जिला मे शोक की लहर दौड़ गई ।साहित्यकारो से लेकर सांसद, विधायक ने श्रद्धांजलि दे कर शोक जताया।साहित्य के अनमोल सख्सियत रहे सीताराम पांडेय के नाम बहुत सारी उपलब्धियां जुड़ी हुई है.।वे हजारो पत्र-पत्रिकाओ मे छप चुके थे और 16 से अधिक अपनी पुस्तक प्रकाशित करवा चुके थे , सैकडो़ राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कर चुके थे।

मुजफ्फरपुर के सांसद अजय निषाद ने साहित्यकार सीताराम पांडेय को श्रद्धांजलि देते हुये कहाँ की उनके निधन से स्तब्ध हुँ , उनकी क्षति को कोई पुरा नही कर सकता , भगवान उनके परिवार को दुख सहने की शक्ती दे ।

नगर विधायक विजेंद्र चौधरी ने भी शोक जताते हुये साहित्यकार सीताराम पांडेय को श्रद्धांजलि देते हुये कहा हिन्दी साहित्य के वो मजबूत स्तंभ थे , ईश्वर उनके आत्मा को शांती प्रदान करे।

जिला हिंदी साहित्य सम्मेलन की ओर से बुधवार को आनलाईन शोक सभा का आयोजन किया गया।अध्यक्षता चितरंजन सिन्हा कनक ने की ।सिद्ध रचनाकार सीताराम पांडेय के निधन पर दो मिनट का मौन रख कर दिवंगत आत्मा को श्रद्धांजलि अर्पित की गई और ईश्वर से प्राथर्ना की गई की परिवार को ईस दुख को सहने की शक्ती दे ।मौके फर दिवगंत साहित्यकार सीताराम पांडेय की रचनाओ एवं व्यक्तित्व पर प्रकाश डालते हुये श्रद्धांजलि देने वालो मे डाँ शारदाचरण, डाॅ सजय प़कज,उदय नारायण सिंह, हरिनारायण गुप्त, रमेश प्रसाद प्रसाद श्रीवास्तव, प्रेम वर्मा, कमला प्रसाद श्रीवास्तव, गोपाल भारतीय,उतम कुमार, वंदना विजय लक्ष्मी , नीलिमा शर्मा , डाॅ विजय शंकर मिश्र, प्रभात रंजन, देवेन्द्र कुमार, गणेश सिंह पभृती,आदि शामिल थे।

वही कांटी मे नूतन साहित्यकार परिषद की ओर से ऑनलाइन श्रद्धांजलि सभा का आयोजन कर साहित्यकार सीताराम पांडेय के निधन पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई। परिषद के अध्यक्ष चंद्रभूषण सिंह चंद्र ने कहा कि सीताराम पांडेय मूल रूप से कांटी के अकुराहा के निवासी थे। उन्होंने कई पुस्तकों का लेखन भी किया। शोक व्यक्त करने वालों में स्वराजलाल ठाकुर,सीनेटर मनोज वत्स, हर्षवर्धन ठाकुर, राकेश कुमार राय, प्रिंस कुमार आजाद शामिल हैं।

Continue Reading

MUZAFFARPUR

SKMCH में भर्ती होना है तो ऑक्सीजन साथ लाएं, वेंटीलेटर का नहीं किया जा रहा इस्तेमाल

Muzaffarpur Now

Published

on

एसकेएमसीएच में कोरोना के गंभीर मरीजों के इलाज में कई तरह की दिक्कतें पेश आ रही हैं। इससे उनके परिजन भी बेबस हैं। गंभीर स्थिति में पहुंचने वाले मरीजों को भर्ती करने से पहले पूछा जाता है कि वे ऑक्सीजन साथ लेकर आए हैं या नहीं। जो मरीज के अपने साथ ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर नहीं आते हैं, उन्हें भर्ती नहीं किया जाता है। यदि मरीजों के ऑक्सीजन का स्तर कम है और उनके पास सिलेंडर नहीं है तो उन्हें दूसरे अस्पताल जाने के लिए कहा जा रहा है।

इसकी वजह बताई जा रही है कि कि कोविड वार्ड में ऑक्सीजन का फ्लो अच्छा नहीं है। ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ाया नहीं जा सकता है। इस तरह के हालात तब हैं, जब सबसे अधिक ऑक्सीजन की सप्लाई एसकेएमसीएच में की जा रही है। सबसे अधिक रेमडेसिविर की सप्लाई भी इस अस्पताल में की जाती है। बावजूद कोरोना मरीजों को सुविधा नहीं दी जा रही है। एसकेएमसीएच में परिजन का इलाज करा रहे औराई निवासी राजन ने बताया कि सभी मरीजों को एक ही फ्लो में ऑक्सीजन दिया जाता है। चाहे मरीज अति गंभीर है या सामान्य है। कितना भी कहने पर उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता है। फ्लो नहीं बढ़ाया जता है। उलटे कहा जाता है कि आपके मरीज को ऑक्सीजन की आवश्यकता है तो आप ऑक्सीजन लेकर आइए।

सबसे अधिक मिलता है ऑक्सीजन 

जिला प्रशासन के रिकॉर्ड के अनुसार, एसकेएमसीएच को सबसे अधिक ऑक्सीजन की सप्लाई की जाती है। यहां 350 से 400 सिलेंडर हर दिन मुहैया कराया जा रहा है। वैसे एसकेएमसीएच प्रबंधक का कहना है कि ऑक्सीजन की आपूर्ति में सुधार हुआ है, लेकिन जितना डिमांड है, उतना अब भी नहीं मिल रहा है। एसकेएमसीएच प्रबंधन के अनुसार, यहां सबसे अधिक मरीज हैं। इसके हिसाब से यहां 500 सिलेंडर की आवश्यकता है।

मरीज अगर गंभीर है तो सिलेंडर साथ लेकर आइए

बैरिया के मरीज संतोष कुमार की गुरुवार की रात अचानक तबीयत बिगड़ने लगी। उसे चिकित्सकों ने एसकेएमसीएच जाने की सलाह दी। रात बारह बजे एसकेएमसीएच कंट्रोल रूम 0621-2231202 पर परिजनों ने फोन किया। कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी ने बताया कि यदि आपके पास सिलेंडर है तभी आइए, क्योंकि यहां ऑक्सीजन का फ्लो कम रहता है। ऑक्सीजन की कमी होने पर फ्लो नहीं बढ़ाया जाता है।

वेंटीलेटर का नहीं किया जा रहा इस्तेमाल 

एसकेएमसीएच की कोरोना रिपोट के अनुसार, बीते 10 दिनों से सिर्फ एक ही वेंटीलेटर का इस्तेमाल किया जा रहा है। चिकित्सकों के अनुसार वेंटीलेटर चलाने के लिए ऑक्सीजन की काफी खपत होती है और फ्लो हमेशा अधिक चाहिए, जो यहां नहीं है। इस कारण वेंटीलेटर का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है।

सभी मरीजों को सिलेंडर लाने के लिए नहीं कहा जाता है। एसकेएमसीएच में ऑक्सीजन का फ्लो कम है। कई बार मरीज के परिजन चाहते हैं कि उनके मरीज को अधिक फ्लो में ऑक्सीजन मिले। जिन मरीजों के ऑक्सीजन का स्तर कम रहता है, उनके परिजन अपने साथ सिलेंडर लेकर आते हैं। रात में अगर यह कहा जाता है कि सिलेंडर लेकर आइए तो यह गलत है मैं मामले की जानकारी करता हूं। -डॉ. बीएस झा, अधीक्षक, एसकेएमसीएच 

Source : Hindustan

Continue Reading

MUZAFFARPUR

कोरोना काल में मरीजों से हो रही लूट रोकने के लिए डीएम ने किया धावा दल का गठन

Muzaffarpur Now

Published

on

निजी अस्पतालों द्वारा कोविड संक्रमित मरीजों के इलाज को लेकर मनमाना राशि वसूलने, एंबुलेंस चालकों द्वारा मनमाना किराया वसूलने, Remdesivir injection एवं अन्य दवाओं के साथ ऑक्सीजन की कालाबाजारी की सूचना प्राप्त हो रही है।जबकि सरकार द्वारा निजी अस्पतालों, एंबुलेंस एवं रेमडेशीविर इंजेक्शन की राशि निर्धारित की गई है।

जिले में विभिन्न स्रोतों से ऑक्सीजन की कालाबाजारी एवं अधिक मूल्य लेने तथा अनावश्यक भंडारण करने तथा दुरुपयोग की भी शिकायतें प्राप्त हो रही है।

इसे देखते हुए जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार के द्वारा वरीय पदाधिकारियों के नेतृत्व में धावा दल / जांच दल का गठन करते हुए उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है।

नगर आयुक्त विवेक रंजन मैत्रेय एवं पुलिस अधीक्षक नगर राजेश कुमार के नेतृत्व में धावा दल /जांच दल का गठन किया गया है। जांच दल/ धावा दल में श्री चंदन चौहान निदेशक, डीआरडीए-9431818413, राम नरेश पासवान, पुलिस उपाधीक्षक नगर- 94318 00089, श्रीमती शिवानी सहायक ड्रग्स कंट्रोलर-790 3404260 एवं शशि रंजन औषधि निरीक्षक- 8757 350068 शामिल हैं।

जिलाधिकारी द्वारा धावा दल को निर्देशित किया गया है कि कोविड-संक्रमित मरीजों का इलाज कर रहे निजी अस्पतालों, एंबुलेंस चालकों, प्रबन्धको,ऑक्सीजन तथा रेमडेशीविर इंजेक्शन की कालाबाजारी की जांच संयुक्त रूप से करना सुनिश्चित करेंगे। धावा दल द्वारा प्रतिदिन निजी अस्पतालों की जांच एवं छापामारी की जाएगी। जांच के दौरान पाई गई अनियमितता के विरुद्ध एवं कालाबाजारी में संलिप्त पाए गए व्यक्तियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई करते हुए इस आशय का प्रतिवेदन भी उपलब्ध कराना सुनिश्चित किया जाएगा।

वही दोनों वरीय अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि धावा दल एवं जांच दल का सतत अनुश्रवण करना सुनिश्चित करेंगे। जिलाधिकारी द्वारा दोनो वरीय अधिकारी एवं उनके नेतृत्व में गठित धावा दल को निर्देशित किया गया है कि उनके द्वारा गंभीरतापूर्वक अपने कर्तव्यों का निर्वहन किया जाएगा।

Continue Reading
BIHAR8 hours ago

COVID-19: मनमानी वसूली पर लगेगा लगाम, बिहार सरकार ने तय किया CT-Scan के रेट

BIHAR11 hours ago

अच्छी खबर: बिहार में कल से 18 साल से ऊपर वालों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार ने किया एलान

BIHAR11 hours ago

बुरे फंसे राजीव प्रताप रूडी: एम्बुलेंस में बालू ढोने का वीडियो वायरल, पप्पू और तेजस्वी ने किया ट्वीट

BIHAR11 hours ago

तेजस्वी को लालटेन लेकर खोज रही राघोपुर की जनता, लापता होने का लगाया पोस्टर

BIHAR13 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA13 hours ago

कोरोना को चारों खाने चित्त कर देगी DRDO की ‘रामबाण’ दवाई, ऑक्सीजन की कमी भी होगी दूर

INDIA13 hours ago

अस्पतालों में भर्ती होने को नहीं होगी कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट की जरूरत, सरकार की नई गाइडलाइंस

BIHAR15 hours ago

पटना के महावीर मंदिर ने शुरू किया 40 बेड का कोविड अस्पताल, सरकारी दर पर होगा इलाज

MUZAFFARPUR16 hours ago

साहित्यकार सीताराम पांडेय को जगह जगह दी गई श्रद्धांजलि, मुजफ्फरपुर के सांसद और विधायक ने भी जताया शोक

MUZAFFARPUR16 hours ago

SKMCH में भर्ती होना है तो ऑक्सीजन साथ लाएं, वेंटीलेटर का नहीं किया जा रहा इस्तेमाल

HEALTH4 weeks ago

ये 5 लक्षण मुंह पर दिखें तो तुरंत करवा लें जांच, हो सकता है कोरोना

INDIA1 week ago

कोरोना की दूसरी लहर के बीच 3 से 20 मई तक लगेगा संपूर्ण लॉकडाउन? जानिए क्या है सच्चाई

BIHAR2 weeks ago

बिहार के इस जिले में 4 दिनों के कंपलीट लॉकडाउन की घोषणा, जानें क्या खुला रहेगा

INDIA2 weeks ago

सिगरेट पीने वालों और ‘O’ ब्‍लड ग्रुप वालों से दूर रहता है कोरोना वायरस: CSIR सीरोसर्वे

VIRAL3 weeks ago

पति ने शराब छोड़ी तो पत्नी ने तलाक ले लिया, बोली पति तो शराबी ही चाहिए

MUZAFFARPUR2 weeks ago

बिहार में कोरोना लील रहा परिवार, मुजफ्फरपुर में एक साथ सजी दो सगे भाइयों की अर्थी, दोनों चर्चित व्यवसायी

BIHAR3 weeks ago

बिहार में लॉकडाउन लगना तय? सीएम नीतीश बोले- जो लोग दूसरे राज्यों से वापस आना चाहते हैं, वे जरूर आयें, 18 को बड़ा एलान!

BIHAR2 weeks ago

मुन्ना शुक्ला के कार्यक्रम में नाइट कर्फ्यू की उड़ी धज्जियां, अभिनेत्री अक्षरा सिंह समेत 200 के खिलाफ केस दर्ज

MUZAFFARPUR2 weeks ago

मुजफ्फरपुर में कोच‍िंंग संचालक से बेपनाह प्‍यार के बाद प्रेम‍िका ने कहा- शादी कर लो, बोला-कोई और ढूंढ लो…

BIHAR3 weeks ago

साउथ फिल्मों के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन के साथ नजर आएंगी बिहारी गर्ल संचिता बसु, टिकटॉक ने दिलाई थी पहचान

Trending